नमस्कार मित्रो आज हम आपको Food Inspector Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है आप सभी ने कई बार फ़ूड इंस्पेक्टर के बारे में तो सूना ही होगा ऐसे में कई लोगो के मन में ख्याल आता है की हम भी फ़ूड इंस्पेक्टर कैसे बन सकते है व इसके लिए हमे क्या करना होगा तो हम आपको इससे जुडी पूरी जानकारी  बताने वाले है  ताकि आप आसानी से फ़ूड इंस्पेक्टर बन सके.

Food Inspector Kaise Bane

फ़ूड इंस्पेक्टर एक अधिकारी लेवल की पोस्ट होती है और अगर आप इस पोस्ट पर नौकरी पाना चाहते है तो इसके लिए आपको Food Inspector Kaise Bane इसके बारे में पता होना बहुत जरुरी है साथ ही आपको काफी मेहनत भी करनी होगी तभी आप इस क्षेत्र में नौकरी प्राप्त कर पाएंगे और अपना फ़ूड इंस्पेक्टर बनने का सपना पूरा कर पाएंगे.

Food Inspector Kaise Bane

फ़ूड इंस्पेक्टर बनने से पहले आपको यह पता होना जरुरी है की आखिर फ़ूड इंस्पेक्टर क्या होता है तो यह वो अधिकारी होते है जो खाद्य सामग्री की जाँच करते है व प्रत्येक जिले में फ़ूड इंस्पेक्टर होते है जो की जिले के खाद्य भण्डारो और खाद्य सामग्री की जांच आदि करने का कार्य करते है साथ ही जिले के किसी भी दूकान या गोदाम आदि की खाद्य सामग्री की जाँच करने का अधिकार इनके पास होता है.

इनके द्वारा खाद्य सामग्री की जाँच करने का मुख्य उद्देश्य यही होता है की जिले की जनता को शुध्द और पौष्टिक आहार या सामग्री प्राप्त हो सके व कोई भी व्यक्ति डुप्लीकेट सामग्री को ओरिजनल सामग्री की तरह इस्तमाल न कर सके इसके लिए यह हर तरह के फ़ूड की क्वालिटी की जाँच करते है व अगर  कोई ख़राब खाद्य सामग्री बेचने का कार्य करते है उनके खिलाफ एक्शन लेने का भी इनके पास अधिकार होता है.

हर जिले में जितनी ही फ़ूड फेक्ट्री या फ़ूड कंपनी होती है वहां पर यह अधिकारी अक्सर खाद्य सामग्री की जांच करते रहते है ताकि कोई भी कंपनी या फैक्ट्री डुप्लीकेट खाद्य सामग्री न बनाये व लोगो को न बेच सके एवं यह factory and distributor सुरक्षा मानकों तथा स्वच्छता मानक को ध्यान में रखते है या नहीं इसकी भी जाँच करने का कार्य करते है.

अक्सर कई कंपनी और फैक्ट्री में किसी न किसी कारण से गड़बड़ी पायी जाती है ऐसे में इन अधिकारियो के पास उन कंपनी और फैक्ट्री आदि के लाइसेंस रद्द करने का अधिकार भी होता है ताकि भविष्य में वो कंपनी दोबारा उस तरह की डुप्लीकेट खाद्य सामग्री न बना सके.

Food Inspector बनने के लिए योग्यता

अगर आपको फ़ूड इंस्पेक्टर बनना है तो इसके लिए आपको कुछ  आवश्यक योग्यता को पूरा करना जरुरी है तभी आप इसमें आवेदन कर सकते है व इसके लिए निम्न प्रकार की योग्यता होनी चाहिए.

👉 फ़ूड इंस्पेक्टर बनने के लिए सबसे पहले तो आपको किसी भी मान्यताप्राप्त विधालय से बाहरवीं उत्तीर्ण करनी जरुरी है व बाहरवीं आप Science, Commerce, Arts आदि किसी सब्जेक्ट से उत्तीर्ण कर सकते है.

👉 बाहरवीं उत्तीर्ण करने के बाद आपको किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेडुएशन उत्तीर्ण करना होगा उसके बाद ही आप इसकी भर्ती आने पर उसमे आवेदन कर सकते है.

Food Inspector बनने के लिए उम्र सीमा

फ़ूड इंस्पेक्टर बनने के लिए आपकी उम्र सीमा न्यूनतम 18 वर्ष से लेकर अधिकतम 42 वर्ष तक की होनी चाहिए व आरक्षित वर्गों को उम्र में छूट देने का भी प्रावधान होता है एवं सभी राज्य में उम्र सीमा अलग अलग हो सकती है जिसकी सटीक जानकारी आपको ऑफिसियल नोटिफिकेशन से प्राप्त हो सकती है.

फ़ूड इंस्पेक्टर के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आपको फ़ूड इंस्पेक्टर बनना है तो इसके लिए आपको इसमें आवेदन करना जरुरी है एवं इसके आवेदन UPSC द्वारा निकाले जाते है उसमे आवेदन करने के बाद आप फ़ूड इंस्पेक्टर बनते है तो आप केंद्र सरकार के अधीन कार्य करते है वही आप चाहे तो राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित होने वाले परीक्षा में सम्मिलित होकर भी फ़ूड इंस्पेक्टर बन सकते है व राज्य लोग सेवा आयोग द्वारा आप फ़ूड इंस्पेक्टर बनते है तो आप राज्य सरकार के अधीन कार्य करते है.

अक्सर कई लोगो को पता नहीं होता की हम कैसे पता करें की आखिर फ़ूड इंस्पेक्टर की भर्ती कब आएगी तो इसके लिए आप राज्य लोग सेवा आयोग या UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते है वहां पर आपको इसकी भर्ती की पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी.

फ़ूड इंस्पेक्टर की चयन प्रक्रिया

फ़ूड इंस्पेक्टर की चयन प्रक्रिया तीन अलग अलग चरणों में रखी गयी है व इसके लिए आपको निम्न प्रकार की चयन प्रक्रिया से गुजरना होता है उसके बाद ही आप फ़ूड इंस्पेक्टर  बन सकते है.

👉 प्रारंभिक परीक्षा – आप इसमें आवेदन करते है तो इसके बाद सबसे पहले आपको प्रारंभिक परीक्षा देनी होती है व इस परीक्षा में सभी आवेदन करने वाले उम्मीदवार सम्मिलित होते है इस परीक्षा में आपको ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते है.

👉 मुख्य परीक्षा – जब आप प्रारम्भिक परीक्षा में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको मुख्य परीक्षा में बुलाया जाता है इसमें केवल वो ही उम्मीदवार हिस्सा लेते है जो प्रारंभिक परीक्षा में सफल घोषित हुए हो इस कारण से आपको मुख्य परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी.

👉 साक्षात्कार – जब आप दोनों परीक्षा में सफल हो जाते है तो अंत में आपका  इंटरव्यू लिया जाता है इसमें एक पेनल के सामने आपको इंटरव्यू देना होता है व इसमें आपके प्रदर्शन के आधार पर आपको अंक दिये जाए है.

अंत में एक मेरिट जाती होती है जिसमे सभी कैंडिडेट को उनके अंको के आधार पर अलग अलग रैंक दी जाती है व उस रैंक के आधार पर उम्मीदवारों को अलग अलग पद के लिए चुना जाता है व बादमे आपको ट्रेनिंग के लिए भेजा जायेगा जैसे ही आपकी ट्रेनिंग पूरी होगी तो बादमे आपको फ़ूड इंस्पेक्टर के पद पर नियुक्त किया जाता है.

Food Inspector Salary

अगर हम फ़ूड इंस्पेक्टर के वेतन की बात करे तो सभी राज्य में इस पद के लिए अलग अलग वेतन होता है व इस पद पर आपको 30000 रूपए से लेकर 50000 रूपए प्रतिमाह तक का वेतन दिया जाता है व साथ ही आपको महंगाई भत्ता,किराया भत्ता, आवास भत्ता, यात्रा भत्ता आदि कई तहरा के भत्ते और सुविधाएं भी सरकार की तरफ से प्रदान की जाती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Food Inspector Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको फ़ूड इंस्पेक्टर बनने के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखALS Full Form in Hindi : ALS क्या होता है व इसके लक्षण क्या है
अगला लेखYeast Infection के घरेलु उपाय एक दिन में वेजिनल इंफेक्शन ठीक करे

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें