नमस्कार मित्रो आज हम आपको Government Teacher Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है हाल में अधिकांश लोग शिक्षक के रूप में अपना कैरियर बनाना पसंद करते है व इसके लिए अभ्यर्थी दिन रात कड़ी मेहनत भी करते है तो कई लोगो को शिक्षक बनने की जानकारी नहीं होती इस कारण से वो इस क्षेत्र में अपना कैरियर नहीं बना पाते अगर आपको शिक्षक बनना है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपप्योगी साबित होगी.

Government Teacher Kaise Bane

शिक्षक बनना आसान काम नहीं होता क्युकी यह कोम्पिटेशन का ज़माना है इस कारण से हाल में आपको सरकारी नौकरी चाहिए तो इसकी बेहतरीन तरीके से तयारी करनी होगी तभी आप इस क्षेत्र में अपना बेहतरीन भविष्य बना सकते है व जो व्यक्ति शिक्षक के रूप में अपना भविष्य बनाना चाहता है वो Government Teacher Kaise Bane यह जानकारी ध्यान से पढ़े.

Government Teacher Kaise Bane

अगर आप प्राइमरी का अध्यापक बनना चाहते हैं तो इसका निर्णय आपको high secondary class में ही कर लेना चाहिए क्युँकि इसके लिए ये ही एक सही वक्त हैं व सही वक्त पर फैसला लेने से आपका काफी समय भी बचता हैं जिससे की आपको जल्दी नौकरी प्राप्त हो जाती हैं व आपका समय व्यर्थ नही होगा.

आपको जिस विषय में प्राइमरी अध्यापक बनना हैं आपको उस विषय का अच्छा ज्ञान होना बहुत जरुरी हैं क्युँकि अगर आपको किसी विषय की अच्छी जानकारी होगी तभी आप वो विषय बच्चों को पढा सकते हैं.

बाहरवी उतीर्ण करें

सरकारी अध्यापक बनने के लिए सबसे पहले आपको बहरावी अच्छे अंको के साथ उतीर्ण करनी जरुरी है आपके बाहरवी में अच्छे अंक होगे तो आपको टीचिंग के रूप में आसानी से जॉब मिल सकती है और आपके बाहरवी में अच्छे अंक होगे तो आपको अच्छी कॉलेज में भी प्रवेश भी आसानी से मिल सकता है इसलिए बाहरवी में आप अच्छे से पढ़ाई करें.

ग्रेजुएशन पूरा करें

जब आप बाहरवी उतीर्ण कर लेते है तो इसके बाद आपको ग्रेजुएशन करना होता है व ग्रेजुएशन में आप उसी सब्जेक्ट का चुनाव करे जिसमे आपको अध्यापक बनना है व इसमें आपको उस सब्जेक्ट की बेहतरीन तरीके से तयारी करनी चाहिए इसके साथ ही आपको ग्रेजुएशन में अच्छे अंक लाने भी जरुरी है इससे आपको नौकरी प्राप्त करने में आसानी होगी.

BTC या B.ed करें

आपका ग्रेजुएशन पूरा हो जाता है तो इसके बाद आपको B.ed या btc के लिए आवेदन करना होता है इसके बाद ही आप सरकारी टीचर के लिए आवेदन कर पायेगे व आप B.ed करना चाहते है तो पहले आपको इसकी परीक्षा देनी होती है उसमे क्वालीफाई होने के बाद आपको किसी भी कॉलेज में इस कोर्स के लिए एडमिशन मिलता है व वहां से आप यह कोर्स कर सकते है.

B.ed करने के लिए आपके ग्रेजुएशन में 50% अंक प्राप्त करने जरुरी है उसके बाद आपको 2 वर्ष का B.ed कोर्स करना होता है आप इस कोर्स को करने के बाद किसी भी प्राइवेट या सरकारी विधालय में पढ़ाने योग्य माने जाते है.

TET अथवा CTET करें

BTC या B.ed तो उसके बाद आपको राज्य की TET अथवा CTET परीक्षा में सम्मिलित होना होता हैं व जब अगर आप TET ( राज्य लेवल ) पर आवेदन करते हैं तो आप राज्य के किसी भी प्राइमरी विधालय में पढाने के लिए चयनित हो सकते हैं व अगर आप ( केन्द्रीय ) TET करते हैं तो आप केन्द्रीय विधालय में प्राइमरी विधालय में पढाने के लिए चयनित हो सकते हैं.

Teacher Vacancy कब आती हैं

इसके बारे में कुछ भी अनुमान नही लगाया जा सकता क्युँकि राज्य सरकार इसकी भर्ती निकालता हैं व विधालय में शिक्षको की कमी होने के कारण कई बार हजारों post पर इसकी भर्ती निकाली जाती है आप इसकी विज्ञप्ति की जानकारी इसकी अधिकारिक वेबसाइट, सोशल मीडिया, रोजगार समाचार, समाचार पत्र आदि के माध्यम से प्राप्त कर सकते है व जब भी इसकी विज्ञप्ति जारी हो तो उसमे आवेदन कर सकते है.

Govt Teacher का वेतन

सरकारी अध्यापक को काफी अच्छा वेतमान दिया जाता हैं अध्यापक का वेतन 40,000+ अधिक हो सकता हैं व पद के अनुसार इनका वेतन बढ़ता रहता है एवं सभी राज्यों मे इनका वेतमान अलग अलग होता हैं इसलिए हमारे बताये वेतन से कुछ राज्य में वेतन ज्यादा या कम भी हो सकता है.

सरकारी टीचर के कार्य

आप सभी को टीचर के कार्य के बारे में तो पता ही होगा इनका म्य्ख्य कार्य बच्चो को शिक्षा देना होता है ताकि बच्चे बड़े होकर अपना बेहतरीन भविष्य बना सके इसके साथ ही स्कुल के सही तरीके से सञ्चालन में भी इनका बहुत योगदान होता है और बच्चो के लिए अगर कोई सारकारी योजना आदि आती है तो उसकी जानकारी बच्चो के परिजनों को देना एवं अपने क्षेत्र में सरकारी नियमानुसार सर्वे आदि करना सरकारी अध्यापक का कार्य होता है.

टीचर बनने की तयारी कैसे करें

आपको टीचर बनने के लिए इसकी बेहतरीन तरीके से तयारी करनी भी आवश्यक है तभी आप एक टीचर के रुप में अपना अपना कैरियर बना सकते है हम आपको इसके कुछ बेहतरीन तरीके बता रहे है जिन्हें अपनाकर आप टीचिंग के लिए बेहतर तरीके से  तयारी कर पायेगे.

प्राइवेट विधालय में पढाये

आपको सरकारी विधालय में अध्यापक बनना है तो आपको पहले प्राइवेट विधालय में शिक्षक के रूप में कार्य जरुर करना चाहिए इससे आप पढ़ाने का तरीका सीख जाते है और आपकी भी प्रेक्टिस हो जाती है जिससे की आपको प्रतियोगी परीक्षा में बेहतर परिणाम देखने को मिल सकता है अक्सर अधिकांश लोग जो सरकारी टीचर बनना चाहते है वो प्राइवेट विधालय में टीचिंग करना काफी उपयोगी मानते है.

सेलेबस को समझे

किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की बेहतरीन तरीके से तयारी करने के लिए उसके सेलेबस को समझना बेहद ही अनिवार्य है जब तक आप उसके सेलेबस को नहीं समझेगे तब तक आप प्रतियोगी परीक्षा की सही तरीके से तयारी नहीं कर पायेगे इसलिए आप जिस परीक्षा की तयारी कर रहे है उसके सेलेबस को अच्छे से देख ले की उसमे आपको किस किस टॉपिक पर सवाल पूछे जायेगे व इसके आधार पर आप पढाई करे इससे आपको काफी अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा.

टाइम टेबल बनाकर पढ़े

आपको पढाई करनी है तो इसके लिए आपको सही टाइम टेबल बनाना बहुत ही जरुरी है इससे आप पढाई के लिए ज्यादा समय निकाल पायेगे और पढाई अच्छे तरीके से कर पायेगे एवं ध्यान रखे की पढाई का वक्त आप हमेशा सुबह या रात में ही रखे क्युकी इस समय वातावरण काफी शांत होता है इसलिए आप अच्छे से पढाई कर पायेगे.

पसंदीदा विषय पर अच्छी पकड़ बनाये

आप टीचर बनना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने पसंदीदा विषय पर अच्छी पकड़ बनानी बेहद ही जरुरी है आप जिस सब्जेक्ट में टीचर बनना चाहते है आपका फोकस उसी सब्जेक्ट पर होना चाहिए व उस सब्जेक्ट के बारे में बारीकी से रिसर्च करने की कोशिश करें इससे आपको सरकारी टीचर बनने में काफी ज्यादा मदद मिलेगी.

अच्छे वातावरण में पढ़े

यह हर उस व्यक्ति के लिए जरुरी है जो पढाई करता है क्युकी अच्छे वातावरण में पढाई करने से आप किसी भी विषय की काफी अच्छे तरीके से तैयारी कर सकते है व वातावरण अच्छा होगा तो आपका पढ़ाई में भी मन लगेगा और आपको सवाल भी जल्दी याद होगे इसलिए आपको अच्छे वातावरण में पढाई करने का प्रयत्न करना चाहिए.

ऑनलाइन पढाई करें

हाल में आपको हर सब्जेक्ट में ऑनलाइन पढाई करने की सुविधा मिल जाती है व आप YouTube आदि पर फ्री में भी ऑनलाइन क्लास देख सकते है और पढाई कर सकते है इससे आपको काफी अच्छा रिजल्ट मिलता है क्युकी ऑनलाइन पढाई करने पर आप भारत के बेस्ट टीचर के क्लास ज्वाइन कर सकते है और किसी भी टॉपिक के बारे में बेहतर तरीके से पढाई कर सकते है.

हर सब्जेक्ट की अलग बुक पढ़े

बहुत से लोग किसी भी परीक्षा की तयारी के लिए वो किताबे खरीदते है जिसमे सभी सब्जेक्ट एक ही  किताब में मिल जाते हो पर ऐसा करना आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है क्युकी एक बुक में पूरा सेलेबस नहीं आ पाता इसलिए आपको हर विषय की अलग अलग किताबे खरीदनी चाहिए और उसके द्वारा किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तयारी करनी चाहिए इससे आप हर सब्जेक्ट में बारीकी से समझ पायेगे और अच्छे से परीक्षा की तयारी कर पायेगे.

कोचिंग क्लास ज्वाइन करें

अगर आप चाहे तो किसी भी परीक्षा की तयारी के लिए कोचिंग क्लास भी ज्वाइन कर सकते है हाल में कई तरह की कोचिंग क्लास है जो टीचिंग शिक्षक के लिए कोर्स करवाती है आप उन क्लास को ज्वाइन करके भी इसकी  बेहतरीन तरीके से तयारी कर सकते है व ध्यान रखे की हमेशा किसी अच्छी और लोकप्रिय कोचिंग क्लास का ही चयन करे व पैसे की बचत के चक्कर में किसी फालतू क्लास को ज्वाइन न करे नहीं तो पैसे और समय दोनों की बर्बादी हो सकती है.

YouTube video

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Government Teacher Kaise Bane इसके बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है आपको अध्यापक बनने के बारे में दी गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो कमेंट के माध्यम से भी बता सकते है.

पिछला लेखMahabhulekh : महाराष्ट्र भूमि अभिलेख की जानकारी कैसे प्राप्त करे
अगला लेखShramik Card Kaise Banaye Mobile Se? सबसे आसान तरीका

1 टिप्पणी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें