नमस्कार मित्रो आज हम आपको Google Account Delete Kaise Kare इसके बारे में बताने वाले है अगर आपका पहले से कोई गूगल अकाउंट बना हुआ है और आप उसका इस्तमाल नहीं करे व आप उसको डिलीट करना चाहते है तो बेहद ही आसान तरीके से उसको डिलीट कर सकते है इसके लिए आपको क्या क्या करना होगा और किस तरह से आप जीमेल को डिलीट कर सकते है.

Google Account Delete Kaise Kare

कई लोग शुरुआत में कई जीमेल अकाउंट बना लेते है पर बादमे उनका इस्तमाल नही करते व उसको डिलीट करना चाहते है पर कई लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती की वो अपनी जीमेल को किस तरह से डिलीट कर सकते है तो Google Account Delete Kaise Kare  इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में बता रहे है आप इसे ध्यान से देखे और हमारी बताई प्रोसेस को फॉलो करे.

Google Account Delete Kaise Kare

अगर आप इन्टरनेट का इस्तमाल करते है तो आपने गूगल का अकाउंट तो बनाया ही होगा पर कई लोगो को किसी न किसी कारण से अपने गूगल अकाउंट को डिलीट करना होता है पर इसकी सही जानकारी न होने के कारण ज्यादातर लोग अपने गूगल अकाउंट को डिलीट नही कर पाते ऐसे में हम आपको जो तरीका बता रहे है उसे अपनाकर आप बेहद आसानी से अपने गूगल अकाउंट को डिलीट कर पायेगे.

1. फोन सेटिंग में जाए

अगर आपको अपने मोबाइल में गूगल अकाउंट को डिलीट करना है तो इसके लिए सबसे पहले आपको उस फोन की setting ओपन कर लेनी है जिस फोन में आप गूगल अकाउंट को डिलीट करना चाहते है.

2. Account में जाए

जब आप अपने फोन की सेटिंग में जायेगे तो इसके बाद आपको अकाउंट का एक विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है उसके बाद आपके सामने ‘User & Accounts’  का एक विकल्प आएगा आप उस विकल्प पर क्लिक कर दे.

gmail Account

3. जीमेल अकाउंट सेलेक्ट करें

अब आपके फोन में जितने भी गूगल अकाउंट लॉग इन है वो सब आपको यहाँ पर दिखाई देगे इसमें से आप जिस अकाउंट को डिलीट करना चाहते है आपको उस गूगल अकाउंट के ऊपर क्लिक कर देना है.

select gmail Account

4. Click Remove Account

जब आप अकाउंट के ऊपर क्लिक करते है तो इसके बाद आपके सामने एक remove account का विकल्प दिखाई देगा आपको रिमूव अकाउंट के ऊपर क्लिक कर देना है इसके बाद आपके फोन से वो गूगल अकाउंट डिलीट हो जाता है.

 Remove-Account

इस तरह से आप बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल से अपने जीमेल अकाउंट को डिलीट कर सकते है यह बेहद ही आसान प्रोसेस होती है जिससे आप कुछ ही समय में अपने किसी भी जीमेल अकाउंट को डिलीट कर सकते है व अगर आपके फोन में एक ही जीमेल अकाउंट है और उसको आप डिलीट करना चाहते है तो सिक्यूरिटी के लिए आपसे फोन का पैटर्न या लॉक खोलने का विकल्प आ सकता है उसके बाद आपका जीमेल डिलीट हो जायेगा.

कंप्यूटर में गूगल अकाउंट डिलीट कैसे करें

अगर आप कंप्यूटर यूजर है या आपका गूगल अकाउंट आपके कंप्यूटर या laptop में लॉग इन है और आप उसको हटाना चाहते है तो कंप्यूटर से गूगल अकाउंट को बेहद ही आसानी से डिलीट कर सकते है इसके लिए आपको कुछ आसान सी प्रक्रिया को फॉलो करना होता है जिसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बता रहे है आप इस तरीके को ध्यान से देखे और फॉलो करें.

1 लॉग इन जीमेल अकाउंट

आपको कंप्यूटर से अपने गूगल अकाउंट को डिलीट करने के लिए सबसे पहले अपने कंप्यूटर में गूगल क्रोम ओपन कर लेना है और उसमे आपको जीमेल की वेबसाइट पर विजिट कर लेना है.

गूगल लॉग इन करें

अब आप जैसे ही gmail की वेबसाइट पर जायेगे तो इसमें आपको लॉग इन का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है उसके बाद आपको अपना यूजरनाम और पासवर्ड डालकर इसमें लॉग इन कर लेना है व ध्यान रखे की आपको वो ही अकाउंट लॉग इन करना है जिसे आप डिलीट करना चाहते है.

2. Manage your Google Account में जाये

अब आपको ऊपर जीमेल का आइकॉन दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है व उसके बाद आपको Manage your Google Account का एक विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

3. Data & privacy में जाए

जैसे ही आप Manage your Google Account में जायेगे तो इसके बाद आपके सामने कई विकल्प आयेगे उसमे आपको एक विकल्प Data & privacy का मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

4. Delete Your Google Account पर जाये

आप Data & privacy में जायेगे तो इसके बाद आपको स्क्रोल डाउन करना है व उसके बाद आपको Delete Your Google Account का एक विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है उसके बाद आपको जीमेल का पासवर्ड डालने के लिए कहा जायेगा वो पासवर्ड डालकर वेरीफाई कर ले.

अब आपका जीमेल अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट हो जायेगा इस तरह से आप बहुत ही आसान तरीके से अपने कंप्यूटर से जीमेल को डिलीट कर सकते है अगर आप एंड्राइड में ब्राउज़र का इस्तमाल करके जीमेल डिलीट करना चाहते है तो आपको गूगल क्रोम ब्राउज़र में जाना है इसके बाद आपको ऊपर बताई प्रोसेस को फॉलो करना है इससे आपका जीमेल अकाउंट डिलीट हो जायेगा.

गूगल अकाउंट परमानेंट डिलीट कैसे करें

अगर आप अपने गूगल अकाउंट को परमानेंट डिलीट करना चाहे तो इसको परमानेंट डिलीट भी कर सकते है पर ध्यान रखे की आप अगर अपने गूगल अकाउंट को परमानेंट डिलीट करते है तो आपका गूगल अकाउंट से जुडा सारा डाटा डिलीट हो जायेगा और आप उस गूगल अकाउंट में दुबारा कभी भी लॉग इन नही कर पायेगे अगर आपको अपने गूगल अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट करना है तो आप इस प्रोसेस को फॉलो कर सकते है.

अगर आपका गूगल अकाउंट आपके फोन में लॉग इन है तो आप myaccount.google.com पर जाकर प्रोफाइल में जाये और वहां आपको जिस ईमेल को डिलीट करना है उसे सेलेक्ट करें इसके बाद आपको Data & Privacy के विकल्प पर क्लिक करना है उसके बाद आप Delete your google account पर क्लिक कर दे इससे आपका गूगल अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट हो जायेगा व अगर आपका गूगल अकाउंट फोन में लॉग इन नही है तो आपको हमारी बताई यह प्रोसेस फॉलो करनी होगी.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन की setting में जाना है.
  • अब आपको अकाउंट के विकल्प पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपको गूगल पर जाकर add account के ऊपर क्लिक करा देना है.
  • अब आप जिस ईमेल को डिलीट करना चाहते है वो जीमेल आईडी यहाँ पर डाल दे और next पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपको उस जीमेल का पासवर्ड यहाँ पर डाल देना है और next पर क्लिक करना है.
  • अगर आपके गूगल अकाउंट में 2-Step Verification Enabled है तो आपके नंबर पर एक OTP आएगा उसे आप यहाँ पर डालकर वेरीफाई कर ले.
  • इसके बाद आपके सामने एक मैसेज दिखाई देगा उसमे आपको  Yes I’m in और I agree  के ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपके मोबाइल में गूगल अकाउंट add हो जायेगा इसके बाद आप उस गूगल अकाउंट को अपने मोबाइल से डिलीट कर पायेगे.
  • अब आप अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र ओपन कर ले और उसमे आप  myaccount.google.com के यूआरएल पर जाये जिसका लिंक हमने ऊपर बताया है.
  • इसके बाद आपको अपने गूगल अकाउंट का प्रोफाइल फोटो दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको गूगल अकाउंट में Data and privacy का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपके सामने Delete your Google Account का विकल्प आएगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपसे गूगल का पासवर्ड माँगा जायेगा आपको इसमें गूगल जीमेल का पासवर्ड दर्ज कर लेना है.
  • अंत में आपको कुछ इनफार्मेशन दिखेगी उसमे आप टिक कर दे और Delete Account के ऊपर क्लिक कर दे.

इसके बाद आपकी गूगल अकाउंट डिलीट करने की प्रोसेस शुरू हो जाती है व आप जब अकाउंट डिलीट करने की रिक्वेस्ट डालते है तो इसके बाद आपके अकाउंट को परमानेंट डिलीट होने में 20 दिन का समय लग जाता है इसके बाद आपका अकाउंट हमेशा के लिए हटा दिया जायेगा और आपका जो भी जीमेल का डाटा होगा उसे भी साफ़ कर दिया जायेगा.

गूगल अकाउंट रिकवर कैसे करें

कई बार ऐसा होता है की हम गलती से अपने गूगल अकाउंट को डिलीट कर देते है पर बादमे हमे उस अकाउंट की जरूरत पडती है तो हम उस अकाउंट को दुबारा प्राप्त करना चाहते है ऐसे में आपके पास अकाउंट रिकवर करने के लिए 20 दिन का समय होता है इस दौरान आप चाहे तो अपने अकाउंट को वापिस रिकवर कर सकते है.

आपको अकाउंट रिकवर करना है तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल नंबर और गूगल अकाउंट के पासवर्ड की जरुरत पडती है इसकी मदद से ही आप अपने अकाउंट को रिकवर कर सकते है अगर आप 20 दिन के भीतर अपने अकाउंट को रिकवर नहीं करते तो बादमे आपका अकाउंट परमानेंट डिलीट हो जाता है उसके बाद आप किसी भी तरह से अपने गूगल अकाउंट को वापिस प्राप्त नहीं कर सकते.

गूगल अकाउंट डिलीट करने से पहले सावधानी

आप अपने गूगल अकाउंट को डिलीट करते है तो आपके अकाउंट का सारा डाटा भी डिलीट हो जाता है ऐसे में आपको एक बात ध्यान रखनी चाहिए की आप पहले अपने गूगल अकाउंट का पूरा बैकअप डाउनलोड कर ले ताकि आपका जो भी डाटा है वो आपके पास सुरक्षित रह सके.

इसके अलावा आप जिस अकाउंट को डिलीट कर रहे है उसकी मदद से अपने कोई थर्ट पार्टी अकाउंट बनाया है तो उसमे भी आप अपनी ईमेल को रिप्लेस कर दे इससे आप गूगल अकाउंट डिलीट करने के बाद भी अपने दुसरे ईमेल अकाउंट से किसी भी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को इस्तमाल कर पायेगे.

Google Account Delete  FAQ

Gmail Account डिलीट कैसे करें?

अगर आपको अपना जीमेल अकाउंट डिलीट करना है तो आप कई तरह से अपने जीमेल अकाउंट को डिलीट कर सकते है इसकी पूरी जानकारी हमने आपको ऊपर आर्टिकल में बताई है जिसकी मदद से आप अपने जीमेल अकाउंट को डिलीट कर सकते है.

मोबाइल से जीमेल अकाउंट कैसे रिमूव करे?

अगर आपके मोबाइल में आपका गूगल अकाउंट लॉग इन है तो ऐसे में आपको अपने फोन की setting में जाना है उसके बाद आपको अकाउंट में जाना है और इसमें आपको गूगल अकाउंट पर क्लिक करना है अब आपको सभी जीमेल अकाउंट दिखाई देगे आपको जिसे डिलीट करना है उसके ऊपर क्लिक कर देना है बादमे आपको रिमूव अकाउंट का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.

क्या गूगल अकाउंट हैक हो सकता है?

कई लोगो का सवाल होता है की क्या गूगल अकाउंट हैक हो सकता है तो हम आपको बता दे की अगर आपने अपने गूगल अकाउंट में स्ट्रोंग पासवर्ड का इस्तमाल किया है और अपने अपने गूगल अकाउंट में 2 step वेरिफिकेशन इनेबल किया हुआ है तो आपके गूगल अकाउंट को कोई भी व्यक्ति  हैक नहीं कर सकता पर अगर आप किसी वायरस file को डाउनलोड करते है या अनजान जगह पर अपने गूगल के पासवर्ड शेयर करते है तो आपका अकाउंट हैक हो सकता  है.

बंद ईमेल आईडी कैसे चालू करें?

अगर आपकी ईमेल बंद हो गयी है तो आप ईमेल को बंद करने के 20 दिन बाद तक रिकवर कर सकते है अगर आप 20 दिन के अन्दर अपने गूगल अकाउंट में लॉग इन कर लेते है तो इसके बाद आपकी ईमेल आईडी चालू हो सकती है व 20 दिन से ज्यादा समय तक आप ईमेल को लॉग इन नहीं करते तो आपकी ईमेल हमेशा के लिए डिलीट हो जाती है.

इस मोबाइल का ईमेल आईडी क्या है?

अगर आप अपने मोबाइल की ईमेल आईडी को चेक करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने फोन की setting में जाना है इसके बाद आपको अकाउंट में जाना है और गूगल अकाउंट पर क्लिक करना है बादमे आपके फोन की जो भी ईमेल आईडी होगी वो आपके सामने आ जाएगी.

रिकवरी ईमेल का मतलब क्या होता है?

जब आप नया गूगल अकाउंट बनाते है उस वक्त आपको रिकवरी ईमेल डालने का विकल्प दिया जाता है उसमे आप जो भी ईमेल डालते है उस ईमेल की मदद से आप भविष्य में अपने गूगल अकाउंट को बहुत ही आसानी से रिकवर कर सकते है व आप नए गूगल अकाउंट का पासवर्ड भी भूल जाते है तो forget पासवर्ड में जाने के बाद आपको अपने रिकवर ईमेल डालना होता है उसी पर आपको OTP प्राप्त होगा जिससे आप अपने गूगल अकाउंट के पासवर्ड को बदल पायेगे.

बिना फोन नंबर के गूगल अकाउंट कैसे रिकवर करें?

अगर आपने गूगल अकाउंट बनाते वक्त मोबाइल नंबर नहीं डाले थे तो आप अपने गूगल अकाउंट को अपने ईमेल की मदद से रिकवर कर सकते है व अगर आपने रिकवर मोबाइल नंबर के साथ रिकवर ईमेल भी नही डाली है तो ऐसे में आप कस्टमर केयर सपोर्ट की मदद लेकर अपने गूगल अकाउंट को रिकवर कर सकते है.

बिना साइन इन किए गूगल अकाउंट कैसे डिलीट करें?

कई लोग सोचते है की हम बिना साइन इन किये अपने गूगल के अकाउंट को डिलीट कैसे कर सकते है तो हम आपको बता दे की आप बिना लॉग इन के किसी भी गूगल अकाउंट को डिलीट नही कर सकते इसके लिए आपको उस गूगल अकाउंट की आईडी और उसके पासवर्ड पता होना बहुत ही जरुरी है.

गूगल से नंबर डिलीट कैसे करें?

गूगल से नंबर डिलीट करना बहुत ही आसान है अगर आप गूगल से किसी भी नंबर को डिलीट करना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपने गूगल अकाउंट में लॉग इन करना है अब आपको setting में जाना है व बादमे आप पर्सनल प्रोफाइल पर क्लिक करे यहा आपको आपका मोबाइल नंबर दिखाई देगा यहाँ से आप अपने मोबाइल नंबर को रिमूव कर सकते है.

अगर आपको अपने ईमेल आईडी का पासवर्ड याद नही है तो आप अपने ब्राउज़र को ओपन करे और वहां आपको सेव पासवर्ड पर क्लिक करना है वहां पर आप अपने ईमेल के पासवर्ड को देख सकते है पर अगर आपको सेव पासवर्ड में भी अपने गूगल के पासवर्ड नही मिलते तो आपको अपने पासवर्ड रिसेट करने होगे तभी आप अपनी गूगल आईडी का इस्तमाल कर पायेगे.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Google Account Delete Kaise Kare इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बतायी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखMS Full Form in Hindi : MS क्या होता है पूरी जानकारी
अगला लेखकोटेदार की शिकायत कैसे करें ऑनलाइन अपने मोबाइल से

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें