आज हम आपको Gora Hone Ka Tarika  बताने वाले हैं जिससे आप बहुत ही आसानी से और बहुत ही कम समय में अपने रंग को गोरा कर सकते हैं आज हर कोई व्यक्ति चाहता हैं की वो गोरा हो पर इसके  लिए आपको इसकी जानकारी होनी बहुत जरुरी हैं की आप किस प्रकार से गोरे हो सकते है.

gora hone ka tarika

आज हम आपको कुछ आसान से तरीके के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप बिना कॉस्मेटिक आदि के उपयोग से बीच प्रकृतिक सुंदरता प्राप्त कर सकते हैं और अपने शरीर को बेहद गोरा बना सकते हैं इसके लिए हम आपको बहुत ही आसान gora hone ka upay के बारे में बता रहे हैं गोरा होने के लिए आप इसको फॉलो कर सकते है.

Gora Hone Ka Tarika

गोरा होने के कई सारे अलग अलग तरीके होते हैं जिससे आप खुद गोरा बना सकते हैं यह सभी घरेलु व आयुर्वेदिक उपाय हैं जिससे आप आसानी से अपना रंग बदल कर गोरा बना सकते है.

1.  संतरे से गोरा होना

संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता हैं जो चेहरे का निखार बढाता हैं गोरा होने के लिए आपको प्रतिदिन संतरे के रस का सेवन करना चाहिए एवं संतरे के रस को चेहरे पर लगाये व कुछ देर बाद चेहरा धो ले इससे कुछ ही दिनों में चेहरा एकदम साफ और गोरा हो जायेगा.

2. कच्चे दुध से गोरा होना

gora hone ka upay चेहरे के गोरापन के लिए कच्चा दुध भी बहुत अच्छा माना गया हैं इसके इस्तेमाल से चेहरे को कुछ ही दिनो मे गोरा किया जा सकता हैं इसके लिए चेहरे पर हल्के हाथों से गाय के कच्चे दुध की मालिश करे व उसके सूखने के बाद चेहरा साफ़ पानी में धो ले कुछ दिनों तक इसका इस्तेमाल करने से आप खुद असर देख पायेगे.

3 पपीते से गोरा होना

पपीता मे काफी मात्रा मे एंटीऑक्सीडेंट व विटामिन ए पाया जाता हैं जो की स्किन के लिए बहुत लाभदायक माना जाता हैं चेहरे के गोराप‌न के लिए पपीते का सेवन करे व पपीते का गाढा रस बना कर उसे चेहरे पर लगाये व एक घंटे बाद चेहरे को साफ पानी से धो ले इसके प्रतिदिन इस्तेमाल से चेहरा गोरा होने लगता है  यह एक बेहतरीन gore hone ka nuskha है.

4. दुध की मलाई दे गोरा होना

कालापन दुर करने के लिए दुध की मलाई बहुत ज्यादा फायदेमंद मानी गयी हैं चेहरा गोरा करने के लिए थोड़ा दुध गर्म कर के ठंडा करे व जब उसमें मलाई आ जाये तो उसे आप कटोरी मे ले ले व प्रतिदिन उसे चेहरे पर लगाये व थोडी देर बाद चेहरा धो ले इससे कुछ दिनो मे चेहरा गोरा होने लग जायेगा.

5. शहद से गोरा होना

गोरा होने के लिए शहद का इस्तेमाल  भी बहुत फायदेमंद माना गया हैं इसके लिए आप थोड़ा सा शहद व दुध बराबर मात्रा मे ले कर उसका पेस्ट बना ले व बादमे उसे चेहरे पर लगाये व 15 मिनिट बाद चेहरे को साफ पानी से धो ले कुछ दिनों तक इसके इस्तेमाल से चेहरा एकदम गोरा होने लग जायेगा यह सबसे बेहतरीन gora hone ke tarike में से एक है.

6. टमाटर से गोरा होना

टमाटर में लाइकॉपीन पाया जाता हैं गोरा होने के लिए टमाटर भी बहुत अच्छा माना गया हैं इसके लिए आपको दो चम्मच टमाटर व दो चम्मच नीबू का रस ले कर उसका अच्छी  तरह पेस्ट बना ले व उसे चेहरे पर लगाये व थोडे समय बाद उसके सुखने पर चेहरा साफ पानी से धो ले व इसका हर दो दिन मे एक बार इस्तेमाल करना चाहिए.

7. बेसन से गोरा होना

गोरा होने के लिए बेसन बहुत फायदेमंद होता हैं ये चेहरे की गंदगी को साफ कर के चेहरे मे‌ निखार लाता हैं इसके लिए आपको दो चम्मच बेसन मे एक‌ चम्मच गुलाब जल मिला कर उसका पेस्ट बना ले व उस पेस्ट को चेहरे पर लगा ले व पेस्ट सुखने के बाद चेहरे को अच्छी तरह् से धो ले.

8. केले से गोरा होना

केले का उपयोग हम आमतौर पर खाने के लिए करते हैं पर इसके इस्तेमाल मे आप गोरे भी बन सकते हैं इसके लिए आपको एक पका हुआ कैला लेना हैं व उसमे‌ एक चम्मच शहद मिला लेना हैं बादमे आपको इसका पेस्ट बना लेना‌ हैं व उसे आप चेहरे पर लगा ले व कुछ समय बाद चेहरा धो ले कुछ दिन इसके इस्तेमाल से चेहरा गोरा हो जायेगा.

9. खीरे से गोरा होना

खीरे मे एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता हैं जो चेहरे को साफ गोरा‌ करता हैं व खुजली से भी निजात दिलाता हैं इसके लिए आपको 3 चम्मच खीरे का रस लेना हैं व उसमे एक चम्मच नीबू का रस मिलाना है‌ बादमें रुई की सहायता से इसे चेहरे पर लगा ले‌ व 15 मिनिट बाद चेहरा धो ले कुछ दिन इसके इस्तेमाल से चेहरा गोरा हो जायेगा.

10. नारियल पानी से गोरा होना

नारियल पानी त्वचा से सम्बंधित समस्याएं दुर करने में बहुत फायदेमंद होता हैं गोरा होने के लिए आपको प्रतिदिन दिन मे दो बार नारियल पानी को रुई की सहायता से चेहरे पर लगाना हैं कुछ दिनों तक इसके इस्तेमाल से आपका चेहरा गोरा हो जाता है.

Gora Hone Ke Nuskhe

अगर आप खुद को प्राकृतिक रूप से गोरा बनाएं रखना चाहते हैं तो आपको आयुर्वेदिक और फरेलु उपाय का इस्तमाल करना चाहिए कई सारे घरेलु उपाय हैं जिसकी मदद से आप बहुत कम समय में खुद को गोरा बना सकते है.

आज कई लोग ऐसे हैं जो गोरा होने के लिए कॉस्मेट्रिक का इस्तमाल करते हैं जो की बेहद खतरनाक होता हैं क्युकी यह कुछ समय के लिए आपका रंग गोरा कर सकते हैं पर  बादमे यह आपके चेहरे को पूरी तरह से बिगाड़ सकते हैं और यह आपकी त्वचा के लिए बहुत ही हानिकारक होता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको gora hone ka tarika क्या है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको इसके बारे में बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और अगर आप इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखAP Voter List : How to See Andhra Pradesh Voter List Online
अगला लेखASLV Full Form in Hindi : ASLV क्या होता है

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें