Gore Hone Ke Tarike व  gore hone ke upay  एव  gore hone ki cream आदि की जानकारी आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं चहरा गोरा कैसे करें व गोरा होने के घरेलू उपाय  आज हम आपको हैंल्थ से जुडी कुछ जानकारी बताने वाले हैं जिससे आप बहुत आसानी से अपनी त्वचा को गोरा बना सकते हो व उससे आप और भी अधिक सुन्दर बन सकते हैं.

Gore Hone Ke Tarike

कई लोगो का कहना हैं की उनकी त्वचा का काला रंग उनकी कामयाबी मे बहुत बडी बाधा बन रहा हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप हमारे बताये तरीको को follow करें gore kaise hote hain कई बार आपने देखा होगा की लोग अपनी त्वचा को गोरा करने के लिए कई तरह की gore hone ki medicine लेते हैं फिर भी उनको अच्छे result नही मिल पाते Gore Hone Ke Tarike चहरे की त्वचा बहुत नाजुक होती हैं व इसपर कैमिकल वाले अधिक प्रोडक्ट लगाने से ये त्वचा खराब हो जाती हैं व काली पडने लगती हैं.

इसका समय पर सही उपचार करना बहुत आवश्यक हैं पर कई बार लोग इसके लोग कुछ क्रीम लगाते हैं जिससे कुछ समय के लिए उनका चहरा गोरा दिखता हैं पर बादमे फिर से काली त्वचा दिखती हैं इसके लिए आप हमारे बताये गये तरीको से हमेशा के लिए अपनी त्वचा को गोरा कर सकते हैं.

Gore Hone Ke Tarike

अगर आप कम समय में गोरा होना चाहते हैं तो आप ये तरीके अपना सकते है हमे पूरा विश्वास है की इन तरीको को अपनाने के कुछ ही दिनों में आपको इसके बेहतरीन रिजल्ट मिलना भी शुरू हो जायेगे.

1. भाप के द्वारा Gore Bane

अगर आपके चहरे का रंग काला पड गया हैं तो इसकी वजह मृत कोशिकाएँ हो सकती हैं क्युँकि मृत कोशिकाओं के त्वचा से चिपके होने से रह काला होने लगता हैं इसके लिए आप किसी बर्तन मे पानी गर्म करे व उसकी भाप निकलने लगे तो चहरा उस बर्तन के पास ले जाये ताकि उसपर भाप लगे बादमे भाप लगने पर रुई साथ रखे व बार बार‌ रुई से चहरा साफ करते रहे इससे आपका रंग गोरा होने लगेगा.

यह भी पढ़े – चेहरे के दाग धब्बे ( Face Pimples ) मिटाने के आसान उपाय

2. आइसोप्रोपिल अल्कोहल

कई बार हमारे चहरे पर तेल जमा हो जाता हैं जो की त्वचा के अन्दर तक चला जाता हैं व मिट्टी या धुल की वजह से आपका चहरा अधिक काला दिखने लगता हैं ऐसे मे आप आइसोप्रोपिल अल्कोहल नामक दवाई का इस्तमाल कर सकते हैं उसे चेहरे पर लगाने के बाद चहरे को रुई से साफ कर दे व ध्यान रखे इसका इस्तेमाल कभी कभी ही करे प्रतिदिन ना करे ये आपके चेहरे से तेल व मृत कोशिकाओं को भी हटा देता हैं.

3. मुल्तानी मिट्टी

ये एक आयुर्वेदिक औषधि हैं जो की त्वचा के लिए अत्यंत लाभदायक हैं व ये बिलकुल सुरक्षित तरीका हैं इसकी मदद से आप अपने चेहरे को एकदम साफ कर सकते हैं इसके लिए आप पानी के साथ या एलोवेरा व बेसन  के साथ मुल्तानी मिट्टी को मिला कर उसे अपने चेहरे पर लगाये इससे आपका चहरा साफ होने लगेगा व रंग मे भी निखार आयेगा.

यह भी पढ़े – Bigg Boss How To Vote? बिग बॉस में वोट कैसे करें

4. gora hone ka tarika हल्दी का प्रयोग

हल्दी कई तरह के रोगो के लिए उपयोगी हैं व चेहरे के लिए हल्दी को विशेष उपयोगी माना गया है  चेहरे के गोरेपन के लिए हल्दी के थोड़ा सा निम्बू  का रस मिलाये व अगर चेहरे पर रुखापन भी हैं तो आप इसके साथ नारियल तेल भी मिला कर चेहरे पर लगा सकते हैं इसके प्रयोग से चेहरे का रुखापन दूर होगा व चेहरे का रंग भी गोरा होगा.

5. दुध का उपयोग

gore kaise hote hain वैसे आप‌ दुध की गुणवत्ता को अच्छे से जानते होगे व इसके फायदो से भी परिचित होगे हएअ वेद व आयुर्वेद मे दुध को विशेष महत्व दिया गया हैं व इसकी गुणवत्ता पर कई ग्रन्थ व किताबे भी लिखी जा चुकी हैं आप चेहरे के गोरापन के लिए दुध को गर्म कर के ठण्डा करे उसके उपर आपको मलाई दिखाई देगी उसे अपने हाथो से पूरे चेहरे पर लगाये इससे आपके chehre ke pimples दुर होने के साथ चेहरा मुलायम भी होगा व चेहरे का रंग भी गोरा होगा.

यह भी पढ़े बॉलीवुड सिंगर कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

6. केले का प्रयोग

केला स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभदायक होता हैं व पाचन तंत्र सुधारने मे इसके जैसी औषधि कोई नही हैं आप केले का सही उपयोग कर के अपने चहरे को भी गोरा बना सकते हैं इसके लिए आप एक पका हुआ केला ले व उसे अच्छी तरह मसल दे बादमे उसमे आप थोड़ी सी दुध की मलाई मिलाए व बेहतरीन परिणाम के लिए उसमे हल्दी भी मिला सकते हैं बादमे आप उसे चेहरे पर 10-12 मिनिट तक घिसते रहे इससे आपका चेहरा‌ गोरा होगा व बेदाग हो जायेगा अन्य बिमारीयो से भी ये चेहरे को बचाता हैं.

7. गुलाब की पंखुड़ियाँ

गुलाब खास कर के चेहरे के लिए विशेष रुप से उपयोगी होता हैं चेहरे के गोरापन के लिए आप गुलाब की कुछ पंखुड़ियाँ बारीक पिस कर उसमे थोड़ा शहद व निम्बू का रस मिलाकर उसे 10 मिनिट तक चेहरे पर मलते रहे इससे आपके चेहरे का रुखापन दुर होगा व तत्व गोरी होगी.

यह भी पढ़े – ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करे ( Online Complain Kaise Kare )

8. ‌चंदन का उपयोग

चंदन का उपयोग मंदिर से लेकर स्वास्थ तक कई जगहो पर किया जाता हैं व ये चेहरे के लिए भी उपयोगी माना गया हैं आप किसी मंदिर या आयुर्वेद या मेडिकल से चंदन आसानी से खरीद सकते हैं आप चंदन मे थोड़ी हल्दी व थोड़ा बेसन व थोड़ा दही मिला कर अच्छे से मिलाकर उस लेप को अपने चेहरे पर लगाये इससे बहुत कम समय मे आपका चेहरा गोरा होने लगेगा.

9. कच्चे पपीते का उपयोग

gore kaise hote hain पपीता एक फल  हैं जो आपने कई बारे खाया व देखा होगा आप उसके सही प्रयोग से अपनी त्वचा का रंग भी गोरा कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कच्चा पपीता ले व उसे अच्छे से पिस कर बारीक‌ कर ले बादमे आप उसके लेप को चेहरे पर लगाये इससे आपका चेहरा गोरा होगा व आपके pimple भी मिट जायेगे.

यह भी पढ़े – Google Se Paise Kaise Kamaye? Google से पैसे कमाने के तरीके

10. टमाटर व खीरा

खीरे को कई जगह आम भाषा मे ककडी कहा जाता हैं आप टमाटर व ककडी के प्रयोग से अपने चेहरे को गोरा बना सकते हैं अधिकांश लोग यही तरीका अपनाते हैं इसके लिए आप टमाटर या खीरे को काट कर अपने चेहरे पर  प्रतिदिन 15-20 मिनिट तक मलते रहे इससे आपका‌ चेहरा गोरा होने लगेगा.

11. बादाम का तेल

बादाम‌ मे‌ काफी मात्रा मे विटामिन B3 पाया जाता हैं जो की चेहरे के लिए विशेष रुप से उपयोगी हैं आप प्रतिदिन बादाम का थोड़ा सा तेल लेकर उसे चेहरे पर लगाये इससे आपका चेहरा गोरा होने लगेगा व चेहरे की अन्य कई तरह से सुरक्षा करेगा.

यह Gore Hone Ke Tarike है जो की बहुत ही कम समय में आपको बहुत अच्छा रिजल्ट देने लग जाते है इनको आप घर पर भी इस्तमाल कर सकते है और इनके इस्तमाल के कुछ ही दिनों में आप गोरे हो जाते है और आपके चेहरे में निखार और चमक आने लग जाती हैं.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें