नमस्कार मित्रो आज हम आपको Google Pay Account Kaise Banaye इसके बारे में बताने वाले है आप सभी जानते है की गूगल पे इस दौर में हर व्यक्ति के लिए कितना जरुरी हो गया है इसके द्वारा आप मनी ट्रान्सफर, मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज, बिल पेमेंट आदि जैसे कई तरह के काम अपने मोबाइल से घर बैठे कर सकते है इसके लिए आपका गूगल पे अकाउंट होना जरुरी है.

Google Pay Account Kaise Banaye

गूगल की सेवाए सबसे सुरक्षित और विश्वसनीय मानी जाती है सन् 2017 में गूगल कंपनी ने ऑनलाइन पेमेंट के लिए google tez नाम के एप्लीकेशन को लांच किया था इसके बाद इसका नाम बदलकर गूगल पे कर दिया गया यह एप्लीकेशन आपको प्ले स्टोर पर देखने को मिल जाता है व इसमें आप ऑनलाइन पेमेंट से जुड़े कई तरह के कार्य कर सकते है एवं अगर आपका गूगल पे अकाउंट नही है तो आप Google Pay Account Kaise Banaye यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Google Pay Account Kaise Banaye

गूगल पे गूगल कंपनी की सर्विस है व अगर आप इसका इस्तमाल करना चाहते है तो इसके एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करके इस्तमाल कर सकते है यह एप्लीकेशन आप निशुल्क इस्तमाल कर सकते है इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना पड़ता इसके साथ ही इसमें आप कई तरह के कार्य जैसे की बिल पेमेंट, मोबाइल से पैसे भेजना या प्राप्त करना, EMI पेमेंट, मोबाइल और DTH रिचार्ज, बैंक बैलेंस देखना इस तरह के कई अलग अलग कार्य कर सकते है.

गूगल पे का इस्तमाल करने के लिए आपको सबसे पहले इसमें रजिस्ट्रेशन करना जरुरी है उसके बाद ही आप गूगल पे की सेवाओं का लाभ ले सकते है व गूगल पे अकाउंट बनाने के लिए आप निम्न प्रक्रिया को फॉलो करे.
  • सबसे पहले आपको प्ले स्टोर पर जाकर गूगल पे एप्लीकेशन इंस्टाल करना है.
  • अब आप इस एप्लीकेशन को इनस्टॉल कर ले और इसमें आपको मोबाइल नंबर डालने का विकल्प मिलेगा उसमे आप अपने बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर डालकर Next पर क्लिक करें.

google pay create account

  • अब आपके सामने choose an account पेज ओपन होगा उसमे आपको Accept and Continue के ऊपर क्लिक कर देना है उसके बाद आपके मोबाइल नंबर वेरीफाई होने की प्रोसेस शुरू हो जाएगी.

choose an account

  • इसके बाद आपके सामने गूगल पे का होमपेज ओपन हो जायेगा उसमे आप activate bank account के ऊपर क्लिक कर दे.

activate bank account

  • इसके बाद आपको Payment Methods का विकल्प दिखाई देगा उसमे आप Add Bank Account पर क्लिक करें.
  • अब आपको कई बैंक के नाम दिखाई देंगे उसमे से आपका अकाउंट जिस बैंक में है आप उस बैंक को सेलेक्ट कर ले.

select your bank

  • इसके बाद यह आटोमेटिक आपके बैंक अकाउंट को find कर लेगा और आपको बैंक अकाउंट के लास्ट चार अंक दिखायेगा उसमे आपको Start पर क्लिक करना है.

verify bank account

  • इसके बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा उसमे आपको डेबिट कार्ड की डिटेल्स डालने के लिए कहा जायेगा वो जानकारी आप इसमें डाले.
  • इसके बाद आपको PIN सेलेक्ट करने का विकल्प दिया जायेगा उसमे आप अपनी पसंद के पिन दर्ज कर ले व ध्यान रखे की यह पिन ऑनलाइन पेमेंट करते वक्त आपके काम आते है.
  • अंत में आपको Verify account के ऊपर क्लिक कर देना है.

इसके बाद आपका गूगल पे अकाउंट बनकर तैयार हो जायेगा व जब आपका अकाउंट बन जाये तो इसके बाद आप इसमें जो भी काम करना चाहते वो काम कर सकते है एवं इसके द्वारा किसी को भी पैसे भेज सकते है और गूगल पे से पैसे प्राप्त भी कर सकते है, इस एप्लीकेशन से पेमेंट करने पर आपको किसी भी तरह का चार्ज आदि भी नहीं देना पड़ता.

गूगल पे इस्तमाल करने के फायदे

इस एप्लीकेशन को इस्तमाल करने के कई अलग अलग फायदे है जिसके कारण लोग इसका इस्तमाल करना काफी पसंद करते है हम आपको इसके कुछ मुख्य फायदे बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

  • यह एक Secure एप्लीकेशन है.
  • इसमें पेमेंट प्रोसेस बहुत ही फ़ास्ट होती है.
  • इसमें आपका सारा डाटा सेफ और secure रहता है.
  • इसका इस्तमाल आप अपने मोबाइल में भी कर सकते है.
  • इसमें आप अपने बैंक अकाउंट के बैलेंस को चेक कर सकते है.
  • इसका इस्तमाल आप बिलकुल फ्री में कर सकते है.
  • इस एप्लीकेशन से पेमेंट करने पर आपको कोई शुल्क नहीं देना पड़ता.

इवस तरह की कई बेहतरीन सुविधाओं के कारण इसकी लोकप्रियता बेहद ही तेजी से बढती जा रही है व आप इसका इस्तमाल करते है तो इससे आपको कई अलग अलग तरह के फायदे होते है जिसकी जानकारी आपको यह एप्लीकेशन इस्तमाल करने पर पता चल जाएगी.

गूगल पे डाउनलोड कैसे करें

अगर आप गूगल पे डाउनलोड करना चाहते है तो इसे प्ले स्टोर से बेहद ही आसानी से डाउनलोड कर सकते है इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में प्ले स्टोर पर जाना है उसके बाद आप इसमें google pay लिखकर सर्च करें बादमे आपको सबसे पहला गूगल पे का एप्लीकेशन दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करें.

अब आपको इनस्टॉल कर विकल्प दिखाई देगा आप इनस्टॉल पर क्लिक करके गूगल पे को अपने फोन में इनस्टॉल कर सकते है इसके अलावा आप इसको गूगल से डाउनलोड करना चाहते है तो आपको गूगल पर google pay लिखकर सर्च करना है उसके बाद आपको सबसे पहली वेबसाइट पर क्लिक करना है उसके बाद आप गूगल पे डाउनलोड पेज पर पहुच जायेगे जहां से आप अपने फोन में गूगल पे को इनस्टॉल कर सकते है.

गूगल पे पर UPI ID कैसे बनाये

आप गूगल पे यूजर है तो इस एप्लीकेशन में आप फ्री में अपनी UPI ID बना सकते है अगर आपको अपनी UPI ID बनानी है तो इसके लिए आप निम्न प्रोसेस को फॉलो करके अपनी नयी UPI ID क्रिएट कर सकते है.

  • सबसे पहले आपको google pay एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है.
  • इसके बाद आपको दाई तरफ प्रोफाइल का विकल्प दिखेगा उसके ऊपर क्लिक करें.
  • अब आपको payment methods के विकल्प पर क्लिक कर देना है.
  • इसके बाद आपको bank account के ऊपर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपको manage UPI ID का विकल्प मिलेगा उसे चुने.
  • अब आपके सामने + का आइकॉन दिखाई देगा आप उसके ऊपर टैप करें.
  • अब आप जो भी UPI ID बनाना चाहते है इसमें वो UPI ID सेलेक्ट करके अपनी नयी UPI ID बना सकते है.

गूगल पे से पैसे कैसे भेजे

अगर आप कही भी शोपिंग करने जाते है और उसे बिल पेमेंट करना है या पैसे भेजने है तो आप गूगल पे की मदद से बहुत ही आसानी से पैसे ट्रान्सफर कर सकते है इसके लिए आपको निम्न प्रोसेस को फॉलो करना होता है.

  • सबसे पहले आपको गूगल पे ओपन करना है.
  • अब आपको होमपेज पर  Scan QR Code का विकल्प मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करें.
  • अब शॉप पर जो भी QR Code लगा हुआ है उसे अपने मोबाइल से scan करें.
  • इसके बाद आपको कितने पैसे भेजने है वो पैसे डालने है.
  • अब आपको पिन दर्ज करने के लिए कहा जायेगा इसमें आप अपने पिन दर्ज कर ले.

इसके बाद आपका पेमेंट उस व्यक्ति के अकाउंट में ट्रान्सफर हो जायेगा आप चाहे तो इसका स्क्रीनशॉट भी ले सकते है व आप भेजे गये पेमेंट को हिस्ट्री में जाकर भी देख सकते है.

गूगल पे कस्टमर केयर नंबर

अगर आपको गूगल पे से जुडी किसी प्रकार की परेशानी हो या आपको किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप गूगल पे कस्टमर केयर से संपर्क कर सकते है इसके लिए आपको गूगल पे पर जाना है इसके बाद आपको प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करना है बादमे आप सेटिंग में जाये व उसके बाद सहायता और सुझाव पर क्लिक करें.

अगर आप चाहे तो गूगल पे की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी संपर्क कर सकते है इसके लिए आपको Google Pay India की वेबसाइट पर विजिट करना है एवं आप गूगल पे कस्टमर केयर से बात करने के लिए 1800-419-0157 टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते है.

Google Pay FAQ

क्या गूगल पे सुरक्षित है?

इन्टरनेट पर कुछ भी पूरी तरह से सुरक्षित नहीं होता हालाकि अन्य कंपनी की तुलना में गूगल की सर्विस ज्यादा सिक्योर मानी जाती है व गूगल पे गूगल का ही प्रोडक्ट है इस कारण से यह high secure एप्लीकेशन है.

बिना एटीएम कार्ड के गूगल पर कैसे बनाएं?

कई लोगो के पास बैंक एटीएम नही होता और वो गूगल पे का इस्तमाल करना चाहते है तो हम आपको बता दे की गूगल पे इस्तमाल करने के लिए आपके पास एटीएम कार्ड होना अनिवार्य है अगर आपके पास एटीएम नहीं है तो पहले आप एटीएम के लिए आवेदन करे व जब आपको एटीएम प्राप्त हो जाये तो तब आप गूगल पे पर अपना अकाउंट बना सकते है.

गूगल पे कैसे चालू करते हैं?

गूगल पे को चालु करना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको पहले इसमें अपना अकाउंट बनाना होता है और अकाउंट बनाना की जानकारी हमने आपको ऊपर बताई है उस तरीके को अपनाकर आप अपना गूगल पे अकाउंट बना सकते है.

गूगल पर क्यों नहीं चल रहा है?

कई लोगो के फोन में गूगल पे सही से काम नहीं करता तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फोन का इन्टरनेट जाँच लेना चाहिए उसके बाद आपको इसके application की cache clear करनी चाहिए उसके बाद आप गूगल पे इस्तमाल करेगे तो यह सही से आपके फोन में चलेगा.

गूगल का मोबाइल नंबर क्या है?

अगर आपको गूगल पे से जुडी किसी प्रकार की सहायता चाहिए या आपको इससे जुडी किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो आप इसके कस्टमर केयर नंबर 1800-419-0157 पर टोल फ्री कॉल कर सकते है और इसके कस्टमर केयर अधिकारियो से बात कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Google Pay Account Kaise Banaye इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखFM WhatsApp Update Kaise Kare? सबसे आसान तरीके से
अगला लेखNokia के मालिक कौन है व नोकिया किस देश की कंपनी है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें