नमस्कार मित्रो आज हम आपको Gas Subsidy Kaise Check Kare इसके बारे में बता रहे है अगर आप एलपीजी का इस्तमाल करते है तो आपको पता होगा की सभी ग्राहकों को सरकार के द्वारा सब्सिडी दी जा रही है पर कई लोगो को पता नहीं होता की वो कैसे देख सकते है की उन्हें सब्सिडी मिल रही है या नहीं व अगर सब्सिडी मिल रही है तो वो कितनी मिल रही है तो हम आपको इससे जुडी पूरी जानकारी बताने वाले है.

Gas Subsidy Kaise Check Kare

किसी भी कंपनी के एलपीजी की सब्सिडी देखना बहुत ही आसान हो गया है व अब आपको इसके लिए सम्बंधित गैस एजेंसी जाने की जरुरत नहीं है आप यह काम घर बैठे ऑनलाइन भी कर सकते है आपको बस Gas Subsidy Kaise Check Kare इसके बारे में पता होना चाहिए व हम आपको जो तरीका बात रहे है उस तरीके को अपनाकर आप बेहद ही आसान तरीके से अपनी सब्सिडी देख पाएंगे.

Online Gas Subsidy Kaise Dekhe

हम आपको ऑनलाइन गैस सब्सिडी देखने का तरीका बता रहे है इसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन अपने गैस की सब्सिडी चेक कर सकते है इसके लिए आप हमारे बताये गए तरीके को फॉलो करें

👉 Visit Official Website

सबसे पहले आप कोई भी एक Browser open कर के MyLPG की official website पर visit करे इसके लिए आप दिए गए link पर क्लिक कर सकते है या आप गूगल पर MY LPG लिखकर इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते है.

👉 Select Company

अब आपके सामने एक Page open होगा उसमे आपको 3 अलग अलग कंपनी के सिलेंडर दिखाई देंगे उसमे आपका सिलेंडर किस कंपनी का हैं उसपर click कर दीजिये.

👉 Click Audit

अब आपके सामने एक नया page open होगा उसमे आपको बहुत सरे option दिखाई देंगे पर हमें gas subsidy check करनी हैं इसलिए हम Audit Distributer पर click कर देंगे.

👉 Fill Information

अब आपके सामने एक नया page खुलेगा उसमे आपको कुछ जानकारी भरनी है.

  • State – इसमें अपने राज्य को चुने
  • District – इसमें आपके जिले का नाम चुने
  • Distributor – इसमें आपको अपने Distributor का नाम डालना हैं

अब आपको एक Captcha code दिखेगा उसे भरने के बाद Procced पर click कर देना है.

👉 Click Transfer Details

अब आपके सामने एक नया page open होगा उसमे आपको बहुत सी जानकारी दिखाई देगी पर आपको गैस की सब्सीडी चेक करनी हैं इसलिए आपको Consumers Consumption / Cash Transfer Details का option मिलेगा उसपर click कर देना है.

👉 Select One Option

अब आपके सामने एक list open हो जाएगी जिसमे सभी ग्राहकों के नाम होंगे उसमे आपको search का option मिलेगा वहा आपको 2 Option मिलेंगे.

  • Consumer Number
  • Customer Name

आप दोनों में से जिस तरीके से अपना नाम देखना चाहते हैं वो तरीका अपना सकते है.

👉 Check List

बादमे आपके सामने एक list open होगी उसमे आपको आपके subsidy पूरी details दिखाई देगी उसमे आपके इतने cylinder भरवाए हैं व आपको कब कब कितनी कितनी Subsidy मिली हैं इसकी पूरी जानकारी उस list में दिखाई देगी.

इस प्रकार से आप बहुत आसानी से अपने GAS Subsidy की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और यह आप फ्री में घर बैठे भी सकते हैं इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता और आप फ्री में अपने गैस सब्सिडी से सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है.

सब्सिडी देखने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें

अगर आपको ऑनलाइन अपनी सब्सिडी चेक करनी है या इसके लिए रजिस्ट्रेशन करना है तो यह प्रक्रिया भी काफी ज्यादा आसान होती है इसके लिए हम आपको जो तरीका बता रहे है आपको वो तरीका फॉलो करना होगा अगर आप इस तरीके को अपनाते है तो आप आसानी से अपने गैस की सब्सिडी के लिए रजिस्ट्रेशन कर पायेगे और सब्सिडी का स्टेटस चेक कर पायेगे.

  • सब्सिडी देखने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में mylpg की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है.
  • इसके बाद आपको एलपीजी सर्विस प्रोवाइडर चुनने का विकल्प मिलेगा उसमे आप ‘ज्वाइन DBT’ को सेलेक्ट कर ले.
  • अगर आपके पास अपना आधार नंबर नही है तो इस स्थिति में आपको DBTL पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपके सामने एक कंप्लेंट बॉक्स ओपन होगा इसमें आप अपनी सब्सिडी का स्टेटस चेक कर पायेगे.
  • अब आपको इसमें PAHALका विकल्प दिखेगा उसके ऊपर क्लिक कर दे.
  • अब आपके सामने डायलॉग बॉक्स खुलेगा उसमे आपको अपना आधार नंबर और अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर लेना है.
  • इसके बाद आपको एलपीजी आईडी डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आप 17 नंबर का LPG आईडी दर्ज कर ले.
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसको आप यहाँ पर दर्ज कर ले.
  • इसके बाद आपके मोबाईल नंबर या ईमेल पर एक लिंक आएगा उसके ऊपर आपको क्लिक करना है.
  • लिंक पर क्लिक करते ही आपका अकाउंट activate हो जाता है.
  • अब दुबारा से आपको mylpg की वेबसाइट में जाकर अपना अकाउंट लॉग इन करना है.
  • इसके बाद आपको इसमें Booking History और Subsidy का विकल्प दिखेगा आप इसके ऊपर क्लिक कर दे.

इतना करते ही आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमे आपकी सब्सिडी से जुडी पूरी जानकारी दिखाई जाएगी इससे आप आसानी से पता कर सकते है की आपको सब्सिडी मिल रही है या नही मिल रही एवं आपको कब सब्सिडी प्राप्त हुई थी इससे जुडी सभी जानकारी आपको इसमें देखने के लिए मिल जाएगी.

फ्री में गैस कनेक्शन कैसे ले

कई परिवार ऐसे है जिनके पास गैस कनेक्शन नही है एवं ज्यादातर लोगो के पास इतने पैसे नही होते की वो अपना नया गैस कनेक्शन ले सके ऐसे में सरकार की तरफ से उज्जवला योजना शुरू की गयी है इस योजना के तहत आपको फ्री में गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाया जायेगा अगर आप फ्री में गैस कनेक्शन प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए पहले आपको आवेदन करना होता जब आप इसमें आवेदन करेगे तो सरकारी योजना के तहत आपको फ्री में गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाया जायेगा.

उज्जवल योजना में आवेदन करने के लिए दस्तावेज

अगर आपको फ्री में गैस कनेक्शन प्राप्त करना है तो इसके लिए आपको उज्जवल योजना में आवेदन करना जरुरी है लेकिन इसके लिए आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने अनिवार्य है अगर आपके पास उपयुक्त दस्तावेज होगे तो ही आप इस योजना का लाभ ले सकते है इसके लिए आपके पास निम्न प्रकार के दस्तावेज होने चाहिए.

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बिजली का बिल
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

यह सभी दसतावेज आपके पास होने चाहिए जब आप इसमें आवेदन करेगे तब आपको इन दस्तावेजो की जरुरत पड़ेगी इसलिए जब भी आप इसमें आवेदन करते है तो सभी दस्तावेज अपने साथ रखे.

उज्जवल योजना में आवेदन कैसे करें

अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो आप इसमें ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया को काफी ज्यादा आसान रखा गया है हम आपको इसमें आवेदन करने की पूरी प्रोसेस बता रहे है जिसे अपनाकर आप इसमें आसानी से आवेदन कर पायेगे.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में क्रोम ब्राउज़र ओपन कर लेना है.
  • इसके बाद आपको उज्जवल योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है.
  • अब आपको इसमें गैस वितरक कंपनी  का चुनाव करने के लिए कहा जायेगा आप अपनी पसंदीदा कंपनी का चुनाव कर ले.
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा उसमे आपको मांगी गयी सभी जानकारी सही सही भर लेनी है.
  • अब आपको दस्तावेज अपलोड करने के लिए कहा जायेगा इसमें आप मांगे गये सभी दस्तावेज अपलोड कर दे.
  • इसके बाद आपको यह फॉर्म सबमिट कर देना है.

जैसे ही आप अपना फॉर्म सबमिट करेगे तो इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा इसके बाद कुछ ही दिनों में आपको उज्जवला योजना के तहत फ्री में गैस कनेक्शन का आवंटन किया जायेगा इस तरह से आप इस योजना का लाभ उठा सकते है और इसके द्वारा फ्री में गैस कनेक्शन ले सकते है.

हर व्यक्ति को कितनी सब्सिडी मिलती है

सरकार के द्वारा प्रत्येक घर में 14.2 किलो के 12 सिलेंडर  उपलब्ध करवाए जाते है व हर बार सिलेंडर भरवाने पर आपको सरकार के द्वारा सब्सिडी दी जाती है जो की सीधे आपके बैंक खाते में जमा होती है व आपको कितनी सब्सिडी मिलेगी इसकी कोई निश्चित सीमा नहीं होती क्युकी यह अंतर्राष्ट्रीय बेंच मार्क एलपीजी दर और विदेशी विनिमय दर के कारण ज्यादा कम होती रहती है जिस प्रकार  से सिलेंडर के भाव में बदलाव होते है वैसे ही आपकी सब्सिडी की रकम में भी बदलाव देखने को मिलेंगे.

बैंक खाते को गैस सब्सिडी से कैसे जोड़े

अगर आपका बैंक खाता है और उसे आपने अपने एलपीजी कनेक्शन के साथ नहीं जोड़ा है तो ऐसे में आपको सब्सिडी प्राप्त नहीं होगी इसलिए आपको अपने बैंक खाते को एलपीजी कनेक्शन के साथ जोड़ना बहुत ही जरुरी है व इसके लिए आपको अपने आधार कार्ड को एलपीजी से जोड़ना होता है इसके लिए आपको अपने डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क करना होगा वहां पर आप अपने आधार कार्ड को एलपीजी कनेक्शन के साथ जोड़ पाएंगे.

बैंक से सब्सिडी कैसे देखे

अक्सर कई लोग चाहते है की वो बैंक के माध्यम से अपनी सब्सिडी कैसे पता कर सकते है या देख सकते है तो हम आपको बता दे की आपको जब भी सब्सिडी प्राप्त होगी तब आपको बैंक से इसका message प्राप्त हो जायेगा उसमे आपको सब्सिडी से जुडी पूरी जानकारी दिखाई जाएगी व अगर आपको message प्राप्त नहीं होता तो ऐसे में आप बैंक से संपर्क करके चेक करवा सकते है की आपको बैंक की सब्सिडी मिल रही है या नहीं मिल रही है व साथ ही आपको मिनी स्टेटमेंट में भी सब्सिडी की जानकारी प्राप्त हो जाती है.

गैस सब्सिडी प्राप्त न हो तो क्या करें

अगर आपको बैंक में सब्सिडी नहीं मिल रही तो ऐसे में आप अपने डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क कर सकते है वहां पर आपके अकाउंट की जांच की जाएगी की कहाँ पर कौनसी त्रुटि आ रही है व उसके अनुसार उसका समाधान किया जाएगा ताकि आपको आपकी सब्सिडी प्राप्त हो सके पर अगर इसके बाद ही आपको सब्सिडी प्राप्त नहीं होती तो आपको इसके हेल्पलाइन नंबर 18002333555 पर कॉल करना होगा व उन्हें अपनी समस्या बतानी होगी उसके बाद आपकी सब्सिडी मिलनी शुरू हो जाएगी.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Gas Subsidy Kaise Check Kare इसके बारे में जानकारी प्रदान की है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें