नमस्कार मित्रो आज हम आपको Green Tea Kaise Banaye इसके बारे में बताने वाले है आप सभी ग्रीन टी के फायदों के बारे में तो काफी कुछ जानते ही होगे पर कई लोगो को इसके बारे में पता नही होता की हम ग्रीन टी किस प्रकार से बना सकते है तो इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है.

Green Tea Kaise Banaye

आज के समय में ग्रीन टी बेहद ही तेजी से लोकप्रिय होने वाला पेय पदार्थ बन चूका है इसका मुख्य कारण यही है की इसमें कई अलग अलग तरह के गुण पाए जाते है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते है अगर आप प्रतिदिन ग्रीन टी का सेवन करते है तो इससे आपको कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होगे पर इसका इस्तमाल करने के लिए आपको पहले ग्रीन टी बनानी आनी चाहिए इससे बनाने का तरीका जानने के लिए आप Green Tea Kaise Banaye यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Green Tea Kaise Banaye

ग्रीन टी को बनाना काफी आसान होता है कोई भी व्यक्ति चुटकियो में अपने लिए ग्रीन टी बना सकता है पर इसके लिए आपको कुछ सामान की जरुरत पड़ती है जो ग्रीन टी में शामिल किया जा सके इसके लिए आपके पास निम्न तरह की चीजे होने चाहिए.

  • ग्रीन टी
  • शहद
  • चुल्हा
  • थोडा पिने का पानी
  • स्वादानुसार अदरक

अगर आपके पास यह सभी चीजे उपलब्ध है तो इसके बाद आप ग्रीन टी बनाने की प्रोसेस को शुरू कर सकते है व शहद की जगह आप चाहे तो गुड या शक्कर इस्तमाल कर सकते है एवं अगर अदरक उपलब्ध नहीं है तो आप बिना अदरक के भी बेहद ही स्वादिष्ट ग्रीन टी बना सकते है.

ग्रीन टी बनाने का तरीका

ग्रीन टी बनाना कोई बहुत मुश्किल या बड़ा काम नही है अगर आप इसको बनाने का तरीका ध्यान से पढेगे तो आप कभी भी किसी भी वक्त बिना किसी की मदद लिए अपने लिए ग्रीन टी बना पायेगे इसके लिए आप यह तरीका अपनाये.

  • सबसे पहले 2 कप पिने का पानी ले और उसे चूल्हे पर रखे.
  • अब इसे अच्छे से उबलने दे जब यह उबल जाये तो इसमें अदरक और 1 चम्मच ग्रीन टी डाले.
  • इसके बाद इसे अच्छे से उबाले बादमे इसे छानकर एक कप में भर ले.
  • अब कप में आप स्वादानुसार शहद डाल ले.

इस तरह से आपकी ग्रीन टी बनकर तैयार हो जाती है व बादमे आप इस टी को पी सकते है अगर आप चाहे तो इसमें तुलसी के पत्ते, इलाइची आदि भी स्वादानुसार डाल सकते है अन्यथा इसमें पहले से ही सभी उपयोगी पदार्थ मिक्स किये हुए ही आते है.

ग्रीन टी पिने का सही समय

आपको बेहतर परिणामो के लिए ग्रीन टी का सही समय पर ही सेवन करना चाहिए इससे आपको अच्छे परिणाम देखने को मिलते है व आपको किसी प्रकार की परेशानी का सामना भी नहीं करना, ग्रीन टी पीने का सही समय निम्न प्रकार से है.

  • सुबह के वक्त – आप कभी भी सुबह के वक्त ग्रीन टी का सेवन न करें आप हमेशा ध्यान रखे की सुबह का नास्ता करने के बाद ही ग्रीन टी सेवन करें.
  • दोपहर में – आप दोपहर का भोजन कर लेते हो तो इसके बाद आप ग्रीन टी का सेवन कर सकते है व भोजन करने से पहले ग्रीन टी न पिए.
  • रात के वक्त – ग्रीन टी में कैफीन पाया जाता है इस कारण से आप रात में ग्रीन टी का सेवन करने से अनिद्रा की समस्या हो सकती है इसलिए रात को इसका सेवन करने से बचे.
  • व्यायाम से पहले – अक्सर माना जाता है की व्यायाम से आधे या एक घंटे पहले ग्रीन टी का सेवन करना अच्छा होता है क्युकी यह स्‍टैमिना को बढाने में सहायता करती है जिससे आप बेहतर तरीके से योगा कर पायेगे.

इसके साथ ही आप ग्रीन टी का सेवन करने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरुर ले और इसके बारे में अपने डॉक्टर से भी सलाह जरुर ले उसके बाद ही आप ग्रीन टी का सेवन करे ताकि आपको इसके बेहतर परिणाम देखने को मिल सके.

ग्रीन टी के फायदे

अगर आप ग्रीन टी का सेवन करते है तो इसके कई तरह के फायदे होते है व यह एक औषधि के रूप में काम करती है, आप कई तरह की बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए ग्रीन टी सेवन कर सकते है हम आपको इसके कुछ मुख्य फायदे बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

ह्रदय रोग में ग्रीन टी के फायदे

ह्रदय रोगी के लिए ग्रीन टी का इस्तमाल करना काफी अच्छा होता है अगर कोई व्यक्ति प्रतिदिन ग्रीन टी का सेवन करता है तो हार्ट अटैक की समस्या से काफी हद तक बचा रहा सकता है एवं ग्रीन टी ख़राब कोलेस्ट्रोल को कम करने में भी बहुत ही मददगार साबित होती है इस कारण से इसे ह्रदय के लिए अत्यंत लाभदायक माना जाता है पर ह्रदय रोगी इसका इस्तमाल डॉक्टर की सलाह लेकर ही करें.

स्ट्रोक्स को कम करना

किसी व्यक्ति को स्ट्रोक्स की समस्या है तो उसके लिए ग्रीन टी या कॉफी का सेवन काफी उपयोगी साबित हो सकता है इसके लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में थोडा बदलाव लाना होगा इसके साथ ही आप प्रतिदिन ग्रीन टी का सेवन करना शुरू कर सकते है इससे स्ट्रोक्स का जोखिम काफी हद तक कम हो सकता है.

मोटापा घटाना

किसी व्यक्ति को मोटापे की परेशानी है तो उनके लिए ग्रीन टी रामबाण इलाज की तरह साबित हो सकती है इसके नियमित सेवन से फालतू चर्बी को आसानी से कम किया जा सकता है क्युकी ग्रीन टी मेटाबोलिज्म को बढ़ाती है जिससे कैलोरी बढती है इस कारण से यह वजन को तेजी से कम करती है.

जो व्यक्ति मोटापे से परेशान है उसे प्रतिदिन ग्रीन टी का सेवन करना शुरू करना चाहिए इसके साथ ही आप बेहतर परिणाम के लिए योगा आदि भी शुरू कर सकते है इससे कुछ ही दिनों में आपको बेहतरीन परिणाम दिखने शुरू हो जाते है.

त्वचा के लिए ग्रीन टी के फायदे

ग्रीन टी के सेवन से त्वचा से जुडी समस्याओं में भी काफी लाभ देखने को मिलता है यह सुजन को कम करने के लिए काफी कारगर सबित होती है अगर किसी को त्वचा से जुडी कोई समस्या है तो उसे ग्रीन टी का सेवन शुरू कर देना चाहिए एवं ग्रीन टी के साथ इलाज भी जरुर ले ताकि आपको उस समस्या से जल्दी निजात मिल सके.

याददाश्त के लिए ग्रीन टी के फायदे

कई लोग ऐसे है जिनकी याददाश्त कमजोर होती है व उन्हें कुछ भी पढ़ा हुआ ज्यादा समय तक याद नहीं रहता उनके लिए ग्रीन टी बहुत लाभदायक है इसके सेवन से आप आपनी याददाश्त को बढ़ा सकते है पर इसके लिए आपको प्रतिदिन ग्रीन टी का सेवन करना होता है व आप बेहतरीन परिणामो के लिए ग्रीन टी पिने के साथ योगा आदि भी कर सकते है जिससे याददाश्त तेजी से बढेगी.

इम्युनिटी बढाने के ग्रीन टी के फायदे

ग्रीन टी का सही तरह से सेवन किया जाये तो यह इम्युनिटी बूस्टर की तरह काम करती है यह शरीर की इम्युनिटी को बढाने में अहम् भूमिका निभाती है इसके सेवन  से ईजीसीजी (EGCG) में रेगुलेटरी T सेल्स में वृद्धि होती है एवं बेहतरीन परिणामो के लिए आपको ग्रीन टी पिने के साथ साथ प्रतिदिन योगा भी शुरू करना चाहिए इससे आपको कुछ ही दिनों में बेहतर परिणाम मिलने शुरू हो जायेगें.

कैंसर में ग्रीन टी के फायदे

कई शोधकर्ताओं का कहना है की ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल का स्तर काफी अधिक होता है इस कारण से यह केंसर की कोशिकाओं को मारने में सहायक होती है इसके साथ ही प्रतिदिन ग्रीन टी का सेवन करने से यह केंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है हालाकि ग्रीन टी किस तरह से केंसर की कोशिकाओं को प्रभावित करती है इसके बारे में अब तक कुछ भी स्पष्ट नहीं हुआ है.

हड्डियों को मजबूत करें

ग्रीन टी में फ्लोराइड अधिक मात्रा में पाया जाता है इस कारण से यह हड्डियों को स्ट्रोंग बनाने में सहायता करता है अगर आप प्रतिदिन ग्रीन टी का सेवन करते है तो इससे फेक्चर का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है इसके साथ ही यह सुजन को कम करने में भी काफी फायदेमंद मानी जाती है.

ग्रीन टी कैसे ख़रीदे

ग्रीन टी को खरीदना काफी आसान है आप किसी भी मेडिकल स्टोर से ग्रीन टी खरीद सकते है, ग्रीन टी कई तरह की होती है अगर आप ग्रीन टी खरीदते है तो ध्यान रखे की आप किसी अच्छी और विश्वसनीय कंपनी की ही ग्रीन टी ख़रीदे तभी आपको इसके बेहतरीन परिणाम देखने को मिलेगे हम आपको कुछ कंपनी के नाम बता रहे है जिनकी ग्रीन टी सबसे अधिक बिकती है Organic India Tulsi, Saffola Fittify Moringa, Lipton, Girnar, Typhoo, Eco Valley, Tetley, Twinings यह सभी ग्रीन टी आपको मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाएगी.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Green Tea Kaise Banaye इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको ग्रीन टी बनाने के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखAM PM Full Form In Hindi : AM और PM किसे कहा जाता हैं
अगला लेखSBI में शिकायत कैसे करे घर बैठे बहुत ही आसानी से

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें