नमस्कार मित्रो आज हम आपको Google Par Search Kaise Kare इसके बारे में बताने वाले है आप सभी अपने फोन में गूगल का इस्तमाल तो कई बार करते ही होगे पर कई लोग ऐसे है जिन्हें इसके बारे में पता नही होता की वो गूगल पर कुछ भी सर्च करना हो तो कैसे कर सकते है तो इसकी इससे जुडी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है.

Google Par Search Kaise Kare

गूगल दुनिया का सबसे बड़ा खोज इंजन है गूगल पर आपको हर प्रकार की जानकारी देखने के लिए मिल जाती है इसके लिए आपको जो जानकारी चाहिए वो गूगल पर खोजनी होती है व अगर आपको इसके बारे में जानकारी नही है की आप गूगल पर सर्च किस तरह से कर सकते है तो इसके बारे में जानने के लिए आप Google Par Search Kaise Kare यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Google Par Search Kaise Kare

गूगल पर आप कोई भी चीज कई अलग अलग तरह से सर्च कर सकते है गूगल पर आपको कई तरह के फीचर देखने के लिए मिल जाते है जिसकी मदद से आप अपनी पसंद की जानकारी को आसानी से गूगल पर देख सकते है हम आपको टेक्स्ट, voice और इमेज के द्वारा गूगल पर कुछ भी सर्च कैसे करना है इसकी जानकारी बता रहे है इसके साथ ही आप गूगल कर विडियो, न्यूज आदि कैसे देख सकते है इसके बारे में भी विस्तृत रूप से बताने वाले है ताकि आप गूगल का सही तरीके से इस्तमाल करना सीख सके.

टेक्स्ट से सर्च कैसे करें

आप गूगल पर टेक्स्ट के द्वारा कुछ भी सर्च कर सकते है अक्सर ज्यादातर लोग गूगल पर कुछ भी सर्च करने के लिए गूगल का इस्तमाल ही करते है अगर आपको टेक्स्ट के द्वारा गूगल पर कुछ भी करना है तो आपको क्रोम ब्राउज़र में Google के पेज में जाना है उसमे आपको सर्च का विकल्प दिखाई देगा उसमे आपको जो कुछ भी सर्च करना है वो टाइप कर देना है इसके बाद आपको सर्च के ऊपर क्लिक करना है.

इसके बाद आपके सामने कई अलग अगल रिजल्ट दिखाई देगे जो आपके द्वारा खोजी गयी जानकरी से सम्बंधित होगे इस प्रकार से आप टेक्स्ट के द्वारा गूगल पर कुछ भी सर्च सकते है और अपनी मनचाही जानकारी प्राप्त कर सकते है.

google text

Google Voice

हाल में गूगल में एक नया फीचर लांच किया है इसकी मदद से आप गूगल पर कुछ भी बोलकर सर्च कर सकते है इसके लिए आपको गूगल पर कुछ भी टाइप करने की जररत नहीं होती आपको बस अपने फोन में क्रोम ब्राउज़र ओपन करना है इसके बाद आपको गूगल सर्च करना है और गूगल के पेज में जाना है बादमे आपको mic का आइकॉन दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.

जैसे ही आप Mic के आइकॉन के ऊपर क्लिक करते है तो इसके बाद आपको गूगल पर जो भी सर्च करना है वो बोल देना है बादमे आप जो बोलोगे उससे सम्बंधित गूगल पर जो भी जानकारी होगी वो आपके सामने दिखाई देगी इस तरह से आप अपनी voice के द्वारा भी गूगल पर अपनी मनचाही जानकारी प्राप्त कर सकते है व गूगल voice हर प्रकार की भाषा को सपोर्ट करता है इसलिए आप गूगल voice में किसी भी भाषा में बोलकर सर्च कर सकते है.

Google Voice

Google image Search

आप गूगल पर टेक्स्ट और voice के अलावा किसी भी इमेज से भी अपनी मनचाही जानकारी सर्च कर सकते है यह बहुत ही अच्छा और उपयोगी फीचर है जिसमे आप गूगल पर इमेज अपलोड करके उससे जुडी किसी भी प्रकार की जानकारी देख सकते है इसके लिए आपको अपने फोन में गूगल क्रोम ब्राउज़र ओपन कर लेना है इसके बाद आपको google image लिखकर सर्च कर लेना है.

जैसे ही आप गूगल इमेज पर जायेगे तो यहाँ आपको इमेज अपलोड करने का आइकॉन दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है और किसी भी इमेज का URL पेस्ट करना है अगर आप चाहे तो अपनी डिवाइस का इमेज भी इसमें अपलोड कर सकते है बादमे आपको सर्च पर क्लिक कर देना है अब आपके सामने उस इमेज से सम्बंदित गूगल पर जितने भी रिजल्ट होगे वो दिखाई देगे इस प्रकार से आप किसी भी इमेज के द्वारा गूगल पर मनचाही जानकारी सर्च कर सकते है.

Google image Search

गूगल पर news कैसे देखे

अक्सर कई लोगो को news देखना पसंद होता है व लोग गूगल पर news देखना चाहते है लेकिन उन्हें उनकी पसंद की news नहीं मिल पाती ऐसे में गूगल ने एक नया फीचर लांच किया है जिसमे आपके केवल news ही दिखाई देगी और इस फीचर की मदद से आप गूगल पर अपनी पसंद की news सर्च करके पढ़ सकते है इसके लिए आपको गूगल पर जाना है और जिस तरह की news देखनी है वो लिखकर सर्च करना है इसके बाद आपको निचे न्यूज़ का एक विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है बादमे आपके सामने सभी news शो हो जाएगी इस तरह से आप गूगल पर लेटेस्ट news देख सकते है.

google news

गूगल पर विडियो कैसे देखे

जिस तरह से आप गूगल पर news देखते है वैसे ही आप गूगल पर विडियो भी देख सकते है गूगल पर किसी भी तरह के विडियो आपको बहुत ही आसानी से देखने के लिए मिल जाते है अगर आपको गूगल पर कोई भी विडियो देखना है तो इसके लिए आप उस विडियो का title गूगल पर जाकर सर्च करे इसके बाद आपको विडियो का एक विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

अब इससे जुड़े सभी विडियो आपके सामने आ जायेगे इसमें से आप जिस विडियो को देखना चाहते है आपको उस विडियो के ऊपर क्लिक कर देना है बादमे आपके फोन में वो विडियो ओपन हो जायेगा इस प्रकार से आप आसानी से गूगल पर विडियो देख सकते है.

google video

गूगल पर मैप कैसे देखे

जैसा की आप सब जानते होगे की हाल में हर व्यक्ति के लिए गूगल मैप कितना ज्यादा फायदेमंद साबित हो रहा है ऐसे में आर आप चाहे तो गूगल मैप को गूगल पर भी सर्च कर सकते है वैसे हर मोबाइल में आपको गूगल मैप का एप्लीकेशन मिल जाता है जिसमे आप गूगल मैप देख सकते है पर अगर बिना एप्लीकेशन के गूगल मैप को देखना चाहे तो गूगल पर जाकर देख सकते है.

गूगल पर मैप देखने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में क्रोम ओपन कर लेना है व बादमे आपको उसमे जिस जगह पता खोजना है उस जगह का नाम लिखकर सर्च करना है अब आपको मैप का एक विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है बादमे आपके फोन में गूगल मैप ओपन हो जायेगा जिसमे आप मनचाही जानकारी को देख सकते है.

google map

गूगल पर भाषा कैसे बदले

आप गूगल इस्तमाल करते है तो आपको पता होगा की गूगल कई तरह की भाषा को सपोर्ट करता है व अगर आपको गूगल पर इंग्लिश भाषा समझने में परेशानी हो रही है तो इस स्थिति में आप गूगल की भाषा को एक क्लिक में बदल भी सकते है व अपनी मनचाही भाषा को सेलेक्ट कर सकते है इसके बाद गूगल पर जो कुछ भी जानकारी दिखाई देगी वो आपको आपकी सेलेक्ट की गयी भाषा में ही दिखाई देगी.

गूगल पर भाषा बदलने के लिए आपको अपने फोन में क्रोम ब्राउज़र ओपन कर लेना है इसके बाद आपको गूगल पर जाना है बादमे आपको सर्च बॉक्स के निचे कई तरह की भाषा दिखाई देगी इसमें से आप जिस भाषा को सेलेक्ट करना चाहते है उस भाषा पर क्लिक कर दे बादमे आपके गूगल की भाषा change हो जाएगी.

google language change

गूगल पर इंडेक्स पेज कैसे देखे

अगर आप वेबसाइट यूजर है या आपने गूगल पर कोई भी पेज सबमिट किया है और आप पता करना चाहते है की वो गूगल पर दिखाई दे रहा है या नही दिखाई दे रहा तो इस स्थिति में आपको Site:domain लिख कर सर्च कर लेना है इसके बाद उस domain से जुड़े जितने भी पेज और पोस्ट होगे वो सब आपको गूगल पर दिखाई देगे अगर आपको यह सर्च करने पर गूगल में उस domain से सम्बन्धी रिजल्ट दिखाई देता है तो वो domain गूगल में इंडेक्स है.

अगर आपको Site:domain लिखकर सर्च करने पर गूगल में कुछ भी दिखाई नही देता तो इसका मतलब वो domain या उसका कोई भी page गूगल पर इंडेक्स नहीं हुआ है और वो गूगल पर दिखाई नही दे रहा.

गूगल पर स्पेशल पेज कैसे देखे

गूगल पर आप कोई भी स्पेशल पेज चेक करना चाहे तो भी आसानी से देख सकते है इसके लिए आप गूगल पर कोई भी जानकारी शेयर करते है तो आपको इसके साथ उस domain का नाम भी लिखना है जैसे की आप Google Par Search Kaise Kare Pmoyojana लिखकर सर्च करेगे तो सबसे ऊपर आपको हमारा यही पेज दिखाई देगा इस तरह से आप किसी भी वेबसाइट के स्पेशल पेज को बहुत ही आसानी से गूगल पर सर्च कर सकते है.

Google पर Search कैसे डिलीट करे

आप गूगल पर कुछ भी सर्च करते है तो वो आपके फोन की हिस्ट्री में सेव हो जाता है ऐसे में अगर आप अपने फोन के सर्च को डिलीट करना चाहते है तो पहले आपको अपने फोन में उस ब्राउज़र को ओपन करना है जिसमे आप सर्च डिलीट करना चाहते है इसके बाद आपको setting में जाना है बादमे आपको setting and privacy पर जाना है.

अब आपके सामने clear browsing data का विकल्प आएगा उसे आपको सेलेक्ट कर लेना है व इसमें आपको हिस्ट्री के ऊपर टिक कर देना है बादमे आपको clear पर क्लिक करना है इससे आपके फोन में जो कुछ भी सर्च किया होगा वो सब डिलीट हो जायेगा और आपके फोन का स्टोरेज भी काफी खाली हो जायेगा.

Google Search FAQ

गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च क्या होता है?

गूगल पर लोग कई अलग अलग तरह की जानकारी सर्च करते है व एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है की गूगल पर लोग दाढ़ी बढ़ाना, बाल बढ़ाना, परीक्षा आदि से जुडी जानकारी को सबसे ज्यादा शेयर करते है व किसी भी प्रकार का त्यौहार आने पर अधिकांश लोग उस त्यौहार से जुडी जानकारी गूगल पर सर्च करते है.

गूगल से क्या-क्या नहीं पूछना चाहिए?

गूगल पर वैसे तो हर प्रकार की जानकारी आपको देखने के लिए मिल जाती है पर आपको गूगल पर कभी भी भड़काऊ शब्द, अपशब्द, गंदे शब्द, सुरक्षा को लेकर खतरा पैदा करने वाले शब्द नहीं पूछने चाहिए क्युकी इस प्रकार की जानकारी सर्च करना कानूनी अपराध है व इसके लिए आपको सजा भी हो सकती है.

गूगल तुम्हें सब कुछ कैसे पता है?

कई लोग सोचते है की आखिर गूगल को इतना सब पता कैसे होता है तो हम आपको बता दे की गूगल पर प्रतिदिन करोडो लोग कुछ न कुछ जानकारी शेयर करते है ऐसे में गूगल को इतना सब पता नही होता गूगल आपको बस उन लोगो के द्वारा शेयर की गयी जानकारी को दिखता है और बताता है यह आपके और लेखक के बिच एक कड़ी के रूप में काम करता है.

मेरी हिस्ट्री कौन देख सकता है? 

आप गूगल पर जो भी सर्च करते है उसे कौन कौन देख सकता है इसके बारे में आपको पता होना चाहिए आप गूगल पर जो भी सर्च करते है वो गूगल के डेटाबेस में सेव रहता है पर वो सामान्यत दुसरे लोगो को को पता नही चलता इसके अलावा आपने जिस फोन से जो कुछ सर्च किया है उसी फोन की हिस्ट्री देखने पर आपके द्वारा सर्च की गयी चीजो के बारे में पता चलता है इसके अलावा आपकी हिस्ट्री को कोई भी नहीं देख सकता.

फोन का इतिहास कैसे मिटाएं?

आप गूगल पर से अपनी सभी जानकारी मिटाना चाहते है तो आपको अपने फोन की setting में जाना ही व उसमे आपको अकाउंट में जाना है बादमे आपको गूगल अकाउंट में जो भी अकाउंट है उन्हें हटा देना है साथ ही फोन में अन्य कही भी आपकी जानकारी कैसे नाम, मोबाइल नंबर आदि दिखाई दे रहे है तो उसमे बदलाव करे या हटा दे बादमे गूगल आपकी जानकारी नहीं देख पायेगा इसके आलावा आपको सोशल मीडिया अकाउंट भी बंद करने होगे और इन्टरनेट पर अपनी सभी जानकारी को खोजकर डिलीट करना होगा.

क्या तुम मेरी बातचीत का इतिहास सेव करती हो?

अगर आप गूगल असिस्टेंट का इस्तमाल करते है और इसमें आप कुछ भी पूछते है तो वो गूगल के डेटाबेस में सेव होता है पर घबराने की बात नही है गूगल इस जानकारी को कभी भी सार्वजनिक नहीं करता ऐसे में आपके द्वारा गूगल असिस्टेंट में क्या क्या बोला गया है इसके बारे में किसी भी व्यक्ति को पता नही चलता हालांकि कभी कभी सुरक्षा के कारणों से जाँच एजेंसी इसकी ट्रेकिंग कर सकती है और इससे जुडी जानकारी देख सकती हैं.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Google Par Search Kaise Kare इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखSSO ID Kaise Dekhe : अपने मोबाइल से SSO ID कैसे देखे
अगला लेखTally Accountant Kaise Bane : टैली अकाउंटेंट कैसे बनते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें