आज का हमारा यह आर्टिकल Global Warming Essay in Hindi के बारे में हैं जिसमे हम आपको आज ग्लोबल वार्मिंग के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं अक्सर आपने देखा होगा की कई बार हम इसका नाम बहुत सी जगह पर देखते व सुनते हैं पर बहुत से लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती की यह क्या होता हैं व ग्लोबल वार्मिंग किसको कहा जाता हैं और इसके फायदे व नुक्सान आदि क्या क्या होते हैं एक हम आपको इसी के बारे में बतायेगे.

 global warming essay in hindi

आपने कही ना कही पर global warming का नाम तो सुना ही होगा व आपने ये भी जरुर सोचा होगा की आखिर global warming essay in hindi होता क्या हैं व इसके फायफे नुकसान आदि क्या हैं क्युकी बहुत से लोगो को इसके बारे में पता नहीं होता तो लोग हमे अक्सर इसके बारे में पूछते रहते हैं की यह क्या होता हैं तो सबको अलग अलग बताने से अच्छा हैं की इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बता सके व आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

ग्लोबल वार्मिंग के बारे में आपको कई बार किताबो अदि में पढ़ने को मिल जाता हैं क्युकी यह शिक्षा के लिए भी उपयोगी होता हैं व ग्लोबल वार्मिंग के बारे में सभी लोगो को जानकारी होनी बहुत जरुरी हैं व देश के हर युवा व हर व्यक्ति को इसके बारे में जानकारी होनी बहुत जरुरी हैं अगर आपको ग्लोबल वार्मिंग की जानकारी नहीं हैं तो आप हमारा यह पूरा आर्टिकल पढ़े ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी Details से पता चल सके .

Global Warming Essay in Hindi

ग्लोबल वार्मिंग पूरे विश्व की सबसे बडी समस्या मानी जाती हैं क्युँकि ये प्रतिदिन बेहद तेजी से बढती जा रही हैं जिसके कारण इसके दुष्प्रभाव बढते ही जा रहे हैं व ये नाम मात्र इंसान को बल्कि पृथ्वी पर रहने वाले सभी जीवों को नुकसान पहुंचाता हैं विश्व के सभी देश इसपर नियंत्रण पाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं पर ये कम होने की जगह बढती ही जा रही हैं इसके बढने के पीछे मुख्यतः मानव ही है खतरनाक गैस कार्बन डाइऑक्साइड, मीथेन, नाइट्रोजन ऑक्साइड, जैसी घातक  गैसों की मात्रा में वातावरण में बढ़ती जा रही है.

अगर ग्लोबल वार्मिंग पर वक्त रहते नियंत्रण नहीं किया जाता तो यह भविष्य में बहुत बड़ी समस्या बन सकती हैं क्युकी इसके बढ़ते दुष्प्रभाव का सीधा असर पृथ्वी व पृथ्वी पर रहने वाले जीवो पर पड़ता हैं व अगर इसको नियंत्रण में नहीं लिया  तो आने वाले समय में यह सभी जीवो के लिए बहुत घातक हो सकता है.

इसके कारण पृथ्वी पर रहने वाले सभी जीवो को  कितना नुकसान हो सकता हैं इसका अंदाजा आप लगा सकते हैं व यह इतना भयानक हैं की इसपर वक्त रहते नियंत्रण नहीं किया जाता तो पृथ्वी से सभी जीवो का अस्तित्व भी समाप्त हो सकता हैं व इसके बढ़ते दुष्प्रभाव के कारण आने वाले समय में पृथ्वी से जीवो का नामोनिशान भी मिट सकता हैं इसलिए इसको नियंत्रण में लाने के लिए पुरे विश्व की सरकार अथक प्रयास करती है.

Global Warming in Hindi क्या है

पृथ्वी के वातावरण में तापमान की लगातार वृद्धि होने को ही ग्लोबल वार्मिंग कहा जाता हैं आज नदीयो के प्रवाह को अवरुद्ध किया जा रहा हैं व अधिक से अधिक सुविधाएँ पाने के लिए मानव पेडो को अंधाधुंध कटाई कर रहा हैं व अधिक वाहनो के कारण पर्यावरण प्रदूषण बढता जा रहा हैं जिसके कारण ग्लोबल वार्मिंग का खतरा भी बढता जा रहा है.

ये कई कारणो से हो सकती हैं जिसमे से हम आपको कुछ मुख्य point बता रहे जिसके कारण ये प्रतिदिन बेहद तेजी से बढती जा रही है.

  • वनों की कटाई के कारण
  • शहरीकरण के कारण
  • औद्योगिक के कारण
  • पेडो की कटाई
  • मानवों की विभिन्न क्रियाएँ
  • वाहनों की वृद्धि
  • पर्यावरण प्रदूषण
  • रासायनिक उर्वरकों का उपयोग करना

इसके अलावा भी कई सारे मुख्य कारण होते हैं जिसके कारण  इसका ख़तरा बढ़ता जा रहा हैं आसान शब्दों में कहैं तो ग्लोबल वार्मिंग को बढ़ाने में वो सभी तत्व शामित हैं जो प्रकृति के खिलाफ हैं प्रकृति को नुकसान पहुँचाना मतलब ग्लोबल वार्मिंग को बढ़ावा देना व मुसीबतो को बढ़ावा देना.

ग्लोबल वार्मिंग पर नियंत्रण कैसे करें

ग्लोबल वार्मिंग पर नियंत्रण करने के लिए सबसे पहले तो विकासशील देशो को कदम उठाना चाहिए व उन सभी औद्योगिक को सिमित करना चाहिए जिससे की ग्लोबल वार्मिंग पर जल्दी से जल्दी नियंत्रण किया जा सके.

व इसके लिए आम आदमी को भी कडे कदम उठाने जरुरी हैं हर व्यक्ति को कम से कम एक पेड लगाना चाहिए व अनावश्यक पेडो की कटाई रोकनी चाहिए व अगर आपके पास वाहन हैं तो आवश्यकतानुसार ही उसका इस्तेमाल करे व खुद के स्वार्थ के लिए कभी भी वनों की कटाई ना करे इसके अलावा जो भी पर्यावरण को सुरक्षित रखने के उपाय हैं उन सभी को अपनाये इससे हम कुछ समय में ग्लोबल वार्मिंग पर नियंत्रण पाकर इस भारी संकट से बच सकते हैं.

ग्लोबल वार्मिंग के लिए ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने वहुत जरुरी हैं क्युकी पेड़  ग्लोबल वार्मिंग को नियंत्रित करने में बहुत ज्यादा सहायक होते हैं इसके साथ ही आपको वाहनों आदि का भी सीमित  इस्तमाल करना चाहिए क्युकी यह बेहत तेजी तेजी से प्रदुषण फैलता हैं इसलिए आपको इसका सीमित व आवश्यकतानुसार ही इस्तमाल करना चाहिए व आपको प्रदुषण फैलाने वाले वाहनों का कम से कम इस्तमाल करना चाहिए.

ग्लोबल वार्मिंग का खतरा

इसके बारे मे हमने आपको जो जानकारी दी हैं उससे आपको पता चल‌ चुका होगा की ये पूरे विश्व के लिए कितना खतरनाक हैं व अगर हम अपने आने वाली पीढीयो को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इसपर नियंत्रण बेहद जरुरी हैं इसके कारण पृथ्वी पर लगातार तापमान बढता जा रहा हैं जिसके काऱण हमे कई प्रकार से नुकसान हो रहे हैं व अगर समय रहते इसपर नियंत्रण नही पाया गया तो आने वाले समय मे शायद पृथ्वी पर कोई भी जीव ना बचे.

पृथ्वी पर रह रहे जीवो व मानवों की सुरक्षा के लिए global warming पर किसी भी स्थिति में नियंत्रण पाना बेहद जरुरी हैं कोई एक व्यक्ति इसपर नियंत्रण नही पा सकता इसलिए सभी को इसपर नियंत्रण पाने के लिए अपने कदम उठाने जरुरी है.

Calculation –  इस आर्टिकल में हमने आपको Global Warming Essay in Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको ग्लोबल वार्मिग के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखNOC Full Form in Hindi : NOC किसे कहते है पूरी जानकारी
अगला लेखDPT Full Form In Hindi : DPT क्या है व इसके फायदे और नुकसान

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें