नमस्कार मित्रो आज हम आपको Gram Sevak Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है आप सभी ने ग्राम सेवक को तो कई बार देखा ही होगा ऐसे में कई लोगो के मन में आता है की हम भी एक ग्राम सेवक कैसे बन सकते है पर लोगो को जानकारी न होने के कारण लोग अपना सपना पूरा नहीं कर पाते अगर आपको ग्राम सेवक बनना है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकती है.

Gram Sevak Kaise Bane

ग्राम सेवक बनना कोई ज्यादा कठिन काम नहीं है अगर आप सही तरीके से तैयारी करते है और अच्छी मेहनत करते है तो आप आसानी से ग्राम सेवक बन सकते है और अपने ग्राम सेवक बनने के सपने को पूरा कर सकते है इसके बारे में जानने के लिए आप Gram Sevak Kaise Bane इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े ताकि आपको इसकी पूरी प्रोसेस समझ में आ सके.

Gram Sevak Kaise Bane

ग्राम सेवक बनने से पहले आपको यह पता होना बहुत ही जरुरी है की आखिर ग्राम सेवक होता क्या है तो यह अधिकारी गाँव के विकास के लिए काम करते है और किसी भी गाँव और सरकार के मध्य यह एक कड़ी के रूप में होते है जो एक दुसरे को जोड़े रखने के लिए काम करते है और सरकारी लाभ को गाँव के लोगो तक पहुचने का कार्य करते है.

गाव की हर पंचायत में ग्राम सेवक नियुक्त किया होता है जो की एक सरकारी अधिकारी होता है और यह गाँवों के विकास और वहां के लोगो की सहायता करने के लिए नियक्त किये जाते है जो की किसी भी प्रकार की समस्या आदि को सरकार तक पहुचाते है और सरकार से जो भी लाभ प्राप्त होता है वो गाँवों तक पहुचाते है.

ग्राम सेवक बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

ग्राम सेवक बनने के लिए सबसे पहले तो आपको बाहरवी उतीर्ण करनी होती है इसके बाद आपको किसी भी मनायाताप्राप्त विश्विधालय से ग्रेजुएशन उतीर्ण करना होता है उसके बाद ही आप इसके लिए आवेदन कर सकते है व किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन करने वाले उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकते है.

ग्राम सेवक बनने के लिए उम्र सीमा

ग्राम सेवक में आवेदन करने के लिए उम्र सीमा भी निर्धारित की गयी है उसके आधार पर ही आप इसमें आवेदन कर सकते है व इसमें आवेदन करने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 18 वर्ष एवं अधिकतम उम्र 35 वर्ष तक होनी चाहिए व आरक्षित वर्गों को इस पद में उम्र में छुट प्रदान की जाएगी.

ग्राम सेवक चयन प्रक्रिया

अगर आपको ग्राम सेवक बनना है तो आपको इसमें आवेदन करने और इसकी चयन प्रक्रिया के बारे में जानकारी होनी बहुत ही जरुरी है व इसमें निम्न प्रकार से चयन प्रक्रिया रखी जाती है.

👉 आवेदन – आपको ग्राम सेवक बनने के लिए सबसे पहले इसमें आवेदन करना होता है व इसके आवेदन राज्य सरकार द्वारा निकाले जाते है उसमे आपको ग्राम विकास अधिकारी पद के लिए आवेदन करना होता आप इसमें ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते है इसमें आवेदन करने के बाद आपके ग्राम सेवक बनने की प्रक्रिया शुरू होती है.

👉 लिखित परीक्षा – जब आप इसमें आवेदन करते है तो इसके बाद सबसे पहले आपको 100 अंको की लिखित परीक्षा देनी होती है व इसमें आपको अच्छे अंक प्राप्त करने होगे क्युकी आपके लिखित परीक्षा एक आधार पर आपकी मेरिट बनती है और उसमे प्राप्त रैंक के अनुसार ही आपको इस पद के लिए नौकरी दी जाती है.

👉 ट्रेनिंग – जब आप लिखित परीक्षा क्लियर कर लेते है तो इसके बाद आपको ग्राम सेवक की ट्रेनिंग दी जाती है जिसमे आपको ऑफिस वर्क और फिल्ड वर्क करना होता है इसमें आपको ग्राम सेवक को कौनसे काम करने होते है वो सभी सीखाये जाते है.

जब आपकी ट्रेनिंग पूरी हो जाती है तो उसके बाद आपको किसी भी पंचायत में ग्राम सेवक के रूप में नियुक्त किया जाता है और आपको कुछ टास्क दिए जाते है जो आपकी पुरे करने होते है जैसे की आपको बीपीएल में गाँव के 100 लोगो को जोड़ने का टास्क दिया जाता है तो दिए गये समय में आपको वो पूरा करना होगा जब आप नयी नयी जोइनिंग लेते है तो आपको छोटे छोटे टास्क दिए जाते है ताकि आप अपने पद पर निरंतर कार्य कर सके.

ग्राम सेवक का वेतन

ग्राम सेवक का वेतन काफी अच्छा होता है व सभी राज्य में इस पद के लिए अलग अलग वेतन हो सकता है इस पद पर सामान्यत आपको  52,00 रूपये से 20,200 रूपए तक का वेतन दिया जाता है व इस पद पर आपको 2400 रूपये ग्रेड पे दिया जाता है एवं इसकी विस्तृत जानकारी के लिए आप इसके अधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते है.

ग्राम सेवक के कार्य

ग्राम सेवक को कई अलग अलग कार्य करने होते है हम आपको ग्राम सेवक के कुछ मुख्य कार्य के बारे में बता रहे है जो इन्हें करने होते है व यह निम्न प्रकार से है.

  • यहाँ गाँवों के विकास के लिए उत्तरदायी होते है.
  • यह गाँव में होने वाले लिपिक कार्य और धन का हिसाब किताब रखते है.
  • ग्राम सेवन सरकारी योजनाओं का गाँवों में प्रसार प्रचार करते है.
  • यह सरकार और गाँवों के मध्य एक कड़ी के रूप में होते है जो दोनों को परस्पर जोड़े रखते है.
  • यह पंचायत के द्वारा पारित प्रस्तावों के रिकार्ड आदि रखते है और उन्हें क्रियान्वयन करते है.

इसके अलावा भी इसने कई अलग अलग तरह के कार्य होते है जो इन्हें करने होते है इनका मुख्य कार्य गाँवों के विकास से जुडा होता है जिसके कारण गाँवों के विकास से जुडे सभी कार्य इन्हें करने होते है.

YouTube video

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Gram Sevak Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल  पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखBody Kaise Banaye : सिर्फ 7 दिन में बॉडी बिल्डर कैसे बने
अगला लेखRajput Ko Kabu Kaise Kare? औकात है तो क्लिक करके दिखाओ

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें