इस आर्टिकल में हम हरियाणा की हाल में शुरू होने वाली Haryana Free Tablet Yojana के बारे में आपको बताने वाले है इस योजना की जानकारी हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा  28 नवंबर 2020 को ट्विटर के माध्यम से दी गयी थी उनके अनुसार हरियाणा में आठवीं से बाहरवीं तक पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को इसका लाभ दिया जाएगा.

Haryana Free Tablet Yojana

हाल में आप सभी जानते है की काफी लम्बे समय से कोरोना के कारण ऑनलाइन पढ़ाई को काफी महत्त्व दिया जा रहा है पर कई गरीब परिवारों के पास एंड्राइड फोन आदि न होने के कारण काफी बच्चो की सही तरीके से पढ़ाई नहीं हो रही है ऐसे सरकार ने इस योजना को शुरू करने का विचार किया है ताकि प्रदेश के सभी बच्चो सरकार टेबलेट उपलब्ध करवा सके और इससे बच्चो की ऑनलाइन पढाई सही तरीके से हो सके.

Haryana Free Tablet Yojana क्या है

हाल में आप सभी जानते है की कोरोना के प्रकोप से बचने के लिए काफी समय से बच्चो को ऑनलाइन पढाई करवाई जा रही है ऐसे में कई परिवार के पास एंड्राइड आदि फोन न होने के कारण बच्चो को ऑनलाइन पढ़ाई करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है इसको ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार ने इस योजना को शुरू करने का फैसला किया है.

इस योजना के माध्यम से सरकार प्रदेश के सभी सरकारी विधालय में पढ़ने वाले आठवीं से बाहरवीं कक्षा के बच्चो को टेबलेट प्रदान करेगी ताकि सभी बच्चो को ऑनलाइन पढ़ाई सही तरीके से हो सके व कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे अगर आप हरियाणा से है और आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इसके लिए आवेदन करना जरुरी है इसमें आप निम्न प्रकार से आवेदन कर सकते है.

योजना का नाम हरियाणा टैबलेट योजना
घोषणा किसके द्वारा की गयी मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा
लाभार्थी राज्य के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले सभी बच्चे
योजना का उद्देश्य मुफ्त में टेबलेट प्रदान करना

 

हरियाणा टेबलेट योजना के लाभ और उद्देश्य

इस योजना से प्रदेश के लोगो को कई प्रकार के अलग अलग लाभ प्राप्त होने वाले है इसके साथ ही इसके कई मुख्य उद्देश्य भी रखे गए है जिसके बारे में हम आपको बता रहे है.

  • इस योजना का लाभ सरकारी विधालय में पढ़ने वाले आठवीं से बाहरवीं तक के बच्चो को दिया जायेगा.
  • सरकारी विधालय में पढ़ने वाले एससी ,एसटी , ओबीसी, अल्पसंख्यक वर्ग के सभी बच्चे इसमें आवेदन कर सकते है.
  • मुफ्त टेबलेट योजना के माध्यम से प्रदेश के सभी बच्चे मुफ्त में ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे.
  • इस टेबलेट में पहले से ही  Digital Library install होगी इसके साथ ही वीडियो, टेस्ट, नोटबुक आदि आदि पहले से ही आपको इसमें डाले हुए मिलेंगे.

टेबलेट योजना में आवेदन करने के लिए योग्यता

अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपको कुछ जरुरी योग्यता को पूरा करना जरुरी है तभी आप इसमें आवेदन कर सकते है इसमें आवेदन करने के लिए निम्न प्रकार की योग्यता रखी गयी है.

  • आवेदनकर्ता हरियाणा का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है.
  • इस योजना के लिए हरियाणा के सरकारी विधालय में पढ़ने वाले आठवीं से बाहरवीं तक के बच्चो को ही पात्र माना जायेगा.
  • इस योजना में सरकारी विधालय के बच्चे ही आवेदन कर सकते है.
  • आवेदन करने के लिए बच्चो के पास आधार कार्ड होना जरुरी है.
  • आप जिस कक्षा में पढाई कर रहे है आपके पास उसका प्रमाण पत्र होना जरुरी है.
  • आपका मोबाईल नंबर जो आप या आपके परिवार के होने चाहिए.
  • आपके नवीनतम पासपोर्ट साइज के फोटो.

अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज पुरे है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है.

फ्री टेबलेट योजना में आवेदन कैसे करें

हाल में इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गयी है जबकि अभी यह शुरू नहीं हुई है जिसके कारण इसमें आवेदन कैसे करना है इसके बारे में अभी स्पष्ट नहीं कहा जा सकता इसमें इसकी जानकारी आप अपने विधालय से भी प्राप्त कर सकते है व इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया की जानकारी इस योजना के शुरू होने के बाद ही पता चल सकती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Haryana Free Tablet Yojana के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे और आप अगर इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट भी कर सकते है.

पिछला लेखTGT Full Form in Hindi : TGT किसे कहते है पूरी जानकारी
अगला लेखDJ Full Form in Hindi : DJ क्या होता हैं और कैसे काम करता है
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें