नमस्कार मित्रो आज हम आपको Gora Hone Ka Tarika बताने वाले है अगर आप गोरा होना चाहते है तो यह तरीका आपके लिए बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकता है इसमें हम आपको कुछ बेहतरीन तरीके बतायेगे जिनसे आपको बेहद ही कम समय में अच्छे परिणाम मिल सकते है और आप मात्र एक दिन में ही गोर बन सकते है इसके लिए आप हमारे बताये गये तरीको को ध्यान से पढ़े और इसके बाद जो भी तरीका अच्छा लगे उसे आप अपना सकते है.

Gora Hone Ka Tarika

अक्सर हर एक व्यक्ति चाहता है की वो गोरा दिखे क्युकी इससे सामने वाला व्यक्ति बेहद ही जल्दी इम्प्रेस होने लग जाता है अगर आप किसी को अपनी तरफ इम्प्रेस करना चाहते है तो ऐसे में आपका गोरापन आपके लिए बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकता है लेकिन कई लोगो को इसके बारे में पता नही होता की आखिर हम गोरे कैसे बन सकते है तो ऐसे में Gora Hone Ka Tarika यह आर्टिकल आपके लिए बेहद ही उपयोगी साबित हो सकता है आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े ताकि आपको गोरे होने की पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

Contents show

Gore Hone Ke Tarike

अगर आपको गोरा होना है तो इसके कई अलग अलग तरीके होते है  व इसके लिए बहुत से घरेलु उपाय भी है जिन्हें अपनाकर आप बेहद ही कम समय में अपने चहरे को गोरा कर सकते है और अपने चहरे में निखार ला सकते है इसके लिए हम आपको सबसे बेहतरीन और असरदार तरीको के बारे में बता रहे है अगर आप चाहे तो इन तरीको को अपना सकते है इससे आपको बेहद ही कम समय में बेहतरीन रिजल्ट देखने के लिए मिल सकते है.

हमारा सुझाव है की आप हमारे द्वारा बताये गये किसी भी तरीके को अपनाते है तो उससे पहले आप किसी जानकार की सलाह जरुर ले इसके बाद ही आप किसी भी तरीके को अपनाए ताकि आपको कम समय में बेहतरीन रिजल्ट देखने के लिए मिल सके और आपकी त्वचा बहुत ही कम समय में गोरी होने लग जाये एवं आप गोरा होने के लिए इन तरीको को अपना सकते है.

धुल प्रदुषण से बचे

अगर आपको गोरा होना है तो इसके लिए सबसे पहले तो आपको धुल प्रदुषण से बचना बेहद ही आवश्यक है जब तक आप धुल प्रदुषण से खुद का बचाव नहीं तब तक लाख कोशिश के बाद भी आप अपने चहरे को गोरा नही बना पायेगे इसलिए आपको जितना हो सके उतना धुल प्रदुषण वाली जगह से आपको दुरी बनाकर रखनी चाहिए एवं आप ऐसी जगह जाते भी है तो ऐसे में आप अपने चहरे पर मास्क लगाकर रहे ताकि प्रदुषण से आपके चहरे पर कोई बुरा प्रभाव न पड़े.

जिस प्रकार से आप धुल प्रदुषण से बचाव करते है वैसे ही आपको तेज धुप से भी अपने चहरे का बचाव करना चाहिए क्युकी सूर्य से निकालने वाली कई हानिकारक किरणे आपकी त्वचा को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाती है एवं इसके कारण आपकी त्वचा रुखी होने लग जाती है ऐसे में आपको तेज धुप में जाने से बचना चाहिए एवं आप तेज धुप में जाते है तो ऐसे में आपको सनस्क्रीन अपने चहरे पर लगानी चाहिए ताकि आपके चहरे को किसी भी प्रकार का नुकसान न पहुंचे.

आलू का पेस्ट लगाये

अगर आप अपने चहरे को गोरा करना चाहते है तो इसके लिए आप आलू के पेस्ट का इस्तमाल कर सकते है इसके लिए आपको आलू लेकर उसका पेस्ट बना लेना है इसके बाद आप इस पेस्ट को हल्के हाथो से अपने चहरे पर लगाये व 15 मिनिट तक इसे ऐसे ही रहना दे बादमे आप चहरे को साफ पानी से धो सकते है इससे आपका चहरा बहुत ही जल्दी गोरा होने लग जाता है और आपके पिम्पल्स आदि भी बहुत ही जल्दी दूर होने लग जायेगे.

अगर आप चाहे तो आलू के पेस्ट को साफ करने के बाद अपने चहरे पर एलोवेरा भी लगा सकते है इससे आपको काफी अच्छा रिजल्ट मिल सकता है और आपकी त्वचा भी बहुत ही जल्दी गोरी होने लग जाती है.

चावल का पेस्ट लगाए

आप अपने चहरे को गोरा करने के लिए चावल के पेस्ट का भी इस्तमाल कर सकते है इससे आपको कम समय में काफी अच्छा रिजल्ट देखने के लिए मिल सकता है इसके लिए आप पहले थोड़े से चावल लेकर उसे मिक्सी में अच्छे से पिस ले इसके बाद जब यह एकदम बारीक हो जाये तो इसमें थोडा सा गुलाबजल मिलकर इसे अपने चहरे पर लगा ले और 15 मिनिट तक ऐसे ही लगा रहने दे.

इसके बाद जब या अच्छे से सुख जाये तो इसके बाद आप इसे साफ़ पानी से धो ले इस तरीके को आप सप्ताह में एक बार या दो बार अपना सकते है ताकि आपको बेहतर रिजल्ट देखने के लिए मिल सके और जल्दी ही आपकी त्वचा गोरी होने लग जाये.

हरी साब्जियों का सेवन करें

आपको अपने चहरे पर निखार लाने के लिए अपने खान पान पर ध्यान देना भी बेहद ही आवश्यक है आप जितना ज्यादा अपने खान पान पर ध्यान देंगे उतना ही ज्यादा आपको बेहतर रिजल्ट देखने के लिए मिलेगा इसके लिए आप पोष्टिक आहार लेना शुरू कर सकते है और जितना हो सके उतना आप हरी सब्जियों का सेवन कर सकते है ताकि आपकी त्वचा को पर्याप्त पोषण मिल सके और आपकी त्वचा में निखार आना शुरू हो जाये.

अगर आप चाहे तो हरी सब्जियों को पकाकर उसका सेवन कर सकते है और आप चाहे तो हरी सब्जियों को कच्चे ही खा सकते है कच्ची हरी सब्जी का सेवन करना आपके लिए काफी ज्यादा अच्छा साबित हो सकता है और नियमित रूप से हरी सब्जियो का भरपूर सेवन करने से निश्चित तौर पर आपको बेहतर परिणाम देखने के लिए मिल जायेगे.

भाप लेना शुरू कर दे

भाप के बारे में तो आप सभी लोग जानते ही होगे व अक्सर जुखाम आदि लगने पर लोग भाप लेते है लेकिन अगर आप चाहे तो इसका इस्तमाल गोरा होने के लिए भी कर सकते है इसके इस्तमाल से आप बेहद ही कम समय में चमकती दमकती त्वचा प्राप्त कर सकते है इसके लिए आपको सही तरीके से भाप लेनी बेहद ही आवश्यक है ताकि आपको कम समय में बेहतरीन रिजल्ट देखने के लिए मिल सके.

अगर आपके चहरे का रंग काला पड गया हैं तो इसकी वजह मृत कोशिकाएँ हो सकती हैं क्युँकि मृत कोशिकाओं के त्वचा से चिपके होने से चहरा काला होने लगता हैं इसके लिए आप किसी बर्तन मे पानी गर्म करे व उसकी भाप निकलने लगे तो चहरा उस बर्तन के पास ले जाये ताकि उसपर भाप लगे बादमे भाप लगने पर रुई साथ रखे व बार बार‌ रुई से चहरा साफ करते रहे इससे आपका रंग गोरा होने लगेगा.

आइसोप्रोपिल अल्कोहल का इस्तमाल करें

कई बार हमारे चहरे पर तेल जमा हो जाता हैं जो की त्वचा के अन्दर तक चला जाता हैं व मिट्टी या धुल की वजह से आपका चहरा अधिक काला दिखने लगता हैं ऐसे मे आप आइसोप्रोपिल अल्कोहल नामक दवाई का इस्तमाल कर सकते हैं उसे चेहरे पर लगाने के बाद चहरे को रुई से साफ कर दे व ध्यान रखे इसका इस्तेमाल कभी कभी ही करे प्रतिदिन ना करे ये आपके चेहरे से तेल व मृत कोशिकाओं को भी हटा देता हैं.

मुल्तानी मिट्टी का इस्तमाल करें

ये एक आयुर्वेदिक औषधि हैं जो की त्वचा के लिए अत्यंत लाभदायक हैं व ये बिलकुल सुरक्षित तरीका हैं इसकी मदद से आप अपने चेहरे को एकदम साफ कर सकते हैं इसके लिए आप पानी के साथ या एलोवेरा व बेसन  के साथ मुल्तानी मिट्टी को मिला कर उसे अपने चेहरे पर लगाये इससे आपका चहरा साफ होने लगेगा व रंग मे भी निखार आयेगा.

हल्दी का इस्तमाल करें

हल्दी कई तरह के रोगो के लिए उपयोगी हैं व चेहरे के लिए हल्दी को विशेष उपयोगी माना गया है  चेहरे के गोरेपन के लिए हल्दी के थोड़ा सा निम्बू  का रस मिलाये व अगर चेहरे पर रुखापन भी हैं तो आप इसके साथ नारियल तेल भी मिला कर चेहरे पर लगा सकते हैं इसके प्रयोग से चेहरे का रुखापन दूर होगा व चेहरे का रंग भी गोरा होगा.

दुध का इस्तमाल करें

वैसे आप‌ दुध की गुणवत्ता को अच्छे से जानते होगे व इसके फायदो से भी परिचित होगे हएअ वेद व आयुर्वेद मे दुध को विशेष महत्व दिया गया हैं व इसकी गुणवत्ता पर कई ग्रन्थ व किताबे भी लिखी जा चुकी हैं आप चेहरे के गोरापन के लिए दुध को गर्म कर के ठण्डा करे उसके उपर आपको मलाई दिखाई देगी उसे अपने हाथो से पूरे चेहरे पर लगाये इससे आपके chehre ke pimples दुर होने के साथ चेहरा मुलायम भी होगा व चेहरे का रंग भी गोरा होगा.

केले का इस्तमाल करें

केला स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभदायक होता हैं व पाचन तंत्र सुधारने मे इसके जैसी औषधि कोई नही हैं आप केले का सही उपयोग कर के अपने चहरे को भी गोरा बना सकते हैं इसके लिए आप एक पका हुआ केला ले व उसे अच्छी तरह मसल दे बादमे उसमे आप थोड़ी सी दुध की मलाई मिलाए व बेहतरीन परिणाम के लिए उसमे हल्दी भी मिला सकते हैं बादमे आप उसे चेहरे पर 10-12 मिनिट तक घिसते रहे इससे आपका चेहरा‌ गोरा होगा व बेदाग हो जायेगा अन्य बिमारीयो से भी ये चेहरे को बचाता हैं.

संतरे का इस्तमाल करें

कोई भी व्यक्ति गोरा होना चाहता है तो इसके लिए संतरा बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकता है इसके नियमित इस्तमाल से आप कुछ ही दिनों में अपनी त्वचा को बेहद ही गोरा कर सकते है संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता हैं जो चेहरे का निखार बढाता हैं गोरा होने के लिए आपको प्रतिदिन संतरे के रस का सेवन करना चाहिए एवं संतरे के रस को चेहरे पर लगाये व कुछ देर बाद चेहरा धो ले इससे कुछ ही दिनों में चेहरा एकदम साफ और गोरा हो जायेगा.

नारियल पानी का इस्तमाल करें

नारियल पानी त्वचा से सम्बंधित समस्याएं दुर करने में बहुत फायदेमंद होता हैं गोरा होने के लिए आपको प्रतिदिन दिन मे दो बार नारियल पानी को रुई की सहायता से चेहरे पर लगाना हैं एवं कुछ देर बाद आप अपने चहरे को साफ पानी से धो सकते है अगर आप इस तरीके को नियमित इस्तमाल करते है तो इससे आपको काफी बेहतरीन रिजल्ट देखने के लिए मिल सकते है और आपका चेहरा बेहद ही जल्दी गोरा होने लग जाता है इसके साथ ही इस तरीके को अपनाने से आपकी त्वचा मुलायम भी होती है.

गुलाब की पंखुड़ियाँ का इस्तमाल करें

चहरे के निखार के लिए अक्सर कई लोग गुलाब की पंखुडियो का इस्तमाल करते है  गुलाब खास कर के चेहरे के लिए विशेष रुप से उपयोगी माना जाता हैं चेहरे के गोरापन के लिए आप गुलाब की कुछ पंखुड़ियाँ बारीक पिस कर उसमे थोड़ा शहद व निम्बू का रस मिलाकर उसे 10 मिनिट तक चेहरे पर मलते रहे इससे आपके चेहरे का रुखापन दुर होगा और त्वचा बहुत ही जल्दी गोरी होने लग जाती है.

चंदन का इस्तमाल करें

चंदन का उपयोग मंदिर से लेकर स्वास्थ तक कई जगहो पर किया जाता हैं व ये चेहरे के लिए भी उपयोगी माना गया हैं आप किसी मंदिर या आयुर्वेद या मेडिकल से चंदन आसानी से खरीद सकते हैं आप चंदन मे थोड़ी हल्दी व थोड़ा बेसन व थोड़ा दही मिला कर अच्छे से मिलाकर उस लेप को अपने चेहरे पर लगाये इससे बहुत कम समय मे आपका चेहरा गोरा होने लगेगा.

कच्चे पपीते का इस्तमाल करें

अक्सर अपने कई बार पपीते का सेवन किया होगा लेकिन अगर आप इसके सही प्रयोग से अपनी त्वचा का रंग भी गोरा कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कच्चा पपीता ले व उसे अच्छे से पिस कर बारीक‌ कर ले बादमे आप उसके लेप को चेहरे पर लगाये इससे आपका चेहरा गोरा होगा व आपके pimple भी मिट जायेगे चहरे को गोरा और चमकदार बनाने के लिए यह बेहद ही अच्छा तरीका माना जाता है.

शहद से गोरा होना

गोरा होने के लिए शहद का इस्तेमाल  भी बहुत फायदेमंद माना गया हैं इसके लिए आप थोड़ा सा शहद व दुध बराबर मात्रा मे ले कर उसका पेस्ट बना ले व बादमे उसे चेहरे पर लगाये व 15 मिनिट बाद चेहरे को साफ पानी से धो ले कुछ दिनों तक इसके इस्तेमाल से चेहरा एकदम गोरा होने लग जायेगा यह बेहद ही आसान तरीका होने के साथ साथ बेहद ही कारगर तरीका भी साबित होता है इसके इस्तमाल से कई लोगो को बहुत ही अच्छा रिजल्ट देखने के लिए मिला है.

बेसन का इस्तमाल करें

गोरा होने के लिए बेसन बहुत फायदेमंद होता हैं आप चाहे तो अपने चहरे को गोरा करने के लिए बेसन का इस्तमाल कर सकते है यह चेहरे की गंदगी को साफ कर के चेहरे मे‌ निखार लाता हैं इसके लिए आपको दो चम्मच बेसन मे एक‌ चम्मच गुलाब जल मिला कर उसका पेस्ट बना ले व उस पेस्ट को चेहरे पर लगा ले व पेस्ट सुखने के बाद चेहरे को अच्छी तरह् से धो ले इसके नियमित इस्तमाल से आपको काफी अच्छे परिणाम देखने के लिए मिल सकते है.

टमाटर व खीरा का इस्तमाल करें

खीरे को कई जगह आम भाषा मे ककडी कहा जाता हैं आप टमाटर व ककडी के प्रयोग से अपने चेहरे को गोरा बना सकते हैं अधिकांश लोग यही तरीका अपनाते हैं इसके लिए आप टमाटर या खीरे को काट कर अपने चेहरे पर  प्रतिदिन 15-20 मिनिट तक मलते रहे इससे आपका‌ चेहरा गोरा होने लगेगा.

बादाम का तेल इस्तमाल करें

बादाम‌ मे‌ काफी मात्रा मे विटामिन B3 पाया जाता हैं जो की चेहरे के लिए विशेष रुप से उपयोगी हैं आप प्रतिदिन बादाम का थोड़ा सा तेल लेकर उसे चेहरे पर लगाये इससे आपका चेहरा गोरा होने लगेगा एवं आप चाहे तो प्रतिदिन बादाम का सेवन भी कर सकते है इससे भी आपकी त्वचा में निखार आने लगता है अगर आप नियमित रूप से इस तरीके को अपनाते है तो कुछ ही दिनों में आपको इसके अच्छे परिणाम दिखने शुरू हो जाते है.

कोस्मेटिक से परहेज करें

अक्सर कई लोग गोरा होने के लिए अलग अलग तरह की क्रीम आदि का इस्तमाल करते है जो की त्वचा के लिए बेहद ही खतरनाक साबित हो सकती है क्युकी इसमें कई तरह के अलग अलग केमिकल आते है जो समय के साथ साथ त्वचा को डेमेज करते है एवं इनका नियमित इस्तमाल करते से आपकी त्वचा रुखी और काली पड़ने लग जाती है वही अगर कोई व्यक्ति ख़राब क्वालिटी का कोस्मटिक प्रोडक्ट गोरा होने के लिए इस्तमाल करता है तो उसे तुरंत ही इसके बुरा प्रभाव देखने के लिए मिल सकते है.

अगर आपको कुदरती निखार चाहिए और आप चाहते है की आपके चहरे को किसी भी प्रकार का नुकसान न पहुंचे तो इसके लिए आपको कोस्मटिक प्रोडक्ट का इस्तमाल करने से बचना चाहिए एवं किसी भी प्रकार की कोस्मटिक क्रीम्स आदि का इस्तमाल नही करना चाहिए एवं अगर आपको त्वचा से जुडी अन्य किसी प्रकार की समस्या हो तो आपको तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए ताकि बादमे आपको ज्यादा परेशानी का सामना न करना पड़े.

त्वचा काली पड़ने के मुख्य कारण

किसी भी व्यक्ति की काली त्वचा 2 कारणों से होती है एक तो जन्मजात होती है और दूसरी वातावरण या अन्य किसी कारण से होती है ऐसे में आपको इस बात का पता होना बेहद ही आवश्यक है की आखिर त्वचा काली किस कारण से पडती है अगर आपको इसका कारण पता होगा तो आपको त्वचा में निखार लाने में बेहद ही ज्यादा मदद मिलेगी और आप अपने चहरे को काला दिखने से भी बचा पायेगे ऐसे में हम आपको कुछ ख़ास तरीके बता रहे है जिससे लोगो की त्वचा काली दिखने लगती है.

धुल प्रदुषण के कारण

किसी भी व्यक्ति की त्वचा काली होने का यह मुख्य कारण होता है अगर आप प्रदुषण वाली जगह पर रहते है तो संभावित रूप से आपको इसके बुरे परिणाम देखने के लिए मिलेगे और आपकी त्वचा पर भी इसका बहुत ही बुरा असर पड़ेगा क्युकी अगर आप धुल प्रदुषण वाली जगह पर रहेगे तो इससे आपकी कोशिकाओं के धुल के छोटे छोटे कण सामाने लग जाते है जिसके कारण त्वचा का रंग काला दिखाई देता है.

अगर कोई भी व्यक्ति प्रदुषण वाली जगह पर रहता है तो उसकी त्वचा बेहद ही जल्दी काली दिखाई देने लगती है जिसे आप अच्छे से साफ़ करते है तो वापिस आपके चहरे पर पहला वाला निखार आ जाता है लेकिन ज्यादा समय तक प्रदुषण वाले वातावरण में रहने से आपकी त्वचा बहुत ज्यादा खराब हो जाती है और वापिस उसे निखारने में काफी ज्यादा परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है.

धुप के कारण

अक्सर ज्यादातर लोगो के काला होने का यही मुख्य कारण होता है की वो धुप में ज्यादा घूमते है क्युकी जैसा की हमने आपको पहले भी बताया है की सूर्य से निकलने वाली कुछ किरणे हमारी त्वचा के लिए हानिकारक होती है व इसके कारण त्वचा काली और रुखी होने लगती है अगर आप ज्यादा समय तक धुप में रहते है तो इसका असर आपके रंग पर भी पड़ता है और आपका रंग तेजी से काला होने लग जाता है इसके बाद वापिस गोरा होने में आपको काफी ज्यादा मेहनत करनी पडती है.

ऐसे में आपको गोरा होना है तो आपको धुप में जाने से बचना चाहिए एवं जितना हो सके उतना छाँव में रहने का प्रयत्न करना चाहिए और आप धुप में जाते है तो उस वक्त आपको सनस्क्रीन का इस्तमाल करना चाहिए इससे आपकी त्वचा धुप में ख़राब नही होगी और आपका चहरा भी काला नहीं पड़ेगा.

मौसम में बदलाव होना

अक्सर कई बार मौसम में बदलाव होने के कारण भी त्वचा का रंग बदलने लग जाता है यह समय कई लोगो के साथ होती है व जैसे ही सावन आता है तो उस वक्त हम बारिश के पानी में नहाते है तो इससे हमार्री त्वचा चिपचिपी होने लग जाती है और त्वचा का रंग भी काला पड़ने लग जाता है और गर्मी के मौसम में ज्यादा धुप और गर्मी पड़ने से त्वचा काली दिखने लग जाती है वही सर्दी के मौसम में हमारी त्वचा काफी गोरी दिखाई देने लगती है इसलिए कई बार त्वचा काली होने का मुख्य कारण मौसम में बदलाव होना भी हो सकता है.

दूषित पानी का सेवन करना

कई बार आपने देखा होगा हम किसी दुसरे गाँव या शहर जाते है तो वहां कुछ दिन तक रहने से हमारी त्वचा काली पड़ने लग जाती है यह वहां के पानी का असर हो सकता है अगर आप दूषित पानी का सेवन करते है तो इसके कारण आपकी त्वचा पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है और आपकी त्वचा काली पड़ने लग जाती है ऐसे में आपको गोरा होने के लिए खानपान का ध्यान रखना भी बेहद ही आवश्यक है.

आप कही भी बाहर जाते है तो वहां भी आपको पिने के पानी का विशेष रुप से ध्यान रखना चाहिए और आपको केमिकल युक्त पानी से हमेशा बचना चाहिए आप केमिकल से बचना चाहिए ताकि आपको बादमे किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े और आपकी त्वचा पर किसी भी प्रकार का बुरा प्रभाव न पड़े.

ज्यादा पसीना आने के कारण

अगर किसी भी व्यक्ति को ज्यादा पसीना आता है तो इसके कारण भी त्वचा का रंग काला पड़ जाता है  अगर आपको ज्यादा पसीना आता है तो आप लाख कोशिश कर लो पर इसका बुरा असर आपकी त्वचा पर जरुर पड़ेगा इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आपका बहुत अधिक पसीना न निकले इससे आपका रंग काला नहीं पड़ेगा और आपकी त्वचा पर किसी भी प्रकार का बुरा असर भी नहीं पड़ेगा.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Gora Hone Ka Tarika बताया है जिससे की आप आसानी से अपने चहरे को गोरा और बेदाग बना सकते है हमे उम्मीद है आपको गोरा होने से सम्बंधित बताई गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आप गोरा होने से सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर सकते है और जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करें.

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें