नमस्कार मित्रो आज हम आपको बेहद ही ख़ास जानकारी बताने वाले है इसमें हम आपको Google App Ka Naam Kya Hai इसके बारे में बतायेगे अगर आप गूगल का इस्तमाल करते है तो अक्सर इसके बारे में सोचते होगे की आखिर गूगल के एप्लीकेशन का नाम क्या है तो हम आपको इस आर्टिकल में इससे जुडी पूरी जानकारी विस्तृत रूप से बताने वाले है.

Google App Ka Naam Kya Hai

इसमें हम आपको गूगल के एप्लीकेशन के नाम के साथ साथ गूगल की अन्य कितनी सर्विस है और उनका इस्तमाल कब और किसलिए किया जाता है इसके बारे में भी आपको बतायेगे ताकि आपको गूगल से जुडी पूरी जानकारी विस्तृत रूप से पता चल सके इसके बारे में जानने के लिए आप Google App Ka Naam Kya Hai यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Google App Ka Naam Kya Hai

गूगल के एप्लीकेशन का नाम बताने से पहले हम आपको गूगल से जुडी कुछ रोचक जानकारी बता देते है जैसा की आप जानते है की इन्टरनेट की दुनिया में गूगल का बहुत ही बड़ा योगदान रहा है और आज पूरी दुनिया को गूगल ने इन्टरनेट से जोड़े रखा है अक्सर किसी भी व्यक्ति को किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त करनी हो तो वो गूगल की ही मदद लेता है क्युकी इसमें आपको दुनिया के किसी भी सवाल का जवाब बहुत ही आसानी से मिल जाता है.

आज के समय में गूगल एक खोज इंजन ही नहीं बल्कि एक मल्टी नॅशनल कंपनी भी है जो दुनिया के सभी देशो को इन्टरनेट से जोड़े हुए है व गूगल खोज इंजन के साथ ही अन्य कई तरह की सेवाए भी अपने यूजर को उपलब्ध करवाता है उसमे से ज्यादातर सेवाए निशुल्क रखी गयी है उसके लिए यूजर से किसी भी तरह का चार्ज आदि नही लिया जाता.

गूगल का अविष्कार सन् 1995 में अमेरिका द्वारा किया गया था व जब इसकी शुरुआत हुई तब इसका इस्तमाल केवल अमेरिका के लोग ही किया करते थे पर बहुत ही जल्दी इसकी लोकप्रियता बहुत ही तेजी बढती गयी ऐसे में हर देश के लोगो ने गूगल का इस्तमाल करना शुरू कर दिया इसमें आप किसी भी तरह के सवालों के जवाब या किसी भी तरह की जानकारी बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते है.

गूगल पर सवालों के जवाब कौन देता है

अक्सर कई लोगो के मन में यह सवाल आया होगा की हम गूगल पर कुछ भी सर्च करते है तो इसका जवाब आखिर कौन देता होगा तो हम आपको बता दे की इसके सवाल आप और मेरे जैसे लोग ही देते है जैसे की किसी व्यक्ति को खाना बनाने, एजुकेशन, टेक्नोलॉजी आदि से जुड़े कार्य में रूचि है और उसे इसके बारे में अच्छी खासी जानकारी है तो वो वेबसाइट बनाकर उसमें अपनी जानकारी बताता है.

साथ ही वो अपनी वेबसाइट को गूगल पर सबमिट कर देता है इससे आप कुछ भी गूगल पर सर्च करते है तो गूगल आपको आपके द्वारा सर्च की गयी जानकारी से सम्बन्धी जो भी वेबसाइट होती है वो दिखाता है उसके ऊपर क्लिक करते ही आप अपनी पसंदीदा जानकारी को पढ़ पाते है इस तरह से आपको गूगल पर सभी तरह की जानकारी बहुत ही आसानी से मिल जाती है.

गूगल के एप्लीकेशन का नाम

अगर आपको गूगल के एप्लीकेशन का नाम पता नही है तो हम आपको बता दे की इसके एप्लीकेशन का नाम गूगल ही है और इसके अलावा गूगल के अन्य कई तरह के एप्लीकेशन भी है जिसके बारे में आपको हम बताने वाले है हर एप्लीकेशन का इस्तमाल आप अपनी जरुरत के हिसाब से अलग अलग तरह से कर सकते है जो की निम्न प्रकार से है.

गूगल एप्लीकेशन

सबसे पहले तो हम बात करते है गूगल एप्लीकेशन की जो सबसे ज्यादा पोपुलर है और जो की एक खोज इंजन है इसमें आपको अपनी जरुरत की हर जानकारी आसानी से मिल जाती है अगर आप गूगल का इस्तमाल करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने फोन में क्रोम ब्राउज़र ओपन करना है इसके बाद आपको उसमे google.com लिखकर सर्च करना है.

जैसे ही आप इसको सर्च करते है तो इसके बाद आप गूगल के पेज पर पहुँच जायेगे वहां पर आपको जो भी जानकारी प्राप्त करनी है उस जानकारी को टाइप करके सर्च के ऊपर क्लिक कर देना है इसके बाद आपके फोन में उससे जुडी सभी जानकारी ओपन हो जाती है इसका इस्तमाल आप मनोरंजन या शिक्षा आदि के लिए भी कर सकते है.

गूगल में आप किसी भी तरह की जानकारी, समाचार, इमेज, विडियो, map आदि को आसानी से एक क्लिक में देख सकते है यहाँ आपको हर टॉपिक के ऊपर विस्तृत रूप से जानकारी देखने के लिए मिल जाती है जिसे आप फ्री में पढ़ सकते है.

जीमेल एप्लीकेशन

लगभग हर व्यक्ति इसका इस्तमाल तो करता ही होगा व आपने भी अपना जीमेल अकाउंट जरुर बनाया होगा यह भी गूगल की ही सर्विस है इसमें आप अपना निशुल्क ईमेल अकाउंट बना सकते है और लाइफटाइम तक बिलकुल फ्री में अपने जीमेल अकाउंट का इस्तमाल भी कर सकते है अक्सर ज्यादातर गूगल की सेवाओं का लाभ लेने के लिए आपके पास अपना ईमेल अकाउंट होना जरुरी है जिसे आप जीमेल एप्लीकेशन में निशुल्क बना सकते है.

इसमें आप अपने फोन में प्राप्त होने वाले सभी मेल देख सकते है व ईमेल के द्वारा आप किसी को भी अपना रिज्यूम, डॉक्यूमेंट, फोटो, विडियो, म्यूजिक, लोकेशन आदि भेज सकते है अक्सर ज्यादातर लोग किसी भी तरह का डाटा भेजने के लिए यही तरीका अपनाते है क्युकी यह बहुत ही ज्यादा सुरक्षित होता है और इसमें आप किसी को इमेज आदि शेयर करते है तो उसकी क्वालिटी भी बिलकुल ख़राब नही होती.

YouTube एप्लीकेशन

हाल में बेहद ही तेजी से पोपुलर होने वाले YouTube एप्लीकेशन के बारे में तो आप सभी लोग जानते ही होगे यह भी गूगल की ही सर्विस है जिसमे आपको कई तरह के विडियो उपलब्ध करवाए जाते है आज ज्यादातर लोग YouTube का ही इस्तमाल करते है क्युकी इसमें उन्हें अपनी पसंद की हर एक जानकारी बहुत ही आसानी से देखने के लिए मिल जाती है इसके साथ ही यह मनोरंजन के लिए भी एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है.

अगर आपको घर बैठे पैसे कमाने है तो इसके लिए YouTube एक बेहतरीन तरीका है इसमें आप अपना फ्री में चैनल बना सकते है इसके बाद आप इसमें अपनी पसंद के किसी भी तरह के विडियो को अपलोड कर सकते है जब आप इसमें थोड़े पोपुलर हो जाते है तो इसके बाद आपकी कमाई भी शुरू हो जाती है आज कई लोग YouTube का इस्तमाल करके करोडो रूपए प्रतिमाह तक आराम से कमा लेते है.

जब आप अपना चैनल बना लेते है और उसमे थोडा पोपुलर हो जाते है तो इसके बाद आप अपने चैनल पर ads लगाकर पैसे कमा सकते है इसके अलावा आप अपने चैनल पर एफिलिएट मार्केटिंग करके भी बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते है और अगर आपका कोई बिजनेस है तो आप इसको भी YouTube पर प्रमोट कर सकते है इस तरह से YouTube पर पैसे कमाने के कई अलग अलग तरीके है.

गूगल असिस्टेंट

हाल में यह एप्लीकेशन भी बहुत ही तेजी से पोपुलर हो रहा है यह एप्लीकेशन आप प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते है व जब आप इसको डाउनलोड करके इसका सेटअप कर लेते है तो इसके बाद आप इसे जो भी सवाल पूछेगे तो यह आपको सभी सवालों का जवाब सही सही बताएगा इस कारण से ज्यादातर लोग गूगल असिस्टेंट का इस्तमाल मनोरंजन के लिए करते है.

गूगल असिस्टेंट में आप कई तरह की जानकारी पूछ सकते है जैसे की मेरा नाम क्या है, मेरे दोस्त का नाम क्या हैं, मेरी जन्म तिथि कौनसी है एवं आज का मौसम कैसा रहेगा इससे जुडी सभी तरह की जानकारी आपकों बहुत ही आसानी से देखने के लिए मिल जाती है.

गूगल ड्राइव

यह एक स्टोरेज की तरह काम करता है जो की गूगल की फ्री सर्विस है इसमें आप अपने किसी भी डॉक्यूमेंट, फाइल, सोंग, विडियो, फाइल आदि को गूगल ड्राइव में अपलोड कर सकते है इससे आपकी फाइल सालो तक सही सलामत और सुरक्षित रहती है अक्सर ज्यादातर लोग अपने डाटा को सुरक्षित रखने के लिए इसका इस्तमाल करते है अगर आप इसका सही से इस्तमाल करना सीख जाते है तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है.

इसका इस्तमाल करने के लिए आपका gmail अकाउंट होना जरुरी है अगर आपका जीमेल अकाउंट बना हुआ है तो इसके बाद आपको अपने फोन में गूगल ड्राइव एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है इसके बाद आप अपने किसी भी डाटा को इसमें स्टोर कर सकते है और आप अपने स्टोर किये हुए किसी भी डाटा को एक क्लिक में अपने फोन में डाउनलोड भी कर सकते है.

गूगल ड्राइव इसलिए फायदेमंद होता है क्युकी इसमें आप अपना डाटा अपलोड कर देते है और बादमे आपका फोन कभी भी ख़राब हो जाये या टूट जाए तो इस स्थिति में आप अपने डाटा को नए फोन में भी गूगल ड्राइव ओपन करके वापिस प्राप्त कर सकते है.

गूगल पे

गूगल पे जो की गूगल की ही सर्विस है इसका इस्तमाल ऑनलाइन पेमेंट के लिए किया जाता है और यह कितना पोपुलर है इसके बारे में तो आप सभी जानते ही होगे हाल में हर छोटे बड़े पेमेंट के लिए हम लोग इसका इस्तमाल करते है इसमें आप बिल पेमेंट, रिचार्ज, EMI एवं मनी ट्रान्सफर जैसे कई तरह के अलग अलग कार्य कर सकते है इसमें आपको कई तरह की सर्विस फ्री में मिल जाती है.

कई लोग ऐसे भी है जो गूगल पे का इस्तमाल पैसे कमाने के लिए भी करते है जैसे की आप इसमें कोई भी रिचार्ज या मनी ट्रान्सफर करते है तो इसमें आपको कई बार रिवार्ड और ऑफर भी मिलते है जिसका आप लाभ उठा सकते है और इससे पैसे कमा सकते है इस तरह से यह एप्लीकेशन कमाई का भी एक बहुत ही अच्छा जरिया माना जाता है.

गूगल मेप

आज में समय में यह एप्लीकेशन हर राहगीर का सच्चा साथी साबित हो रहा है जो की गूगल की ही सर्विस है इसमें आपको दुनियाभर का मेप आसानी से देखने के लिए मिल जाता है इसके साथ ही आप कही पर यात्रा कर रहे है और आपको उसका रास्ता मालुम नहीं है तो आप रास्ता पता करने के लिए भी गूगल मेप का इस्तमाल कर सकते है इसका इस्तमाल करने पर आपको किसी भी गाव या शहर का आसानी से पता चल जाता है.

अक्सर ज्यादातर लोग इसका इस्तमाल रास्ता खोजने के लिए ही करते है इसमें आपको कच्चे रास्तो से लेकर मेगा हाइवे तक के रास्तो की सटीक जानकारी मिल जाती है और यह आपको गाइड भी करता है की आपको किस तरह से चलना है और आप सही तरह से चल रहे है या गलत रस्ते पर चल रहे है इस तरह से यह काफी लोकप्रिय एप्लीकेशन बन चूका है.

Google Earth

यह भी एप्लीकेशन काफी हद तक गूगल मेप की तरह ही है पर जिस जगह गूगल मेप का इस्तमाल रास्ता पता करने के लिए किया जाता है वैसे ही Google Earth  का इस्तमाल किसी भी लोकेशन को क्लियर तरीके से देखने के लिए किया जाता है अगर आप Google Earth  से किसी भी लोकेशन या पैलेस को देखेगे तो उसकी क्वालिटी गूगल मेप की तुलना में काफी ज्यादा बेहतर और क्लियर दिखाई देगी इसलिए ज्यादातर लोग लोकेशन देखने के लिए गूगल मेप की जगह Google Earth  का इस्तमाल करते है.

Google Chrome

यह एप्लीकेशन आपको हर फोन में आसानी से देखने के लिए मिल जायेगा यह एक ब्राउज़र है जो की आपको इन्टरनेट से जोड़ता है व यह गूगल की ही सर्विस है इसका इस्तमाल करना काफी ज्यादा आसान होता है इसके साथ ही यह गूगल की सर्विस है इसके कारण यह बहुत ही सुरक्षित एप्लीकेशन है और इसमें आपका डाटा बिलकुल सुरक्षित रहता है इस कारण से ज्यादातर लोग इसका इस्तमाल करना पसंद करते है अगर आप चाहे तो इसको प्ले स्टोर से भी फ्री में डाउनलोड करके इस्तमाल कर सकते है.

Google Meet

इसके नाम से ही पता चल जाता है की यह एप्लीकेशन किसके बारे में होगा आप Google Meet एप्लीकेशन का इस्तमाल मीटिंग के लिए कर सकते है व कई लोग इसका इस्तमाल विडियो कॉल आदि करने के लिए भी करते है इसमें आपको तरह के अलग अलग फीचर मिल जाते है व आप इसमें विडियो कॉल करते है तो उसकी क्वालिटी भी बहुत ही अच्छी आपको दिखाई देती है जिसके कारण कई लोग इसका इस्तमाल करना पसंद करते है.

Google अनुवाद

यह एप्लीकेशन हर व्यक्ति के लिए फायदेमंद साबित होता है इसका मुख्य कारण यह है की इसमें आप किसी भी भाषा के शब्द को अपनी भाषा में बदल सकते है जैसे की किसी को इंग्लिश नही आती बस उसे हिंदी भाषा ही समझ में आती है तो उसे किसी भी इंग्लिश शब्द को पढने या समझने में काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है.

ऐसे में आप उस शब्द को Google अनुवाद  में जाकर हिंदी या अपनी पसंद की किसी भी भाषा में ट्रांसलेट कर सकते है और उस शब्द के अर्थ को आसानी से समझ सकते है कई लोग इसका इस्तमाल दुसरे देशो के लोगो से उनकी भाषा में चैटिंग करने के लिए भी करते है यह भी एक निशुल्क टूल है.

गूगल न्यूज

अगर आपको खबरे पढने का शौक है तो इसके लिए गूगल न्यूज आपके लिए बहुत ही अच्छा एप्लीकेशन साबित हो सकता है इसमें आपको सभी तरह की न्यूज फ्री में पढने के लिए मिल जाती है व इस एप्लीकेशन आप न्यूज को अपनी मनचाही भाषा में पढ़ सकते है इसके कारण कई लोग न्यूज पढनें के लिए इस एप्लीकेशन का इस्तमाल करते है इसमें आपको देश विदेश की खबरे आसानी से पढने के लिए मिल जाएगी.

गूगल चैट

हाल में चैटिंग के लिए आपको कई तरह के एप्लीकेशन मिल जायेगे पर गूगल चैट एक बेहतरीन एप्लीकेशन माना जाता है यहाँ पर आप WhatsApp की तरह ही चैट कर सकते है इसके आलावा भी इसमें आपको कई तरह के फीचर मिल जाते है जिनका आप फ्री में इस्तमाल कर सकते है अगर आप इसका इस्तमाल करना चाहे तो इसको प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते है.

इसको डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें अकाउंट बनाना होता है जब आप इसमें अकाउंट बना लेते है तो इसके बाद आप इसका इस्तमाल करना शुरू कर स्स्कते है और अपने दोस्तों के साथ आसानी से मनचाही चैट कर सकते है यह बहुत ही सुरक्षित एप्लीकेशन माना जाता है.

गूगल कलेंडर

गूगल ने अपना एक कलेंडर का एप्लीकेशन भी लांच किया हुआ है जिसमे आप कलेंडर देख सकते है इसके साथ ही आप कई तरह की जानकारी भी प्राप्त कर सकते है यह भी एक बेहद ही अच्छा tools है जिसमे आपको अन्य केलेंडर एप्लीकेशन की तुलना में काफी अच्छे फीचर आदि देखने के लिए जायेगे व आप इसको अपने फोन में बिलकुल फ्री में इनस्टॉल कर सकते है.

इसके अलावा भी गूगल के कई तरह के एप्लीकेशन और tools है जिसका आप फ्री में इस्तमाल कर सकते है इसमें आपको एक से बढ़कर एक लाजवाब फीचर देखने के लिए मिल जायेगे जिन्हें आप अपनी जरुरत के हिसाब से इस्तमाल कर सकते है जैसे ही आप प्ले स्टोर को ओपन करके उसमे गूगल लिखकर सर्च करेगे तो आपको गूगल के सभी एप्लीकेशन उसमे दिखाई देंगे.

Calculation –  इस आर्टिकल में हमने आपको Google App Ka Naam Kya Hai इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है और इससे जुडी जानकारी पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेख1 दिन में दिमाग तेज कैसे करें सबसे बेहतरीन और आसान तरीके
अगला लेखComputer Me Android Apps Kaise Chalaye

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें