नमस्कार मित्रो आज हम आपको General Insurance Agent Kaise Bane इसके बारे में बता रहे है हर व्यक्ति आज के समय में अच्छा रोजगार प्राप्त होना चाहता है व सभी लोगो का अलग अलग सपना होता है अगर आप General Insurance Agent बनने का सपना देख रहे है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकती है हम आपको इस आर्टिकल में जनरल इन्सुरांस एजेंट बनने के बारे में पूरी जानकरी बताने वाले है.

General Insurance Agent Kaise Bane

हाल में General Insurance Agent बनना कोई ज्यादा मुश्किल काम नहीं है अगर आप सही तरीके को अपनाते है तो आप बहुत ही आसानी से जनरल इन्सुरंस एजेंट बन सकते है व इसमें कैरियर बनाने के लिए आपको किसी भी तरह के इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत भी नहीं पड़ती आप बिना कोई इन्वेस्टमेंट के भी इसके द्वारा बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते है.

General Insurance Agent Kaise Bane

आप जनरल इन्सुरंस्स एजेंट बनकर फुल टाइम और पार्ट टाइम दोनों तरह से काम कर सकते है और इससे बहुत ही अच्छी इनकम बना सकते है व एक जनरल इन्सुरंस एजेंट जितने भी कस्टमर जोड़ता है और जितने लोगो का प्रीमियम भरता है उसके बदले उसे निश्चित कमीशन दिया जाता है जो की इनकी कमाई होती है साथ ही इसकी कमाई आपके द्वारा की गयी पॉलिसी पर भी निर्भर करता है क्युकी पॉलिसी जितनी बड़ी होगी आपको कमीशन भी उतना ही अधिक मिलता है.

आपको जनरल इन्सुरंस एजेंट बनना है तो इसके लिए आपको सबसे पहले मार्किट में मौजूद इन्सुरंस से जुडी कंपनी जैसे की Tata AIG, National Insurance, New India Insurance, Max Life Insurance आदि के बारे में रिसर्च कर लेनी चहिये आप जितनी रिसर्च करेगे आपको इन्सुरंस एजेंट बनने में उतनी ही आसानी होगी.

General Insurance Agent के लिए योग्यता

आपको जनरल इन्सुरंस एजेंट बनने के लिए कुछ आवश्यक योग्यता को पूरा करना जरुरी है तभी आप एक इन्सुरंस एजेंट बन सकते है व इसके लिए आपको निम्न योग्यता को पूरा करना होगा.

  • आपका बाहरवी उतीर्ण होना आवश्यक है
  • आपका पेन कार्ड बना होना आवश्यक है
  • कई राज्य में ग्रेडुएशन उतीर्ण की योग्यता रखी जाती है
  • इस काम को करने के लिए आपको लाइसेंस को प्राप्त करना होता है

आपको निम्न योग्यता को पूरा करना होगा उसके बाद ही आप इसकी आगे की प्रक्रिया के लिए योग्य माने जाते है और इन्सुरंस एजेंट बन सकते है.

जनरल इन्शुरन्स एजेंट बनने का तरीका

आपको जनरल इन्शुरन्स एजेंट बनना है तो इसके लिए सबसे पहले तो आपको किसी भी एक इन्सुरंस कंपनी का चयन करना है जिसके लिए आप एजेंट बनना चाहते है व इसके बाद आप उस कंपनी में इन्सुरंस एजेंट बनने के लिए इसमें आवेदन करे व बादमे आपको IRDA अर्थात भारतीय बीमा विनियामक प्राधिकरण द्वारा ली जाने वाली परीक्षा को उतीर्ण करना होता है.

आपको जनरल इन्सुरंस एजेंट बनने के लिए आपको परीक्षा में सफल होने के बाद 100 घंटे की IRDA की ट्रेनिंग को पूरा करना होता है उसके बाद आप जनरल इन्सुरंस एजेंट के रूप में अपना काम शुरू कर सकते है व इसकी कमाई आपके टेलेंट के ऊपर निर्भर करती है व आप कितनी पॉलिसी बनाते है और कितनी बड़ी पॉलिसी बनाते है उसके ऊपर निर्भर करता है की आपको उसमे कितना कमीशन मिल सकता है.

जनरल इन्सुरन्स एजेंट बनने के फायदे

अगर आप जनरल इन्सुरन्स एजेंट बनते है तो इसके कई अलग अलग फायदे भी होते है जिसके बारे में आपको पता होना बहुत ही जरुरी है हम आपको इसके कुछ मुख्य फायदे के बारे में बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

👉 Timing – आप दूसरी जॉब करते है तो उसमे आपके काम करने का समय फिक्स होता है लेकिन इन्सुरंस एजेंट बनने पर आप अपने काम करने का समय खुद निश्चित कर सकते है की आपको कब काम करना है और कितनी देर तक काम करना है.

👉 Zero Investment – इन्सुरंस एजेंट का काम ऐसा होता है जिसमे आपको काम करने के लिए किस भी तरह का इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत नहीं होती इस कम को आप बिना इन्वेस्टमेंट के भी शुरू कर सकते है जिससे आपकी इसमें नुकसान होने की संभावना नहीं होती.

👉 Industry Expert – आप इन्सुरंस एजेंट बनकर कुछ समय तक काम करते है तो इससे आप इस क्षेत्र में Expert बन जाते है इसके बाद आपके पैसे कमाने के अन्य कई नए नए रस्ते खुल जाते है जिससे आप बहुत ही अच्छे तरीके से कमाई कर सकते है.

👉 एक्स्ट्रा बेनिफिट – आप अगर जनरल इन्सुरंस एजेंट बनकर अच्छा काम करते है तो आपको कंपनी द्वारा विदेश जाने का मौक़ा भी दिया जाता है व उसका पूरा खर्च कंपनी द्वारा वहन किया जाता है इसके साथ ही आपको दुपहिया वाहन या कार आदि भी कंपनी द्वारा गिफ्ट में दी जा सकती है.

👉 इन्सुरंस एडवाइजर – आप लम्बे समय तक इन्सुरंस एजेंट के रूप में काम करते है तो आपको इन्सुरंस के बारे में बहुत ही अच्छी जानकारी प्राप्त हो जाती है व इसके बाद आप चाहे तो इन्सुरंस एडवाइजर के रूप में भी काम कर सकते है व अधिक कमाई कर सकते है.

👉 अच्छी इनकम – आप एक इन्सुरंस एजेंट बनकर महीने के लाखो रूपए तक भी कमा सकते है यह आपकी मेहनत पर निर्भर करता है की आप इस क्षेत्र में कितनी कमाई कर सकते है व आज कई लोग इस क्षेत्र में कदम रखने के बाद करोडपति भी बन चुके है यह एक इन्सुरंस एजेंट की मेहनत और उसके द्वारा की गयी Policy के ऊपर निर्भर करता है.

जनरल इन्सुरांस एजेंट का कार्य

अगर आप जनरल इन्सुरंस एजेंट बनते है तो इसके लिए आपको क्या क्या कमा करने होगे इसके बारे में आपको पता होना आवश्यक है हम आपको इससे जुड़े कुछ मुख्य कार्य के बारे में बता रहे है जो आपको करने होगे।

  • जिस कंपनी में काम करते है उस कंपनी की इन्शुरन्स का प्रचार करना
  • लोगो को अपने कंपनी के इन्शुरन्स पॉलिसी के लिए जागरूक करना
  • लोगो की जरुरत के अनुसार उन्हें अलग अलग इन्शुरन्स पॉलिसी देना
  • इन्सुरन्स पॉलिसी के लिए लोगो की डिपाजिट में मदद करना
  • लोगो को पालिसी रिमाइंडर देना ताकि लोगो को पुलिस रिन्यूअल करने में आसानी हो
  • लोगो को इन्सुरांस से जुडी जानकारी देना और लोगो को इन्शुरन्स बेचना

यह सभी मुख्य काम होते है जो आपको जनरल इन्शुरन्स एजेंट बनने के बाद करने होते है व आपका मुख्य काम इन्सुरांस पालिसी को लोगो तक पहुंचना और अधिक से अधिक लोगो को अपनी पालिसी बेचने का ही होता है.

जनरल इन्शुरन्स एजेंट का वेतन

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया की इसमें आपको काम के अनुसार ही कमीशन दिया जाता है व कोई भी कंपनी इन्शुरन्स एजेंट को वेतन नहीं देती इसमें आप जितनी पॉलिसी बेचते है और आपके द्वारा दी गयी पॉलिसी कितनी महँगी थी उसके आधार पर आपका कमीशन होता है व जितनी बड़ी पॉलिसी होगी उतना ही ज्यादा कमीशन भी होगा जो की आपकी कमाई होगी.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको General Insurance Agent Kaise Bane  इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट आदि के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखAMC Full Form in Hindi : AMC क्या होता है व इसके फायदे
अगला लेखGmail ID Kaise Banaye Mobile Se : नया जीमेल अकाउंट कैसे बनाये

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें