आज हम आपको Google का मालिक कौन है व यह किस देश की कंपनी है इसके बारे में बताने वाले है गूगल के बारे में तो लगभग आप सभी लोग जानते होंगे पर कई लोगो को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती तो इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको गूगल के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है.

google ke malik ka naam

गूगल के बारे में तो आप सभी लोग जानते होंगे ये बेहद ही बड़ी कंपनी है व गूगल की अन्य भी कई बड़ी बड़ी कंपनी है जैसे की यूट्यूब, gmail व google map आदि गूगल अपनी अधिकाशं service free में provide करता है जिससे की यूजर आसानी से बिना कोई पैसे खर्च किये इसका इस्तमाल कर सकते है.

Google का मालिक कौन है

सबसे पहले तो हम आपको गूगल के मालिक कौन है इसके बारे में  बता देते है कई लोगो को इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं होती तो हम आपको बता दे की गूगल को 1998 को लांच कर दिया गया था व  इसको बनाने का श्रेय लैरी पेज व सर्गे ब्रिन को जाता है इन्होने ने ही इसको बनाया था.

ये दोनों स्टैनफर्ड यूनिवर्सिटी में सन्न 1995 को मिले थे व इसके बाद इनके बिच मित्रता बन गयी व इनको पढाई के साथ साथ अपना एक अलग बिजनेस शुरू करने का आइडिया आया इसके बाद से इन्होने गूगल पर अपना काम शुरू कर दिया था व 1998 को इन्होने गूगल को लॉच कर दिया था.

आपको बता दे की google को श्रेय लैरी पेज व सर्गे ब्रिन ने बनाया था पर इसका कोई एक मालिक नहीं है बल्कि इसके मालिक सभी शेयरहोल्डर है जिन्होंने गूगल से शेयर ख़रीदे है इस कारण से इसका कोई एक मालिक नहीं है.

हाल की बात करे तो गूगल के सबसे अधिक शेयर लैरी पेज व सर्गे ब्रिन के पास है जिसके कारण इस कंपनी पर हाल में इन होने का मालिकाना हक़ है व इन दोनों का नाम दुनिया के सबसे आमिर लोगो के नाम में जाना जाता है एक रिपोर्ट के अनुसार 2018 में लैरी पेज की कुल सम्पति 50.6 बिलियन डॉलर थी जबकि सर्गे ब्रिन की सम्पति 49.9 बिलियन डॉलर थी पर गूगल कंपनी प्रतिदिन बेहद ही तेजी से प्रगति कर रही है जिससे कहा जा सकता है की आने वाले समय में ये विश्व की सबसे बड़ी कंपनी बन सकती है.

Google के शेयर सबसे ज्यादा किसके पास है

शेयर के बारे में तो आप जानते ही होंगे पर शायद आपको ये पता नहीं होगा की किसके पास गूगल के सबसे अधिक शेयर है व कितने प्रतिशत शेयर किन लोगो के पास है.

  • Larry Page – 27.04%
  • Sergey Brin – 26.9%

इनके पास हाल में गूगल के सबसे अधिक शेयर है जिसके कारण हाल में ये कंपनी के कानूनी रूप से मालिक है व इनके बाद Eric Schmidt के पास गूगल से अधिक शेयर है इनके पास 5.5% गूगल के शेयर है.

Google किस देश की कंपनी है

गूगल किस देश की कंपनी है इसके बारे में आपको जानकारी होने जरुरी है हम आपको बता दे की ये अमेरिका की कंपनी है व इसका मुख्यालय अमेरिका के केलिफोर्निया में स्थित है ये जानकारी आपको हैरानी होगी की गूगल कंपनी में हाल में एक लाख से भी अधिक एम्प्लॉय कार्य करते है.

ये कंपनी हाल मेंपुरे विश्व में कार्य कर रही है इसके कारण सभी देशो में इसकी अलग अलग शाखाए है.

गूगल की कमाई कैसे होती है

आप सभी सोचते होंगे की गूगल पर हम सब कार्य फ्री में करते है तो ये पैसे कैसे कमाते होंगे व इसकी कमाई कैसे होती होगी तो हम बता दे की गूगल की 96% कमाई advertisement के द्वारा होती है व ये adsense और adwords के माध्यम से पैसे कमाते है आप सभी जानते है की गूगल का traffic billion में होता है ऐसे में इसकी कमाई भी बहुत ही अधिक होती है क्युकी जितना ज्यादा ट्रैफिक होगा उतनी ही ज्यादा कमाई होगी.

Adwords से कमाई

अपने कई बार गूगल अदि में ads देखे होंगे जो की आपको youtube video में भी कई बार देखने को मिलते है वो ads adwords पर ही बनाये जाते है इसमें कोई भी कंपनी या कोई भी व्यक्ति पैसे खर्च कर के अपने प्रोडक्ट आदि के ads बना सकता है इसके बाद वो इसमें invest करता है जितने अधिक पैसे वो व्यक्ति लगता है उतने ही अधिक लोगो को google ads दिखता है.

इससे गूगल की कमाई हो जाती है व लाखो कंपनी हर दिन करोडो अरबो रूपए के ads इसके माध्यम से शेयर करते है इससे कंपनी की sell बढ़ जाती है और इसके बदले गूगल उन्हें पैसे लेता है.

AdSense के द्वारा

गूगल की कमाई का ये भी एक बहुत ही बड़ा जरिया है इसमें google अपने ads को अन्य website आदि पर दिखता है और इसके बदले जितने click आते है उसकी  55% कमाई गूगल अपने पास रखता है और 45% कमाई गूगल अपने यूजर को देता है.

इससे हर वेबसाइट के माध्यम से भी गूगल हर दिन करोडो डॉलर की कमाई कर लेता है इस तरीके से इसकी कमाई होती है व advertisement एक बहुत ही बड़ा स्रोत है गूगल की कमाई का.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको google के मालिक का नाम क्या है व गूगल किस देश की कंपनी है इसके बारे में जानकारी दी है  हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे व अधिक जानकारी के लिए आप हम कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखगैस का दर्द कहाँ होता हैं व पुरानी से पुरानी Gas Ka ilaj
अगला लेखPGT Full Form in Hindi : PGT क्या होता है पूरी जानकारी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें