नमस्कार मित्रो आज हम आपको Gmail ID kaise banaye इसके बारे में बताने वाले है हाल में हर व्यक्ति को किसी न किसी कारण से जीमेल अकाउंट की जरुरत पड़ती है पर कई लोग ऐसे है जिन्हें पता नही होता की वो अपनी जीमेल कैसे बना सकते है तो यह आर्टिकल इसीलिए लिखा गया है ताकि हम आपको जीमेल बनाने की पूरी जानकारी विस्तृत रूप से बता सके.

Gmail ID Kaise Banaye

आप जीमेल की जगह Yahoo.com, Outlook.com से भी अपनी ईमेल आईडी बना सकते है पर जीमेल में आपको काफी अच्छे फीचर मिल जाते है एवं सुरक्षा की द्रष्टि से जीमेल अकाउंट अधिक बेहतर होता है एवं आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर मात्र एक मिनिट में अपना जीमेल अकाउंट बना सकते है अगर आपको जीमेल अकाउंट बनाना है तो इसके लिए आप Gmail ID kaise banaye यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Gmail ID kaise banaye

आप नया जीमेल अकाउंट बनाना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले तो आपको इन्टरनेट की जरुरत पड़ती है क्युकी इन्टरनेट की मदद से ही आप अपनी जीमेल आईडी बना सकते है एवं आपको जीमेल अकाउंट बनाने के लिए मोबाइल नंबर की भी जरुरत पड़ती है यह मोबाइल नंबर आपके जीमेल अकाउंट के साथ लिंक होता है इसलिए अगर आपके पास इन्टरनेट और मोबाइल नंबर मौजूद है तो इसके बाद हमारे बताये तरीके को फॉलो करके आप अपना जीमेल अकाउंट बना सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में क्रोम ब्राउज़र ओपन कर लेना है.
  • अब आपको इसमें Gmail लिखकर सर्च करना है.
  • अब सबसे ऊपर आपको Gmail का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • अब आपको Create Account के ऊपर क्लिक कर देना है और For myself को सेलेक्ट करना है.
  • अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा उसमे आपको First name और Last name आदि भरने है.
  • अब आपको अपना Username डालना है जो आप अपनी जीमेल में रखना चाहते है व ध्यान रखे की आप वो ही यूजरनाम रख सकते है जो पहले किसी ने इस्तमाल न किया हो.
  • अब आपको अपनी जीमेल का पासवर्ड डालना है आप इसमें कोई भी अपनी पसंद का पासवर्ड डाल दे.
  • अब आपको next पर क्लिक करना है बादमे आपको मोबाइल नंबर डालने का विकल्प मिलेगा उसमे अपने मोबाइल नंबर डाले और Next पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा उसमे आपको वेरिफिकेशन कोड डालने के लिए कहा जायेगा यह कोड आपको मोबाइल में प्राप्त होगे आप वो इसमें डाल दे.
  • अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा उसमे आप Gender, DOB आदि डालने के लिए कहा जायेगा वो सभी डाले.
  • इसके बाद आपके सामने एक पॉपअप दिखाई देगा उसमे आपको Yes I’m in को सेलेक्ट कर लेना है.
  • अब आपको Privacy and Terms दिखाई देगा उसमे आपको I agree के ऊपर क्लिक कर देना है.

अब आपकी जीमेल आईडी बनकर तैयार हो जाती है इसके बाद आप किसी भी ब्राउज़र में अपने यूजरनाम और पासवर्ड को डालकर अपने जीमेल अकाउंट को लॉग इन कर सकते है व लॉग इन होने के बाद आप अपनी जीमेल का इस्तमाल करना शुरू कर सकते है.

ईमेल कैसे भेजे

अगर आप किसी को ईमेल भेजना चाहते है तो भी बेहद ही आसानी से भेज सकते है इसके लिए आपको पहले अपने जीमेल अकाउंट को लॉग इन करना होता है व इसके बाद आपको Compose का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा उसमे आपको To में जिसे ईमेल भेजना है उसकी ईमेल डालनी है.

इसके बाद आपको सब्जेक्ट का विकल्प दिखेगा उसमे आप किस बारे में ईमेल लिख रहे है उसके सब्जेक्ट को डाल देना है इसके बाद आपको अपनी ईमेल टाइप करनी है बादमे आपको सेंड का विकल्प दिखाई देगा आपको सेंड के ऊपर क्लिक करना है जैसे ही आप send के ऊपर क्लिक करेगे तो आपकी ईमेल अगले व्यक्ति को सेंड हो जाती है.

जीमेल के फीचर

जीमेल में आपको कई तरह के अलग अलग फीचर इस्तमाल करने के लिए मिल जाते है हम आपको इसके कुछ बेहतरीन फीचर के बारे में बता रहे है जिसका इस्तमाल आप फ्री में कर सकते है.

Inbox – आप जैसे ही जीमेल में लॉग इन करते है तो सबसे पहले पहले आपको inbox दिखाई देता है इसमें आपको वो सभी मेल दिखाई देंगे जो आपको प्राप्त हुए है व आपको जो भी नए ईमेल प्राप्त होगे वो भी आपको inbox में ही दिखाई देंगे.

Starred – यह विकल्प महतवपूर्ण ईमेल को अलग अलग छांटने के लिए इस्तमाल किया जाता है अगर आपको कोई इम्पोर्टेन्ट ईमेल प्राप्त होता है तो उसको आप अलग फोल्डर में सेव करने के लिए स्टार पर क्लिक कर सकते है.

Sent Mail –  इस फोल्डर में आपके सभी भेजे गये ईमेल होते है आपने किसी को कभी भी कोई ईमेल भेजा है तो आपको वो ईमेल यहाँ पर देखने के लिए मिल जाते है एवं आपने कब किसे कौनसा ईमेल भेजा था इसकी जानकारी आपको सेंड ईमेल में मिल जाती है.

Draft – यह आपके ड्राफ्ट ईमेल को सेव रखता है जैसे की आप किसी को ईमेल लिख रहे है और आपका फोन आदि बंद हो जाता है तो ऐसे में वो ईमेल आटोमेटिक आपके ड्राफ्ट में सेव हो जाता है इसके बाद आप जब भी चाहे तब उस ईमेल को देख सकते है.

All Mail – इस फोल्डर में आपको प्राप्त होने वाले सभी ईमेल दिखाई देते है अगर आपको किसी भी तरह के कोई भी ईमेल प्राप्त हुए है तो वो आपको all mail एम् देखने को मिल जायेगे व यहां से आप किसी भी ईमेल को डिलीट भी कर सकते है.

Search – अगर आपकी ईमेल में बहुत सारे मेल इकठ्ठा हो गये है तो ऐसे में आप किसी भी मेल को ढूंढने के लिए search का सहारा ले सकते है व इसमें आपको उस मेल से सम्बंधित सभी मेल देखने को मिल जाते है.

Trash – आपकी ईमेल आईडी में जितने भी मेल डिलीट होते है वो आपके trash फोल्डर में सेव हो जाते है अगर किसी कारण गलती से आपने कोई उपयोगी ईमेल डिलीट किया हो तो वो आपके trash फोल्डर में चला जायेगा जहां से आप चाहे तो उसे कभी भी रिकवर कर सकते है और आप trash फोल्डर को खाली करना चाहते है तो भी एक क्लिक में इसे खाली कर सकते है.

Setting – इसके बारे में तो आप सभी लोग जानते ही होगे अगर आप अपने जीमेल अकाउंट में किसी तरह का बदलाव आदि करना चाहे तो सेटिंग के माध्यम से कर सकते है.

यह सभी फीचर आपको जीमेल में देखने के लिए मिल जाते है इसमें आप सभी फीचर का निशुल्क इस्तमाल कर सकते है व इसमें आपको इन विकल्प के अलावा भी कई अलग अलग तरह के फीचर इस्तमाल करने के लिए मिलेगे.

जीमेल अकाउंट के फायदे

आप जीमेल अकाउंट बनाते है तो इसके कई अलग अलग फायदे होते है व जीमेल का इस्तमाल कई अलग अलग तरह के काम में किया जाता है हम आपको इसके कुछ मुख्य फायदों के बारे में बता रहे है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए.

जीमेल फ्री सर्विस है – जीमेल इस्तमाल करने का सबसे बड़ा फायदा तो यही है की यह एक निशुल्क सेवा है व आपको जीमेल बनाने के लिए किसी भी तरह का शुल्क देने की जरुरत नही पड़ती आप जीमेल को बिलकुल फ्री में लाइफटाइम इस्तमाल कर सकते है.

सोशल अकाउंट बनाना – आप जीमेल अकाउंट बना लेते है तो इसके बाद आप चाहे तो जीमेल की मदद से सोशल अकाउंट भी बना सकते है व आपको फेसबुक, इन्स्ताग्राम, ट्विटर आदि जैसे सोशल प्लेटफार्म में जीमेल से अकाउंट बनाने का फीचर मिल जाता है.

YouTube Channel बनाना – आप जीमेल अकाउंट बना लेते है तो इसकी मदद से आप चाहे तो कभी भी अपना YouTube Channel भी बना सकते है YouTube Channel बनाने के लिए आपके पास जीमेल अकाउंट होना जरुरी है.

डाटा भेजने के लिए – आप किसी को फोटो, विडियो, म्यूजिक आदि भेजना चाहते है तो इसके लिए आप जीमेल का इस्तमाल कर सकते है जीमेल में आपको हर तरह के डाटा को सेंड करने का फीचर मिल जाता है जिसका इस्तमाल करके आप किसी को भी डाटा भेज सकते है.

प्ले स्टोर से App डाउनलोड करना – आप प्ले स्टोर का इस्तमाल करते है और इसके द्वारा आप कोई भी एप्लीकेशन या गेम डाउनलोड करना चाहते है तो इसके लिए आपको प्ले स्टोर में जीमेल अकाउंट से लॉग इन करना जरुरी है तभी आप प्ले स्टोर से कुछ भी डाउनलोड कर सकते है और आप इसमें बुक्स और मूवी आदि देख पायेगे.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Gmail ID kaise banaye इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखGeneral Insurance Agent कैसे बने व इससे पैसे कैसे कमाए
अगला लेखTwitter पर Follower कैसे बढ़ाये ( प्रतिदिन 10K Followers )
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें