नमस्कार मित्रो आज हम आपको घर बैठे पैसे कैसे कमाए इसके बारे में बताने वाले है अक्सर कई लोगो का सपना होता है की वो घर बैठे लाखो रूपए कमाए लेकिन ज्यादातर लोगो को इसके बारे में जानकारी नही होती की आखिर हम किस तरह से घर बैठे पैसे कमा सकते है ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है.

GHAR baithe paise kaise kamaye

अगर आप घर बैठे पैसा कमाना चाहते है तो इसके कई अलग अलग तरीके होते है जिन्हें आप अपना सकते है और इसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से लाखो रुपए कमा सकते है हम आपको कई बेहतरीन और आसान तरीको के बारे में बताने वाले है जिन्हें अपनाकर आप आपने मोबाइल या कंप्यूटर से पैसा कमा पायेगे इसके बारे में जानने के लिए आप घर बैठे पैसे कैसे कमाए यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Contents show

घर बैठे पैसे कैसे कमाए

घर बैठे पैसे कमाने के लिए सबसे पहले तो आपके पास कोई एंड्राइड मोबाइल या कोई कंप्यूटर होना जरुरी है क्युकी आप इसी के ऊपर काम करके पैसा कमा सकते है साथ ही आपके डिवाइस में इन्टरनेट होना भी जरुरी है जब आपका डिवाइस इन्टरनेट से कनेक्टेड होगा तभी आप ऑनलाइन काम कर पायेगे.

घर बैठे पैसे कमाएं के कई सारे अलग अलग तरीके होते है जिनको आप अपना सकते है हम आपको सभी तरीको के बारे में विस्तृत रूप से बतायेगे आप इनमे से किसी भी एक तरीके को अपना सकते है और इसकी मदद से बहुत ही आसानी से घर बैठे पैसे कमा पायेगे एवं आपको एक बात ध्यान रखनी है की आप वो ही तरीका अपनाए जिसमे आपकी रूचि हो और जिस काम को करने में आपको मजा आये.

ब्लॉग बनाकर पैसे कमाए

अगर आपको लिखने में रूचि है तो आप ब्लॉग बनाकर पैसे कमा सकते है यह बहुत ही आसान और अच्छा तरीका है जिसकी मदद से आप कम समय में बहुत अधिक पैसा कमा सकते है इसके लिए सबसे पहले आपको अपना ब्लॉग बनाना होता है जब आप ब्लॉग बना लेते है तो इसके बाद आपको कंटेंट लिखने होगे अगर आप अपना ब्लॉग बनाना चाहते है तो इसके लिए आप यह तरीका अपना सकते है.

  • सबसे पहले आपको Blogger की वेबसाइट पर विजिट करना है.
  • इसके बाद आपको अपने जीमेल अकाउंट से इसमें लॉग इन कर लेना है.
  • जब आप इसमें लॉग इन करेगे तो आपको टाइटल डालने का विकल्प मिलेगा उसमे आपको अपने ब्लॉग का नाम डालना है जो आप रखना चाहते है.
  • इसके बाद आपको ब्लॉग का address डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आप अपने ब्लॉग का जो भी URL रखना चाहते है वो डाल दे.
  • उसके बाद आपको Create Blog का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

अब आपका ब्लॉग बनकर तैयार हो जाता है अब आपको अपने blog का एक Sitemap बनाना होता है इसके लिए आप Sitemap Generator की वेबसाइट पर विजिट करके अपने blog का Sitemap बना सकते है उसके बाद आपको Google Webmaster लिखकर सर्च करना है और इसकी वेबसाइट पर क्लिक कर देना है उसमे आपको ब्लॉग add करने का विकल्प दिखेगा उसमे आप अपने ब्लॉग का URL डाले इसके बाद आप अपने blog को वेरीफाई कर ले.

जब आप अपने ब्लॉग को वेरीफाई कर लेते है तो इसके बाद आप गूगल वेबमास्टर में अपने ब्लॉग का sitemap डाले इससे आपका ब्लॉग गूगल पर दिखने लग जायेगा एवं बादमे आप अपने ब्लॉग पर कंटेंट लिखना शुरू कर सकते है जब आपके ब्लॉग पर अच्छा ख़ासा ट्रैफिक आने लग जायेगा तो इसके बाद आपकी कमाई भी शुरू हो जाएगी, Blog से आप निम्न तरीको से पैसे कमा सकते है.

Blog पर Ads लगाये

ब्लॉग पर पैसे कमाने के लिए ज्यादातर लोग यही तरीका अपनाते है इससे पैसे कमाना काफी आसान होता है अगर आप अपने blog पर ads लगाना चाहते है तो इसके लिए पहले आपको AdSense के लिए  लिए आवेदन करना होता है जब आपको AdSense से अप्रूवल मिल जाता है तो इसके बाद आप अपने ब्लॉग पर ads लगा सकते है उसके बाद जितने लोग उस ads पर क्लिक करेगे उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होगी इस तरह से आप अपने ब्लॉग में ads लगाकर भी पैसे कमा सकते है.

Blog पर एफिलिएट मार्केटिंग करें

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग भी काफी अच्छा तरीका है इसके लिए पहले आपको किसी भी ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने वाली कंपनी की वेबसाइट पर जाकर एफिलिएट अकाउंट बनाना होगा जब आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जाता है तो इसके बाद आप किसी भी प्रोडक्ट की लिंक कॉपी करके अपने blog में लगा सकते है उस प्रोडक्ट को जितने लोग खरीदेगे उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होगी.

इसमें आपको कमीशन के रूप में पैसे मिलते है यानी की आपकी लिंक पर क्लिक करके जितने ज्यादा लोग प्रोडक्ट को खरीदेगे उतना ही ज्यादा आपको कमीशन मिलेगा व इसमें प्राप्त होने वाली कमाई आप सीधे अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते है.

Blog पर Guest Posting करें

आपका blog पोपुलर हो जाता है तो इसके बाद कई लोग आपको गेस्ट पोस्टिंग के लिए ऑफर करते है आप चाहे तो अपने blog पर गेस्ट पोस्टिंग भी एक्सेप्ट कर सकते है इसके लिए आपको दुसरे लोगो की पोस्ट और उनकी वेबसाइट की लिंक अपने ब्लॉग पर add करनी होती है इसके बदले वो आपको पैसे देते है जो की आपकी कमाई होती है.

Blog पर प्रमोशन करें

हाल में कई कंपनी अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए पोपुलर blog की तलाश में रहती है ऐसे में आप चाहे तो अपने blog पर प्रमोशन करके भी पैसे कमा सकते है इसके लिए कंपनी आपको जिस प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए ऑफर करती है आपको वो प्रोडक्ट अपने blog पर प्रोमोट करना होता है उसके बदले कंपनी आपको पैसे देती है जो की आपकी कमाई होती है.

YouTube से पैसे कमाए

आप चाहे तो YouTube से भी काफी कम समय में बहुत ही अच्छा पैसा बना सकते है हाल में कई लोग YouTube से हर दिन लाखो रूपए की कमाई कर रहे है अगर आपको विडियो बनाना पसंद है तो आप YouTube पर काम करना शुरू कर सकते है और YouTube पर विडियो बनाकर काफी अच्छी कमाई कर सकते है पर इसके लिए पहले आपको अपना YouTube चैनल बनाना जरुरी है आप निम्न तरीके से अपना YouTube चैनल बना सकते है.

  • सबसे पहले आपको YouTube की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना है.
  • इसके बाद आपको इसमें अपने जीमेल अकाउंट से लॉग इन कर लेना है.
  • इसके बाद आपको इसमें Create Account पर क्लिक करना है.
  • अब आपको इसमें YouTube Channel का नाम डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आप अपना पसंदीदा नाम डाले.
  • अब आपको अपने चैनल पर Logo और Banner बनाकर अपने चैनल पर अपलोड कर देना है.
  • इसके बाद आप जिस तरह के विडियो बनाना चाहते है उस तरह के विडियो बनाकर अपने चैनल पर अपलोड करते रहे.

इस तरह से आप YouTube पर काम करना शुरू कर सकते है जब आपका चैनल पोपुलर हो जाता है तो इसकें बाद आप YouTube से कई अलग अलग तरीके से कमाई कर सकते है जो की निम्न प्रकार से है.

YouTube पर Ads लगाकर पैसे कमाए

अक्सर ज्यादातर लोग YouTube पर ads लगाकर पैसे कमाते है क्युकी इसमें आपकी कमाई बहुत ही आसानी से हो जाती है इसके लिए आपका चैनल थोडा पोपुलर होना जरुरी है जैसे की आपके चैनल पर कम से कम 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वाच टाइम होना चाहिए इसके बाद आपको AdSense के लिए अप्लाई करना होता है बादमे जब आपको AdSense से अप्रूवल मिल जाता है तो आप अपने विडियो पर ads लगा सकते है.

जब आप अपने विडियो पर ads लगाते है तो इसके बाद कोई भी आपका विडियो देखेगा तो उसे ads दिखाई देगी उसके बदले आपकी कमाई होती है इस तरीके से आप काफी आसानी से पैसे कमा सकते है एवं इसमें आपके व्यू जितने ज्यादा होगे आपकी कमाई भी उतनी ही ज्यादा होगी.

YouTube पर एफिलिएट मार्केटिंग करें

आप चाहे तो YouTube पर भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है इसके लिए पहले आपको अपना एफिलिएट अकाउंट बनाना होता है उसके बाद आपको किसी भी प्रोडक्ट का लिंक कॉपी करके अपने विडियो के डिस्क्रिप्शन में पेस्ट कर देना है बादमे जितने लोग आपके लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीदेगे उतना ही आपको कमीशन प्राप्त होगा.

कई लोग इस काम को करके लाखो रुपए कमा रहे है अगर आप इस काम को करते है तो एक बात ध्यान रखे की आप वही प्रोडक्ट सेल करे जिसकी डिमांड हाल में सबसे ज्यादा हो इससे ज्यादातर लोग आपके प्रोडक्ट को खरीदना पसंद करेगे और आपकी कमाई भी काफी अधिक होगी.

YouTube पर प्रमोशन करें

जब आपका चैनल पोपुलर हो जाता है तो इसके बाद कई कंपनी अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए आपसे संपर्क करती है और आपको काफी अच्छा पैसा ऑफर भी करती है आप चाहे तो अपने चैनल पर पेड़ प्रमोशन भी शुरू कर सकते है इसके लिए आपको कंपनी के प्रोडक्ट का अपने चैनल पर प्रमोशन करना होता है उसके बदले कंपनी आपको पैसा देती है जो की आपकी कमाई होती है.

हाल में ज्यादातर लोग अपने चैनल पर प्रमोशन के द्वारा पैसे कमाना पसंद करते है अक्सर आपने कई विडियो में लोगो को किसी प्रोडक्ट का प्रमोशन करते हुए देखा होगा आप भी इस तरीके से प्रमोशन करके पैसा कमा सकते है.

फेसबुक से पैसे कमाए

आप सभी लोग फेसबुक का इस्तमाल तो जरुर करते होगे अगर आप चाहे तो इसके द्वारा काफी अच्छा पैसा भी कमा सकते है फेसबुक से पैसे कमाने के कई अलग अलग तरीके होते है जिन्हें अपनाकर आप घर बैठे अच्छी खासी कमाई कर सकते है अगर आप फेसबुक से पैसे कमाना चाहते है तो आप इस तरीके को अपना सकते है.

फेसबुक ग्रुप बनाकर पैसा कमाए

फेसबुक पर आप अपना ग्रुप बनाकर भी पैसे कमा सकते है इसके लिए आपको पहले फेसबुक पर अपना ग्रुप बनाना होगा इसके बाद आपको इसमें लाखो लोगो को add करना होगा ताकि आपका ग्रुप पोपुलर हो सके उसके बाद आप उस ग्रुप पर किसी तरह का प्रमोशन करके पैसे कमा सकते है या आप अपने ग्रुप को सेल करके भी काफी अच्छा पैसा बना सकते है.

फेसबुक पेज बनाकर पैसा कमाए

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आप अपना पेज भी बना सकते है इसमें भी आप फेसबुक ग्रुप की तरह ही पैसा कमा सकते है इसके लिए पहले आपको अपना पेज बनाना होगा इसके बाद आप लोगो को पेज लाइक करवा के अपने पेज को पोपुलर बना ले बादमे आप अपने पेज पर प्रमोशन करके पैसे कमा सकते है एवं अपने पेज को सेल करके भी काफी अच्छी कमाई कर सकते है,

फेसबुक पर विडियो बनाकर पैसे कमाए

अक्सर कई बार आपने फेसबुक पर अलग अलग तरह के विडियो देखे होगे अगर आप चाहे तो आप भी फेसबुक पर विडियो अपलोड करके भी पैसे कमा सकते है इसके लिए आपको फेसबुक पर विडियो अपलोड करने होगे इसके बाद आपको अपने अकाउंट को मोनेटाइज करना होगा जब आपका अकाउंट मोनेटाइज हो जाता है तो इसके बाद जितने लोग आपके विडियो को देखेगे उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होगी.

फेसबुक पर एफिलिएट मार्केटिंग करें

आप अपने फेसबुक पर एफिलिएट मार्केटिंग करके भी पैसे कमा सकते है इसके लिए आपको किसी भी ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने वाली कंपनी में अपना एफिलिएट अकाउंट बनाना होगा इसके बाद किसी भी प्रोडक्ट का लिंक कॉपी करके अपने फेसबुक अकाउंट पर या अपने फेसबुक ग्रुप एवं पेज पर पेस्ट करना होगा उसके बाद जितने लोग आपके लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीदेगे उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होगी इस तरह से आप फेसबुक पर एफिलिएट मार्केटिंग करके भी पैसे कमा सकते है.

फेसबुक पर प्रमोशन करें

अगर आप फेसबुक पर पोपुलर हो जाते है या आपके पास कोई ग्रुप या पेज ऐसा है जो काफी पोपुलर है तो इसके बाद कई कंपनी आपको अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करने के लिए कहेगी और आपको काफी अच्छा पैसा भी ऑफर करेगी ऐसे में आप चाहे तो कंपनी के उस प्रोडक्ट का अपने अकाउंट पर प्रमोशन कर सकते है उसके बदले कंपनी आपको पैसा देती है जो की आपकी कमाई होगी.

WhatsApp से पैसे कमाए

अगर आप चाहे तो WhatsApp पर काम करके भी घर बैठे पैसे कमा सकते है इसके लिए आपके WhatsApp अकाउंट पर ज्यादा से ज्यादा कंटेंट होने चाहिए या आपके WhatsApp पर अच्छे अच्छे ग्रुप होने चाहिए इसके बाद आप अपने WhatsApp पर एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है और किसी भी प्रोडक्ट का लिंक अपने WhatsApp पर या WhatsApp Group पर शेयर कर सकते है इसके बाद जितने लोग आपके लिंक पर क्लिक करके आपके प्रोडक्ट को खरीदेगे उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होगी.

Telegram से पैसे कमाए

हाल में Telegram यूजर की संख्या काफी तेजी से बढती जा रही है अगर आप Telegram का इस्तमाल करते है तो इसकी मदद से आप बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते है इसके लिए आप Telegram अकाउंट बनाकर उसमे अपना ग्रुप बना ले उसके बाद जितने ज्यादा हो सके उतने ज्यादा लोगो को अपने ग्रुप में add करे उसके बाद आप अपने Telegram पर एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है और किसी भी प्रोडक्ट का लिंक अपने Telegram अकाउंट पर शेयर कर सकते है इसके बाद जितने भी लोग आपके लिंक पर क्लिक करके वो प्रोडक्ट खरीदेगे उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होगी इस तरह से आप Telegram से काफी आसानी से पैसे बना सकते है.

Instagram से पैसे कमाए

आप Instagram का इस्तमाल तो जरुर करते होगे व अक्सर हम इसका इस्तमाल चैट करने के लिए और मनोरंजन के लिए करते है लेकिन कई लोग Instagram का इस्तमाल पैसे कमाने के लिए भी करते है अगर आप Instagram से पैसे कमाना चाहते है तो आपका अकाउंट पोपुलर होना चाहिए यानी की आपके अकाउंट पर अच्छे खासे follower होने चाहिए उसके बाद कई कंपनी आपको अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए संपर्क करेगी आपको उस कंपनी के प्रोडक्ट का अपने अकाउंट पर प्रमोशन करना होगा इसके बदले वो कंपनी आपको काफी अच्छा पैसा देगी.

इसके साथ ही आप चाहे अपने अकाउंट पर एफिलिएट मार्केटिंग करके भी पैसे कमा सकते है इसके लिए आपका एफिलिएट अकाउंट होना चाहिए उसके बाद आप किसी भी प्रोडक्ट का लिंक कॉपी करके अपने Instagram अकाउंट पर पेस्ट कर दे उसके बाद जितने लोग उस लिंक पर क्लिक करके वो प्रोडक्ट ख़रीदे उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होगी.

आर्टिकल राइटिंग से पैसे कमाए

अगर आपको कंटेंट लिखने का अच्छा अनुभव है तो आप आर्टिकल राइटिंग करके भी अच्छी खासी कमाई कर सकते है इसके लिए आपको किसी भी वेबसाइट पर विजिट करना है उसके बाद आप उस वेबसाइट के ओनर की ईमेल पर मैसेज करे जिसमे आप उन्हें बताये की आप एक आर्टिकल राइटर है और आप उनकी वेबसाइट पर पेड़ कंटेंट लिख सकते है इसके साथ ही आप अपने पुराने कंटेंट के लिंक अपनी ईमेल में पेस्ट कर दे और वो ईमेल उस साईट के ओनर को send कर दे.

डाटा एंट्री से पैसे कमाए

हाल में घर बैठे पैसा कमाने के लिए डाटा एंट्री का काम भी बहुत ही अच्छा होता है इसमें आप हर दिन 500 से लेकर 1000 रूपए तक आसानी से कमा सकते है हाल में कई वेबसाइट है जो आपको डाटा एंट्री का काम करने की सुविधा उपलब्ध करवाती है आप चाहे तो इन वेबसाइट की मदद से अपने फोन पर डाटा एंट्री का काम शुरू कर सकते है और हर दिन अपनी मेहनत के हिसाब से अच्छा खासा पैसा कमा सकते है.

डाटा एंट्री में आप कई तरह के कार्य कर सकते है जैसे मेडिकल कोडिंग, बेसिक टाइपिंग जॉब, कैप्चा सॉल्विंग जॉब, सर्वे भरने वाली जॉब्स, आदि से जुड़े अलग अलग काम करके महीने के 30 हजार तक आराम से कमा सकते है अगर आपको डाटा एंट्री का काम करना है तो सबसे पहले आपको इससे जुडी वेबसाइट पर विजिट करना होता है इसके बाद आपको उसमे अपना अकाउंट बनाना होगा बादमे कंपनी आपको डाटा देगी उसकी आपको वेबसाइट या एप्लीकेशन में एंट्री करनी होगी इसके बदले वो कंपनी आपको पैसे देगी.

अगर आप डाटा एंट्री का काम करना चाहते है तो इसके लिए हम कुछ वेबसाइट बता रहे है आप इनका इस्तमाल कर सकते है और इसकी मदद से बहुत ही आसानी से डाटा एंट्री कर सकते है.

  • CaptchaTypers,
  • ProTypers,
  • Captcha2Cash,
  • 2Captcha,
  • Qlinkgroup,
  • VirtualBee

इस तरह की वेबसाइट पर आपको डाटा एंट्री करने का काम मिल जाता है इसमें काम करके हर दिन पैसा कमा सकते है लेकिन किसी भी वेबसाइट पर काम करने से पहले उसके बारे में सटीक जानकारी जरुर प्राप्त कर ले और जो रियल वेबसाइट है उसी के ऊपर काम करें.

ऑनलाइन पढाई करवाए

हाल में ज्यादातर लोग ऑनलाइन पढाई करना पसंद करते है इसके लिए लोग अलग अलग कोर्स खरीदते है अगर आपको पढ़ाने में रूचि है और आप स्टूडेंट को अच्छे से पढ़ा सकते है तो आप ऑनलाइन पढ़ाई भी करवा सकते है इसके लिए आप वेबसाइट, एप्लीकेशन आदि बनाकर उसमे स्टूडेंट को ज्वाइन करवा सकते है या YouTube पर स्टूडेंट से फीस लेकर उन्हें पढाई करवा सकते है.

ऑनलाइन पढाने के लिए कई अलग अलग तरीके होते है कई लोग Zoom एप्लीकेशन के द्वारा भी स्टूडेंट को पढ़ाते है और स्टूडेंट से महीने की या पुरे कोर्स की फीस ले लेते है जो की उनकी कमाई होती है आप इस काम को करके हर महीने लाखो रूपए की कमाई आसानी से कर पायेगे.

सिलाई करके पैसे कमाए

यह काम महिलाओं और पुरुषो दोनों के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है और यह काम आप घर बैठे ही कर सकते है इसके लिए आपको कही भी जाने की जरुरत नही पडती अगर आप इस काम को करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास एक सिलाई मशीन होनी चाहिए एवं आपको सिलाई करना आना चाहिए अगर आप अच्छी सिलाई करते है तो हर व्यक्ति आपके पास सिलाई करवाने में रूचि दिखायेगा.

इससे आपका सिलाई का बिजनेस काफी अच्छे से चलेगा एवं आपको कम समय में अच्छा खासा पैसा मिलने शुरू हो जायगा इसलिए अगर आप चाहे तो अभी से सिलाई का काम शुरू कर सकते है.

स्टॉक मार्किट से पैसे कमाए

यह काम प्रोफेशनल लेवल का है जिसमे काम करके आप करोडपति भी बन सकते है लेकिन इसमें आपको काफी सावधानी भी बरतनी होती है अगर आप ज़रा भी लापरवाही करते है तो आपको इसमें बहुत बड़ा नुकसान भी हो सकता है अगर आप स्टॉक मार्किट से पैसा कमाना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपना डीमेट अकाउंट ओपन करना होता है यह अकाउंट आप ऑनलाइन भी create कर सकते है इसके लिए आप Zarodha, Angel One, Upstox आदि एप्लीकेशन का इस्तमाल कर सकते है और अपना फ्री स्टॉक मार्किट अकाउंट ओपन कर सकते है.

अगर आप स्टॉक मार्केट में पैसा लगाते है तो इसके लिए पहले आप स्टॉक मार्किट को अच्छे से सीख ले उसके बाद ही आप इसमें पैसा लगाए तभी आपको इसमें अच्छा खासा प्रॉफिट देखने के लिए मिल सकता है अगर आप बिना अनुभव के इस काम को करेगे तो आपको हमेशा इसमें नुकसान ही देखना पड़ेगा एवं वही आप इसको अच्छे से सीख लेते है तो घर बैठे हर दिन लाखो करोड़ो रूपए तक कमा सकते है.

टिफिन बनाकर पैसे कमाए

आपको पता होगा की हर शहर में रोजगार के लिए अलग अलग स्थानों से लोग आते है और उनके पास खाना बनाने की व्यवस्था नहीं होती तो कई लोगो को इतना समय नहीं मिलता की वो खुद अपना खाना बना सके ऐसे में वो टिफिन व्यवस्था शुरू कर देते है ऐसे में आप टिफिन का काम शुरू कर देते है तो भी आपकी कमाई काफी अच्छी हो सकती है.

अगर आप टिफिन का काम करना चाह्ते है तो आपको अपने कस्टमर जोड़ने है उसके बाद उन्हें टिफिन बनाकर पहुचना होता है उसके बदले वो आपको पैसे देते है इसमें आपके जितने ज्यादा कस्टमर होगे उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होगी हाल में कई लोग इस काम को करके घर बैठे लाखो रूपए भी कमा रहे है लेकिन एक बात ध्यान रखे की इस काम को करते वक्त आपको खाना स्वादिष्ट बनाना है एवं सही वक्त पर कस्टमर को टिफिन पहचाना है ताकि जल्दी ही आपके कस्टमर बद्ध सके.

पैकिंग करके पैसे कमाए

हाल में बहुत सी कंपनी ऐसी होती है जो लोगो से पैकिंग करवाती है उसके बदले उन्हें पैसे दिए जाते है अगर आप इस काम को करना चाहते है तो सबसे पहले तो आपको ऐसी कंपनी की तलाश करनी होगी जो पैकिंग का काम करवाती है उसके बाद आप उनसे संपर्क करके पैकिंग का सामान और प्रोडक्ट ले सकते है और पैकिंग का काम शुरू कर सकते है..

इसमें कंपनी आपको पूरी तरह से गाइड कर देगी की आपको किस तरह से काम करना है बादमे आप उसी तरह से काम करे और आप आप एक दिन में जितनी ज्यादा पैकिंग कर पायेगे उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होगी इसलिए कई लोग इस काम को करने में काफी रूचि दिखाते है यह काम आपके साथ साथ आपके परिवार के अन्य सदस्य भी कर सकते है इससे आपकी कमाई काफी अधिक हो जाएगी.

ब्यूटी पार्लर से पैसे कमाए

महिलाओं के लिए यह बिजनेस काफी अच्छा साबित हो सकता है क्युकी अक्सर हर महिला किसी न किसी कारण से ब्यूटी पार्लर जाती है ऐसे में यह बिजनेस हमेशा तेजी में ही चलता रहता है अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते है तो सबसे पहले आपको ब्यूटी पार्लर का काम सीखना होगा इसके लिए कई तरह के अलग अलग कोर्स होते है आप चाहे तो उन कोर्स को भी अपना सकते है.

जब आप यह काम सिख लेते है तो बादमे आपको ब्यूटी पार्लर में इस्तमाल होने वाले प्रोडक्ट खरीद लेने है और अपना एक रूम तैयार कर लेना है जिसमे आप इस काम को कर सके साथ में एक बैनर भी बनवा ले ताकि लोगो को पता चल सके की आप ब्यूटी पार्लर करते है उसके बाद आप यह काम करना शुरू कर सकते है और इस काम से अच्छी खासी कमाई कर सकते है.

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस करें

जो लोग घर पैसे कमाना चाहते है उनके लिए अगरबत्ती बनाने का बिजनेस भी काफी अच्छा साबित हो सकता है इसमें आपको सबसे पहले जरुरत होती है अगरबत्ती बनाने के माल मेटेरियल की एवं इसकी तिल्लियो की जो आप किसी कंपनी से या मार्किट से खरीद सकते है बादमे आप घर पर ही अगरबत्ती बनाना शुरू कर सकते है एवं उसकी पैकिंग करके आप मार्किट में सप्लाय कर सकते है.

यह बिजनेस काफी अच्छा है इसमें आप ध्यान देगे और अच्छी मेहनत करेगे तो यह बिजनेस करोडो की कमाई भी करवा सकता है एवं एक बार आप इस काम को करके अपनी ब्रांड बना लेते है तो उसके बाद आपका बिजनेस काफी तेजी से बढ़ने लग जायेगा और आपकी कमाई भी काफी अच्छी होने लग जाएगी.

ऑनलाइन सर्विस दे

अगर आपको किसी भी तरह का काम आता है जैसे की लोगो डिजाईन, SEO, वेबसाइट ऑप्टिमाइजेशन, voice over आदि का तो आप इसकी पेड़ सर्विस भी दे सकते है आज बहुत से लोग इस तरह के काम करने के लिए प्रोफेशन लोगो को हायर करते है और उनसे अपना काम करवाते है इसके लिए वे काफी अच्छा पैसा भी देते है अगर आप चाहे तो आप भी इस तरह का काम कर सकते है और इसकी मदद से अच्छी खासी कमाई कर सकते है.

इस काम को करने के लिए आप सोशल मीडिया पर लोगो को बताये की आप किस तरह का काम करते है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को आपके बारे में पता चल सके और वो आपसे काम करवा सके इसके साथ ही आप Fiverr जैसी वेबसाइट पर अपना GIG बनाकर भी पेड़ सेवाए दे सकते है इस काम में आपको कस्टमर जल्दी ही मिल जाते है और आपकी कमाई भी तेजी से बढ़ने लग जाती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको घर बैठे पैसे कैसे कमाए इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखSnack Video कैसे डाउनलोड करें बहुत ही आसान तरीके से
अगला लेखOnline Home Loan कैसे प्राप्त प्राप्त करे सिर्फ 5 मिनिट में

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें