तुतलाने की होम्योपैथिक दवा नमस्कार मित्रों आज का हमारा आर्टिकल बहुत खास हैं haklana medicine क्युँकि आज हम आपको कुछ दिलचस्प नुस्खे बताने वाले‌ हैं जो शायद किसी ने भी आपको कभी नही बताये होगे  आज हम आपको तुतलाना क्या हैं व  तुतलाने हकलाने का इलाज बताने वाले हैं जिससे आप तुतलाने की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा प्राप्त कर सकते है 

haklana medicine

हकलाने या तुतलाने की समस्या जन्म से या फिर कम उम्र मे होने लग जाती हैं व ये समस्या काफी समय तक रहती हैं कई बार उम्र के साथ ये समस्या ठीक हो जाती हैं पर उसमे‌ बहुत वक्त लग सकता है। हकलाने की होम्योपैथिक दवा haklana medicine अगर आप कम‌ समय मे तुतलाने से राहत पाना चाहते हैं तो आप घरेलू नुस्खे अपना सकते है

उनसे आपको कुछ ही दिनो मे तुतलाने की समस्या से छुटकारा मिल जाता हैं कई लोगो का कहना हैं की वो लाखो रुपये की दवाइयां व इलाज ले‌ चुके हैं पर फिर भी उनको फायदा नही मिला पर आप हमारे बताये गये तरीको को अपनाकर इस समस्या से काफि कम दिनो मे निजात प्राप्त कर सकते है.

यह भी पढ़े – कान में दर्द होने पर क्या करे 7 आसान व असरदार घरेलु उपचार

हकलाने के मुख्य कारण

अगर कोई भी बच्चा हकलाता हैं तो इसके कई सारे अलग अलग प्रकार के कारण हो सकते हैं जिसमे से कुछ मुख्य कारण हम आपको बता रहे है 

  • बोलने की मासंपेशियो को नियंत्रण करने में असमर्थ होना
  • न्युरोमस्कुलर सम्बंधित समस्या
  • होठ एवं जीभ चलाने में असमर्थ

यह भी पढ़े – What is Blood Pressure : हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और उपचार

Haklana Medicine – तुतलापन दूर करने के उपाय

अब हम आपको हलकाने वाले बच्चो को स्वास्थ्य करने के लिए आपको कुछ आसान से नुश्खे बता रहे हैं जिससे की बच्चे का हकलाना कुछ ही दिनों में ठीक हो जाता है 

1. आंवले से हकलाने का इलाज

आवले को हकलाने की मेडिसिन भी कहा जाता हैं हकलाने की समस्या से छुटकारा पाने का ये बहुत अच्छा घरेलू उपाय हैं इसके लिए आप प्रतिदिन एक आंवले का सेवन करे इससे एक महिने मे आपको फायदा दिखाई देने लगेगा.

अगर आप चाहो तो आप आंवले का चुर्ण बना कर एक चम्मच आंवले का चुर्ण गाय के देशी घी के साथ सेवन करे इससे भी हकलाने की समस्या दुर होती है.

2. बादाम से हकलाने का इलाज

तुतलाने हकलाने का इलाज करने के लिए बादाम भी बहुत उपयोगी होती हैं इससे भी आप हकलाने की समस्या से कुछ ही दिनो मे छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आप रात को बादाम की  5-6 पानी मे भिगो ले व सुबह  उसे छिलकर अच्छी तरह पीस ले बादमें उसे 30 ग्राम मक्खन के साथ मिला के सेवन करे प्रतिदिन इसके सेवन से कुछ ही दिनो मे आप हकलाने की समस्या से छुटकारा प्राप्त कर पायेगे.

3. मक्खन से हकलाने का इलाज

मक्खन से आप हकलाने की समस्या से कुछ ही महिनो मे निजात पा सकते हो तुतलाने का इलाज इन हिंदी हकलाने की समस्या होने पर आपको मक्खन मे काली मिर्च मिलाकर उसका सेवन करना चाहिए इससे भी आपका‌ हकलाना दूर होता हैं.

यह भी पढ़े – Gora Hone Ka Tarika : चेहरा गोरा करने के बेहद ही आसान तरीके

4. मिश्री का हकलाने का इलाज

मिश्री के सेवन से भी आप हकलाने की समस्या से निजात प्राप्त कर सकते हैं इसका सही तरीके से उपयोग करने से काफी फायदा होता हैं हकलाने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप थोड़ी सी मिश्री 7-8 बादाम की गिरि, थोड़ी सी काली मिर्च ले के अच्छी तरह पिस के उसका चुर्ण बना ले व प्रतिदिन उसका सेवन करे इससे आप कुछ दिनों मे‌ तुतलाने की समस्या से छुटकारा पा सकते हो.

5. ब्राह्मी तेल से तुतलाने का इलाज

तुतलाने व हकलाने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ये तरीका भी बहुत कारगार होता हैं इससे आप कुछ दिनो मे हकलाने से सम्बंधित समस्याएं दूर कर सकते हैं इसके लिए ब्राह्मी तेल को गुनगुना कर के उसकी लगभाग आधे घंटे तक सर पर मालिश करे इससे हकलाने तुतलाने की समस्या से छुटकारा मिलेगा व बुद्धि का भी विकास‌ होता है.

यह भी पढ़े – चेचक ( chiken pox ) के दाग धब्बे कैसे मिटाये, चिकन पॉक्स के घरेलू उपाय

6. किताब एवं अखबार जोर जोर से पढे

हकलाने की समस्या दुर करने के लिए ये तरीका बहुत कारगार होता हैं अकेले मे जोर जोर से किताबे पढने से शर्मिंदा भी नही होना पडता व ज्यादा समय तक इस प्रकार से किताब पढने पर आपको बोलने का अभ्यास भी हो जाता हैं व धीरे धीरे आप साफ शब्दों मे‌ किताब पढ पाओगे.

7. धीरे धीरे बोलने की कोशिश करें

हकलाने का मुख्य कारण तेजी से बोलना ही होता हैं जब बच्चा तेजी से शब्द बोलता‌ हैं तो वो बोलता बोलता अटक जाता हैं व इससे तुतलाने की समस्या होती हैं बच्चे को हमेशा धीरे धीरे बोलने का अभ्यास कराये इससे वो किसी भी शब्द को साफ तरीके से पढ पायेगा व धीरे धीरे उसकी हकलाने की समस्या भी दूर होती है.

8. स्पीच थरपी का इलाज

तुतलाने व हकलाने की समस्या से छुटकारा पाने का ये सबसे शानदार तरीका हैं इसको आप हकलाने से‌ छुटकारा पाने का‌ योग भी कह सकते हो इससे आप काफी कम समय मे बहुत अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हो पर ये हमेशा किसी एक्सपर्ट की देखरेख में करना चाहिए.

यह भी पढ़े – जोड़ों के दर्द के बेहतरीन आयुर्वेदिक व आसान घरेलू उपाय

9. छुहारे से तुतलेपन का इलाज

haklana medicine – छुहारा स्वाद मे काफी अच्छा होता हैं साथ ही हकलाने व तुतलाने की समस्या मे भी ये बहुत लाभदायक होता हैं हकलाने तुतलाने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको प्रतिदिन रात‌ को सोने से दो घंटे पूर्व 2 छुहारे खाने चाहिए व  छुहारे खाने के बाद 2 घंटे तक पानी ना पिये इससे हकलाने की समस्या से जल्दी छुटकारा मिलेगा.

10. पॉजिटिव सोचे

हकलाने तुतलाने या अन्य किसी भी बीमारी से छुटकारा पाने के लिए पॉजिटिव सोचना बहुत जरुरी है  तुतलाने वाले व्यक्ति को पॉजिटिव सोच की बहुत जरुरत होती हैं आप हमेशा ये सोचे की आप साफ साफ बोल सकते हैं व आप तुतलाने की समस्या से छुटकारा पा कर रहैंगे इस प्रकार की सोच रखने पर आपके अन्दर आत्मविश्वास जागेगा जो तुतलाने से छुटकारा दिलाने मे मददगार साबित होगा.

यह भी पढ़े – किडनी स्टोन के लक्षण, पथरी होने के कारण व घरेलू उपाय

यह सभी बहुत ही आसान से घरेलु उपचार हैं जिससे आप haklane का इलाज कर सकते हैं और इससे आपको बेहतरीन रिजल्ट मिलेंगे और कुछ ही दिनों में आपको इसका रिजल्ट भी मिलने लग जाता है 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें