ग्राम प्रधान की शिकायत कैसे करें?

नमस्कार मित्रो आज हम आपको ग्राम प्रधान की शिकायत कैसे करें इसके बारे में बताने वाले है अक्सर कई लोगो को ग्राम प्रधान से जुडी अलग अलग तरह की समस्या होती है ऐसे में वो ग्राम प्रधान के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज करवाना चाहते है लेकिन सही जानकारी पता न होने के कारण वो अपनी शिकायत दर्ज नही करवा पाते.

ग्राम प्रधान की शिकायत कैसे करें

अगर आप ग्राम प्रधान की शिकायत करना चाहते है तो इसके दो तरीके होते है पहला तो आप ऑनलाइन तरीके से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है और दूसरा आप ऑफलाइन तरीके से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है अगर आप घर बैठे ग्राम प्रधान के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज करना चाहते है तो ऐसे में आप ग्राम प्रधान की शिकायत कैसे करें यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

ग्राम प्रधान की शिकायत कैसे करें

अगर ग्राम प्रधान समय पर अपना काम नही कर रहा है या वो किसी भी व्यक्ति के साथ गलत तरीके से बातचीत करता है तो ऐसे में आप उसके खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है एवं ध्यान रखे की शिकायत करते वक्त आपके पास उसके खिलाफ पर्याप्त सबूत भी होने चाहिए ताकि आपकी शिकायत के ऊपर जल्दी ही कार्यवाही शुरू की जा सके अगर आप चाहे तो इसके लिए निम्न तरीका अपना सकते है.

हेल्पलाइन नंबर से शिकायत करना

जैसा की आप जानते होगे की हाल में हर एक राज्य में अपने अलग अलग हेल्पलाइन नंबर जारी किये है जहां पर कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है ऐसे में आप चाहे तो अपने राज्य के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करने भी अपनी शिकायत को दर्ज करवा सकते है अगर आप राजस्थान राज्य से है तो ऐसे में आपको अपने फोन से 181 पर कॉल करना है.

जब आप इस नंबर पर कॉल करते है तो कस्टमर केयर अधिकारी आपसे बात करेगे उन्हें आप अपनी समस्या बताये इसके बाद वो आपको कुछ जरूरी सवाल पूछेगे आप उन्हें पूछे गये सवालों के साथ साथ जवाब बता दे इसके बाद वो आपकी शिकायत दर्ज कर लेगे और जल्दी ही आपकी शिकायत को संबंधित विभाग में प्रेषित कर देंगे इसके बाद आपकी शिकायत के ऊपर कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी.

ऑनलाइन तरीके से शिकायत दर्ज करना

अगर आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज करना चाहते है तो सबसे पहले तो आपको अपने फोन में गूगल क्रोम ओपन करना है इसके बाद आपको इसमें अपने राज्य के शिकायत पोर्टल की वेबसाइट के ऊपर क्लिक करना है इसके बाद आप उस वेबसाइट के ऊपर क्लिक करें.

इसके बाद आपके सामने उस वेबसाइट का होमपेज ओपन होगा उसमे आपको शिकायत दर्ज करें का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है इसके बाद आपको इसमें कुछ जरूरी गाइडलाइन दिखाई देगी आपको वो सही से पढ़ लेनी है अब आपको एक फॉर्म दिखाई देगा उसमे आपको अपनी शिकायत विस्तृत रूप से दर्ज कर लेनी है.

जब आप अपनी शिकायत दर्ज कर लेते है तो इसके बाद आपको दस्तावेज अपलोड करने का विकल्प दिखाई देगा अगर आप अपनी शिकायत से जुड़ा किसी भी प्रकार का दस्तावेज अपलोड करना चाहते है तो ऐसे में अपलोड के ऊपर क्लिक करके अपने दस्तावेजो की प्रतिलिपि अपलोड कर सकते है.

इतनी प्रोसेस पूरी करने के बाद आपको सिक्यूरिटी कोड का विकल्प दिखाई देगा उसमे आपको सिक्यूरिटी कोड दर्ज करके सबमिट के ऊपर क्लिक कर देना है जैसे ही आप सबमिट के ऊपर क्लिक करते है तो आपकी शिकायत सफलतापूर्वक सबमिट हो जाती है इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से ग्राम प्रधान के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है.

एसडीएम के पास शिकायत दर्ज करें

अगर आप ऑफलाइन तरीके से अपनी शिकायत दर्ज करवाना चाहते है तो ऐसे में आप अपने क्षेत्र के एसडीएम के पास भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है एसडीएम के पास शिकायत दर्ज करना काफी ज्यादा आसान होता है इसके लिए आपको लिखित रूप से अपनी शिकायत एसडीएम के पास जमा करवानी होती है इसके बाद जल्दी ही एसडीएम आपकी शिकायत के ऊपर कार्यवाही शुरू कर देते है और आपकी समस्या को हल करते है.

कलेक्टर के पास शिकायत दर्ज करें

अगर आप चाहे तो अपनी शिकायत जिला कलेक्टर के पास भी दर्ज करवा सकते है इसके लिए आपको जिलाधिकारी के कार्यालय में जाकर उनके पास अपनी शिकायत दर्ज करवानी होती है इसके लिए सबसे पहले आपको एक पेपर पर अपनी शिकायत विस्तृत रूप से दर्ज कर लेनी है इसके बाद आप अपनी शिकायत से जुड़े आवश्यक दस्तावेज शिकायत पत्र के साथ संकलित कर दे.

अब आप उस शिकायत पत्र को जिला कलेक्टर के समक्ष पेश करे और उन्हें आप अपनी समस्या विस्तृत रूप से बताये इसके बाद वो आपकी शिकायत की पूरी तरह से जाँच करेगे और अगर आपकी शिकायत सही पायी जाती है तो ऐसे में दोषी व्यक्ति के खिलाफ जल्दी ही कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी और कुछ ही दिनों में आपकी समस्या का समाधान निकाला जायेगा.

ग्राम प्रधान के खिलाफ शिकायत पत्र

अगर आप लिखित रूप से अपनी शिकायत दर्ज करना चाहते है तो ऐसे में आपको इसका शिकायत पत्र लिखना आवश्यक है ऐसे में हम आपको इनके खिलाफ शिकायत पत्र कैसे लिखना है इसका प्रारूप बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

सेवा में,

जिलाधिकारी महोदय

जिला –

राजस्थान

 

महोदय,

 

सविनय निवेदन है की में पाली के ___ गाँव का निवासी हूँ एवं कुछ महीने पहले हमारे गाँव में सरकार के द्वारा 1 किलोमीटर सड़क बनाने के लिए 1 करोड़ रूपए की स्वीकृति हुई थी एवं कुछ सप्ताह पहले सड़क बनाने का कार्य पूरा किया गया लेकिन 2 सप्ताह के भीतर ही वह सड़क पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गयी है

 

इस कार्य के लिए जो राशि स्वीकृत हुई थी उतनी राशि इस कार्य में नहीं लगाई गयी इसलिए हमारा निवेदन है की आप जल्द से जल्द दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करवाए एवं इस सड़क को बनाते वक्त हमारे गाँव के ग्राम प्रधान ने काफी ज्यादा मात्रा में पैसे हडपे है इसलिए हमारे निवेदन है की ग्राम प्रधान के खिलाफ भी उचित कार्यवाही की जाये.

 

धन्यवाद

आपका विश्वासी

नाम

गावं –

दिनांक –

मोबाइल नंबर –

अगर आप चाहे तो इस प्रकार वे अपना शिकायत पत्र लिखकर उसे कलेक्टर या एसडीएम् के पास जमा करवा सकते है एवं ध्यान रखे की यह एक प्रारूप है इसके आधार पर आप अपना शिकायत पत्र लिख सकते है.

इस आर्टिकल में हमने आपको ग्राम प्रधान की शिकायत कैसे करें इसके बारे में  जानकारी प्रदान की है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछने के लिए आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखएयरटेल कॉल डिटेल्स कैसे निकालें? | आसान तरीका
अगला लेखगुप्त शिकायत कैसे करें? घर बैठे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से
MS राजपुरोहित
MS राजपुरोहित एक अनुभवी वकील हैं, जिनके पास 6 से अधिक वर्षों का अनुभव है। वे नागरिक और आपराधिक कानून के क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं। वे अपने ग्राहकों को उनके कानूनी अधिकारों की रक्षा करने और न्याय प्राप्त करने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें