नमस्कार मित्रो आज हम आपको Gadi Number Se Malik Ka Naam Online कैसे पता करते है इसके बारे में बताने वाले है अक्सर आपने कई वाहनों को देखा होगा व सभी वाहनों में अलग अलग नंबर होते है जिसमे कई तरह की जानकारी होती है इन नंबर की सहायता से आप किसी भी वाहन के मालिक के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहे तो बहुत ही आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते  है.

Gadi Number Se Malik Ka Naam Online

पहले के समय में वाहन नंबर से उसके मालिक का नाम पता करना काफी मुश्किल काम था पर हाल में इन्टरनेट इतनी तरक्की कर चूका है की कोई भी व्यक्ति घर बैठे अपने मोबाइल से किसी भी वाहन नंबर से उसके मालिक का नाम पता कर सकता है इसके लिए आपको सही तरीका पता होना चाहिए जिसके बारे में हम आपको Gadi Number Se Malik Ka Naam Online कैसे देखे इस आर्टिकल में बताने वाले है.

Gadi Number Se Malik Ka Naam Online कैसे पता करें

हाल में कई तरीका हैं जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से किसी भी गाडी के मालिक का नाम पता कर सकते है व इससे सम्बंधित कई प्रकार की जानकारी प्रपात कर सकते है आप किसी भी वाहन नंबर की प्लेट से उसके मालिक का नाम पता करना चाहते है तो इसके लिए आप वेबसाइट या application और sms का इस्तमाल कर के किसी भी वाहन के मालिक का नाम पता कर सकते है.

अगर आप किसी भी वाहन के मालिक का नाम तत्काल पता करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास फोन होना जरुरी है क्युकी इसकी मदद से ही आप गाडी के नंबर से उसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे हम आपको जो तरीका   बता रहे है उससे आप गाडी के मालिक का नाम और गाडी की कंपनी व इससे संबधित कई अलग अलग प्रकार की जानकारी निशुल्क प्राप्त कर सकते है.

Website से गाडी मालिक का नाम कैसे देखे

आप चाहे तो किसी भी वाहन की जानकारी parivahan की अधिकारिक वेबसाइट के द्वारा भी प्राप्त कर सकते है इसके द्वारा किसी भी वाहन की जानकारी प्राप्त करना काफी आसान होता है व इसमें गाडी के नंबर डालते ही आपको उस वाहन से जुडी पूरी जानकारी विस्तृत रूप से पता चल जाती है ज्यादातर लोग वाहन नम्बर से उसके मालिक का नाम पता करने के लिए यही तरीका अपनाते है.

अगर आप भी बिना कोई एप्लीकेशन डाउनलोड किये अपने mobile से वाहन मालिक की जानकारी निकालना चाहते है तो इसके लिए आप हमारे बताये तरीके को अपना सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र ओपन कर लेना है.
  • अब आपको parivahan की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है इसके लिए आप ब्राउज़र में parivahan लिखकर सर्च करे और जो पहली वेबसाइट दिखाई दे उसके ऊपर क्लिक कर दे.
  • अब आपके सामने RC Status का विकल्प आएगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको इसमें वाहन नंबर डालने का विकल्प मिलेगा उसमे आप वो नंबर डाले जिसकी आप जानकारी प्राप्त करना चाहते है.
  • उसके बाद आपके सामने कैप्चा का विकल्प आएगा उसमे आपको कैप्चा कोड डालना है और सबमिट पर क्लिक करना है.

इसके बाद आपके डाले गये वाहन नंबर से जुडी जो भी जानकारी होगी वो आपके मोबाइल की स्क्रीन पर दिखाई देगी इस तरह से आप बहुत ही आसानी से किसी भी वाहन मालिक की जानकारी उसके वाहन नंबर से पता कर सकते है.

Naam Batane Wala App

अगर आप चाहे तो परिवहन के एप्लीकेशन को भी अपने फोन में डाउनलोड कर सकते है व इसकी मदद से आप कई तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते है अगर आपको किसी भी वाहन नंबर से उसके मालिक का नाम पता करना है तो यह एप्लीकेशन आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है इसके लिए आपको हम जो प्रोसेस बता रहे है आप उसे फॉलो करे ताकि आप आसानी से किसी वाहन मालिक का नाम पता कर सके.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन के प्ले स्टोर पर जाना है.
  • उसमे आपको mParivahan लिखकर सर्च करना है इसके बाद आपके सामने सबसे पहला जो एप्लीकेशन दिखाई देता है आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • अब आपको इनस्टॉल करने का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • जब यह एप्लीकेशन आपके फोन में इनस्टॉल हो जाता है तो इसके बाद आप इसे ओपन कर ले व बादमे आपके सामने तीन विकल्प आयेगे डैशबोर्ड ,आरसी डैशबोर्ड ,डीएल डैशबोर्ड.
  • इसमें से आपको आर सी डैशबोर्ड वाले विकल्प को चुन लेना है.
  • अब आपके सामने गाडी नम्बर डालने का विकल्प आ जायेगा उसमे आप अपने वाहन के नंबर डाल दे उसके बाद आपके सामने वाहन से जुडी सभी जानकारी आ जाएगी.

इस तरह से आप किसी भी वाहन नंबर से उसके मालिक का नाम पता करने के लिए एप्लीकेशन का इस्तमाल भी कर सकते है यह एप्लीकेशन बिल्कुल निशुल्क है इसे इस्तमाल करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का पैसा खर्च करने की जरुरत नही है व आप इस नंबर से किसी  भी बाइक, कार, बस या अन्य बड़े वाहनों की जानकारी निकाल साकते है.

SMS से वाहन मालिक का नाम जाने

जैसा की आप सभी लोग जानते होगे की भारत में कई लोगो के पास स्मार्टफोन नहीं है और कई लोग इन्टरनेट का इन्टरनेट का इस्तमाल भी नही करते इस कारण से ऊपर बताये तरीके उनके लिए किसी काम के नहीं है इसी को देखते हुए सरकार ने एसएमएस द्वारा भी वाहन नंबर से उसके मालिक का नाम बताने की सेवा शुरू की है इसके लिए आपको बस एक मैसेज करना होता है और उस वाहन से जुडी सारी जानकारी आपके फोन में आ जाती है.

  • सबसे पहले आप अपने फोन के SMS बॉक्स को ओपन कर ले.
  • इसके बाद आपको इसमें VAHAN <Gadi number> लिख लेना है ध्यान रहे गाडी नम्बर की जगह उस वाहन का नंबर डाले जिसकी जानकारी आपको प्राप्त करनी है.
  • इसके बाद आपको यह एसएमएस 7738299899 पर भेज देना है.
  •  इसके बाद आपको 15 से 20 सैकेंड का इंतजार करना होगा तब तक आपको परिवहन से एक मैसेज प्राप्त हो जायेगा.

उस मैसेज में आपको उस वाहन से जुडी पूरी जानकारी दिखाई देगी जैसे की उसके मालिक का नाम क्या है या वो वाहन कहा से खरीदा गया था, उस वाहन को कब ख़रीदा गया था, उसके इन्शुरन्स की स्थिति क्या है यह सभी जानकारी आपको एसएमएस के द्वारा ही प्राप्त हो जाती है.

एक बात ध्यान रखे की एसएमएस द्वारा किसी भी वाहन की जानकारी प्राप्त करना निशुल्क नहीं है इसके लिए आपको एसएमएस का चार्ज देना होता है अगर आपके फोन में पर्याप्त बैलेंस होगा तो ही आप इस मैसेज को सेंड कर सकते है इसलिए यह मैसेज भेजते वक्त अपने फोन में पर्याप्त बैलेंस बनाकर रखे.

गाडी नंबर से गाडी के मालिक का नाम कैसे देखे

अगर आप किसी भी गाडी के नंबर से उसके मालिक का नाम देखना चाहते है तो इसके लिए आप कुछ अन्य एप्लीकेशन का भी इस्तमाल कर सकते है जिसके बार में हम आपको बता रहे है, गूगल प्ले स्टोर पर आपको कई तरह के एप्लीकेशन मिल जायेगे जो वाहन नंबर से उसके मालिक का नाम बताते है इसके लिए आप यह तरीका अपनाए.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में प्ले स्टोर ओपन कर लेना है.
  • इसके बाद आपको उसमे RTO Vehicle Information लिखकर सर्च करना है.
  • अब आपके सामने पहला जो RTO Vehicle Information का एप्लीकेशन दिखाई देता है आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है और उसे इनस्टॉल करना है.
  • अब आपको भाषा चुनने का विकल्प दिया जायेगा उसमे आप अपनी पसंद की किसी भी एक भाषा का चयन कर ले.
  • अब आपको राज्य सेलेक्ट करने के लिए कहा जायेगा उसमे आप जिस राज्य से है उस राज्य का चुनाव कर ले.
  • अब आपके सामने एप्लीकेशन का होमपेज ओपन होगा उसमे आपको आर० सी० का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • इसके बाद आपको वाहन नंबर डालने का विकल्प दिखाई देगा उसमे आप उस वाहन के नंबर डाले जिसकी आप जानकारी पाना चाहते है.
  • अब आपके सामने उस वाहन से जुडी पूरी जानकारी आ जाएगी और उसके मालिक का नाम भी आपको दिखाई देगा.

इस तरह से आप बहुत ही आसानी से किसी भी वाहन नंबर से उसके मालिक का नाम पता कर सकते है इसके अलावा इसमें आपको वाहन का प्रकार, वाहन का कलर, वाहन कहा से ख़रीदा गया था, वाहन का रजिस्ट्रेशन कब हुआ था, इंजन नंबर, चेचिस नंबर इस तरह की कई महत्वपूर्ण जानकारी दिखाई देगी.

Car Info App से वाहन की जानकारी देखे

आप किसी भी वाहन की जानकारी प्राप्त करने के लिए Car Info App का इस्तमाल भी कर सकते है इसमें आपको सभी आवश्यक जानकारी एक क्लिक में प्राप्त हो जाती है और आप किसी भी वाहन के मालिक का नाम भी बहुत ही आसानी से प्राप्त कर साकते है अगर आपको Car Info App द्वारा किसी वाहन की जानकारी देखनी है तो इसके लिए आप यह तरीका अपना सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में प्ले स्टोर ओपन कर लेना है.
  • इसके बाद आपको इसमें Car Info App  लिखकर सर्च करना है अब आपके सामने जो सबसे पहला एप्लीकेशन दिखाई देता है आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • अब आपको यहाँ पर इनस्टॉल का आप्शन दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • जब यह एप्लीकेशन इनस्टॉल हो जाये तो इसके बाद आपको इसे ओपन कर लेना है.
  • अब इसमें आपको कई तरह के विकल्प मिलेगे उसमें से आपको RC Search वाले विकल्प पर क्लिक कर देना है.
  • अब आप जिस गाडी की जानकारी निकालना चाहते है उस गाडी के नंबर इसमें डाले और सबमिट पर क्लिक करे.
  • इसके बाद आपके सामने उस वाहन से जुडी पूरी जानकारी दिखाई देगी.

इस तरह से आप Car Info App का इस्तमाल करके भी किसी भी गाडी नंबर से उसके मालिक का नाम पता कर सकते है यह काफी आसान तरीका होता है इसमें आप जिस वाहन की जानकारी प्राप्त करना चाहे उस वाहन की जानकारी प्राप्त कर सकते है इसमें आपको वाहन मालिक का नाम, वाहन की कंपनी का है, वाहन किस प्रकार का है, वाहन का कलर कौनसा है, गाडी कितने दिन पुरानी है, वाहन को कब और कहा से ख़रीदा गया था इस तरह की सभी जानकारी आपको इसमें प्राप्त हो जाती है.

पुलिस स्टेशन से मालिक का नाम पता करना

अगर आपको किसी प्रकार के वाहन से कोई परेशानी है या किसी वाहन के बारे में शिकायत करना चाहते है तो इसके लिए आप नजदीकी पुलिस स्टेशन जा सकते है वहां पर आप उस वाहन नम्बर के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है इसके बाद जाँच चलेगी और अगर आपकी शिकायत सही हुई तो उस वाहन मालिक के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी जिससे की आपको पता चल जायेगा की उस वाहन का असली मालिक कौन है.

पर ध्यान रहे की यह तरीका आप केवल आपात स्थिति में या किसी गंभीर मुद्दे पर ही अपनाए अगर आप टाइम पास के लिए ऐसा करते है तो आपको भी कई तरह की परेशानियों का सामना करना  पड़ सकता है.

वाहन नंबर से मालिक का नाम देखना FAQ

किसी भी वाहन के नंबर कैसे देखे?

किसी भी वाहन के नंबर देखना बेहद ही आसान है आपको हर वाहन पर सफ़ेद या पीले रंग की नंबर प्लेट दिखाई देगी उसमे आपको एक नंबर दिखाई देगा जिसके पहले अक्सर राज्य के नाम से जुड़े होगे वो ही वाहन के नंबर होते है.

गाड़ी के नंबर से मालिक का पता कैसे लगाएं?

किसी भी वाहन के नम्बर से उसके मालिक का नाम पता करना बहुत ही आसान है इसके कई अलग अलग तरीके है जिसके बारे में हमने आपको ऊपर विस्तृत जानकारी बताई है उस तरीके से आप वाहन नंबर से उसके मालिक का नाम पता कर साकते है.

परिवहन विभाग की अधिकारिक वेबसाइट कौनसी है?

कई लोगो को परिवहन से जुडी जानकारी प्राप्त करने के लिए इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होता है लेकिन ज्यादातर लोगो को इसके बारे में पता नही होता की आखिर इसकी अधिकारिक वेबसाइट कौनसी है तो हम आपको बता दे की parivahan.gov.in  इसकी ऑफिसियल वेबसाइट है इसके अलावा आप vahan.nic.in वेबसाइट का भी इस्तमाल कर सकते है यह वेबसाइट भी परिवहन विभाग की है.

SMS से वाहन मालिक का नाम कैसे देखे?

अगर आप SMS द्वारा किसी भी वाहन की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो भी आप बहुत ही आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते है इसके लिए आपको अपने फोन में VAHAN <Gadi number> लिखकर 7738299899 पर भेज देना है उसके बाद उस वाहन नंबर से जुडी जो भी जानकारी होगी वो आपको आपके फोन में SMS द्वारा भेज दी जाएगी.

वाहन नंबर से मालिक का नाम देखने का शुल्क कितना है?

अगर आप वाहन के नंबर से उसके मालिक का नाम देखना चाहते है तो इसके लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना होता यह निशुल्क सेवा है पर अगर आप मैसेज से वाहन मालिक का नाम देखा चाहते है तो मैसेज भेजने पर मैसेज का शुल्क आपके फोन से काटा जाता है.

चेसिस नंबर से गाड़ी नंबर निकालना?

आप चाहे तो चेसिस नंबर से भी वाहन के मालिक का नाम पता कर सकते है यह तरीका वाहन चोरी होने पर काफी उपयोगी साबित होता है इसके लिए आपको अपने वाहन पर चेसिस नंबर डलवाना होता है बादमे एक स्पे आता है उसे चेसिस नंबर पर डालने से जो भी आपके वाहन के चेसिस नंबर होगे वो आपके सामने आ जयेगे इससे आप आसानी से पता कर पायेगे की वो वाहन आपके वाहन के चेसिस नंबर से मेल खाते है या नहीं.

वाहन नंबर से उसके मालिक का पता और मोबाइल नंबर कैसे निकाले?

आप किसी वाहन नंबर से उसके मालिक का मोबाइल नंबर या पता प्राप्त करना चाहते है तो ऐसा नही हो सकता क्युकी वो उस व्यक्ति का प्राइवेट डाटा होता है जो हर किसी के साथ शेयर नही किया जाता जबकि जो जानकारी बताने योग्य है वो सभी जानकारी आपको ऊपर बताये तरीके से प्राप्त हो जाती है.

एक मोबाइल से कितने वाहनों के मालिक के नाम देख सकते है?

कुछ लोगो के मन में इस प्रकार का सवाल आता है की हम अपने मोबाइल में कितने वाहनों के मालिक की जानकारी देख साकते है तो हम आपको बता दे की इसकी कोई सीमा नहीं है आप जितने भी नंबर इसमें सर्च करेगे उन सभी की जानकारी आपको दिखाई देगी व एक मोबाइल में आप असीमित वाहनों के नंबर की जानकारी प्राप्त कर सकते है.

YouTube video

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Gadi Number Se Malik Ka Naam Online कैसे पता करें इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे व आपको गाडी मालिक का नाम पता करने में किसी प्रकार की परेशानी होती है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखकिसी भी बैंक के Check से पैसे ट्रांसफर कैसे करें
अगला लेखSapne Me Gobar Dekhna? सपने में दिखे गोबर तो होगा यह लाभ

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें