आज के आर्टिकल में हम आपको फ्लिपकार्ट के बारे में जानकारी बताने वाले है अपने अमेजॉन के बारे में तो सुना ही होगा पर बहुत ही कम लोग ऐसे है जिनको फ्लिपकार्ट के बारे में जानकारी है ऐसे में हम आपको फ्लिपकार्ट से  सम्बंधित आज पूरी जानकारी बताने वाले है ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

flipkart ke malik ka naam

अपने देखा होगा की हम ऑनलाइन प्रोडक्ट सर्च करते है तो हमे इंटरनेट में फ्लिपकार्ट का नाम भी दिखाई देता है क्युकी ये एक बहुत ही बड़ी e commerce वेबसाइट है जहां पर आपको जरुरत का सभी सामान बहुत ही आसानी से मिल जाता है व यहां पर लगभग सभी प्रकार के जरुरी प्रोडक्ट आपको मिल जाते है जिनको आप ऑनलाइन खरीद सकते है.

फ्लिपकार्ट के मालिक कौन है

फ्लिपकार्ट के बारे में जानने से पहले हम इसके मालिक के नाम के बारे में बता देते है की इस कंपनी के मालिक कौन है और इस कंपनी को किसने बनाया था फ्लिपकार्ट को अक्टूबर 2007 में सचिन बंसल और बिनी बंसल द्वारा बनाया गया था व हाल में भी ये दोनों ही इस कंपनी के मालिक है.

यह दोनों IIT के स्टूडेंट्स थे व दोनों पहले अमेजॉन में कार्य करते थे इसके बाद इन्होने खुद का एक ई कॉमर्स बिजनेस शुरू करने की सोची इसी के चलते इन दोनों ने फ्लिपकार्ट का निर्माण किया व बहुत ही कम समय में ये कंपनी बहुत अधिक पॉपुलर हो गयी व इससे इनकी कमाई में भी काफी इजाफा हुआ.

वैसे तो इस कंपनी के मालिक सचिन बंसल और बिनी बंसल है पर कुछ समय पहले इस कंपनी के 77% शेयर को अमेरिका की रिटेलर कंपनी वालमार्ट ने 16  बिलियन डॉलर में ख़रीदा था फ्लिपकार्ट को खरीदने के बाद इस कंपनी ने बिजनेस में बहुत ही अधिक मुनाफा किया.

Flipkart क्या है

प्लिप्कार्ट एक बहुत ही बड़ी ऑनलाइन प्रोडक्ट selling कंपनी है जहां पर आपको जरुरत का सभी सामान ऑनलाइन मिल जाता है व जब इस कंपनी की शुरुआत हुई तब भारत में कोई भी इतनी अच्छी ई कॉमर्स कंपनी  नहीं थी जो पुरे भारत में भारत इतनी पॉपुलर हो ऐसे में इस कंपनी की शुरुआत हुई थी.

इसकी सर्विस शुरुआत से ही बेहतरीन थी जिसके कारण इसके कस्टमर की संख्यां भी बहुत ही तेजी से बढ़ने लग गयी व देखते ही देखते ये भारत की एक पॉपुलर ई कॉमर्स वेबसाइट बन गयी इस कंपनी की शुरुआत 10000 रूपए में की गयी थी व आज इस कंपनी का टर्नओवर करोडो रूपए में है व इस कंपनी को इन दोनों ने अपने दो कम्प्यूटर के माध्यम से शुरू किया था व आज इनका करोडो रूपए का बिजनेस है.

फ्लिपकार्ट के SEO कौन है

जब ये कंपनी बनी थी उस वक्त इस कंपनी के सीओ सचिन बंसल थे जो की काफी लम्बे समय तक इस कंपनी के सीओ बने रहे इसके बाद इस कंपनी के सीओ बिनी बंसल बने थे वो भी काफी समय तक इस कम्पनी के ससीओ पद पर रहे इसके बाद इस कंपनी के सीओ कल्याण कृष्ण्मूर्ति की बनाया गया व हाल में इस कंपनी के सीओ कल्याण कृष्ण्मूर्ति ही है.

फ्लिपकार्ट कहा की कंपनी है

फ्लिपकार्ट भारत की कंपनी है व इसको दो भारतीय युवको ने मिलकर बनाया था हाल में ये भारत की सबसे बड़ी ई कॉमर्स वेबसाइट में से एक है यहाँ पर आपको जरुरत के सभी प्रोडक्ट ऑनलइन प्राप्त हो जाते है.

इस कंपनी का मुख्यालय भी भारत में ही स्थित है फ्लिपकार्ट का मुख्यालय भारत के कर्णाटक राज्य के बंगलोर में स्थित है व इसके बाद अपने बिजनेस को बढ़ने के लिए इस कंपनी ने अपने कार्यालय भारत के अन्य अलग अलग शहरों जैसे दिल्ली मुंबई आदि में भी अपने कार्यालय खोले व आज ये कंपनी पुरे भारत में अपनी सर्विस दे रही है.

फ्लिपकार्ट कौन कौनसे प्रोडक्ट बेचती है

फ्लिपकार्ट पर अपने देखा होगा की इसमें आपको कई अलग अलग प्रकार के प्रोडक्ट मिल जाते है इसमें आपको मोबाइल्स, कैमरा, लैपटॉप्स, टीवी, लार्ज एप्लायंस, ग्रोसरी, बुक्स, फर्नीचर, क्लोथिंग, फुटवियर आदि जैसे कई अलग अलग सामग्री मिल जाती है जिसको आप इस वेबसाइट के माध्यम से खरीद सकते है व इसके साथ ही आपको यहाँ पर कॅश ऑन डेलिवरी व डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और ईएमआई आदि जैसे ऑप्शन भी मिलते है जिससे की आप बहुत ही आसानी से इसके प्रोडक्ट खरीद सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको फ्लिपकार्ट के मालिक का नाम क्या है और फ्लिपकार्ट किस देश की कंपनी है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी  अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ सोशल मीडिया द्वारा शेयर जरूर  करें व इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते  है तो आप  हमे कमेंट कर सकते है.

पिछला लेखजिओ फोन में फ्री फायर गेम डाउनलोड कैसे करें
अगला लेखVomiting अर्थात उल्टी रोकने के घरेलु उपाय हिंदी में
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें