आज हम आपको इस आर्टिकल में Google Full Form क्या हैं और गूगल क्या हैं व ये कैसे काम करता हैं इसके बारे में बताने वाले हैं अगर आपको गूगल से सम्बंधित ज्यादा जानकारी नहीं हैं तो आज का आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकता हैं क्युकी इसमें हम आपको गूगल के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है

Google Full Form

अक्सर बहुत से लोगो को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती की ये क्या होता हैं व कैसे काम करता हैं व Google Full Form क्या होता हैं व इसके द्वारा हम कोई भी जानकारी कैसे प्राप्त कर सकते हैं तो इसी से सम्बंधित आज हम आपको जानकारी बता रहे है.

अगर आप इंटरनेट का इस्तमाल करते हैं तो आप गूगल के बारे जरूर सुने होंगे व आपने कई बार इसका इस्तमाल भी किया होगा पर क्या आप ये जानते हैं की इसका पूरा नाम क्या होता हैं व आप कोई भी जानकारी इसके द्वारा कैसे प्राप्त कर सकते हैं अगर आपको इसके बारे में जानकरी नहीं हैं तो आप हमारा ये पूरा आर्टिकल पढ़े.

Google Full Form क्या है

सबसे पहले तो हम आपको इसका पूरा नाम क्या हैं इसके बारे में बता देते है.

Google Full Form in English – Global Organization Oriented Group Language Earth.

  • G – Global
  • O – Organization
  • O – Oriented
  • G – Group
  • L – Language
  • E – Earth

हिंदी में इसको वैश्विक संगठन ओरिएंटेड ग्रुप लैंग्वेज अर्थ भी कहा जाता हैं इसका नाम थोड़ा कठिन होने के कारण सभी लोग इसको गूगल के नाम से ही जानते है.

एक छोटी सी वर्तनी की गलती के कारण Google नाम रखा गया था क्युँकि इसका नाम Googol रखना था व एक गलती के कारण इसका नाम Google रख दिया गया था ये एक दिन में कऱोडो रुपये कमाने वाली सबसे बडी search engine company है.

Google का अविष्कार किसने किया था

Google का अविष्कार सन् 1996 में Stanford University के दो छात्र Larry Page व Server Bring  ने मिलकर किया था। Larry और Brin दोनों PHD के Student थे जो सर्च इंजन पर रिसर्च कर रहैंं थे और Search Engine Result को और बेहतर बनाने के लिए उन्होंने Googol का अविष्कार किया  था और बाद में इसका नाम बदलकर Googol से Google रख दिया गया.

जब Google का अविष्कार किया गया था तब ये अन्य search engine से काफी अच्छा साबित हुआ था व कई लोगो की इसमे रुचि बडी बादमे ये दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे बडा व सुरक्षित search engine बन चुका है.

गूगल क्या है

यह विश्व का सबसे बड़ा search engine हैं जहा पर आप कोई भी जानकारी आदि search करते हैं तो वो सभी जानकारी आपको यहाँ पर मिल जाती हैं यहाँ पर कई तरह की वेबसाइट व विडिओ आदि का डाटा रहता हैं जब कोई user यहाँ पर जानकारी search करता हैं तो वो search engine उससे सम्बंधित जानकारी जैसे फोटो वीडियो या आर्टिकल को फ़िल्टर कर के यूजर के सामने लाता है.

इससे यूजर को अपनी जरुरत के अनुसार जानकारी प्राप्त हो जाती हैं व यूजर जो भी जानकरी प्राप्त करना चाहता हैं वो जानकारी यहाँ से वो प्राप्त कर पता हैं इसके साथ इसके अन्य भी कई सारे अलग अलग tools हैं जैसे google drive, gmail, google maps, google chrome आदि इन सब का आप फ्री में इस्तमाल कर सकते हैं उसके साथ ही गूगल के प्रोडक्ट में आपको बहुत ज्यादा अच्छी security मिल जाती हैं जितनी की अन्य कोई कंपनी नहीं दे सकती.

2016 को गूगल ने अपना एक मोबाइल भी launch किया था जिसका नाम था google pixel इसने बहुत ही कम समय में बहुत से लोगो के दिल पर राज कर लिए था व बहुत ही लोगो ने इसको अन्य मोबाईल की तुलना में बहुत ज्यादा महत्त्व दिया व इसको सबसे अच्छा मोबाइल माना था.

गूगल का इतिहास

1996 को Stanford University के दो छात्र Larry Page व Server Bring ने मिलकर गूगल को बनाया था.

1997 इसमें इस search engine का नाम गूगल रखा गया था google का नाम googol था पर लिखने की गलती के कारण googol का नाम google रखा गया था जो की एक गलती के कारण हुआ था.

1998 में गूगल ने पहला doodle homepage बनाया था व अभी doodle pagepage की एक team भी है.

2000 को गूगल ने adwords की शुरुआत की जो की विश्व की सबसे बड़ी advisment देने वाली कम्पनी है.

2004 को गूगल ने gmail की शुरुआत की थी व उस समय जीमेल डाटा स्टोर करने के लिए इसने बहुत सारा space भी बना लिया था.

2004-2005 को गूगल ने map बनाने वाली कंपनी keyhole को  खरीद लिया था जो की आज के समय में google map के नाम से जाना जाता है.

2006 को गूगल ने सबसे बड़ा video platforn  youtube को भी खरीद लिया था व अब आप youtube पर 1 घंटे से भी बड़े वीडियो भी उपलोड कर सकते है.

2007 को google ने android को भी खरीद लिया जो की आज के समय का सबसे अच्छा mobile operating system है.

2008 को गूगल ने अपना खुद का एक browser launch किया था जिसका नाम google chrome हैं व आज के समय में ये सबसे पसंदीदा ब्राउज़र बन चूका हैं व सबसे सुरक्षित ब्राउज़र माना जाता है.

2011 को गूगल ने google+ प्रोजेक्ट की शुरुआत की थी जिसमे ज्यादा सफलता न मिलने के कारण उसको बंद कर दिया गया था.

2012  को गूगल ने voice search करने का फीचर  बनाया था जिसको अब google assistent  माना जाता है.

2013 को गूगल ने google glass launch किया था जिसके द्वारा आप चश्मे से मोबाईल चला सकते है.

2015 में गूगल ने VR Head Set की शुरुआत की थी जो की आज के समय में बेहद लोकप्रिय है.

2016 को  गूगल के द्वारा loon प्रोजेक्ट शुरू किया गया था इसके द्वारा जिस स्थान पर इंटरनेट नहीं पहुँच पाता था वहा भी इंटरनेट को पहुंचाया गया था.

इसके अलावा भी गूगल के कई सारे  अलग अलग प्रोडक्ट लांच किये गए था हमने आपको जो बताये हैं वो सभी इसके ख़ास प्रोडक्ट और सर्विस थी जो की विश्व के सभी लोगो के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी थी और विश्व के सबसे ज्यादा लोगो के द्वारा google की इन सेवाओं का इस्तमाल किया जाता है.

Calculation – इस  आर्टिकल में हमने आपको google full form क्या होता है और इसके बारे में अन्य कई महत्वपूर्ण जानकारी बताने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आप इसके बारे में अन्य कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर सकते है व जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करें

पिछला लेखNGO Full Form in Hindi : NGO क्या है व NGO कैसे काम करता है
अगला लेखAJAX Full Form in Hindi : AJAX क्या है व कैसे काम करता है
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें