नमस्कार मित्रो इस आर्टिकल में हम आपको गुस्सा शांत कैसे करे इसके बारे में बताने वाले है व इसके साथ ही हम आपको गुस्से को control कैसे करे इससे जुडी जानकारी देने वाले है अगर आपको अधिक गुस्सा आता है और हर प्रयास के बाद भी आपका गुस्सा शांत नहीं हो रहा तो ऐसे में हम आपको जो तरीका बता रहे है उससे आप बहुत ही आसानी से अपने गुस्से को पूरा कंट्रोल कर पाएंगे.

gusse ko kaise control kare

अक्सर कई लोग गुस्से के कारण कई प्रकार की गलतिया कर लेते है जिसका अहसास लोगो को गुस्सा शांत होने पर होता है पर कुछ तरीको को अपनाकर आप अपने गुस्से को शांत कर सकते है इसके कई तरीके होते है जिसके माध्यम से आप अपने गुस्से को कम कर सकते है व हम आपको आज कई महत्वपूर्ण और उपयोगी तरीको के बारे में जानकारी देंगे जिससे की आप आसानी से अपने गुस्से को काबू कर पाएंगे.

गुस्से को शांत कैसे करें

गुस्से को कम करने के लिए आपको कई बातो को ध्यान में रखना होता है तभी आप अपने गुस्से को शांत कर पाएंगे व अगर आपको अधिक गुस्सा आता है तो यह आपको मानसिक रूप से बीमार बना सकते है व समय में इसपर काबू न पाने पर समय के साथ यह समस्या और भी अधिक गंभीर बन जाती है इसलिए समय पर इसका इलाज करना बहुत ही जरुरी है इसके लिए आप इन तरीको को अपना सकते है.

  1. चिंताजनक बातो से बचे

हर व्यक्ति के साथ कई हादसे आते होते है जिनको लोग भूल नहीं पाते और उनको याद करने पर हमे मानसिक पीड़ा होती है व यह अधिक गुस्सा आने का कारण बन सकती है इसलिए आपको उन बातो को याद करने से बचना चाहिए जो की चिंताजनक हो या आपके दिमाग पर बुरा असर डालता हो ऐसी बातो को आप जितना कम याद करेंगे आपको गुस्सा उतना ही कम आएगा.

2. गुस्सा आने पर एकांत में शांत बैठे

अगर आपको ज्यादा गुस्सा आ रहा है तो आपको कुछ समय एकांत में अच्छे वातावरण में बिताना चाहिए इससे आपका गुस्सा शांत होगा वही अगर गुस्से में आप भीड़भाड़ या अन्य लोगो के साथ रहते है तो अन्य लोगो की हलचल या बोलचाल से भी आपका गुस्सा बढ़ सकता है इसलिए गुस्से को कम करने के लिए आप इस तरीके को भी अपना सकते है.

3. भरपूर नींद ले

कम नींद लेने से आपके दिमाग पर बुरा असर पड़ सकता है व ज्यादा दिन तक  पर्याप्त नींद न मिले तो इससे आपका स्वभाव चिड़चिड़ा हो सकता है इसके लिए हर दिन भरपूर नींद लेनी चाहिए कम से कम आपको 8 घंटे तो निश्चित तौर पर नींद लेनी चाहिए इससे आपका दिमाग शांत रहेगा और आपको बार बार गुस्सा भी नहीं आएगा.

4. नशे को छोड़ दे

नशा आपको  मानसिक और शारीरिक रूप से अस्वथ्य बना देता है व ऐसे में आपको अधिक गुस्से और जानलेवा बीमारियों से बचना है तो आपको नशे को छोड़ना जरुरी है हालांकि कई लोगो के लिए नशा छोड़ना आसान नहीं है पर हाल में डॉक्टर के पास कई इलाज है जिसके द्वारा आप अपने नशे को बिना किसी परेशानी के छोड़ सकते है व इससे आपको गुस्सा भी पहले की तुलना में बहुत ही कम आएगा.

5. इंतजार करें

जब भी गुस्सा आता है तो हम किसी चीज का इंतजार नहीं कर पाते और बिना सोचे समझे अगले व्यक्ति आदि को चोट पहुंचने की कोशिश करते है जो की बहुत ही गलत है अगर आपको ज्यादा गुस्सा आ रहा है तो ही आप शांत रहे और जब आपका गुस्सा ठंडा पड़ जाये तो इसके बाद आप अगले व्यक्ति से बात करे और अपनी समस्या का हल करे.

6. दिमाग पर काबू रखे

अगर कोई व्यक्ति गुस्से में अपने दिमाग पर काबू नहीं रख पाता तो वो व्यक्ति पागल के समान है और उसको किसी डॉक्टर से सलाह लेने की जरुरत है पर अगर आप गुस्से पर अपना आपा नहीं खोते तो आप अपने आप पर कण्ट्रोल रखने की पूरी कोशिश करे व गुस्से में कुछ भी करने से पहले उससे निकलने वाले परिणाम के बारे में जरूर सोचे और क्या सही है क्या गलत है इसके बारे में सोचे इससे आप गुस्से में गलत कार्य करने से कुछ को बचा सकते है.

7. योग करें

अगर आप अपने गुस्से पर काबू  पाना चाहते है तो सबसे जरूरी है की आप योग करना शुरू कर दे इससे आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वास्थ्य रहेंगे और जब आप मानसिक रूप से और शारीरिक रूप से स्वास्थ्य रहेंगे तो आपको गुस्सा भी कम आएगा इसके लिए कई योग है जिससे की आप अपने गुस्से पर काबू पा सकते है व गुस्सा अधिक आने पर आप ध्यान योग, रस्सी कूदना, मौन साधना, सर्वागासन अदि योग कर सकते है इससे आपका गुस्सा काफी हद तक कम हो जायेगा और आपका दिमाग शांत रहेगा.

8. पौष्टिक आहार ले

पौष्टिक आहार हर व्यक्ति के लिए कई अलग अलग तरह से उपयोगी होता है व आप गुस्से पर काबू पाना चाहते है तो इसके लिए आपको नियमित रुप से पौष्टिक आहार लेना चाहिए इससे आपको बहुत ही अच्छा फायदा मिलेगा व नियमित रूप से पौष्टिक आहार लेने से आपका दिमाग तो शांत रहेगा ही व इसके साथ आप अन्य कई प्रकार की बीमारियों से भी बचे रहेंगे इसलिए आप हमेशा दही, दूध, हरी सब्जिया, फ्रूट, फल, दाल, अंडे आदि का सेवन कर सकते है.

9. गेम्स खेले

अगर आपको ज्यादा गुस्सा आ रहा है तो आप अपनी पसंद का गेम खेल सकते है इससे आपका बहुत ही अच्छा मनोरंजन होगा और इसके साथ ही गमे खेलने से आपका ध्यान गेम में लगा रहेगा जिससे की आपका गुस्सा धीरे धीरे कम होने लगेगा आप कोई भी अपनी पसंद का गेम अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर खेलकर अपना गुस्सा शांत कर सकते है.

10. मन की बात शेयर करें

कई बार हमारे मन में कोई बात या कोई शक हो तो ऐसी स्थिति में हमे काफी गुस्सा आ जाता है कभी भी इस प्रकार की परिस्थिति बने तो अगले व्यक्ति से बात करे व सही बात का पता लगाए और किसी भी समस्या का प्यार से समाधान करने की कोशिश करें इससे आपको गुस्सा कम आएगा और हर छोटी बड़ी बात पर आपको गुस्सा नहीं आएगा.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको गुस्से को शांत कैसे करें व गुस्से को Control करने का तरीका बताने का प्रयत्न किया है जिससे की आप बहुत ही आसानी से अपने गुस्से पर काबू पा सकते है  और आप इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहते है तो हमे कमेंट कर सकते है व जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें.

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मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

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