नमस्कार मित्रो आज हम आपको google mere dost ka naam kya hai इसके बारे में बताने वाले है अगर आप गूगल का इस्तमाल करते है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाली है इसमें हम आपको गूगल असिस्टेंट के बारे में बताने वाले है जो की आपके पूछे गये सभी सवालों का सही तरीके से जवाब देता है.

Google Mere Dost Ka Naam Kya Hai

अगर आपने गूगल असिस्टेंट का इस्तमाल किया है तो आपको पता होगा की इसमें आपको सभी तरह की जानकारी बहुत ही आसानी से मिल जाती है जैसे की आप कुछ भी इसे पूछते है तो उसका यह साही सही जवाब बता देता है ऐसे में कई लोग इसमें google mere dost ka naam kya hai इस तरह के सवाल भी पूछा करते है तो उनके लिए यह आर्टिकल बहुत ही उपयोगी होने वाला है.

Contents show

Google Mere Dost Ka Naam Kya Hai

जैसा की आप जानते है की गूगल के कई एक से बढ़कर एक tools है उसमे से एक है गूगल असिस्टेंट जो की आपको हर सवाल का एक सटीक तरीके से जवाब देता है इसको आप कोई भी सवाल पूछेगे तो उसका जावाब यह बहुत ही अच्छे तरीके से आपको बताता है और यह आपको जो भी जवाब देता है वो आपके फोन के डाटा के हिसाब से देता है इसी से गूगल असिस्टेंट को पता चलता है की आपका नाम क्या है या आपके दोस्त आदि का नाम क्या है.

आपको अपने दोस्त का नाम जानने के लिए सबसे पहले तो अपने फोन में गूगल असिस्टेंट को डाउनलोड करना होता है इसके बाद आपको इसे सही तरह से सेटअप करना होता है बादमे ही गूगल आपको कोई भी जानकारी बता पायेगा ऐसे में इसको डाउनलोड कैसे करना है और सेटअप किस तरह से करना है इसके बारे में भी हम आपको विस्तृत रूप से बतायेगे.

गूगल असिस्टेंट डाउनलोड कैसे करें

आप गूगल असिस्टेंट को बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते है इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फोन के प्ले स्टोर में जाना है इसके बाद आपको प्ले स्टोर में जाकर गूगल असिस्टेंट लिखना है अब आपको इसमें सबसे पहला एप्लीकेशन दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है इसके बाद आपको इनस्टॉल का विकल्प मिलेगा आपको इनस्टॉल के ऊपर क्लिक करना है इसके बाद आपके फोन में यह एप्लीकेशन डाउनलोड हो जायेगा.

अगर आपको अपने कंप्यूटर में गूगल असिस्टेंट को डाउनलोड करना है तो इसके लिए आप अपने कंप्यूटर में गूगल क्रोम ब्राउज़र को ओपन कर ले इसके बाद आपको इसमें Google Assistant For PC Download Free लिखकर सर्च करना है इसके बाद आपके सामने कई वेबसाइट ओपन होगी उसमे से आपको सबसे पहली वेबसाइट के ऊपर क्लिक कर देना है.

अब आपको इसमें एप्लीकेशन से जुडी कुछ जानकारी दिखाई देगी वो आप पढ़ ले और बादमे आपको डाउनलोड का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है जब आप डाउनलोड के ऊपर क्लिक करते है तो इसके बाद आपके कंप्यूटर में यह सॉफ्टवेर डाउनलोड हो जाता है इसके बाद आप इसे अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल कर सकते है और इसका इस्तमाल अपने कंप्यूटर में भी कर सकते है.

गूगल असिस्टेंट में अपने दोस्त का नाम कैसे जोड़े

आप चाहते है की गूगल असिस्टेंट आपको अपने दोस्त का नाम बताये तो इसके लिए पहले आपको अपने दोस्त का नाम इसमें जोड़ना होता है आप अपने दोस्त का नाम इसमें कैसे जोड़ सकते है इसके बारे में हम आपको विस्तृत रूप से बता रहे है आप यह तरीका अपना सकते है.

  • सबसे पहले आप अपने फोन में गूगल असिस्टेंट को ओपन कर ले.
  • इसके बाद आपको बोलना है की मेरे दोस्त का नाम जोड़ो.
  • अब आपको गूगल असिस्टेंट पूछेगा की आपके दोस्त का नाम क्या है तो आपको अपने दोस्त का नाम बता देना है ऐसे संजू, राहुल, किरण आदि.
  • आप जो भी नाम इसको बतायेगे वो नाम यह अपने डाटा में सेव कर लेगा.
  • इसके बाद आप कभी भी इसे अपने दोस्त का नाम पूछेगे तो यह आपको आपके दोस्त का नाम बता देगा.

इस तरह से आप अपने गूगल असिस्टेंट में अपने दोस्त का नाम जोड़ सकते है इसके साथ ही आप चाहे तो अपने माता, पिता, भाई, बहन, पत्नी, रिश्तेदार आदि किसी भी व्यक्ति का नाम इसमें जोड़ सकते है जब आप उनके नाम इसमें जोड़ लेते है तो बादमे आप कभी भी गूगल को इनके नाम पूछेगे तो गूगल आपको उनका सही सही नाम बता देगा.

गूगल पर किनके नाम देख सकते है

आप गूगल असिस्टेंट पर कई लोगो के नाम देख सकते है हम आपको कुछ नामो के बारे में बता रहे है जिन्हें आप गूगल पर सर्च करके आसानी से देख पायेगे सामान्यत ज्यादातर लोगो गूगल पर इन्ही से जुड़े नामो को सर्च करते है जैसे की.

  • गूगल मेरे पापा का नाम क्या है?
  • गूगल मेरे मम्मी का नाम क्या है?
  • गूगल मेरे दोस्त का नाम क्या है?
  • गूगल मेरी बहन का नाम क्या है?
  • गूगल मेरी गर्लफ्रेंड का नाम क्या है?
  • गूगल मेरे पत्नी का नाम क्या है?
  • गूगल मेरे भाई का नाम क्या है?

यह सभी जानकारी आपको गूगल पर आसानी से देख सकते है जैसे ही आप इस तरह के सवाल गूगल को पूछेगे तो गूगल आपको तत्काल उसका जवाब दे देगा एवं गूगल असिस्टेंट आपको उन्ही सवालों के जवाब देगा जो आपने इसमें सेटअप किये हुए होगे एवं इसमें कौनसे नाम किस तरह से सेटअप करने है उसकी जानकारी हमने आपको ऊपर बताई हुई है.

गूगल असिस्टेंट को सेटअप कैसे करें

जैसा की आप जानते होगे की गूगल असिस्टेंट का इस्तमाल करने के लिए आपको इसका सेटअप करना बहुत ही जरुरी है आप बहुत ही आसानी से इसका सेटअप कर सकते है इसके लिए हम आपको जो तरीका बता रहे है आप उस तरीके को फॉलो करें.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में Google Assistant App को इनस्टॉल कर लेना है.
  • अब आप अपने फोन में इस app को open कर ले.
  • अब आपको इसमें Ok Google, Assistant की सेटिंग खोलो  यह शब्द बोलना है.
  • अब आपके फोन में Google Assistant setting open हो जाएगी.
  • अब आपको इसमें voice match का विकल्प दिखेगा उसके ऊपर क्लिक करके आप अपने voice match कर ले इसके लिए आपको इसमें Hay Google बोलना है.
  • अब आपको इसमें language का विकल्प दिखेगा उसपर क्लिक करके आप अपनी पसंद की भाषा को चुन ले.
  • अब आपको इसमें Personalization का विकल्प मिलेगा उसमे जाकर आप जो भी गूगल में सेटअप करना चाहते है उसको सेट कर ले.

इस तरीके को अपनाकर आप मात्र 1 मिनिट में अपने गूगल असिस्टेंट को सेटअप कर सकते है जब एक बार आप अपने गूगल असिस्टेंट को सेटअप कर लेते है तो इसके बाद आप जब भी चाहे तो इसका आसानी से इस्तमाल कर सकते है और इसे किसी भी तरह का सवाल पूछ सकते है.

गूगल असिस्टेंट में हिंदी भाषा कैसे चुने

कई लोगो के फोन में गूगल असिस्टेंट इंग्लिश भाषा में काम करता है ऐसे में उन्हें इसका इस्तमाल करने के लिए काफी परेशानी उठानी पडती है लेकिन आप चाहे तो इसको हिंदी में भी सेटअप कर सकते है इसके लिए हम आपको जो तरीका बता रहे है आप उसे अपनाकर गूगल असिस्टेंट में हिंदी भाषा चुन सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में गूगल असिस्टेट ओपन कर लेना है.
  • इसके बाद आपको इसमें profile का आइकॉन दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपके सामने language का विकल्प आयेगा आप उसके ऊपर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपको इसमें हिंदी भाषा चुन लेनी है.

इस तरह से आपके गूगल असिस्टेंट में हिंदी भाषा सेलेक्ट हो जाती है इसके बाद आप गूगल में कुछ भी पूछेगे तो वो आपको हिंदी में ही आपके प्रश्न का जवाब देगा और आप कोई भी सवाल हिंदी में पूछ पायेगे.

गूगल असिस्टेंट को सवाल कैसे पूछे

जो लोग पहली बार गूगल असिस्टेंट का इस्तमाल कर रहे है इनके दिमाग में इस तरह का सवाल जरुर आता है की आखिर हम गूगल असिस्टेंट को सवाल कैसे पूछे और वो इसका जवाब कैसे देगा तो हम आपको बता दे की गूगल असिस्टेंट को सवाल पूछने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में गूगल असिस्टेंट ओपन कर लेना है.

इसके बाद आपको माइक का आइकॉन दिखाई देगा उसे दबाकर रखना है और आप जो भी सवाल पूछना चाहे वो गूगल असिस्टेंट को पूछ सकते है इसके बाद गूगल असिस्टेंट आपके द्वारा पूछे गये प्रश्न का सही सही उत्तर आपको वापिस बता देगा इस तरह से आप गूगल असिस्टेंट का इस्तमाल कर सकते है.

गूगल असिस्टेंट को कौनसे सवाल पूछ सकते है

आप गूगल असिस्टेंट को अपनी पसंद का कोई भी सवाल पूछ सकते है गूगल असिस्टेंट आपको आपके सभी सवालों का सही सही जवाब बता देगा हम आपको कुछ टॉपिक बता रहे है जिसके बारे में आप गूगल असिस्टेंट को सवाल पूछ सकते है जो निम्न प्रकार से है.

  • 12 महीनों के नाम हिंदी
  • आज मौसम कैसा रहेगा
  • आपका नाम क्या है
  • गूगल असिस्टेंट की आवाज किसकी है
  • गूगल असिस्टेंट मेरा नाम क्या है
  • गूगल मेरा जन्मदिन कब है
  • गूगल मेरा नाम बदलो
  • मेरा नाम क्या है
  • मेरा नाम क्या है इन हिंदी
  • मेरा नाम क्या है गूगल असिस्टेंट रिजल्ट
  • मेरा नाम क्या है फोन का
  • मेरा पूरा नाम क्या है
  • मेरे दोस्त का नाम क्या है
  • मेरे पापा का नाम क्या है
  • मेरे भाई का नाम क्या है
  • हे गूगल तेरा नाम क्या है

इस तरह का कोई भी शब्द आप गूगल असिस्टेंट को पूछ सकते है गूगल असिस्टेंट आपको उस सवाल का सही सही जवाब बता देगा व जिस सवाल का जवाब गूगल असिस्टेंट नहीं दे पाता इसका अर्थ है की गूगल असिस्टेंट के पास उससे जुडा डाटा नही है इसलिए आपको पहले वो डाटा इसमें add करना होगा.

गूगल असिस्टेंट का इस्तमाल करने के फायदे

आप गूगल असिस्टंट  का इस्तमाल करते है तो इसके कई तरह के अलग अलग फायदे होते है जिसके बारे में आपको पता होना बहुत ही जरुरी है हम आपको इसके कुछ फायदों के बारे में बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

दिनभर मनोरंजन

कई लोग इसका इस्तमाल केवल मनोरंजन के लिए भी करते है इसमें आप दिन भर अपना मनोंजन आसानी से कर सकते है जैसे आप इसको अपनी पसंद के सवाल पूछते रहेगे और यह आपको आपके सवालो का जवाब देता रहेगा इस तरह से आपका दिनभर मनोरंजन हो जाता है.

एप्लीकेशन ओपन करें

आप अपने फोन में किसी भी एप्लीकेशन को ओपन करना चाहते है तो आप गूगल असिस्टेंट की मदद से कोई भी एप्लीकेशन बहुत ही आसानी से ओपन कर सकते है इसके लिए आपको Ok Google बोलना है इसके बाद आपको एप्लीकेशन का नाम बोलना है बादमे आप जिस एप्लीकेशन का नाम बोलेगे वो आपके फोन में ओपन हो जायेगा.

नजदीकी स्थानों को खोजना

आप अपने आस पास कोई भी स्थान जैसे की मंदिर, अस्पताल. स्कूल, पार्क, रेस्टोरेंट, शॉप आदि खोजना चाहते है तो वो भी आप इसमें आसानी से खोज सकते है अगर आपको कोई स्कुल खोजनी है तो आपको गूगल असिस्टेंट में यह बोलना होगा की ” मेरे नजदीक कौनसी स्कुल है ” इसके बाद आपके नजदीक जितनी भी स्कुल होगी उसके सूचि आपके सामने आ जाएगी इस तरह से आप कोई भी पैलेस गूगल असिस्टेंट में बोलकर सर्च कर सकते है.

इमेज ओपन करना

आप चाहे तो गूगल असिस्टेंट में अपनी मनपसंद इमेज को भी ओपन कर सकते है इसके लिए आपको अपने फोन में गूगल असिस्टेंट ओपन करना है इसके बाद आपको उस इमेज का नाम बोलना है बादमे उससे जुडी सभी इमेज आपके फोन में ओपन हो जायेगी जिससे आप आसानी से अपनी पसंदीदा इमेज  को देख सकते है और डाउनलोड कर सकते है.

गूगल असिस्टेंट से गाने को प्ले करना

आप अपने फोन में कोई भी गाना चलाना चाहते है तो भी आप बहुत ही आसानी से चला सकते है इसके लिए आपको बस अपने Mike में उस गाने का नाम बोलना है जिसे आप प्ले करना चाहते है इसके बाद आपके फोन में वो गाना अपने आप ओपन हो जायेगा.

अपने सदस्यों का नाम पूछना

आप गूगल असिस्टेंट में अपने परिवार के सभी सदस्यों का नाम सेव कर सकते है इसके बाद आप जब भी गूगल असिस्टेंट को अपने परिवार के किसी भी सदस्य का नाम पूछेगे तो वो आपको उसका सही सही उत्तर बता देगा इस तरह से आप इसमें अपने परिवार के सदस्यों का नाम भी जोड़ सकते है.

अपना राशिफल देखना

कई लोगो को प्रतिदिन अपनी राशि देखने की आदत होती है उनके लिए यह tools काफी अच्छा है क्युकी इसमें आपको एक क्लिक में अपनी राशी देखने के लिए मिल जाती है व आपको इन्टरनेट पर घंटो तक अपना राशिफल खोजने की जरुरत नहीं पडती जैसे ही आप इसको अपनी राशिफल पूछेगे तो यह आपको पूरा राशिफल विस्तृत रूप से बता देगा.

मौसम की जानकारी देखना

गूगल असिस्टेंट पर आपको मौसम की जानकारी भी आसनी से मिल जाती है इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट ओपन करना है इसके बाद आपको इसमें आज का मौसम कैसा रहेगा या कल का मैसम कैसा रहेगा इससे जुड़े सवाल पूछने है जैसे ही आप इससे जुड़े सवाल पूछेगे तो गूगल असिस्टेंट आपको मौसम से जुडी पूरी जानकारी बता देगा.

मोबाइल को मैनेज करना

गूगल असिस्टेंट का इस्तमाल ज्यादातर लोग अपने फोन को मैनेज करने के लिए करते है इसमें आप अपने फोन के कई फीचर को मैनेज कर सकते है जैसे की आप किसी को कॉल कर सकते है या किसी को मैसेज भेज सकते है इसके अलावा आप चाहे तो इसमें अपने मोबाइल के गाने भी प्ले कर सकते है इसके अलावा भी कई तरह के काम आप अपने गूगल असिस्टेंट में कर सकते है.

क्या गूगल असिस्टेंट सुरक्षित है

कई लोगो के मन में गूगल असिस्टेंट की सुरक्षा को लेकर कई तरह के सवाल आ रहे होगे तो ऐसे में हम आपको बता दे की यह पूरी तरह से सुरक्षित है गूगल हमेशा अपने यूजर को बेहतरीन सिक्यूरिटी प्रोवाइड करवाता है इसलिए आप गूगल असिस्टेंट का इस्तमाल करते है तो यह सुरक्षित टूल है इसमें आपका सभी डाटा सुरक्षित रहता है एवं आपका गोपनीय डाटा गूगल किसी के साथ शेयर नही करता इसलिए आप बिना किसी परेशानी के गूगल असिस्टेंट का इस्तमाल कर सकते है.

गूगल असिस्टेंट का इस्तमाल करने का चार्ज क्या है

कुछ लोग इसके चार्ज को लेकर इसका इस्तमाल नही करते तो हम  आपको बता दे की गूगल की यह सर्विस बिलकुल फ्री है इसके लिए आपको किसी भी तरह का पेमेंट आदि नहीं करना होता यह आप लाइफटाइम फ्री में इस्तमाल कर सकते है व गूगल असिस्टेंट के सभी फीचर आप निशुल्क इस्तमाल कर सकते है यह किसी भी तरह का शुल्क नहीं लेता.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको google mere dost ka naam kya hai इसके बारे में जानकारी दी है व गूगल असिस्टेंट इस्तमाल करने के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुदा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखभारत में कोरोना कब आया था व कोरोना से कैसे बचे
अगला लेखSapne Me Arthi Dekhna? सपने में अर्थी दिखे तो हो जायेगा बेडा पार

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें