नमस्कार मित्रो आज हम आपको Google Se Paise Kaise Kamaye इसके बारे में बताने वाले है हाल में हर व्यक्ति का सपना होता है की वो ऑनलाइन पैस कमाए पर ज्यादातर लोगो को इसके बारे में पता नही होता की आखिर हम किस प्रकार से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है तो इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है.

Google Se Paise Kaise Kamaye

आप गूगल का इस्तमाल करके बहुत ही आसानी से और बहुत ही कम समय में अमीर व्यक्ति बन सकते है गूगल से पैसे कमाने के कई अलग अलग तरीके होते है जिन्हें आप अपना सकते है और इसकी मदद से घर बैठे पैसे कमा सकते है इसके बारे में जानने के लिए आप Google Se Paise Kaise Kamaye यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Google Se Paise Kaise Kamaye

आपको गूगल से पैसे कमाने है तो इसके कई अलग अलग तरीके होते है जिन्हें अपनाकर आप गूगल से पैसे कमा सकते है हम आपको सभी आसान और सबसे बेहतरीन तरीको के बारे में बताने वाले है जिसकी मदद से आप बहुत ही कम समय में बहुत ही अधिक पैसे कमा सकते है एवं आप निम्न प्रकार से गूगल द्वारा पैसे कमा सकते है.

  • blogger.com
  • YouTube
  • Application
  • Google Play Store
  • adwords
  • Google Task Mate
  • Google Opinion Rewards
  • Google Pay
  • Google Map

Blogging से पैसे कैसे कमाये

हाल में व्लोगिंग का प्रचलन काफी अधिक चल रहा है अगर आप गूगल से पैसे कमाना चाहते है तो यह तरीका आपके लिए बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है अगर आपको लिखने का अच्छा अनुभव है और आप कंटेंट अच्छे से लिख सकते है तो आप अपना खुद का Blog बना सकते है और उसमे आप अपने कंटेंट लिखकर शेयर कर सकते है.

अगर आपको अपना फ्री में नया Blog बनाना है तो इसके लिए आप सबसे पहले blogger.com की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें और इसके बाद आपको इसमें अपना एक नया Blog बना लेना है Blog बनाने का आप्शन आपको इसकी वेबसाइट में ही मिल जायेगा जिसके ऊपर क्लिक करके आप मात्र 1 मिनिट में अपना Blog बना लेंगे.

जब आप अपना Blog बना लेते है तो इसके बाद आपको अपे Blog को गूगल वेब मास्टर में सबमिट करना होता है ताकि आपके Blog पर गूगल से लोग विजिट कर सके एवं आपको अपने Blog पर अच्छे अच्छे कंटेंट लिखकर शेयर करने है जब आपके Blog पर 100 – 200 लोग आने लग जाये तो इसके बाद आपको AdSense के लिए अप्लाई कर देना है.

AdSense से अप्रूवल मिलने के बाद आप अपने Blog में Ads लगा सकते है और इसके बदले गूगल आपको पैसे देता है जिससे की आपकी कमाई होती है और आप चाहे तो किसी भी ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने वाली कंपनी की वेबसाइट पर जाकर अपना एफिलिएट अकाउंट भी बना सकते है और अपने Blog पर किसी प्रोडक्ट को बेचकर भी पैसे कमा सकते है एफिलिएट Marketing में आप जितने ज्यादा प्रोडक्ट बेचेगे आपको उतना ही कमीशन मिलेगा.

YouTube से पैसे कैसे कमाये

YouTube को 2006 में Google ने खरीद लिया था व अगर आप Google से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके लिए ये भी बहुत अच्छा तरीका हैं अगर आपको Video Editing आती हैं व आपको Videos बनाना पसंद हैं तो आप ये कार्य शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपको YouTube पर एक Channel बनाना होगा व बादमें आपको उसमें ज्यादा से ज्यादा Video Upload करने होगें.

जब आपके YouTube Channel पर 1000 Subscribe और 4000 Hour Watch Time (12 Month) मे पूरा हो‌ जाता हैं तब आपको AdSense के लिए Apply करना होगा व जब AdSense Approve होगा तो आपके Video पर Automatic Ads आना शुरू हो जायेगी व इस Ads के बदले में गूगल आपको पैसे देता है जिससे की आपकी कमाई होती है.

आप चाहे तो अपने चैनल पर अफिलिएट मार्केटिंग करके भी पैसे कमा सकते है इसके लिए पहले आपको अपना अफिलिएट अकाउंट बनाना होगा जो आप किसी भी ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल करने वाली वेबसाइट पर जाकर फ्री में बना सकते है इसके बाद आपको उस प्रोडक्ट की लिंक अपने विडियो के डिस्क्रिप्शन में डालनी होगी उसके ऊपर क्लिक करके कोई भी वो प्रोडक्ट खरीदेगा तो उसके बदले में आपको कमीशन मिलेगा जो की आपकी कमाई होगी.

अगर आप YouTube चैनल पोपुलर हो जाता है तो इसके बाद आपको कई कंपनी प्रमोशन के लिए भी ऑफर देती है इसमें आपको कंपनी के प्रोडक्ट का प्रमोशन करना होता है बदले में कंपनी आपको बहुत ही अच्छा पैसा देती है कई लोग कंपनी के प्रमोशन करके हर दिन के लाखो रूपए तक भी आसानी से कमा लेते है.

Application से पैसे कैसे कमाये

आपने देखा होगा‌ Play Store पर बहुत सारे Apps होते‌ हैं जो की अलग अलग तरह के होते हैं आप चाहो तो उस तरीके के Application Create करके भी पैसे कमा सकते हो इसके लिए आपको Coding की थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए आज बहुत सी Website और Apps हमे Free मे Application बनाने‌ की सुविधा देते हैं जिससे आप बहुत आसानी से कोई भी अच्छा सा Apps Create कर सकते हैं.

जब आप Application Create कर लेते हैं तो आपको उसे ज्यादा से ज्यादा लोगो को Share करना हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपका Application Download कर सके व आप चाहो तो उसे Play Store पर भी Published कर सकते हैं इसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने होते हैं जो प्ले स्टोर का चार्ज होता है वो देने के बाद आप अपने एप्लीकेशन को प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते है.

जब आपके एप्लीकेशन को अच्छे खासे लोग इस्तमाल करने लग जाये तो इसके बाद आपको अपने एप्लीकेशन में Admob की Ads लगा देनी है इसके लिए पहले आपको Admob का अकाउंट बनाना होता है उसके बाद आप उसकी Ads अपने एप्लीकेशन में लगा सकते है और उसके ऊपर जितने भी क्लिक आएगी अप्पकी कमाई भी उतनी ही ज्यादा होगी.

अगर आप चाहे तो अपने एप्लीकेशन में पेड सब्सक्रिप्शन भी रख सकते है जैसा की ज्यादातर लोग रखते है उसमे आप अपनी पेड़ सर्विस का चार्ज सेट कर सकते है जब किसी व्यक्ति की पेड़ एप्लीकेशन इस्तमाल करना होगा तो वो आपको पेमेंट करेगा और आपकी पेड़ सर्विस को खरीद लेगा और यूजर जो पैसा पे करेगा वो सीधा आपके अकाउंट में ट्रान्सफर हो जायेगा.

गूगल प्ले स्टोर से पैसे कमाना

गूगल प्ले स्टोर पर दो तरह के अकाउंट होते है पहला तो वो जो हम एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए बनाते है दूसरा वो जिसे एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर अपलोड करने के लिए बनाया जाता है आप प्ले स्टोर से पैसे कमाना चाहते है तो आपको वो अकाउंट बनाना होगा जिससे की आप किसी भी एप्लीकेशन को अपने अकाउंट से प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सके

हाल में कई लोग एप्लीकेशन तो बना लते है पर उन्हें प्ले स्टोर पर डालने के लिए लोगो के पास पर्याप्त पैसे नहीं होते तो उन्हें इस तरह के व्यक्ति की जरुरत होती है जो उनके एप्लीकेशन को प्ले स्टोर पर अपलोड कर सके ऐसे में आप उनके एप्लीकेशन अपने अकाउंट से प्ले स्टोर पर डाल सकते है और बदले में एप्लीकेशन ओनर से आप पैसे चार्ज कर सकते है इस तरह से प्ले स्टोर से भी काफी आसानी से पैसे कमाए जा सकते है

AdWords से पैसे कमाना

आपने AdWords के बारे में तो सुना ही होगा यह गूगल की ही एक सर्विस है जिसका इस्तमाल प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए किया जाता है हाल में कई लोग अपने blog और विडियो को प्रोमोट करने के लिए ads run करते है पर इसके बारे में उन्हें अधिक जानकारी नही होती इस कारण से उन्हें ऐसे व्यक्ति की तलाश होती है जो कम पैसो में उन्हें अच्छा रिजल्ट दे सके.

ऐसे में लोग आपसे संपर्क करेगे और आपको पेमेंट करेगे उसके बदले आपको उसकी पोस्ट या विडियो को AdWords पर run करना है पर एक बात ध्यान रखे की आप यह काम तभी कर सकते है जब आपकी इसका अच्छा अनुभव हो एवं एक नार्मल व्यक्ति 500 रूपए में जितना इम्प्रेशन देता है आपको उससे कम पैसो में उससे ज्यादा इम्प्रेशन देना होगा ताकि लोग आपकी सर्विस को लेना पसंद करे.

Google Pay से पैसे कमाए

आप Google Pay के बार में तो जानते ही होगे व शायद आप इसका इस्तमाल भी करते होगे इससे आप ऑनलाइन पेमेंट, टिकट बुकिंग, रिचार्ज, EMI पेमेंट आदि जैसे काम कर सकते है और आप चाहे तो इससे पैसे भी कमा सकते है इससे पैसे कमाने के कई अलग अलग तरीके होते है जिन्हें आप अपना सकते है.

अगर आप Google Pay से किसी का रिचार्ज करते है या किसी का पैसा ट्रान्सफर करते है तो बदले में आपको गूगल से रिवार्ड दिया जाता है जो की अलग अलग प्राइस का होता है व यह आपकी कमाई होती है इसके साथ ही आप Google Pay को अपने दोस्तों के शेयर करके भी अच्छी खासी कमाई कर सकते है.

अगर आप अपने दोस्तों को Google Pay शेयर करते है और लोग आपकी लिंक पर क्लिक करके गूगल पे पर अपना अकाउंट बनाते है और गूगल पे का इस्तमाल करते है तो इसके बदले गूगल आपको पैसे देता है जो की आपकी Google Pay की कमाई होती है इस तरह से आप Google Pay का इस्तमाल करके भी आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते है.

Google Map से पैसे कमाए

हाल में शायद हर व्यक्ति रास्ता या किसी लोकेशन को खोजने के लिए Google Map का इस्तमाल करता है अगर आप चाहे तो इसके द्वारा पैसे भी कमा सकते है इससे पैसे कमाना काफी आसान होता है आपको Google Map से पैसे कमाने है तो इसके लिए आपको किसी भी लोकेशन की जानकारी Google Map पर सही तरह से अपलोड करनी होती है.

इसके साथ ही अगर आपको Google Map पर कोई गलत लोकेशन दिखाती है तो आप उसकी त्रुटी को ठीक करने के भी पैसे ले सकते है गूगल आपको Google Map में किसी गलती को खोजकर सुधारने के और नयी जानकारी अपलोड करने के पैसे देता है आप चाहे तो आपने बिजनेस या घर की लोकेशन को भी Google Map पर पिन कर सकते है इसके बदले गूगल आपको अच्छे पैसे देता है.

Google Task Mate

Google Task Mate को कंपनी ने लोगो के मन की बात को जानने के लिए लांच किया है इसकी मदद से कंपनी को इम्प्रोव करने में काफी ज्यादा मदद मिलती है अगर आप चाहे तो Google Task Mate का इस्तमाल करके भी पैसे कमा सकते है इसके लिए आपको सबसे पहले Google Task Mate में अपना अकाउंट बनाना होता है और बादमे गूगल से आपको कुछ टास्क दिए जायेगे जिसमे आपके सामने अलग अलग तरह के सवाल होगे आपको उनके जवाब देने होते है.

आप जितने ज्यादा टास्क पुरे करेगे आपकी कमाई भी उतनी ही ज्यादा होगी इस तरह से आप Google Task Mate का इस्तमाल करके हर दिन अच्छी कमाई कर सकते है इसमें आपको केवल सवालों के जवाब देने का काम करना होता है यह काम आप जॉब या पढाई के साथ भी कर सकते है.

Google Meet से पैसे कमाना

अगर आप चाहे तो Google Meet का इस्तमाल करके भी अच्छी खासी कमाई कर सकते है इसमें आप 250 लोगो को एक साथ विडियो कॉल कर सकते है और एक साथ 250 लोगो से बात कर सकते है यही कारण है की इसकी मदद से आप कमाई कर सकते है.

इससे पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको Google Meet में अपना अकाउंट बनाना होता है इसके बाद आप चाहे तो Google Meet की मदद से बच्चो को ऑनलाइन पढ़ा सकते है या लोगो को किसी चीज की ट्रेनिंग दे सकते है जिसके लिए आप अपनी फीस चार्ज कर सकते है इस तरह से आप लोगो से पैसे लेकर उन्हें Google Meet पर ट्रेनिंग दे सकते है यह काफी अच्छा तरीका होता है जिससे आप घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते है.

Google Classroom से पैसे कमाना

Google Classroom  के नाम से ही आप समझ गये होगे की आखिर यह होता क्या है इसमें आप बच्चो को ऑनलाइन पढ़ा सकते है पर इसके लिए पहले आपको Google Classroom  में अपना अकाउंट बनाना जरुर है आप अपने gmail अकाउंट से भी इसमें लॉग इन हो सकते है और Google Classroom का इस्तमाल कर सकते है.

इससे पैसे कमाने के लिए आपके पास कुछ स्टूडेंट होने जरुरी है ताकि आप उन्हें Google Classroom में पढ़ा सके इसलिए सबसे पहले तो आपको अपने स्टूडेंट बढाने पर ध्यान देना है आप सोशल मीडिया से अपने स्टूडेंट बढ़ा सकते है जब आपके अच्छे खासे स्टूडेंट हो जाये तो आप उन्हें महीने की फ़ीस लेकर उन्हें Google Classroom  में ऑनलाइन पढ़ा सकते है इस तरह से आप Google Classroom का इस्तमाल करके भी ऑनलाइन कमाई कर सकते है.

गूगल से पैसे कमाने के फायदे

गूगल से पैसे कमाने के कई अलग अलग तरह के फायदे होते है व जॉब की तुलना में गूगल से पैसे कमाना काफी आसान होता है हम आपको कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बता रहे है जो आपको गूगल से पैसे कमाने पर मिलते है.

  • इसमें आप घर बैठे काम कर सकते है.
  • इसमें आपको कोई इन्वेस्टमेंट नही करना पड़ता.
  • इसमें आप 24 घटे काम कर सकते है.
  • इसमें आपकी कमाई 24 घंटे तक होती रहती है.
  • एक बार पोपुलर होने के बाद आप बिना काम किये भी अच्छे पैसे कमा सकते है.
  • इसमें आपका पेमेंट सुरक्षित तरीके से आपके अकाउंट में आ जाता है.
  • इसमें आपको कोई इंटरव्यू आदि देने की जरुरत नही पडती.
  • इसमें काम करना काफी ज्यादा आसान होता है.

इस तरह के कई अलग अलग फायदे होते है जिसके कारण ज्यादातर लोग गूगल से पैसे कमाना पसंद करते है व आपको गूगल से पैसे कमाने पर इसके अलावा भी कई तरह के फायदे देखने के लिए मिल जायेगे.

Google FAQ

गूगल मुझे पैसा कमाना है मैं क्या करूं?

आपको पैसे कमाने है तो आप कई तरह के काम कर सकते है आप हमेशा वो ही काम करे जिसमे आपकी रूचि हो अगर आप अपनी रूचि के हिसाब से काम करेगे तो आप बेहतरीन तरीके से काम कर पायेगे और इससे आप कम समय में काफी अच्छा पैसा कमा पायेगे.

रोज ₹ 500 कैसे कमाए?

आप हर दिन 500 रूपए कमाना चाहते है तो यह बहुत ही आसान है आप गूगल पर किसी भी प्रकार का काम करके 500 रूपए आसानी से कमा सकते है इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत भी करनी होगी और थोडा स्मार्ट वर्क भी करना जरुरी है.

1 दिन में एक लाख कैसे कमाए?

दिन में एक लाख रूपए कमाना कोई मुश्किल काम नही है आज कई लोग है जो दिन के एक लाख रूपए कमा रहे है इसके लिए आपको मेहनत भी उसी के हिसाब से करनी होती है और आपको खुद की एक ब्रांड बनानी होगी और इतना पोपुलर होना होगा की लोग आपको पसंद करने लग जाये इसके बाद आप एक दिन के एक लाख रूपए आसानी से कमा लेंगे.

कितने सब्सक्राइबर होने पर पैसे मिलते हैं?

आप YouTube पर काम करते है तो आपको इसके बारे में पता होना जरुरी है आपको YouTube पर पैसे कमाने के लिए Adsense अप्रूवल लेना होता है इसके लिए आपके चैनल पर कम से कम 1000 सब्सक्राइबर होने चाहिए तभी आप YouTube से पैसे कमा पायेगे.

यूट्यूब से पैसे कैसे मिलते हैं?

YouTube से पैसे कमाने के बहुत से अलग अलग तरीके होते है जिन्हें आप अपना सकते है और इसकी मदद से आप पैसे कमा सकते है इसके लिए हमने आपको इस आर्टिकल में विस्तृत रूप से जानकारी दी है जिसे आप पढ़ सकते है और घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते है.

कौन से काम में सबसे ज्यादा पैसा है?

अगर आप ऐसा काम खोज रहे है जिससे आप घर बैठे बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते तो इसके लिए हम आपको YouTube पर काम करने की सलाह देंगे उसके बाद दुसरे नंबर पर ब्लॉग्गिंग आती है जिसमे आप अच्छी कमाई कर सकते है.

यूट्यूब पर पैसा कब मिलता है?

जब आप नया चैनल बनाते है तो इसके बाद आपके चैनल पर कम से कम 4000 घंटे का वाच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर होने जरुरी है इसके बाद ही आप YouTube से पैसा कमाना शुरू कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Google Se Paise Kaise Kamaye इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखCO Full Form in Hindi : CO Officer क्या होता हैं और कैसे बने
अगला लेखRTGS Full Form in Hindi : RTGS क्या है व इसके फायदे क्या है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें