नमस्कार मित्रो आज हम आपको Graphic Designer Kaise Bane इसके बारे में बता रहे है अगर आपको ग्राफिक डिज़ाइनर बनना है तो इसके लिए आपको क्या क्या करना होगा और इसमें आपको कौन कौनसे काम करने होते है इन सब के बारे में इस आर्टिकल में हम आपको बतायेगे ताकि आप बहुत ही आसानी से ग्राफिक डिज़ाइनर बन सकते है और अपना सपना पूरा कर सके.

Graphic Designer Kaise Bane

हाल में आप बेहतर कैरियर बनाना चाहते है तो ग्राफिक डिज़ाइनर का क्षेत्र आपके लिए काफी उपयोगी हो सकता है क्युकी इस क्षेत्र में हर दिन स्कोप बढ़ता ही जा रहा है जिसके कारण हम इसमें बेहतरीन रोजगार की उम्मीद कर सकते है व आपको ग्राफिक डिज़ाइनर बनना है तो इसके लिए आपको Graphic Designer Kaise Bane इसके बारे में जानकारी होनी बहुत ही जरुरी है इसकी जानकारी के लिए आप हमारे आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

Graphic Designer Kaise Bane

अगर आपको क्रियेटिविटी के दुनिया में कुछ नया करना है और आपको ग्राफिक्स से जुड़े कार्य में रूचि है तो ऐसे में ग्राफिक डिज़ाइनर का काम आपके लिए काफी  अच्छा साबित हो सकता है व ग्राफिक डिज़ाइनर बनने के लिए आपको इसके बारे में कुछ आवश्यक जानकारी पता होनी जरुरी है यह एक आर्ट है व इसमें Creativity और Software Tools की मदद से किसी भी तरह की डिजाईन को तैयार किया जाता है.

आज के समय में हर क्षेत्र में ग्राफिक डिज़ाइनर की जरुरत होती है व कंपनी के लोगो से लेकर उनके बैनर और पोस्टर आदि बनाने तक का काम भी इन्ही के द्वारा किया जाता है व इस काम में पैसे कमाने के भी कई अलग अलग तरीके होते है जिन्हें अपनाकर एक ग्राफिक डिज़ाइनर लाखो रूपए तक की कमाई कर सकते है.

ग्राफिक डिज़ाइनर बनने के लिए योग्यता

आपको ग्राफिक डिज़ाइनर बनना है तो इसके लिए आपको किसी भी मान्यताप्राप्त विधालय से कम से कम बाहरवी उतीर्ण करनी जरुरी है तभी आप ग्राफिक डिज़ाइनर बन सकते है इसके साथ ही आपको कंप्यूटर पर कार्य करने में रूचि होनी भी जरुरी है तभी आप इस काम को कर सकते है.

ग्राफिक डिज़ाइनर बनने के लिए कोर्स

आपको ग्राफिक डिज़ाइनर बनने के लिए बाहरवी करने के बाद इसके कोर्स को करना जरुरी है व इसके लिए कई अलग अलग प्रकार के कोर्स है जिन्हें आप कर सकते है और इन कोर्स को करने के बाद आप एक ग्राफिक डिज़ाइनर बन सकते है.

  • B.Sc in multimedia
  • Certificate in 3D animation
  • एडवरटाइजिंग ऐंडविजुअल कम्‍यूनिकेशन
  • एप्लाइड आर्ट्स ऐंड डिजिटल आर्ट्स
  • ग्रेजुएट डिप्लोमा इन डिजाइन
  • डिप्लोमा इन ग्राफ़िक डिजाइनिंग
  • पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन डिजाइन
  • बैचलर इन फाइन आर्ट्स
  • विजुअल कम्युनिकेशन डिजाइन

यह सभी कोर्स ग्राफिक डिजाइनिंग से जुड़े है आप इनमे से अपनी पसंद के अनुसार कोई भी कोर्स कर सकते है व जब आपका कोर्स पूरा हो जाता है तो इसके बाद आप ग्राफिक डिज़ाइनर के रूप में अपना कैरियर बना सकते है.

ग्राफिक डिज़ाइनर कोर्स की फीस

अक्सर बहुत से लोग जानना चाहते है की ग्राफिक डिज़ाइनर बनने के लिए हमे कितनी फीस देनी होगी तो इसके लिए सभी कॉलेज या इंस्टिट्यूट में अलग अलग फीस हो सकती है इस कोर्स में 25 हजार रूपए से लेकर 1 लाख रूपए तक की फीस हो सकती है इसकी फीस की सही जानकारी आपको सम्बंधित कॉलेज से संपर्क करने पर ही प्राप्त हो सकती है व आप कौनसा कोर्स चुनते है उसके हिसाब से फीस अलग अलग हो सकती है.

ग्राफिक डिज़ाइनर के बाद रोजगार

आप ग्राफिक डिज़ाइनर बनना चाहते है तो इसके लिए आपको यह पता होना बहुत ही जरुरी है की आप ग्राफिक डिज़ाइनर बन जाते है तो किस किस क्षेत्र से आप इसमें पैसे कमा सकते है तो हम आपको कुछ तरीके बात रहे है जिससे आप पैसे कमा पायेगे.

  • किसी न्यूजपेपर कंपनी के लिए ग्राफिक डिज़ाइनर का काम कर सकते है और इस पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर सकते है.
  • किसी भी छोटी बड़ी कंपनी या संस्थान आदि के लिए आप विजुअल ब्रेंड तैयार कर सकते हैं.
  • आपको एडवरटाइजिंग से जुडी एजेंसी में आसानी से जॉब मिल सकती है.
  • आप डिजिटल फिल्म मेकिंग में भी अपना कैरियर बना सकते है.
  • आपको किसी भी बुक पब्लिकेशन हाउस में आसानी से नौकरी प्राप्त हो सकती है.
  • आपको प्रोडक्ट के पेकिंग से जुड़े क्षेत्र आदि में नौकरी मिल सकती है.
  • आप खुस का ग्राफिक डिजाइनिंग का काम शुरू कर सक्व्ते है.
  • आप ऑनलाइन ग्राफिक डिजाइनिंग की सेवाए प्रदान कर सकते है.

निम्न तरह के अलग अलग क्षेत्र में आपको रोजगार प्राप्त करने के अवसर प्राप्त हो सकते है इसमें आपके काम करने के अनुभव और आपके टेलेंट पर निर्भर करता है की आपको कितनी बड़ी कंपनी के लिए जॉब मिल सकती है.

ग्राफिक डिज़ाइनर बनने के अन्य तरीके

अगर आप ग्राफिक डिज़ाइनर बनना चाहते है और आप इसके कोर्स को नहीं कर पा रहे है तो आपके पास कुछ अन्य विकल्प भी है जिन्हें आप अपना सकते है और आपने ग्राफिक डिज़ाइनर बनने के सपने को पूरा कर सकते है इसके लिए आप ये तरीके अपना सकते है.

👉 ऑनलाइन क्लास – हाल में आपको कई तरह की ऑनलाइन क्लास मिल जायेगी जो आपको इस कोर्स को करवाती है और ऑनलाइन क्लास की फीस भी बहुत ही कम होती है अगर आप ऑनलाइन क्लास ज्वाइन करने में सक्षम है तो आप ऑनलाइन क्लास लेकर इसकी तयारी कर सकते है.

👉 YouTube के द्वारा – अगर आप पैसे खर्च नहीं करना चाहते तो आप yiutube की मदद ले सकते है इसमें आपको ग्राफिक से जुड़े कई tutorial मिल जाते है जिन्हें देखकर आप ग्राफिक डिज़ाइनर का काम सीख सकते है और आप एक ग्राफिक डिज़ाइनर बन सकते है.

ग्राफिक डिज़ाइनर बनने के लिए इसके  कोर्स को करने के अलावा यह दो तरीके है जिन्हें अपनाकर आप इस कोर्स को कर सकते है और एक ग्राफिक डिज़ाइनर बन सकते है.

ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए कॉलेज

अगर आप ग्राफिक डिज़ाइनर के कोर्स को करना चाहते है और इसके लिए बेस्ट कॉलेज चाहते है तो हम आपको भारत की सबसे बेहतरीन कॉलेज के बारे में बात रहे है जो निम्न प्रकार से है

  • आईआईटी, गोहाटी
  • आईआईटी, मुम्बई
  • आर्च कॉलेज ऑफ डिज़ाइन, जयपुर
  • इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फाइन आर्ट्स, मोदीनगर
  • एरिना एनिमेशन, बंगलोर
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन, अहमदाबाद
  • पर्ल एकेडमी, दिल्ली
  • माया एकेडमी, पुणे
  • सिम्बोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन, पुणे

यह सभी भारत की सबसे बेहतरीन कॉलेज है व आपको इसमें प्रवेश लेने के लिए एंट्रंस एग्जाम देना होता है आप उसे क्लियर कर लेते है तो इसके बाद आपको इन कॉलेज में प्रवेश मिल सकता है और आप अपना कोर्स यहाँ  से कर सकते है.

ग्राफिक डिज़ाइनर बनने के बाद सैलरी

अक्सर हर व्यक्ति यह जानना चाहता है की ग्राफिक डिज़ाइनर बनने के बाद उसे कितना वेतन दिया जा सकता है तो हम आपको बता दे की इसमें आपको 15,000 रूपए से लेकर 50,000 रूपए तक का वेतन दिया जा सकता है इसमें आपको कितना वेतन मिलेगा यह आपके काम के ऊपर निर्भर करता है वाही अगर आप खुद का बिजनेस करते है या ऑनलाइन सेवा देते है तो उसमे आपको ज्यादा कमाई भी हो सकती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपकों Graphic Designer Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखउत्तरप्रदेश बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन आवेदन (UP Berojgari Bhatta)
अगला लेखBOI ATM Card का Pin Generate कैसे करें आसान तरीके से
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें