नमस्कार मित्रो आज के समय में गूगल पर सबसे ट्रेंडिंग में चल रहे Google Mera Naam Kya Hai से जुडी जानकारी बता रहे है आप सभी ने कई बार इससे जुडी जानकारी गूगल पर या अपने दोस्तों आदि से सुनी होगी पर यह क्या है और कैसे काम करता है और आपके फोन में आप इसे कैसे सेट कर सकते है इसके बारे में हम आपको बता रहे है.

Google Mera Naam Kya Hai

हम सब चाहते है की हम अपने फोन में जितनी भी नयी नयी टेक्नोलॉजी आती है उनका इस्तमाल करें व Google Mera Naam Kya Hai भी इन्ही में से एक है इसमें आप गूगल को जो भी पूछेंगे गूगल आपको उसका उत्तर बताता है और इसकी मदद से आप कई प्रकार की अलग अलग जानकारी प्राप्त कर सकते है पर इससे पहले आपको इसे अपने फोन में setup करना जरुरी है.

Google Mera Naam Kya Hai

आप गूगल पर अपना नाम देखना चाहते है तो आप सोचते होंगे की आखिर गूगल हमे अपना नाम किस तरह से बताएगा और गूगल को कैसे पूछे की मेरा नामा क्या है तो हम आपको बता दे की यह कोई जादू नहीं है यह गूगल का एक टूल है जो की आपको आपकी सभी जानकारी आपके फोन में बताता है व यह टूल आपको वो ही जानकारी बताता है जो आप अपने फोन में सेट करते है एक बार आप जो जानकारी इसमें सेट करते है उसके बाद आप जब भी गूगल को इसके बारे में पूछेंगे तो  गूगल आपकी उसकी जानकारी बता देगा.

Mera Naam Kya Hai कैसे देखे

आप सब अपने फोन में गूगल अकाउंट या gmail का इस्तमाल तो करते ही होंगे व आप जब आपके फोन में गूगल अकाउंट बनाते है तो उस वक्त आपको नाम, मोबाइल नंबर, जन्म तारीख आदि भरने के लिए कहा जाता है व गूगल हमे वो ही जानकारी पूछे जाने पर वापिस बताता है यह आपके डाटा का दुरपयोग नहीं होता बल्कि कभी भी हमे इससे जुडी जानकारी प्राप्त करनी हो तो हम प्रत्यक्ष रूप से जानकारी प्राप्त कर पाते है.

गूगल आपको जो जानकारी देता है वो गूगल असिस्टेंट के द्वारा जानकारी देता है व इसमें आपके फोन में जो डाटा होता है उससे जुडी जानकारी ही आपको बताई जाती है व अगर आप अपने फोन में गूगल असिस्टेंट का सेटअप कर लेते है तो इसके बाद आप भी इससे जुडी सभी जानकारी अपने मोबाइल पर प्राप्त कर पाएंगे व इसके लिए हम आपको जो तरीके बताने वाले है उस तरीके को अपनाकर आप अपने फोन में गूगल असिस्टेंट को सेटअप कर सकते है.

Google Assistant Download कैसे करें

अगर आप अपने फोन में Google Assistant को डाउनलोड करना चाहते है तो इसको आप play store से बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते है व इसके साथ ही आप चाहे तो google पर सर्च करके भी इसे इनस्टॉल कर सकते है व अगर आप कंप्यूटर में इसे इनस्टॉल करना चाहते है तो आप कंप्यूटर में गूगल पर जाकर Google Assistant for PC लिखकर सर्च करे व इसके बाद आप इसे डाउनलोड कर सकते है.

फोन में Google Assistant Setup कैसे करें

Google Assistant एक टूल है जो की गूगल के द्वारा बनाया गया है व इसमें आप बस voice कमांड से कोई भी जानकारी पता कर सकते है हालाँकि कई लोग इसका इस्तमाल मनोरंजन के तौर पर भी करते है इसका सेटअप करना बहुत ही आसान है व इसके लिए आपको इस तरीके को अपनाना है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में Google Assistant App को इनस्टॉल कर लेना है.
  • अब आप अपने फोन में इस app को open कर ले.
  • अब आपको इसमें Ok Google, Assistant की सेटिंग खोलो  यह शब्द बोलना है.
  • अब आपके फोन में Google Assistant setting open हो जाएगी.
  • अब आपको इसमें voice match का विकल्प दिखेगा उसके ऊपर क्लिक करके आप अपने voice match कर ले इसके लिए आपको इसमें Hay Google बोलना है.
  • अब आपको इसमें language का विकल्प दिखेगा उसपर क्लिक करके आप अपनी पसंद की भाषा को चुन ले.
  • अब आपको इसमें Personalisation का विकल्प मिलेगा उसमे जाकर आप जो भी गूगल में सेटअप करना चाहते है उसको सेट कर ले.

इस तरह से आप अपने फोन में बहुत ही आसानी से गूगल असिस्टेंट को सेटअप कर सकते है इसको सेटअप करना बहुत ही आसान होता है व जैसे ही आप इसकी सेटिंग में जाते है उसके बाद आपको इसे सेटअप करने की पूरी प्रोसेस समझ में आ जाएगी.

मेरा नाम क्या है कैसे पूछे

अगर आप गूगल को मेरा नाम क्या है इसके बारे में पूछना चाहते है तो बहुत ही आसानी से पूछ सकते है इसके लिए अपने फोन में home key दबाकर रखनी है इसके बाद आपके सामने गूगल असिस्टेंट ओपन हो जायेगा उसके बाद आप जो भी पूछना चाहते है वो यहाँ पर पूछ सकते है व आप इसमें बोलकर सवाल पूछे

इसके बाद आपको वापिस आपके सवाल का जवाब गूगल देगा जैसे की आप अपना नाम पूछेंगे तो ये आपको आपका नाम बताएगा व अगर आप इसको अपने मोबाइल नंबर के बारे में पूछेंगे तो ये आपको आपके मोबाइल नंबर भी बता देगा व अन्य  तरह की जानकारी आप इससे प्राप्त कर सकते है.

Google Assistant से क्या क्या पूछ सकते है

वैसे तो आप अपना कोई भी सवाल Google Assistant से पूछ सकते है व अपने फोन से जुड़े कई तरह के काम Google Assistant से कर सकते है व इसमें हम आपको कुछ मुख्य काम के बारे में बता सकते है जो की आप इसमें कर पाएंगे.

  • गूगल सर्च करना – अगर आपको गूगल पर कुछ भी सर्च करना हो तो आप Google Assistant की मदद से सर्च कर सकते है.
  • App Open करना – अगर आप अपने फोन में किसी भी तरह का app open करना चाहते है तो इसकी मदद से कर सकते है.
  • जानकारी पूछना – अगर आप कोई भी जानकारी पूछना चाहे तो Google Assistant को पूछ सकते है यह आपको आपके सवाल के जवाब देगा.
  • अलार्म सेट करना – अगर आपको अपने फोन में अलार्म सेट करना है तो Google Assistant की मदद से सेट कर सकते है.
  • कोई भी App Open करना – Google Assistant की मदद से आप अपने पसंद के किसी भी app को खोल सकते है.
  • नजदीकी स्थान का पता लगाना – अगर आप अपने आसपास के किसी मंदिर, विधालय, होटल, अस्पताल आदि का पता पूछना चाहे तो इसे पूछ सकते है.
  • म्यूजिक सुनना – अगर आपको किसी भी तरह का म्यूजिक सुनना हो तो आप Google Assistant से कहकर म्यूजिक सुन सकते है.

इस  तरह के कई अलग अलग काम आप Google Assistant पर बहुत ही आसानी से कर सकते है व इसमें आपको कई तरह की जानकारी प्राप्त करने और कई तरह के कार्य करने को मिल जाते है व आप सिर्फ बोलकर इसका किसी भी तरह से इस्तमाल कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Google Mera Naam Kya Hai इससे जुडी जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट आदि से भी बता सकते है.

पिछला लेखSpeed Post Tracking क्या है व Speed Post Track कैसे करें
अगला लेखRTE Admission Maharashtra : Online Registration / Lottery / Date / School List
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें