नमस्कार मित्रो आज हम आपको gram pradhan ki shikayat kaise kare इसके बारे में बताने वाले है अक्सर कई लोगो को ग्राम प्रधान के खिलाफ शिकायत कैसे करते है इसके बारे में पता नहीं होता इस कारण से लोग उनके खिलाफ शिकायत नहीं कर पाते पर यह बहुत ही आसान प्रक्रिया होती है जिससे की आप आसानी से किसी भी ग्राम प्रधान की शिकायत कर सकते है.

gram pradhan ki shikayat kaise kare

अगर कोई भी ग्राम प्रधान रिश्वत लेता है या सही तरह से काम नहीं करता या इससे लोगो के साथ अभद्र व्यवहार आदि करता है या अन्य इस तरह के कार्य करता है तो आप उसकी शिकायत कर सकते है व हम आपको gram pradhan ki shikayat kaise kare इस आर्टिकल में हो तरीके बता रहे है उससे आप बहुत ही आसानी से ग्राम प्रधान की शिकायत ऑनलाइन और ऑफलाइन दर्ज कर सकते है.

Gram Pradhan Ki Shikayat Kaise Kare

अगर आप ग्राम प्रधान के खिलाफ शिकायत कर रहे है तो इससे पहले आपको पूरी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए की आप जिस बारे में शिकायत कर रहे है क्या सच में ग्राम प्रधान उसका दोषी है या नहीं व अगर आप पंचायत के खर्च आती के घोटाले से सम्बंधित शिकायत कर रहे है तो इससे पहले आप इसकी जानकारी प्राप्त जरुर कर ले.

हर राज्य ने अलग अलग वेबसाइट जारी की हुई है और उन वेबसाइट में सभी ग्राम पंचायत को भेजे गया पैसो और खर्च किये गए पैसो का विवरण होता है उसमे आपको पंचायत के सभी पैसो की जानकारी मिल जाती है व इसमें आपको लेनदेन में कोई गड़बड़ी लगती है और आप ग्राम प्रधान की शिकायत करना चाहते है तो हमारे बताये गए तरीके से कर सकते है.

आईटीआई के तहत शिकायत करना

अगर आप चाहे तो ऑनलाइन भी ग्राम प्रधान के खिलाफ शिकायत कर सकते है इसके लिए सरकार द्वारा एक वेबसाइट जारी की हुई है जो की https://rtionline.gov.in है आपको इस वेबसाइट पर जाना है इसके बाद आपको submit request का विकल्प मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करना है व बादमे आपको कुछ गाइडलाइन दिखाई देगी उसको आप ध्यान से पढ़ ले इसके बाद आप चेक के विकल्प पर क्लिक कर दे व बादमे आप सबमिट पर क्लिक करे.

अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा उसमे आपको सभी मांगी गयी आवश्यक जानकारी भर लेनी है इसके बाद आपको इसमें डिस्क्रिप्शन बॉक्स दिखाई देगा उसमे आप अपनी शिकायत लिख दे व supporting document के विकल्प में आप शिकायत से जुड़े दस्तावेज अटैच कर दे व बादमे आपको सिक्योरिटी कोड डालने के लिए कहा जायेगा वो डाल दे व बादमे आप submit पर क्लिक कर दे.

अब जैसे ही आप request submit  करने के विकल्प पर क्लिक करते है तो इसके बाद आपको पेमेंट का विकल्प दिखेगा उसमे आपको 10 रूपए पेमेंट करना है यह आप नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड आदि से भी कर सकते है इसके बाद आपको एक ट्रैकिंग नंबर दिखाई देगा उसको आप कही पर सुरक्षित नॉट कर ले यह शिकायत की स्थिति देखने के काम आता है.

आरटीआई शिकायत का स्टेटस कैसे देखे

अगर अपने इसमें शिकायत की है और आप इसमें शिकायत का स्टेटस देखना चाहते है तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट में जाकर view status के विकल्प पर क्लिक करें व बादमे आपको जो शिकायत करते वक्त ट्रैकिंग नंबर मिले थे वो आपको यहाँ पर डालने है व बादमे आप view status पर क्लिक कर दे इसके बाद आपकी शिकायत की पूरी जानकारी  या स्टेटस आपके सामने खुल जाता है इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से अपनी शिकायत का स्टेटस देख सकते है.

कलेक्टर से शिकायत करना

जिले से किसी भी अधिकारी या कर्मचारी की शिकायत करनी हो तो आप लिखित में जिलाधिकारी या कलेक्टर के समक्ष शिकायत पेश कर सकते है व इसके लिए आपके पास पर्याप्त वजह होनी चाहिए व आपको कलेक्टर कार्यालय में ग्राम प्रधान की शिकायत करनी है तो इसके लिए आपको एक application लिखनी होगी व इसमें किस वजह से या किसलिए शिकायत कर रहे है वो सब लिखना है व अगर आपके पास इससे जुड़ा कोई दस्तावेज है तो वो भी इसके साथ अटैच कर दे.

अब आपको अपने आधार कार्ड को साथ लेकर कलेक्टर कार्यालय जाना है आप अकेले या अपने गांव के कुछ लोगो को लेकर कलेक्टर कार्यालय जा सकते है इसके बाद आप इस application को कलेक्टर को देकर ग्राम प्रधान की शिकायत कर सकते है.

द्वारा प्राप्त साक्ष्य लेकर जिलाधिकारी महोदय के पास अकेले या गाँव के कुछ लोगो को लेकर भी जा सकते है, साथ में अपना आधार कार्ड भी ले जाये ताकि यह प्रमाणित हो सके कि आप उसी गाँव के निवासी है.

हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत करना

हर राज्य में अलग अलग हेल्पलाइन नंबर है जिसकी मदद से आम  नागरिक अपनी  शिकायत दर्ज करवा सकता है व आप ग्राम प्रधान की शिकायत करना चाहते है तो आप 1076 पर कॉल करके शिकायत दर्ज कर सकते है कुछ राज्य के हेल्पलाइन नंबर अलग अलग भी हो सकते है यह बहुत ही आसान तरीका है जिससे की आप घर बैठे सिर्फ एक फोन कॉल से शिकायत दर्ज कर पाएंगे.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको gram pradhan ki shikayat kaise kare इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखRajasthan Shala Darpan : शाला दर्पण क्या है व इसमें रजिस्ट्रेशन कैसे करें
अगला लेखGoogle Seo Help Se Blog Post Ranking Kaise Badhaye

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें