नमस्कार मित्रो आज हम आपको Gupt Shikayat Kaise Kare  इसके बारे में बता रहे है अगर आप किसी भी प्रकार की आपराधिक गतिविधियों की गुप्त शिकायत करना चाहते है तो बहुत ही आसानी से कर सकते है इसके कई तरीके होते है जिसकी मदद से आप गुप्त शिकायत कर सकते है और इसमें आपका नाम या पहचान बिलकुल उजागर नहीं की जाती.

Gupt Shikayat Kaise Kare

अक्सर कई लोग इस डर के कारण शिकायत नहीं कर पाते की वो जिसके खिलाफ शिकायत कर रहे है वो कल वो व्यक्ति शिकायतकर्ता को नुकसान न पंहुचाये व ऐसे में आपके पास एक विकल्प होता है की आप गुप्त शिकायत कर सकते है व Gupt Shikayat Kaise Kare इसकी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में बता रहे है और अगर आप गुप्त शिकायत करते है तो इसमें की गयी कार्यवाही में कही पर भी आपका नाम आदि नहीं आता जिससे की आपकी पहचान उजागर नहीं होती.

Gupt Shikayat Kaise Kare

अगर आपको लगता है की आपके आसपास या कही पर कोई आपराधिक घटना हो रही है और आप उसको रोकना चाहते है तो इसके लिए आप गुप्त शिकायत कर सकते है अगर आप गुप्त शिकयत करते है तो उसमे कही पर भी आपका नाम या कोई पहचान उजागर नहीं की जाती यहाँ तक की अगर FIR भी लिखी जाती है तो उसमे आपकी पहचान को उजागर नहीं किया जाता इसके लिए आपको कुछ बातो को ध्यान में रखना होता है हम आपको जो तरीका बता रहे है उस तरीके से आप शिकायत करे ताकि आपको किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पडे.

पुलिस अधिकारी से गुप्त संपर्क करें

अगर आप किसी भी आपराधिक घटना की शिकायत करना चाहते है तो आप पुलिस स्टेशन जाकर थानाधिकारी से अपनी शिकायत कर सकते है ध्यान रखे की आपको मुखबिर बनकर पुलिस थाने जाकर थानाधिकारी से मिलना है और उन्हें आपराधिक घटना के बारे में और उस स्थान आदि के बारे में बताना है व ध्यान रखे की आपको सिर्फ वार्ता में ही पुलिस अधिकारी को शिकायत करनी है आप लिखित में कोई शिकायत न दे.

व इसके बाद पुलिस अधिकारी घटना स्थल पर जाकर जाँच करते है और इसके बाद अपराधियों पर नियमानुसार कार्यवाही की जाती है व अगर अपराधियों के खिलाफ कोई शिकायत भी की जाती है तो उसमे आपका नाम या पता नहीं लिखा जायेगा उसमे भी आपका जिक्र मुखबिर के तौर पर किया जाता है जिससे की आपकी पहचान किसी को पता नहीं चलती और आप गुप्त शिकायत कर सकते है.

ऑनलाइन गुप्त शिकायत कैसे करें

अगर आप चाहे तो किसी भी आपराधिक घटना की ऑनलाइन गुप्त शिकायत भी कर सकते है व ऑनलाइन गुप्त शिकायत करना बेहद ही आसान और बहुत ही सुरक्षित तरीका होता है जिसकी मदद से आप किसी भी आपराधिक घटना की गुप्त शिकायत कर  पाएंगे इसके लिए आपको हमारे बताये गए तरीके को फॉलो करना है.

  • सबसे पहले आपको अपने राज्य के पुलिस सेवा app को डाउनलोड करना है हर राज्य के अलग अलग app जारी किये हुए है उन्हें आप play store से डाउनलोड कर ले.
  • अब आपको इस app को ओपन करना है और इसमें आपको share information का एक विकल्प दिखेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने एक पेज खुलेगा उसमे select type of information में जिससे सम्बंधित शिकायत है वो सेलेक्ट करें.
  • अब आपको do you went to share personal information में No को सेलेक्ट करना है अगर आप गुप्त शिकायत करना चाहते है.
  • अब आपको शिकायत से जुडी जानकारी लिखने के विकल्प मिलेगा उसमे आप शिकायत लिख दे.
  • अब आपको फोटो या डॉक्यूमेंट आदि अपलोड करने का विकल्प मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करके आप शिकायत से जुड़े डॉक्यूमेंट अपलोड कर सकते है.
  • अब आपको submit का विकल्प मिलेगा उसके ऊपर क्लिक कर देंना है.

अब आपकी ऑनलाइन शिकायत सबमिट हो जाती है और आपको एक ट्रैकिंग नंबर मिलेगा जिससे आप अपनी शिकायत का स्टेट्स देख सकते है उसको आप कही पर नॉट कर ले व शिकायत करने के बाद आपके द्वारा दी गयी जानकारी के आधार पर जांच शुरू हो जाती है और जो दोषी पाए जायेगे उन्हें पुलिस द्वारा गिरप्तार किया जाता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Gupt Shikayat Kaise Kare  इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखJio Video Download : Jio Phone में Video Download कैसे करें
अगला लेखBHMS Full Form in Hindi : BHMS क्या है व इसमें क्या कैरियर है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें