नमस्कार मित्रो आज हम आपको Group Admin Kaise Bane  इसके बारे में बता रहे है आप सभी WhatsApp का तो इस्तमाल करते ही होगे व अपने उसमे कई अलग अलग admin देंगे होगे अगर आप भी किसी भी ग्रुप के एडमिन बनना चाहते है तो इसके लिए आपको क्या करना होगा और आप किस तरह से ग्रुप एडमिन बन सकते है इसके बारे में हम आपको बताने वाले है.

Group Admin Kaise Bane

आप किसी भी ग्रुप के एडमिन बनते है तो इससे किसी भी ग्रुप का पूरा कंट्रोल आपके हाथो में आ जाता है व आप किसी ग्रुप के एडमिन बन जाते है तो इसके बाद आप अपने ग्रुप को मनचाहे तरीके से चला सकते है और किसी भी मेंबर को add या remove भी कर सकते है हालांकि कई लोगो को Group Admin Kaise Bane इसके बारे में जानकारी नहीं होती तो इसके लिए आप हमारे बताये तरीके को अपना सकते है.

Group Admin Kaise Bane

आप किसी भी ग्रुप में बहुत ही आसान से तरीके से एडमिन बन सकते है व इसके लिए आपको किसी प्रकार के पैसे खर्च करने की जरुरत भी नहीं पड़ती आप बिलकुल फ्री में किसी भी ग्रुप में एडमिन बन सकते है या किसी को एडमिन से निकाल सकते है इसके लिए आपको यह प्रोसेस फॉलो करनी होती है ताकि आप आसानी से ग्रुप एडमिन बन सके.

👉 आपको ग्रुप एडमिन बनने के लिए सबसे पहले तो अपने WhatsApp को ओपन करना है उसके बाद आपको उस ग्रुप को ओपन करना है जिसमे आप एडमिन बनना चाहते है.

WhatsApp Group

👉 अब आपके सामने ग्रुप सेटिंग का डैशबोर्ड दिखाई देगा उसमे आपको स्क्रोल डाउन करने पर Group Setting का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

WhatsApp Group Setting

👉 अब आपको ग्रुप सेटिंग में क्लिक करते ही Edit Group Admins का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

Edit Group Admins

👉 अब आपको ग्रुप के सभी यूजर दिखाई देंगे उसमे से आप जिसे भी एडमिन बनाना चाहते है उसको सेलेक्ट कर ले उसके बाद आपको Right का आप्शन दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

make admin

अब आपने जिसे एडमिन के लिए सेलेक्ट किया था वो भी उस ग्रुप का एडमिन बन जाएगा इस तरह से आप बहुत ही आसानी से किसी को भी ग्रुप का एडमिन बना सकते है और अगर किसी को एडमिन से हटाना है तो इसके लिए भी आपको यही प्रोसेस अपनानी है और आपको जैसे add किया है वैसे ही हटाकर right पर क्लिक करना है उसके बाद वो एडमिन हट जायेगा.

Group Admin Remove कैसे करें

अगर आप किसी भी ग्रुप एडमिन को हटाना चाहते है तो यह प्रक्रिया भी बहुत ही आसान होती है आपको किसी भी ग्रुप मेंबर को हटाने के लिए इस प्रक्रिया को फॉलो करना होता है जो निम्न प्रकार से है.

👉 सबसे पहले आपको ऊपर बताई प्रक्रिया से Group Setting में जाना है.

👉 अब आपको इसमें सभी ग्रुप एडमिन और ग्रुप मेंबर दिखाई देगे आपको ऊपर ग्रुप एडमिन में से जिन जिन को हटाना है उन्हें remove कर दे.

👉 अब आपको निचे right का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

अब आपके ग्रुप से वो एडमिन remove हो जायेगा इस तरह से आप बहुत ही आसान से तरीके से अपने ग्रुप में से किसी को भी हटा सकते है इसके लिए आपको ज्यादा परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़ता.

Group Admin के पॉवर

अगर आप किसी को ग्रुप एडमिन बनाते है या आप खुद किसी भी ग्रुप में एडमिन बनते है तो सबसे पहले तो आपको इसके पॉवर के बारे में पता होना चाहिए की आपको इससे क्या क्या फीचर एक्स्ट्रा मिल सकते है तो हम आपको कुछ फीचर बता रहे है जो आपको यहाँ पर मिलेगे.

Message – ग्रुप एडमिन का ग्रुप चैट में पूरा कंट्रोल होता है अगर वो चाहे तो अपने ग्रुप मेंबर के लिए चैट ऑन रख सकता है और वो चाहे तो अपने ग्रुप मे only admin send message भी सेट कर सकता है जिससे दुसरे मेंबर उस ग्रुप में message नहीं कर पायेगे.

Make / Remove Admin – ग्रुप एडमिन का अपने ग्रुप पर पूरा कण्ट्रोल होता है अगर वो चाहे तो किसी भी मेंबर को अपने ग्रुप का एडमिन बना सकता है और वो चाहे तो किसी भी मेंबर को अपने ग्रुप से हटा सकता है इसका पूरा पॉवर ग्रुप एडमिन के पास होता है.

Add / Remove Member – ग्रुप में किसी भी व्यक्ति को add करना हो या किसी को भी remove करना हो तो यह ग्रुप एडमिन के द्वारा ही किया जाता है ग्रुप एडमिन चाहे तो अपने ग्रुप में जोइनिंग के लिए लिंक भी Create कर सकते है.

Change Group Details – ग्रुप एडमिन अपने ग्रुप में description या profile photo आदि में बदलाव कर सकते है व अपने ग्रुप के लिए मनचाही सेटिंग कर सकते है.

यह सभी पॉवर आपको ग्रुप एडमिन बनने पर प्राप्त हो जाते है और आप किसी भी ग्रुप के एडमिन बनते है तो उसका पूरा कण्ट्रोल आपके हाथ में रहता है जिसके कारण आप अपने ग्रुप को जिस तरह से चलाना चाहे वैसे चला सकते है और अपने ग्रुप को कैसे मैनेज करना चाहते है वैसे मैनेज भी कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Group Admin Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको ग्रुप एडमिन बनने के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखNDRF Full Form in Hindi : NDRF क्या होता है व इसके कार्य क्या है
अगला लेखप्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन कैसे करे

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें