नमस्कार मित्रो आज हम आपको Forest Officer Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है अगर आपको फारेस्ट अफसर बनना है और आप इस क्षेत्र में  अपना कैरियर बनाना चाहते है तो आप बहुत ही आसानी से अपना कैरियर बन सकते है इसके लिए आपको कुछ बातो को ध्यान में रखना होता है जिसके बारे में हम आपको बता वाले है इसके लिए आप हमारी बताई गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े.

Forest Officer Kaise Bane

अक्सर हर व्यक्ति चाहता है की वो फारेस्ट अफसर बने पर लोगो को सही जानकारी न होने के कारण कई लोगो का यह सपना पूरा नहीं हो पाता व आप किसी भी पोस्ट पर नौकरी पाना चाहते है तो इसके लिए आपको उस पोस्ट से जुडी जानकारी होनी बेहद ही आवश्यक है अगर आपको Forest Officer Kaise Bane इसके बारे में जानकारी होगी तो आप आसानी से अपना फारेस्ट अफसर बनने का सपना पूरा कर पाएंगे.

Indian Forest Officer Kaise Bane

फारेस्ट अफसर बनने से पहले आपको यह पता होना जरुरी है की आखिर फारेस्ट अफसर होता क्या है तो जैसे की आपने कई जंगल आदि में देखा होगा वहां पर सिक्योरिटी के लिए सरकारी कर्मचारी नियुक्त होते है उन्हें फारेस्ट ऑफिसर कहा जाता है व यह अधिकारी राज्य सरकार और केंद्र सरकार के पर्यावरण मंत्रालय के अधीन कार्य करते है.

फारेस्ट ऑफिसर का मुख्य काम वन विभाग से ही जुड़ा होता है व यह वनो और वनस्पतियो की सुरक्षा करते है साथ ही यह वन्य जीवो की सुरक्षा के लिए भी जिम्मेदार होते है अक्सर कई बार गांव या आबादी क्षेत्र में भोजन की तलाश आदि में वन्य जीव आते है तो उन्हें रेस्क्यू करके सुरक्षित जंगल में छोड़ना इनका कार्य होता है.

इसके साथ ही अगर कोई व्यक्ति वन को किसी प्रकार का नुकसान पहुँचता है या बिना अनुमति के पेड पौधे काटता है और वन्य जीवो का शिकार करता है तो उन्हें हिरासत में लेना और उसके ऊपर कानूनी कार्यवाही करने का अधिकार भी इनके पास होता है.

वन अधिकारी बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता

भारतीय वन सेवा अधिकारी एक बनने के लिए आपका गणित,.प्राणी विज्ञान, भूविज्ञान, सांख्यिकी,. भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान,  पशु चिकित्सा विज्ञान और पशुपालन आदि मे से किसी एक विषय मे.स्नातक पास होना अनिवार्य हैं। ( अथवा चिकित्सा के क्षेत्र से जुड़े विषय मे स्नातक होना जरुरी हैं ).

वन अधिकारी बनने के लिए उम्र सीमा

भारतीय वन अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवारों की आयु न्युनतम 21 वर्ष व अधिकतम 30 वर्ष के मध्य होनी आवश्यक हैं व सभी राज्य में वहां के नियमानुसार अलग अलग उम्र सीमा हो सकती है व आरक्षित वर्गों को उम्र में छूट देने का भी प्रावधान होता है.

आयु मे छुट

OBC – 3 वर्ष
ST/SC – 5 वर्ष

वन अधिकारी बनने के लिए शारीरिक मापदंड

अगर आप भारतीय वन अधिकारी बनना चाहते‌ हैं तो आपका शारिरिक रुप से स्वस्थ होना अनिवार्य हैं व आपका फिटनेस होना भी जरुरी हैं उसके बाद उम्मीदवारों का शारिरिक परीक्षण लिया जाता हैं उसमे उतीर्ण होना भी अनिवार्य हैं अन्य उस उम्मीदवार की नियुक्ति रद्द की जा सकती हैं.

वन अधिकारी बनने के लिए आवेदन प्रक्रिया

आप वन अधिकारी बनना चाहते है तो इसके  लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होता है व इसके आवेदन UPSC के द्वारा निकाले जाते है जिसमे आवेदन करके आप वन अधिकारी बन सकते है व इसकी भर्ती प्रतिवर्ष आती है वही अगर आप राज्य स्तर पर इस पोस्ट पर आवेदन करना चाहते है तो आप लोक सेवा आयोग PCS की भर्ती में आवेदन कर सकते है व न दोनों प्रक्रिया से आप वन अधिकारी बन सकते है

भारतीय वन अधिकारी की चयन प्रक्रिया

आपको वन अधिकारी बनने के लिए चयन प्रक्रिया के बारे में जानकारी होनी बहुत ही जरुरी है व आपको इसकी चयन प्रक्रिया के बारे में पता होगा तो ही आप इस पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर पाएंगे व इसमें 3 अलग अलग चरणों में चयन प्रक्रिया रखी गयी है जो निम्न प्रकार से है

  1. प्रारम्भिक परीक्षा
  2. मुख्य परीक्षा
  3. साक्षात्कार

👉 प्रारम्भिक परीक्षा  – जब आप इस पोस्ट के लिए आवेदन करते है तो इसके बाद सबसे पहले आपको प्रारंभिक परीक्षा देनी होती है इसमें सभी आवेदनकर्ता हिस्सा लेते है व इसमें आपको ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते है आपको मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए प्रारंभिक परीक्षा को उत्तीर्ण करना अनिवार्य होता है.

👉 मुख्य परीक्षा – जब आप प्रारंभिक परीक्षा में सफल हो जाते है तो उसके बाद आपको मुख्य परीक्षा देनी होती है व इस परीक्षा में सफल होने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी तभी आप इस परीक्षा में सफलता प्राप्त कर पाएंगे.

👉 INTERVIEW -जब आप लिखित परीक्षा में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है इसमें आपको एक पैनल के सामने इंटरव्यू देना होता है व इसमें आपको आपके प्रदर्शन के आधार पर अंक दिए जाते है

जब आप इन तीनो चरणों को पूरा कर लेते है तो इसके बाद आपको फिजिकल और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है व इसके बाद एक मेरिट जारी की जाती है इसमें कैंडिडेट के अंको के आधार पर इन्हे अलग अलग रैंक दी जाती है व रैंक के अनुसार आपका इस पोस्ट के लिए चयन किया जाता है.

Forest Officer Salary

एक फारेस्ट अफसर को महीने के ₹60000 से लेकर ₹70000 तक का वेतन दिया जाता है व साथ ही फारेस्ट अफसर को वेतन के साथ ही अन्य कई तरह की सुविधाएं भी प्रदान की जाती है जैसे की महगाई भत्ता, यात्रा भत्ता, आवास व चिकित्सीय सुविधाएँ आदि.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Forest Officer Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट आदि के माध्यम से भी  बता सकते है.

पिछला लेखJio Phone से पैसे कैसे कमाए ( प्रतिदिन 6000/- रूपए )
अगला लेखRPSC क्या हैं व RPSC RAS की तैयारी कैसे करें
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

4 टिप्पणी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें