नमस्कार मित्रो आज हम आपको Frank Kaise Bane इसके बारे में बता रहे है आप सभी जानते है की दुनिया में कई तरह के लोग रहते है व बहुत से लोग शर्मीले प्रवर्ति के होते है व इसके कारण इन लोगो को काफी समस्याओ का सामना करना पड़ता है पर कई तरीके है जिनको अपनाकर आप फ्रेंक बन सकते है हम आपको ऐसे ही कुछ बेहतरीन तरीको के बारे में बताने वाले है.

Frank Kaise Bane

आज के समय में हर व्यक्ति चाहता है की वो फ्रेंक बने पर जब तक किसी को यह पता नहीं होगा की फ्रेंक कैसे बनते है तब तक कोई भी व्यक्ति फ्रेंक नहीं बन सकता हम आपको Frank Kaise Bane इस आर्टिकल में कई बेहतरीन तरीको के बारे में बताने वाले है जिसकी मदद से आप आसानी से बस कुछ ही दिनों में एक फ्रेंक व्यक्ति बन सकते है इसके लिए हम आपको जो तरीके बता रहे है उन्हें आप ध्यान से पढ़े.

Frank Kaise Bane

फ्रेंक बनना कोई मुश्किल काम नहीं है आप बहुत ही आसानी से व बहुत ही कम समय में फ्रेंक बन सकते है पर आपको इसके लिए कुछ बातो पर ध्यान देना होगा इसके बाद ही आप एक फ्रेंक व्यक्ति बन पाएंगे एवं फ्रेंक बनने के लिए आपको क्या क्या करना होगा वो हम आपको विस्तार से बता रहे है.

शर्म को छोड़ दे

शर्म को छोड़ने का मतलब यह नहीं की आप चीज की शर्म न करे व किसी से बात करने की या किसी के सामने खड़े होते या उठने बैठने में शर्म आती है तो इसके कारण आपको जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है व ऐसी शर्म को छोड़ देना ही अच्छा रहता है व आपको फ्रेंक बनने के लिए शर्म को छोड़ना होगा इसके बाद ही आप फ्रेंक बन सकते है.

पहले जमाने में शर्मीले व्यक्ति इज्जत के पात्र होते थे पर हाल में शर्मीले व्यक्ति की कोई भी वैल्यू नहीं होती व ऐसे लोग हमेशा बेहतरीन अवसरों से चूक जाते है इसलिए आपको सबसे पहले तो शर्म को अपने अंदर से ख़त्म करना होगा व जिस चीज में आपको शर्म आती है हिम्मत कर के वो ही काम करे इससे आपकी शर्म धीरे धीरे ख़त्म होने लगेगी.

नए नए लोगो से बात करें

आपको फ्रेंक बनना है तो इसके लिए आपको नए नए लोगो से बातचीत करना जरुरी है व जब तक आप लोगो से मिलजुल के नहीं रहेंगे तब तक आप फ्रेंक नहीं बन पाएंगे इसलिए आपको फ्रेंक बनने के लिए नए नए लोगो से मिलना होगा उनसे बाते करनी होगी और नए नए दोस्त बनाने होंगे इससे आपको काफी कुछ नया सिखने को मिलेगा और आपके मन से किसी भी तरह की घबराहट या डर भी धीरे धीरे ख़त्म होने लगेगा जिसके बाद आप बहुत ही जल्दी फ्रेंक बन पाएंगे.

बहुत से लोग शर्मीले स्वभाव के कारण लोगो से मेलजोल नहीं रखते व इस कारण से वो कोई भी बात दुसरो के साथ शेयर नहीं कर पाते पर अगर आप दुसरो के साथ मेलजोल रखेंगे तो इससे आप अपने मन की बात दुसरो के साथ शेयर कर पाएंगे और लोगो से मिलने या पहली बार बात करने में होने वाली घबराहट भी आपके मन से निकल जायेगी.

ड्रेसिंग पर ध्यान दे

कई बार हमारी ड्रेसिंग हमे कंफटेबल नहीं लगती तो इसके कारन हम चाहकर भी लोगो के सामने खुलकर जा नहीं पाते और किसी से बाते नहीं कर पाते व हमेशा मन में एक अजीब सी शर्म या घबराहट महसूस होती है जिसके कारण आपका आत्मविश्वास कम होने लगता है इसलिए फ्रेंक बनने के लिए आपको ड्रेसिंग पर ध्यान देना बेहद ही आवश्यक है व आपको कंफटेबल ड्रैसिंग पहननी चाहिए.

इसके लिए आपको साफा सुथरे कपडे पहनने चाहिए और कपडे आपके फिट होने चाहिए व उनका कलर आदि अच्छा होना चाहिए इस प्रकार के कपडे पहनेगे तो वो आपको अधिक कंफटेबल लगेंगे और इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा.

लोगो के साथ आई कांटेक्ट बनाएं

कई लोग बाते करते वक्त सर  झुकाकर बात करते है जो की एक बहुत ही बड़ी गलती है और इसके कारण लोगो के सामने आपका गलत इम्प्रेशन पड़ता है इसलिए आप किसी से भी चाहे वो लड़का हो या लड़की हो उससे बात करते वक्त आपको उस व्यक्ति के साथ आई कॉन्टेक्ट बनाकर बात करनी चाहिए इससे आप दुसरो के साथ कॉन्फिडेंस के साथ बात कर पाएंगे और आप इस तरीके से बात करेंगे तो अगला व्यक्ति भी आपके साथ बात करने में रूचि दिखायेगा.

बेवजह कोई हलचल न करे

कई लोगो की बेवजह हलचल करने की आदत होती है और यह एक शर्मनाक हरकत हो सकती है और इससे लोगो के सामने आपकी इमेज ख़राब होती है इसलिए आप कभी भी किसी के पास बैठे हो या बात कर रहे हो तो बेवजह किसी तरह की फालतू हलचल न करे व फालतू बाते न करे न ही फालतू की कोई प्रतिक्रिया दे इससे लोग आपके काफी प्रभावित होते है.

लोगो के साथ मजाक करे

फ्रेंक बनने के लिए मजाक करना बहुत ही जरुरी है पर ऐसी मजाक भी न करे की किसी को बुरी लगे एवं अपने देखा होगा की जो लोग मजाक करते है ज्यादातर लोग उनके साथ बात करना पसंद करते है इससे बातो बातो में उनका मनोरंजन भी हो जाता है इसलिए फ्रेंक बनने के लिए आपको मजाक करनी बहुत ही जरुरी है.

अगर आपको मजाक करने में शर्म आती है तो पहले अकेले में खुद से मजाक करे उसके बाद परिवार और अपने करीबी दोस्तों से मजाक करे व इसके बाद आपके मन से डर निकल जायेगा तो इसके बाद आप दूसरे लोगो से भी आसानी से मजाक कर पायेगा व इससे कई लोगो का मनोरंजन हो जाता है और लोग आपको पसंद करने लगते है.

तारीफ़ करना सीखे

आज के समय में हर व्यक्ति को अपनी तारीफ पसंद होती है व आप तारीफ करके किसी को भी अपना मित्र बना सकते है पर इसके लिए आपको सही तरीके से तारीफ करनी आनी चाहिए तारीफ कई तरह की होती है व फ्रेंक बनने के लिए लोगो को तारीफ़ करना भी बहुत ही जरुरी होता है जैसे जैसे आप लोगो की तारीफ करना सीखते जायेगे वैसे वैसे आप फ्रेंक बनते जायेगे.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Frank Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट आदि के माध्यम से भी बता सकते है.

पिछला लेखPHD Full Form in Hindi : PHD क्या होता हैं पूरी जानकारी
अगला लेखBank Loan लेने के लिए क्या करे व बैंक से ऋण कैसे प्राप्त करे

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें