नमस्कार मित्रो आज हम आपको Film Producer Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है आप सभी ने कई बार प्रोड्यूसर के बारे में तो सूना ही होगा व कई लोगो का सपना होता है की वो एक प्रोड्यूसर के रूप में अपना कैरियर बनाये पर ज्यादातर लोगो को इसकी पूरी जानकारी न होने के कारण वो इस क्षेत्र में अपना कैरियर नहीं बना पाते.

Film Producer Kaise Bane

किसी भी फिल्म को बनाना कितना मुश्किल होता है इसके बारे में तो आपको पता ही होगा ऐसे में कोई भी कंपनी फिल्म बनाती है तो उसके लिए सबसे बेहतरीन प्रोड्यूसर की तलाश रहती है ताकि उस फिल्म को बिना किसी परेशानी के बनाया जा सके और वो फिल्म मार्किट में अच्छी चल सके ऐसे में आपको फिल्म का प्रोड्यूसर बनना है तो आपको काफी मेहनत करनी होगी साथ ही Film Producer Kaise Bane इसके बारे में भी आपको पता होना चाहिए.

Film Producer Kaise Bane

फिल्म प्रोड्यूसर कैसे बनते है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको फिल्म प्रोड्यूसर क्या होता है इसके बारे में बता देते है किसी भी फिल्म को बनाने का कार्य फिल्म के प्रोड्यूसर का होता है इस कारण से इन्हें फिल्म निर्माता के रूप में भी जाना जाता है एवं किसी भी फिल्म को बनाते वक्त कोई भी अहम् फैसले आदि भी इन्ही के द्वारा लिए जाते है.

कोई भी फिल्म किस तरह की बनानी है जैसे की धार्मिक, ड्रामा, कॉमेडी, एक्शन आदि केटेगरी का चुनाव इन्ही के द्वारा किया जाता है और यह जो फिल्म बनाते है उसमे कौन कौनसे कलाकार लेने है और किस कलाकार को कौनसा रोल देना है यह काम भी फिल्म के प्रोड्यूसर के द्वारा ही किया जाता है.

फिल्म प्रोड्यूसर के लिए योग्यता

फिल्म प्रोड्यूसर बनने के लिए आपको किसी भी विशेष योग्यता की जरुरत नही पडती एवं इसके लिए शैक्षिक योग्याता भी आवश्यक नही है पर अगर आप इसकी डिग्री या डिप्लोमा कर लेते है तो आपके लिये अधिक फायदेमंद साबित होगा व डिप्लोमा करने के बाद आप प्रोड्यूसर का काम बेहद ही अच्छे तरीके से कर पायेगे इसके साथ ही आपके पास निम्न योग्यता होगी तो अधिक बेहतर रहेगा.

  • आपका किसी भी मान्यताप्राप्त बोर्ड से बाहरवी उतीर्ण होना चाहिए.
  • आपके पास फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट से डिप्लोमा होना चाहिए.
  • अर्थात आप मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर सकते है.
  • आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी होनी चाहिए.
  • फंड और बजट अरेंज और मैनेज करना आना चाहिए.

आप निम्न तरह की योग्यता को पूरा कर लेते है तो इसके बाद आप एक बेहतर फिल्म प्रोड्यूसर के रूप में काम कर सकते है और इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते है.

फिल्म प्रोड्यूसर के लिए उम्र सीमा

फिल्म प्रोड्यूसर बनने के लिए किसी भी प्रकार की उम्र सीमा की जरुरत नही पड़ती आप किसी भी उम्र में फिल्म प्रोड्यूसर बन सकते है एवं आप जितनी उम्र तक चाहे इस क्षेत्र में काम कर सकते है इसमें उम्र सीमा इतनी मायने नहीं रखती.

फिल्म प्रोड्यूसर के कैरियर विकल्प

जब आप फिल्म प्रोड्यूसर बन जाते है तो इसके बाद आपके सामने बेहतरीन करियर के कई अलग अलग विकल्प होते है जिससे की आपको अच्छा रोजगार प्राप्त हो सके हम आपको कुछ पोपुपर और बेहतरीन कैटेगरी के बारे में बता रहे है जिसमे आप रोजगार प्राप्त कर सकते है.

  • मूवी एवं चैनल
  • इन्टरनेट मूवी
  • फिल्म प्रोडक्शन हाउस
  • टीवी सिरिअल
  • इलेक्ट्रॉनिक मीडिया आदि

फिल्म प्रोड्यूसर के कार्य

यह काम बहुत ही जिम्मेदारी वाला होता है इस कारण से इन्हें काफी सारे कार्य करने होते है हम आपको इनके कुछ मुख्य कार्य बता रहे है जो की निम्न प्रकार से हैं.

  • फिल्म के कलाकारों को साइनिंग अमाउंट देना.
  • सभी कलाकार और टेक्नीशियनों को अलग अलग चरणों में पैसे देना.
  • शूटिंग के लिए स्टूडियो बुक करना और रील खरीदना.
  • रील बनकर तैयार हो जाये तब डिस्ट्रीब्यूटर्स को इनवाइट करना.
  • मूवी के लिए आवश्यक चीजो का प्रबंध करना.
  • शूटिंग शुरू करवाना.
  • किसी डिस्ट्रीब्यूटर्स को फिल्म अच्छी लगे तो उसका सौदा करना.

इस तरह के कई अलग अलग तरह के काम इन्हें करने होते है व इनके सभी काम फिल्म से जुड़े होते है इसके साथ ही इन्हें फिल्म बनाते वक्त कानूनी नियमो आदि को भी ध्यान में रखना होता है ताकि फिल्म बनने के बाद किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े.

फिल्म प्रोड्यूसर का वेतन

अधिकांश मामलो में फिल्म प्रोड्यूसर को कोई निश्चित वेतन नही दिया जाता क्युकी यह वह व्यक्ति होता है जो किसी भी फिल्म को बनाने के लिए फंड एकत्रित करना है इसके बाद सभी फिल्म के कलाकार और मजदूरों को उनकी फीस देता है बादमे फिल्म मार्किट में कितनी चलती है उससे जो कमाई होती है वो बची हुई कमाई फिल्म का प्रोडूसर लेता है जो की करोडो रूपए में होती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Film Producer Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बतायी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखBank Me Application Kaise Likhe : बैंक Application लिखने का सही तरीका
अगला लेखBCG Full Form in Hindi : BCG क्या है व ये टीका कब लगता है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें