नमस्कार मित्रों आज हम आपको गैस का दर्द कहाँ होता हैं Gas Ka ilaj व गैस भगाने के घरेलू उपाय के बारे मे जानकारी देने वाले हैं जिससे आप गैस की समस्या से कुछ ही समय मे छुटकारा पा सकते हैं कई बार हमने देखा हैं की लोगो को पुराने गैस की समस्या होती हैं कई सारे इलाज के बाद भी उनको राहत नही मिल पाती ऐसे मे आप घरेलू ‌उपचार के द्वारा किसी भी प्रकार की गैस से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं।

Gas Ka ilaj

आज के समय मे बहुत से कारण होते हैं जिससे गैस बन सकती हैं इसकी मुख्य वजह गलत खान पान होता हैं वो आसानी से पचता नही हैं व बादमे गैस होने लगती हैं गैस होने पर मुख्य जड  रुप से पेट मे‌ भयानक दर्द होने लगता हैं व पेट फूलने लगता हैं इसके कारण उठना‌, बैठना, चलना फिरना आदि मुश्किल हो जाता हैं पर आप इससे छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं Gas Ka ilaj घरेलू नुस्खा गैस की समस्या में तुरंत असर दिखाना शुरू करता हैं.

Gas Ka ilaj

हम आपको कुछ बेहतरीन तरीके बता रहे हैं जिससे आप गैस की समस्या से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं इसके इस्तमाल से आपको बहुत ही जल्दी गैस की समस्या में फायदा मिलने लग जाता हैं इसके लिए आप इन  उपचार का इस्तमाल करे

1. अदरक का सेवन

अदरक‌ गैस से‌ सम्बंधित समस्याएं दूर करने मे बहुत फायदेमंद होता है। अदरक मे एंटीबैक्टीरियल व इन्फ्लामैन्ट्री आदि तत्व पाये जाते हैं जो गैस पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने मे मदद करते हैं। गैस बनने पर थोड़ी सी सूखी अदरक‌ चाय में डाल के पिये‌ या थोड़ी सी अदरक‌ को घी मे भून कर उसका सेवन करे इससे गैस की समस्या से तुरंत आराम मिलता है.

2. बैकिंग सोडा

गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बैकिंग सोडा बहुत अच्छा माना जाता हैं गैस बनने पर आप नींबू पानी मे थोड़ा सा बैकिंग सोडा डाले बादमें उसका सेवन करे इससे गैस की समस्या तुरंत ठीक हो जाती है.

3. काली मिर्च का सेवन

काली मिर्च भी गैस की समस्या से निजात पाने के लिए बहुत फायदेमंद हैं गैस बनने पर आपको थोडे से काली मिर्च का पानी से साथ सेवन करे इससे हाजमे की समस्या दूर होती हैं व गैस की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

4. छाछ का सेवन

छाछ स्वास्थ्य के लिए कई प्रकार से अच्छी मानी जाती हैं गैस बनने पर आप छाछ मे काला नमक व अजवायन मिला कर उसका सेवन करे इससे गैस की समस्या से तुरंत निजात मिलता है.

5. दालचीनी का सेवन

Gas Ka ilaj दालचीनी भी गैस से निजात पाने के लिए बहुत अच्छी मानी गयी हैं गैस बनने पर आप थोड़ी सी दालचीनी को पानी मे डालकर उबाले बादमे उसे ठंडा कर के उसका खाली पेट सेवन करे इससे गैस की समस्या से आपको तुरंत आराम मिलेगा.

6. इलायची का सेवन

इलायची पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में बहुत अच्छी होती हैं गैस की समस्या होने पर आप इलायची को‌ चुसे इससे आपका पाचन तंत्र मजबूत होता हैं जिसके कारण कभी भी गैस की शिकायत नही रहती दिन मे 4-5 आप इस प्रयोग को कर सकते हो.

7. अदरक चबाना

गैस‌ की समस्या होने पर अदरक बहुत अच्छा तरीका हैं इस समस्या से छुटकारा पाने का गैस बनने पर आप अदरक के छोटे टुकड़े को चुसे इससे गैस की समस्या ठीक हो जायेगी इसका प्रयोग आप दिन मे 3-4 बार कर सकते हो.

8. पुदीना की पत्तियाँ

गैस से छुटकारा दिलाने ने पुदीना बहुत फायदेमंद होता हैं इसके इस्तेमाल से पुरानी गैस की समस्या भी ठीक की जा सकती हैं इसके लिए आप पुदीना की पत्तियाँ पानी मे उबाले बादमे पानी को ठंडा कर के उसका सेवन करे इससे गैस की समस्या ठीक हो जायेगी.

9. नारियल पानी का सेवन

अगर आपको बार बार गैस की शिकायत रहती हैं या पुरानी ( लम्बे समय से ) गैस की समस्या हैं तो आपको प्रतिदिन नारियल पानी का सेवन करना चाहिए इससे आपको भविष्य में कभी भी गैस की शिकायत नही होगी.

10. सेब का सिरका

गैस की समस्या से राहत पहुंचाने मे सेब का सिरका भी बहुत फायदेमंद होता हैं गैस बनने पर आप सेब का सिरका का पानी के साथ सेवन करे इससे गैस की समस्या से आपको राहत मिलेगी.

गैस की समस्या को दूर करने के कई सारे अलग अलग उपाय  होते हैं जिससे आप इस समस्या से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं और आप गैस से छुटकारा पाने के लिए दवाइयों का भी इस्तमाल कर सकते हैं गैस से छुटकारा पाने की कई सारी अलग अलग दवाइया भी हैं जो आपको कुछ ही सैकेंड में गैस की  समस्या से निजात दिलाती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको gas ka ilaj से सम्बंधित जानकारी दी है इससे आप गैस की समस्या से छुटकारा प्राप्त कर सकते है हमे उम्मीद है की आपको गैस से छुटकारा पाने के बारे में बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और अगर आप इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखHeight Kaise Badhaye : बच्चो की हाइट बढ़ाने के आसान तरीके
अगला लेखBIS Full Form in Hindi : BIS क्या है व इसके कार्य क्या है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें