नमस्कार मित्रो आज हम आपको Gmail Account Delete Kaise Kare इसके बारे में बताने वाले है अगर आपका पहले से कोई जीमेल अकाउंट बना हुआ है और आप उसका इस्तमाल नहीं करे व आप उसको डिलीट करना चाहते है तो बेहद ही आसान तरीके से उसको डिलीट कर सकते है इसके लिए आपको क्या क्या करना होगा और किस तरह से आप जीमेल को डिलीट कर सकते है.

Gmail Account Delete Kaise Kare

कई लोग शुरुआत में कई जीमेल अकाउंट बना लेते है पर बादमे उनका इस्तमाल नही करते व उसको डिलीट करना चाहते है पर कई लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती की वो अपनी जीमेल को किस तरह से डिलीट कर सकते है तो Gmail Account Delete Kaise Kare इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में बता रहे है आप इसे ध्यान से देखे और हमारी बताई प्रोसेस को फॉलो करे.

Gmail Account Delete Kaise Kare

किसी भी फोन में जीमेल अकाउंट को डिलीट करना बेहद ही आसान होता है हम आपको जो प्रोसेस बता रहे है अगर आप इस प्रोसेस को फॉलो करते है तो आप मात्र 1 मिनिट से भी कम समय में अपनी जीमेल को डिलीट कर सकते है इसके लिए आपको यह प्रोसेस फॉलो करनी है.

1. फोन सेटिंग में जाए

आपको अपनी जीमेल को डिलीट करने के लिए सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग में जाना है जैसा की आप निचे इमेज में देख सकते है.

2. Account में जाए

अब आपको सेटिंग में account का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है इसके बाद आपको ‘User & Accounts’ का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

gmail Account

3. जीमेल अकाउंट सेलेक्ट करें

अब आपके सामने आपके सभी जीमेल अकाउंट ओपन हो जाते है उसमे से आपको उस जीमेल अकाउंट को सेलेक्ट करना है जिसको आप डिलीट करना चाहते है.

select gmail Account

4. Click Remove Account

अब आपको इसमें Remove Account का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है व इसके बाद आपका जीमेल अकाउंट डिलीट हो जायेगा.

 Remove-Account

इस तरह से आप बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल से अपने जीमेल अकाउंट को डिलीट कर सकते है यह बेहद ही आसान प्रोसेस होती है जिससे आप कुछ ही समय में अपने किसी भी जीमेल अकाउंट को डिलीट कर सकते है व अगर आपके फोन में एक ही जीमेल अकाउंट है और उसको आप डिलीट करना चाहते है तो सिक्यूरिटी के लिए आपसे फोन का पैटर्न या लॉक खोलने का विकल्प आ सकता है उसके बाद आपका जीमेल डिलीट हो जायेगा.

कंप्यूटर में जीमेल डिलीट कैसे करें

अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तमाल करते है और इसमें आप अपने जीमेल को डिलीट करना चाहते है तो भी बहुत ही आसानी से डिलीट कर सकते है इसके लिए हम आपको जो प्रोसेस बता रहे है उसे आप ध्यान से देखे और फॉलो करे ताकि आप आसानी से अपने PC से जीमेल को डिलीट कर सके.

1 लॉग इन जीमेल अकाउंट

सबसे पहले तो आपको अपने कंप्यूटर में कोई भी ब्राउज़र ओपन करके उसमें जीमेल पर जाकर अपने जीमेल अकाउंट को लॉग इन कर लेना है जिसको आप डिलीट करना चाहते है.

2. Manage your Google Account में जाये

अब आपको ऊपर जीमेल का आइकॉन दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है व उसके बाद आपको Manage your Google Account का एक विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

3. Data & privacy में जाए

जैसे ही आप Manage your Google Account में जायेगे तो इसके बाद आपके सामने कई विकल्प आयेगे उसमे आपको एक विकल्प Data & privacy का मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

4. Delete Your Google Account पर जाये

आप Data & privacy में जायेगे तो इसके बाद आपको स्क्रोल डाउन करना है व उसके बाद आपको Delete Your Google Account का एक विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है उसके बाद आपको जीमेल का पासवर्ड डालने के लिए कहा जायेगा वो पासवर्ड डालकर वेरीफाई कर ले.

अब आपका जीमेल अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट हो जायेगा इस तरह से आप बहुत ही आसान तरीके से अपने कंप्यूटर से जीमेल को डिलीट कर सकते है अगर आप एंड्राइड में ब्राउज़र का इस्तमाल करके जीमेल डिलीट करना चाहते है तो आपको गूगल क्रोम ब्राउज़र में जाना है इसके बाद आपको ऊपर बताई प्रोसेस को फॉलो करना है इससे आपका जीमेल अकाउंट डिलीट हो जायेगा.

Gmail FAQ

क्या में जीमेल को Permanently Delete कर सकता है 

जी हाँ आप अपने जीमेल को Permanently Delete कर सकते है इसके बाद आप उस जीमेल को एक्सेस नहीं कर पायेगे व हमने आपको ऊपर जो तरीका बताया है उससे आप अपनी जीमेल को डिलीट कर सकते है पर हमारा सुझाव है की आप जीमेल डिलीट करने से पहले उसका बैकअप जरुर ले लीजिये.

बिना पासवर्ड जीमेल डिलीट कैसे करें 

अगर आपके पास किसी जीमेल के पासवर्ड नहीं है तो आप उस जीमेल को डिलीट नहीं कर सकते इसके लिए आपको पासवर्ड डालने अनिवार्य है पर अगर आपको उस जीमेल के पासवर्ड याद नहीं है तो आप फॉरगेट पासवर्ड में जाकर पासवर्ड reset कर सकते है इसके बाद उस पासवर्ड का इस्तमाल करके जीमेल को डिलीट कर सकते है.

क्या में डिलीट जीमेल को रिकवर कर सकता हू 

अगर आपने गलती से जीमेल अकाउंट डिलीट किया है और आप उसको रिकवर करना चाहते है तो बहुत ही आसानी से उसको रिकवर भी कर सकते है इसके लिए आपको Google Account Recovery पर जाना है इसके बाद आप वहां पर दिए गये निर्देशों के अनुसार अपने जीमेल अकाउंट को रिकवर कर सकते है.

क्या में iPhone से जीमेल डिलीट कर सकता है 

अगर आप iPhone का इस्तमाल करते है और उसमे अपने जीमेल अकाउंट को डिलीट करना चाहते है तो उसमे भी आप डिलीट कर सकते है इसके लिए ऊपर बताई प्रोसेस को आपको फोलो करना होगा उससे आप iPhone और एंड्राइड फोन दोनों से जीमेल को डिलीट कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Gmail Account Delete Kaise Kare इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बतायी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखNet Banking क्या हैं और Internet Banking कैसे करते है
अगला लेखBDO Full Form in Hindi : BDO क्या है और कैसे बनते है
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें