नमस्कार मित्रो आज हम आपको Ghutno Ka Dard होने पर क्या करना चाहिए और आप अपने घुटनों के दर्द से किस प्रकार से राहत प्राप्त कर सकते है इसके बारे में बताने वाले है अगर किसी भी व्यक्ति को घुटनों में दर्द रहता है या उसको चलने फिरने में परेशानी हो रही है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है इसमें हम आपको घुटनों के दर्द से जुडी पूरी जानकारी विस्तृत रूप से बताने वाले है.

Ghutno Ka Dard

अक्सर कई लोगो को घुटनों से जुडी समस्या होती है और हाल में इस तरह की समस्या लोगो में बेहद ही तेजी से बढती जा रही है इसके कई अलग अलग कारण होते है जिससे लोगो में यह समस्या तेजी से बढ़ रही है पर इसके कई तरह के आयुर्वेदिक और घरेलु उपचार भी है जिन्हें अपनाकर आप बहुत ही आसानी से अपने घुटनों के दर्द से राहत प्राप्त कर सकते है इसके बारे में जानने के लिए आप Ghutno Ka Dard होने पर क्या करें यह जानकारी ध्यान से पढ़े.

Ghutno Ka Dard

अगर किसी भी व्यक्ति को घुटनों के दर्द से जुडी समस्या है तो इसके कई अलग अलग कारण हो सकते है जिससे लोगो में इस तरह की समस्या होती है पर इस तरह की समस्या को आप घरेलु और आयुर्वेदिक उपचार के द्वारा बेहद ही आसानी से ठीक कर सकते है हम आपको इसके कई बेहतरीन और आसान तरीको के बारे में बता रहे है जिसमे से आप अपनी पसंद के किसी भी तरीके को अपना सकते है और अपनी घुटनों से जुडी समस्या से राहत पा सकते है.

हल्दी का दुध

अगर किसी को घुटनों के दर्द से जुडी समस्या है तो उसके लिए हल्दी का दूध एक रामबाण इलाज की तरह साबित हो सकता है इसमें कई तरह के गुण पाए जाते है जो घुटनों से जुडी समस्या से राहत दिलाने में मदद करते है अगर आपको घुटनों से जुडी समस्या है तो ऐसे में आप हल्दी के दूध का सेवन कर सकते है इसके लिए आपको 250 ग्राम दूध में एक चौथाई हल्दी पावडर डालकर इसका प्रतिदिन सेवन करना है इससे आपको बहुत ही जल्दी घुटनों के दर्द में राहत देखने के लिए मिलेगी.

अगर किसी व्यक्ति को हड्डियों से जुडी समस्या है तो उसके लिए हल्दी बेहद ही फायदेमंद साबित होती है एवं अगर हड्डियों की कमजोरी के कारण किसी भी व्यक्ति को घुटनों के दर्द की समस्या है तो हल्दी के इस्तमाल से आपको बहुत ही कम समय में  बेहतरीन परिणाम दिखने शुरू हो जाते है.

मेथी दाना व मेथी पाउडर

मेथी हर घर में आसानी से मिल जाती है  व आप घुटनों से जुडी समस्या से राहत पाने के लिए मेथी का इस्तमाल भी कर सकते है इसके इस्तमाल से घुटनों का दर्द काफी जल्दी ठीक हो जाता है इसका इस्तमाल कई तरह की आयुर्वेदिक दवाइयां बनाने में भी किया जाता है अगर आपको घुटनों के दर्द से राहत प्राप्त करनी है तो इसके लिए आप प्रतिदिन थोड़े थोड़े मेथी दानो का सेवन कर सकते है या आप थोडा सा मेथी पावडर पानी या दूध में मिलकर सेवन कर सकते है.

अगर आप प्रतिदिन इसका सेवन करते है तो कुछ ही दिनों में आपको इसके बेहतरीन परिणाम दिखने शुरू हो जाते है और आपके घुटनों का दर्द बहुत ही जल्दी ठीक होने लग जाता है इसके साथ ही मेथी दानो का सेवन करने से कब्ज आदि की समस्या भी नहीं होती इसलिए यह पेट से जुडी बिमारियों से बचाने में भी काफी मददगार साबित होती है.

लहसुन का उपयोग करें

लहसुन के कितने फायदे होते है इसके बारे में तो आप सभी लोग जानते ही होगे व इसका इस्तमाल घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए भी किया जाता है इसके लिए आपको 250 ग्राम दूध लेना है उसमे आप 2 – 3 लहसुन की कलियाँ पीसकर उसे दूध में डाल दे इसके बाद आप दूध को अच्छे से मिक्स करके इसका सेवन करे इससे आपको घुटनों के दर्द से राहत मिलेगी और प्रतिदिन इसका सेवन करने से आपका घुटनों का दर्द जल्दी ही ठीक हो आयेगा.

अखरोट का उपयोग

अखरोट को कई लोग ड्राई फ्रूट के रूप में भी जानते है इसका स्वाद बेहद ही अच्छा होता है इसलिए इसका सेवन करना काफी आसान है कोई भी व्यक्ति इसका सेवन आसानी से कर सकता है इसके सेवन से आप घुटनों के दर्द से राहत प्राप्त कर सकते है इसके लिए आपको प्रतिदिन रात को रोते वक्त 10 से 15 गिरी अखरोट को पानी में भिगो देना है.

अब सुबह होने पर आप उन अखरोट को पानी से निकाल दे और उन्हें अच्छे से साफ़ करके आप इसका सेवन करें इससे आपको घुटनों के दर्द में बहुत ही ज्यादा लाभ देखने के लिए मिलेगा और आप नियमित रूप से इसका सेवन करते है तो 2 महीनो में आपके घुटनों का दर्द पूरी तरह से ठीक हो जाता है.

लाल मिर्च का उपयोग करें

आप घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए लाल मिर्च का भी इस्तमाल कर सकते है इसके लिए आपको दो चम्मच लाल मिर्च आधा कप जैतून के तेल में डालकर अच्छे से पका ले इसके बाद आप इसको ठंडा कर ले अब आप इस तेल की दर्द वाले स्थान पर मालिश करें इससे आपको घुटनों के दर्द में बहुत ही जल्दी आराम मिलेगा और इस तेल की नियमित मालिश करने से आपका घुटनों का दर्द भी जल्दी ही ठीक हो जायेगा.

सेब के सिरके का उपयोग करें

अगर आप चाहे तो घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए सेब के सिरके का इस्तमाल भी कर सकते है इसके लिए आपको एक ग्लास गर्म पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका डालना है इसके बाद आप पानी को ठंडा होने के लिए रख दे जब यह पीने लायक गुनगुना हो जाये तो आप इसका सेवन करे इससे आपके घुटनों का दर्द जल्दी ही ठीक हो जाता है बेहतर परिणाम के लिए आप इसका नियमित रूप से इस्तमाल कर सकते है.

जामुन की छाल

घुटनों का दर्द होने पर जामुन की छाल का भी उपयोग किया जाता है इसका सही तरह से इस्तमाल करने पर गठिया जैसा रोग भी आसानी से ठीक किया जा सकता है इसके लिए आपको जामुन की छाल लेनी है अब इसे आप पानी में डालकर अच्छे से उबाल ले इसके बाद आप इसका पेस्ट बनाकर इसका घुटने पर दर्द वाले स्थान पर लेप लगाए इससे आपका घुटनों का दर्द बहुत ही जल्दी ठीक हो जायेगा.

अगर किसी को गठिया रोग है और इसके कारण किसी के घुटनों में दर्द रहता है तो उसे नियमित रूप से अपने दर्द वाले स्थान पर जामुन की छाल का पेस्ट लगाना चाहिए इससे गठिया रोग में बहुत ही ज्यादा लाभ देखने के लिए मिलेगा.

अधिक पानी पिये

जिन लोगो को घुटनों में दर्द की समस्या है उनको अधिक पानी पिने की सलाह दी जाती है यहः सबसे आसान और सरल घरेलु उपचार है जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपने घुटनों के दर्द से राहत पा सकते है इसके लिए आपको प्रतिदिन कम से कम 5 लीटर पानी पीना चाहिए इससे मरीज को अधिक मूत्र लगता है एवं मूत्र के साथ uric acid बाहर निकल जाता है जिससे घुटनों के दर्द में बहुत ही जल्दी आराम मिल जाता है.

सरसों का तेल

घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए सरसों का तेल भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है इसके इस्तमाल से आप बहुत ही आसानी से अपने घुटनों के दर्द को ठीक कर सकते है इसके लिए आपको थोडा सा सरसों का तेल लेना है उसमे आप 4 से 5 लहसुन की कलियाँ डाल दे इसके बाद आप इसको धीमी आंच पर अच्छे से पका ले.

अब आप इस तेल को ठंडा होने के लिए रख दे जब यह तेल ठंडा हो जाये तो इसको एक शीशी में भर ले और प्रतिदिन इस तेल की दर्द वाले स्थान पर मालिश करे इससे आपका घुटनों का दर्द बहुत ही जल्दी ठीक हो जायेगा और आपको गठिया रोग में भी इस्क्से काफी ज्यादा फायदा देखने के लिए मिलेगा.

तिल का तेल

अक्सर आपने सुना होगा की तिल का तेल स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है पर अगर आप इसका सही तरह से इस्तमाल करते है तो आप अपने घुटनों के साथ से भी राहत पा सकते है इसके लिए आपको थोड़ा सा तिल का तेल लेना है इसके बाद आप इसमें थोड़ी सी काली मिर्च डाल दे और इसको धीमी आंच पर पकाए.

जब तक काली मिर्च जल न जाए तब तक आप इसको पकाते रहे इसके बाद आप इसको ठंडा करके एक शीशी में भर ले और इसकी प्रतिदिन अपने दर्द वाले स्थान पर मालिश करें इससे आपके घुटनों का दर्द बहुत ही जल्दी ठीक हो जायेगा.

जैतून का तेल‌

आप घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए जैतून के तेल का इस्तमाल भी कर सकते है इससे आपको घुटनों के दर्द में बहुत ही जल्दी आराम मिल जाता है इसके लिये आपको दर्द वाले स्थान पर प्रतिदिन एक या दो बार जैतून के तेल की मालिश करनी चाहिए इससे आपको घुटनों के दर्द में बहुत ही ज्यादा आराम मिलेगा और प्रतिदिन इस तेल से मालिश करने पर जल्दी ही आपके घुटनों का दर्द ठीक हो सकता है अक्सर कई बार डॉक्टर के द्वारा भी इस तेल की मालिश करने की सलाह दी जाती है.

पुदीने के तेल का उपयोग करें

आप घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए पुदीने के तेल का भी इस्तमाल कर सकते है इसके लिए आपको 2 चम्मच पुदीने का तेल लेना है उसमे आप आधा चम्मच नारियल का तेल मिला ले और इसको अच्छे से मिक्स कर ले इसके बाद आप इसकी दर्द वाले स्थान पर मालिश करें इससे आपके घुटनों का दर्द जल्दी ठीक हो जायेगा एवं यह सुजन को कम करने में भी काफी ज्यादा फायदेमंद सबित होता है.

लौंग का इस्तमाल करने

अगर आप अपने घुटनों के दर्द से राहत पाना चाहते है तो इसके लिए आप लौंग  का इस्तमाल भी कर सकते हैं इसके लिए आप लौंग और अजवाइन को अच्छे से मिक्स करके इसका पेस्ट बना ले इसके बाद आप इसे अपने घुटने पर दर्द वाले स्थान पर लगाये इससे आपको घुटने के दर्द में बहुत ही जल्दी आराम दिखने के लिए मिलेगा और इसके नियमित इस्तमाल से आपके घुटनों का दर्द भी जल्दी ठीक हो जायेगा.

गर्म सिकाई करें

अक्सर कई लोग घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए गर्म सिकाई करना अधिक पसंद करते है अगर आप चाहे तो अपने घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए गर्म सिकाई भी कर सकते है इससे आपको बहुत ही जल्दी दर्द से राहत मिल जाती है और यह सुजन को कम करने में भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है इस तरीके को आप घुटने के साथ साथ अन्य किसी मासपेशियों में दर्द होने पर भी इस्तमाल कर सकते है.

अदरक का इस्तमाल करने

आप घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए अदरक का इस्तमाल भी कर सकते है इससे आपको जल्दी ही घुटनों के दर्द से राहत मिल जाती है इसके लिए आप चाहे तो चाय में अदरक डालकर उस चाय का सेवन कर सकते है इससे आपको दर्द से जल्दी ही राहत मिल जाएगी एवं आप चाहे तो अदरक को अच्छे से पिसकर इसे सूती कपडे में बांधकर अपने दर्द वाले स्थान पर भी लगा सकते है इससे जल्दी ही घुटने का दर्द ठीक हो जाता है और सुजन भी जल्दी ठीक हो जाएगी.

प्रतिदिन दूध पीये

जैसा की आप जानते होगे की दूध में कैल्शियम और विटामिन-डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है इस कारण से दूध का इस्तमाल करना काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है अगर आप अपने घुटनों के दर्द से राहत पाना चाहते है तो इसके लिए आपको प्रतिदिन दूध का सेवन करना चाहिए इससे आपकी हड्डियां मजबूत होती है और आपके घुटनों का दर्द भी बहुत ही जल्दी ठीक होने लग जाता है इसके साथ ही दूध पिने से अन्य कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी प्राप्त होते है.

जंक फ़ूड से बचे

अगर आपको घुटनों के दर्द से छुटकारा पाना है तो इसके लिए आपको जंक फ़ूड से बचे रहना भी आवश्यक है कई बार अधिक जंक फ़ूड के सेवन से भी लोगो में इस तरह की समस्या होने लग जाती है व ज्यादा जंक फ़ूड का सेवन आपके स्वास्थ्य पर बहुत ही बुरा असर डालता है ऐसे में आप जंक फ़ूड का सेवन बंद करके उसकी जगह फल फ्रूट्स का सेवन करना शुरू कर देते है तो इससे आपको घुटनों के दर्द में बहुत ही ज्यादा आराम देखने के लिए मिल सकता है.

घुटने के दर्द के लिए योगा

हर व्यक्ति को बेहतर स्वास्थ्य के लिए प्रतिदिन योग करना बेहद ही जरुरी है अगर आप नियमित रूप से योगा करते है तो आपको घुटनों के दर्द में बहुत ही ज्यादा आराम देखने के लिए मिलेगा इसके लिए आप त्रिकोणासन और मकरास जैसे योगा कर सकते है इससे आपको घुटनों के दर्द में बहुत ही ज्यादा लाभ देखने के लिए मिलेगा.

अगर आपकें घुटनों में दर्द है और आप योग करना चाहते है तो इससे पहले आपको किसी योग गुरु से सलाह जरुर ले लेनी चाहिए और उनके निदेशानुसार ही योगा करना चाहिए इससे आपको कम समय में बेहतरीन लाभ देखने के लिए मिल सकते है एवं अगर आप योग गुरु के निर्देशानुसार योगा करते है तो आप कई तरह की समस्याओ से खुद का बचाव कर पायेगे.

घुटनों का दर्द होने पर सावधानी

अगर आपको घुटनों का दर्द है तो ऐसे में आपको कई तरह की सावधानी बरतनी चाहिए इससे आप घुटनों के दर्द से खुद का बचाव कर सकते है और जिन लोगो को घुटनों का दर्द नहीं है वो भी इन चीजो का पालन कर सकते है इससे वो घुटनों के दर्द से खुद का बचाव कर पायेगे इसके लिए आप यह तरीके फॉलो करें.

  • भारी सामान उठाने से बचें रहे
  • घुटनों पर अनुचित दबाव न डालें
  • अपने शरीर को चुस्त और दुरुस्त रखें
  • घुटनों को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम और योगा करें
  • पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस से बचने के लिए अपना वजन नियंत्रित रखें

अक्सर कई लोगो को अधिक वजन के कारण भी घुटनों की समस्या हो सकती है ऐसे में आपको अपने वजन को नियंत्रित रखना बेहद ही जरुरी है आप खुद को फिट रखकर घुटनों की समस्या से बच सकते है.

घुटने में दर्द होने के लक्षण

अगर आपके घुटनों में दर्द रहता है तो इसके कई अलग अलग तरह के लक्षण देखने के लिए मिल सकते है हम आपको इसके कुछ मुख्य लक्षण के बारे में बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

  • घुटने को मोड़ने में परेशानी
  • घुटना सीधा करने में प्रॉब्लम
  • घुटने के आसपास सूजन
  • चलने में परेशानी होना
  • खड़े होते वक्त तेज दर्द होना

घुटनों का दर्द होने पर आपको इस तरह के कई लक्षण देखने के लिए मिल सकते है जिससे आप इसकी पहचान कर सकते है अक्सर घुटनों में दर्द होना ही इसका मुख्य लक्षण माना जाता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Ghutno Ka Dard होने पर क्या करे और घुटनों के दर्द से राहत कैसे प्राप्त करें इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखरूठे भाई को मनाने की एक से बढ़कर एक शायरी हिंदी में
अगला लेखContent Writer Kaise Bane : कंटेंट राइटर कैसे बनते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें