नमस्कार मित्रो आज हम आपको FM WhatsApp Update Kaise Kare इसके बारे में बताने वाले है आप सभी ने अक्सर कई बार FM WhatsApp के बारे में पढ़ा और सुना होगा व कई लोग इसका इस्तमाल भी करते है पर बहुत से लोगो को FM WhatsApp अपडेट करने की जानकारी नही होती जिस कारण से वो अपने FM WhatsApp को रेगुलर अपडेट नहीं कर पाते.

FM WhatsApp Update Kaise Kare

आप FM WhatsApp का इस्तमाल करते है तो इसको समय समय पर लेटेस्ट वर्शन के साथ अपडेट करना भी जरुरी है हम आपको इस आर्टिकल में FM WhatsApp Update Kaise Kare इसके बारे में बताने वाले है आप हमारे बताये तरीके से बेहद ही आसानी से अपने FM WhatsApp को अपडेट कर सकते है इसके बारे में जानने के लिए आप यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

FM WhatsApp Update Kaise Kare

अगर आप अपने मोबाइल में FM WhatsApp का इस्तमाल करते है तो इसको अपडेट करना बेहद ही आसान है आप अपने मोबाइल में इसे सिर्फ एक मिनिट में अपडेट कर सकते है व आप अपने FM WhatsApp को रेगुलर अपडेट करते है तो इससे आपको नए नए फीचर इस्तमाल करने के लिए मिल जाते है और आपके FM WhatsApp की सिक्यूरिटी ही पहले से काफी बेहतर होती है इसलिए आप अपने FM WhatsApp को नियमित रूप से अपडेट करते रहे.

आप अपने FM WhatsApp को अपडेट करने के लिए कई अलग अलग तरीके अपना सकते है जिसके बारे में हम आपको बता रहे है आप यह तरीका अपनाकर एक क्लिक में अपने FM WhatsApp को अपडेट कर पायेगे.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में गूगल क्रोम ओपन कर लेना है.
  • अब आपको इसमें FM WhatsApp APK Download लिखकर सर्च कर लेना है.
  • इसके बाद आपके सामने कई सर्च रिजल्ट आयेगे उसमे आपको सबसे पहली वेबसाइट पर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको इसमें लेटेस्ट वर्जन का FM WhatsApp दिखाई देगा उसके साथ ही आपको डाउनलोड का विकल्प मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करके आपको FM WhatsApp डाउनलोड कर लेना है.
  • अब आप अपने फोन में से पुराने FM WhatsApp को uninstall कर देना है.
  • बादमे आप अपने फाइल मेनेजर में जाये और डाउनलोड में जाये वहां आपको डाउनलोड किया हुआ FM WhatsApp दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपको इनस्टॉल का विकल्प मिलेगा उसपर क्लिक करके आप इसे अपने फोन में इनस्टॉल कर ले.

इस तरह से आप अपने फोन में FM WhatsApp को अपडेट कर सकते है और लेटेस्ट वर्जन के FM WhatsApp का इस्तमाल कर सकते है एवं ध्यान रखे की अपने FM WhatsApp को अपडेट करने का यही सबसे आसान और सुरक्षित तरीका है  एवं आप नए FM WhatsApp में रजिस्ट्रेशन करते तो आपको backup restore का विकल्प दिखाई देगा उसपर क्लिक करके आप अपने सभी chat, Video, File आदि वापिस अपने नए FM WhatsApp में प्राप्त कर सकते है.

FM WhatsApp Install कैसे करें

कई लोग इसको डाउनलोड तो कर लेते है पर कई बार लोगो को इसको इनस्टॉल करने में काफी लोगो को परेशानी होती है ऐसे में हम आपको जो तरीका बता रहे है उससे आप बहुत ही आसानी से अपने फोन में इसको इनस्टॉल कर सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में फाइल  मेनेजर में जाना है.
  • अब आपको डाउनलोड फोल्डर में जाकर FM WhatsApp की File पर क्लिक करना है.
  • अब आपको install का विकल्प मिलेगा उसपर क्लिक कर लेना है.
  • अब आपको unknows source का विकल्प दिखाई देगा आपको उसमे ok पर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको अपने फोन की Setting में जाना है उसके बाद आपको Unknowns Source को Enable कर लेना है.

अब आपके फोन में FM WhatsApp डाउनलोड हो जायेगा कर install भी हो जायेगा उसके बाद आप इसका बहुत ही आसानी से इस्तमाल कर सकते है.

FM WhatsApp Account कैसे बनाये

FM WhatsApp का इस्तमाल करना बेहद ही आसान है व आपको इसे इस्तमाल करने के लिए इसमें अपना अकाउंट बनाना बहुत ही जरुरी है इसके बाद ही आप इसका  इस्तमाल कर सकते है इसमें अकाउंट बनाने के तरीके हम आपको बता रहे है उसे अपनकार आप इसमें अपना अकाउंट आसानी से बना सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में FM WhatsApp को ओपन कर लेना है.
  • अब आपको इसमें मोबाइल नंबर डालने का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है और जिस नंबर से रजिस्टर करना है वो नंबर डाले.
  • अब आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा आप उसे FM WhatsApp में डाल दे.
  • अब आपको प्रोफाइल नाम और प्रोफाइल फोटो डालने का विकल्प मिलेगा आपको वो इसमें डाल देना है.
  • अब आपका अकाउंट सफलतापूर्वक रजिस्टर हो जाता है.

इस  तरह से आप बेहद ही आसानी से अपना अकाउंट इसमें बना सकते है व एक बार अकाउंट बनाने के बाद आप इसका इस्तमाल करना शुरू कर सकते है व किसी से भी चैट और वीडियो कॉलिंग आदि भी कर सकते है.

FM WhatsApp Download Kaise Kare

हम आपको FM WhatsApp latest version डाउनलोड करने के बारे में बता रहे है जैसा की आप सभी जानते होंगे की ये हाल में Play Store पर मौजूद नहीं है इसलिए आपको इसे वेबसाइट  की मदद से डाउनलोड करना होगा अगर आपको अपने फोन में FM WhatsApp का इस्तमाल करना है तो इसके लिए आपको इसे डाउनलोड करना जरुरी है.

  • सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र में google ओपन करना है.
  • अब आपको FM WhatsApp Download APK लिखकर सर्च करना है.
  • अब आपके सामने कई रिजल्ट आएंगे आपको सबसे पहले विकल्प पर क्लिक करना है.
  • अब आपको यहाँ पर डाउनलोड का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब ये आपके फोन में डाउनलोड हो जायेगा उसके बाद आप इसको install कर ले.
  • install होने के बाद आप इसमें अपने मोबाइल नंबर डालकर रजिस्टर कर ले.

जैसे ही आप इसमें मोबाइल नंबर डालकर अकाउंट बना लेते है तो इसके बाद आप अपने फोन में WhatsApp का इस्तमाल करना शुरू कर सकते है और इसकी मदद से किसी को भी मैसेज, फोटो और विडियो आदि भी सेंड कर सकते है.

File NAME FM WHATSAPP
FM WhatsApp Size 51.0 MB
Version Requirement 4.1 Android
FM WhatsApp Cost Free
Total Downloads 100000+
Developer FM Mod APK
Last Update 1 Day

FM WhatsApp इस्तमाल करने के फायदे

अगर आप FMWhatsApp का इस्तमाल करते है तो इससे आपको कई अलग अलग प्रकार के फायदे हो सकते है इसमें आपको official application की तुलना में बहुत ही अधिक फीचर मिल जाते है जिसके कारण आप इसको मनचाहे तरीके से इस्तमाल कर सकते है इसके साथ ही इसमें आपको कई अलग अलग प्रकार के फीचर भी मिलते है जिनको आप बिलकुल फ्री में इस्तमाल कर सकते है.

इस application को इस्तमाल करने पर आपको कई अलग अलग प्रकार के फीचर मिल जाते है जो की निम्न प्रकार से है.

1. Hide Last Seen – इस फीचर की मदद से आप अपने व्हाट्सअप में last seen hide कर सकते है जब तक आप ऑफलाइन रहते है तब तक किसी भी व्यक्ति को पता नहीं चलेगा की आप कब ऑनलाइन थे व अपने last कब WhatsApp देखा था.

2. Hide Blue Tick – जब भी हम किसी का Massage पढ़ते है तो उसके ऊपर blue tick आ जाता है जिससे की अगले व्यक्ति को पता चल जाता है की अपने उसका Massage पढ़ा है या नहीं तो इस application में आप blue trick को remove कर सकते है.

3. Anti Delete Massages – जब आपको कोई व्यक्ति Massage भेजता है तो उसके बाद वो उस Massage को डिलीट कर देता है तो ऐसे में वो Massage आपके फोन से डिलीट नहीं होता व आप उसको बहुत ही आसानी से पढ़ सकते है.

4. Read Deleted Massage – कई बार हमारे WhatsApp पर कई लोग Massage भेजते है तो उसके बाद वो उस Massage को डिलीट कर देते है तो वो Massage हम पढ़ नहीं पाते ऐसे में अगर आप इस app का इस्तमाल करते है तो delete किये हुए Massage को आप बहुत ही आसानी से पढ़ सकते है.

5. Show Blue Tick After Reply – ये आप Applicatoon का सबसे अच्छा फीचर है कई बार हमे कोई Massage मिलता है तो उसको पढ़ते ही उसके ऊपर blue tick आ जाता है पर अगर आप इस app का इस्तमाल करते है तो आप जब की कोई Massage पढ़ेंगे तो उसके ऊपर blue tick नहीं आएगा बल्कि जब आप उसको रिप्लाई करेंगे तब उसके भेजे Massage पर blue tick आएगा.

6. Theme – जैसा की आप सभी जानते है की ऑफिसियल WhatsApp में आपको green color की theme मिलती है पर अगर आप FM का इस्तमाल करते है तो इसमें आप अपने व्हाट्सप्प की थीम को बदलकर कोई भी पसंदीदा थीम लगा सकते है.

7. Send Massage Without Save Number – आप FM WhatsApp का इस्तमाल करते है तो इसमें आपको किसी को भी Massage भेजना हो तो आपको उसके नंबर save करने की जरुरत नहीं पड़ती आप बिना नंबर सेव किये ही किसी भी व्यत्कि को इससे Massage send कर सकते है.

8. Blue Tick After Reply – कई लोग आपको Massage भेजते है और आप उस Massage को पढ़ते है तो अगले व्यक्ति को 2 blue tick दिखाई देते है जिसका अर्थ है की अपने वो Massage पढ़ लिया है पर अगर आप इसे hide करना चाहते है तो वो FM WhatsApp के द्वारा कर सकते है व जब आप वापिस उस व्यक्ति को Massage करेंगे तभी उसे वो read वाले blue tick दिखाई देंगे.

9. High Quality Image Share – आप किसी व्यक्ति को WhatsApp पर image भेजते है तो उसकी quality बहुत ज्यादा ख़राब हो जाती है पर अगर आप FM WhatsApp का इस्तमाल करके कोई image भेजेंगे तो उसकी quality में कोई भी फर्क नहीं आएगा व आप जिस quality में image भेजेंगे अगले व्यक्ति को उसी क्वालिटी में वो image प्राप्त होगी.

10. Font and Icons – आपको WhatsApp में एक ही डिफ़ॉल्ट फॉण्ट देखने को मिलता है वही कई लोग स्टलिश फॉण्ट का इस्तमाल करना चाहते है ऐसे में आपको FM WhatsApp में कई तरह के स्टाइलिश फॉण्ट के साथ ही बहुत से अलग अलग तरह के icons आदि भी देखने को मिल जाते है.

आप FM WhatsApp का इस्तमाल करते है तो इसमें आपको निम्न तरह के कई अलग अलग बेहतरीन फीचर दिए जाते है व ऑफिसियल व्हाट्सप्प की तुलना में इसमें आपको कई गुना  अधिक फीचर देखने को मिलेंगे जिसके कारण बहुत से लोग इसका इस्तमाल करना पसंद करते है व अगर आपको भी व्हाट्सप्प में ज्यादा बेहतरीन फीचर चाहिए तो ऐसे में आप FM WhatsApp APK download कर सकते है.

FM WhatsApp FAQ

क्या FM WhatsApp Secure है?

इसके बारे में हाल में कहना मुश्किल है की ये secure है या नहीं पर ये बात निश्चित है की official whatsapp security में मामले में इससे कई गुना ज्यादा बेहतर है हम आपको वही app का इस्तमाल करने का सुझाव देते है जो की Play Store पर मौजूद हो.

FM WhatsApp Update कैसे करें?

अगर आप ज्यादा समय से अपने app को update नहीं करते तो वो unsecure हो जाता है व उसे update करना बहुत ही जरुरी है एवं FM WhatsApp Play Store पर न होने के कारण आप इसे एक क्लिक में update नहीं कर सकते इसके लिए आपको गूगल में जाकर इसके latest version को डाउनलोड करना होता है व बादमे आप old version को uninstall करके उसकी जगह पर latest version को install कर ले इसके बाद आप इसके लेटेस्ट version का इस्तमाल कर सकते है.

FM WhatsApp को अपडेट कब करें?

जब भी आपको पता चले की FM WhatsApp का कोई लेटेस्ट वर्जन आया है तो उस वक्त आपको अपने FM WhatsApp को अपडेट कर लेना चाहिए इसके अथ ही अगर आप लम्बे समय से FM WhatsApp का इस्तमाल कर रहे है और काफी समय से अपने इसको अपडेट नही किया है तो भी आप नए वर्जन के साथ इसे अपडेट कर सकते है इससे आपको पहले से ज्यादा फीचर और बेहतर सिक्यूरिटी मिल जाती है.

FM WhatsApp और GB WhatsApp में क्या फर्क है?

कई लोग इसके बारे में सोचते है की आखिर GB WhatsApp अच्छा है या FM WhatsApp तो हम आपको बता दे की दोनों ही MOD APK है और दोनों में आपको लगभग एक जैसे ही फीचर मिल जाते है इसके साथ ही सिक्योरिटी की बात करे तो दोनों की लगभग एक जैसी सिक्योरिटी है एवं इन में से एक भी app Play Store पर मौजूद नहीं है.

आप इन दोनों में से जिस भी app को इस्तमाल करना चाहे कर सकते है दोनों में आपको एक जैसे ही फीचर देखने को मिलेंगे व दोनों app में आपको निशुल्क फीचर मिल जाते है जिससे की आप इसका आसानी से बेहतर तरीके से इस्तमाल कर सकते है.

WhatsApp और FM WhatsApp में क्या फर्क है?

इन दोनों ही app में बहुत ही ज्यादा अंतर है WhatsApp कंपनी का official application है जो की लिमिटेड फीचर के साथ आता है वही FM WhatsApp mod APK app है जिसमे आपको WhatsApp की तुलना में बहुत ही ज्यादा फीचर देखने को मिल जाते है वही अगर हम सिक्योरिटी की बात करे तो WhatsApp ज्यादा secure है व यह आपको Play Store पर भी मिल जाता है जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है की यह सुरक्षित application है वही FM WhatsApp इतना secure नहीं होता.

क्या WhatsApp और FM WhatsApp दोनों एक साथ चला सकते है?

अगर आपके पास एक ही मोबाइल है और आप उसमे WhatsApp व  FM WhatsApp दोनों का इस्तमाल करना चाहते है तो आप दोनों ही WhatsApp को अपने फोन में इनस्टॉल कर सकते है व दोनों WhatsApp में अलग अलग मोबाइल नंबर डालकर आप इसमें अपना अकाउंट बना सकते है और दो WhatsApp एक फोन में चला सकते है.

सबसे अच्छा कौनसा WhatsApp है?

अगर सुरक्षा की दृष्टी से देखे तो प्ले स्टोर से डाउनलोड किया गया WhatsApp सबसे ज्यादा सुरक्षित और भरोसेमंद होता है वही आप FM WhatsApp इस्तमाल करते है तो यह बिलकुल भी सुरक्षित नहीं है इसमें आपको बस ज्यादा फीचर इस्तमाल करने के लिए मिलते है जबकि सुरक्षा की दृष्टी से FM WhatsApp कभी भी इस्तमाल नहीं करना चाहिए.

क्या प्ले स्टोर पर FM WhatsApp मौजूद है?

जी नहीं यह एप्लीकेशन गूगल की पालिसी को फॉलो नही करता इस कारण से इसको प्ले स्टोर से हटा दिया गया है हाल में यह आपको प्ले स्टोर देखने के लिए नही मिलेगा आप इसको सिर्फ गूगल की मदद से ही डाउनलोड कर सकते है और इस्तमाल कर सकते है.

FM WhatsApp अपडेट नहीं हो रहा क्या करें?

कई लोगो को इस तरह की समस्या होती है की वो नए वर्जन के FM WhatsApp को डाउनलोड तो कर लेते है पर बादमे वो FM WhatsApp फोन में इनस्टॉल नही होता तो इसके लिए आप पहले अपने फोन के पुराने FM WhatsApp को uninstall कर दे बादमे नए FM WhatsApp को इनस्टॉल करे इससे आपके फोन में आसानी से नया FM WhatsApp इनस्टॉल हो जाता है.

FM WhatsApp इस्तमाल करने के नुकसान?

आप अगर FM WhatsApp का इस्तमाल करते है या इस्तमाल करना चाहते है तो इससे आपको कुछ नुकसान भी हो सकते है जिसके बारे में आपको पता होना बहुत ही जरुरी है व FM WhatsApp पूरी तरह से secure नहीं है क्युकी यह mod APK app है और आप इसका इस्तमाल करते है और इसमें कोई भी Massage, Photo, Video आदि भेजते है तो उसे FM WhatsApp का डेवेलपर आसानी से देख सकता है जिसके कारण इसमें आपको बेहतर प्राइवेसी नहीं मिलती.

अगर आपको प्राइवेसी चाहिए तो आप कभी भी FM WhatsApp का इस्तमाल न करें व अगर आपके चैट को कोई भी व्यक्ति देखे और आपको इससे कोई नुकसान या फर्क नहीं पड़ेगा तो ऐसी स्थिति में आप FM WhatsApp का  इस्तमाल करना शुरू कर सकते है और इसके बेहतरीन फीचर का लाभ ले सकते है.

YouTube video

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है की FM WhatsApp Update Kaise Kare और इसमें आपको क्या क्या फीचर मिलते है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बतायी गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व अगर आपको इसे डाउनलोड करने में कोई समस्या आती है तो आप हमे कमेंट भी कर सकते है.

पिछला लेखSEO Full Form in Hindi : SEO क्या हैं और Content SEO कैसे करें
अगला लेखGoogle Pay Account Kaise Banaye? सिर्फ 2 मिनिट में अपने मोबाइल से

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें