नमस्कार मित्रो आज हम GDP Full Form in Hindi के बारे में बता रहे है आप सभी लोगो  अक्सर कई बार जीडीपी के बारे में देखा व सुना होगा पर अधिकांश लोगो को इसके बारे में विशेष जानकारी नहीं होती की यह क्या होता है व जीडीपी कैसे निकलते है और इसका पूरा नाम क्या  होता है आदि तो इस आर्टिकल में हम आपको इससे जुडी पूरी जानकारी बेहद ही आसान शब्दों में बताने वाले है.

GDP Full Form in Hindi

आप सभी के लिए GDP की जानकारी होनी बेहद ही जरुरी है व GDP Full Form in Hindi एवं जीडीपी क्या है इस प्रकार की जानकारी आपके भविष्य में बेहद ही उपयोगी हो सकती है व जीडीपी के बारे में अक्सर आपने समाचार व अखबार आदि में सुना ही होगा व देश की तरक्की के लिए इसका विशेष योगदान रहा है व यह देश की अर्थव्ययवस्था को नापने का एक पैमाना होता है.

GDP Full Form in Hindi

GDP क्या है व जीडीपी कैसे निकलते है व यह किसलिए उपयोगी है इन सब के बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता देते है.

GDP Full Form – Gross Domestic Product

हिंदी में जीडीपी को सकल घरेलु उत्पाद भी कहा जाता है व यह किसी भी देश की अर्थव्यवस्था को नापने का एक पैमाना होता है जिसके आधार पर अनुमान लगाया जाता है की उस देश में विकास कितनी तेजी से हो रहा है व जिस देश की जीडीपी जितनी अच्छी होती है उस देश की अर्थव्यवस्था भी उतनी ही अच्छी होती है.

GDP क्या है

भारत में हर तीन माह में जीडीपी की गणना की जाती है व जब भी देश में जीडीपी की गणना होती है तो न्यूज चैनल आदि में इसकी काफी खबर आती रहती है क्युकी इसके माध्यम से देश की तरक्की किस दर से हो रही है उसका अनुसार आम आदमी को लग सके व उसे पता चल सके की देश कितनी तरक्की कर रहा है.

जीडीपी की शुरुआत 1930 के दशक में जब दूसरा विश्वयुद्ध समाप्त हुआ था इस वक्त पूरा विश्व आर्थिक रूप से काफी कमजोर हो चूका था व इस आर्थिक कमजोरी से उभरने के लिए देश को लगभग 10 वर्ष का समय लग गया था व इसी दरमियान एक ऐसे तरीके को खोजै गया था जिससे की कोई भी देश खुद आसानी से अपने देश की तरक्की की गणना कर सकता है उसे जीडीपी कहा गया था.

शुरुआत में देश की तरक्की को पता करने का कोई विशेष तरीका नहीं था व ऐसे में इस कार्य के लिए बैंकिंग से जुडी कंपनी आगे आयी और उन्होंने यह विश्वास दिलाया था की यह देश के आर्थिक विकास का पूरा हिसाब रखेंगे व इसके बाद से बैंकिंग से जुडी कंपनी को देश के विकास को नापने का जिम्मा दिया गया परन्तु उस वक्त देश के आर्थिक विकास को नापने के लिए कोई  विशेष तरीका नहीं था जिसके द्वारा देश के विकास को गणना की जा सके व ऐसे में सन् 1935 से 44 के माध्य अमेरिका में जीडीपी को सबसे पहले शुरू किया गया था.

जीडीपी का विचार सबसे पहले अमेरिका के एक अर्थशास्त्री साइमन द्वारा अपने देश अमेरिका में अमेरिकी कांग्रेस के सामने प्रस्तुत किया गया था व इसके बाद जब 1944 मे ब्रेटन बड्स सम्मलेन हुआ था उसके पश्चात विश्व बैंक एवं अंतरास्ट्रीय मुद्रा कोष के द्वारा देश की अर्थव्यवस्था और इसकी बढोतऱी की गणना करने और इसके बारे में पता लगाने के लिए जीडीपी का इस्तमाल किया जाने लगा व इसके बाद यह पुरे विश्व में बेहद ही तेजी से लोकप्रिय हो गया था.

GDP के मुख्य घटक

GDP के तीन मुख्य घटक होते है व यह निम्न प्रकार से होते है.

  • प्राथमिक घटक – प्राथमिक घटक में कृषि के क्षेत्र से जुडी वस्तुओ का मूल्य निकाला जाता है.
  • द्वितीय घटक – द्वितीय घटक में उद्योग के क्षेत्र से जुडी वस्तुओ का मूल्य निकाला जाता है.
  • तृतीय घटक – तृतीय घटक में सेवा के क्षेत्र से जुडी वस्तुओ के मूल्य की गणना की जाती है.

इन तीन तरीको से किसी जीडीपी की गणना की जाती हिअ व इसके बाद इन तीनो के मूल्य को निकाल कर उन्हें जोड़ दिया जाता है व इसके बाद जो भी परिणाम आते है उसे जीडीपी कहा जाता है व कई बार अपने देखा होगा की बहुत से वस्तुओ के मूल्य में महंगाई के कारण उतार चढ़ाव आते है इसके कारण सेवाओं के मूल्य में भी बदलाव आ जाते है जिसके कारण जीडीपी को दो अलग अलग भागो में बाटा गया है जो की करेंट प्राइज जीडीपी और कॉस्टेन्ट प्राइज जीडीपी होता है.

जीडीपी नापने का फार्मूला

बहुत से लोगो को पता नहीं होगा की आखिर जीडीपी को किस तरीके से नापा जाता है तो हम आपको इसके फार्मूला के बारे में बता रहे है जिससे की आप इसकी जीडीपी को नाप सकते है.

GDP = उपभोग +कुलनिवेश +सरकारी खर्च +{निर्यात -आयात }

निम्न  फॉर्मूले के द्वारा किसी भी देश की जीडीपी की गणना की जाती है व इसके द्वारा आप किसी भी देश की गणना कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको GDP Full Form in Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी व अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो  इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा  किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखDNA Full Form in Hindi : DNA क्या होता है पूरी जानकारी
अगला लेखGovt Teacher कैसे बनते हैं? ( सरकारी अध्यापक कैसे बने )

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें