नमस्कार मित्रो आज हम आपको Film Producer Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है आप सभी ने कई बार प्रोड्यूसर के बारे में तो सूना ही होगा व कई लोगो का सपना होता है की वो एक प्रोड्यूसर के रूप में अपना कैरियर बनाये पर ज्यादातर लोगो को इसकी पूरी जानकारी न होने के कारण वो इस क्षेत्र में अपना कैरियर नहीं बना पाते.

Film Producer Kaise Bane

किसी भी फिल्म को बनाना कितना मुश्किल होता है इसके बारे में तो आपको पता ही होगा ऐसे में कोई भी कंपनी फिल्म बनाती है तो उसके लिए सबसे बेहतरीन प्रोड्यूसर की तलाश रहती है ताकि उस फिल्म को बिना किसी परेशानी के बनाया जा सके और वो फिल्म मार्किट में अच्छी चल सके ऐसे में आपको फिल्म का प्रोड्यूसर बनना है तो आपको काफी मेहनत करनी होगी साथ ही Film Producer Kaise Bane इसके बारे में भी आपको पता होना चाहिए.

Contents show

Film Producer Kaise Bane

फिल्म प्रोड्यूसर कैसे बनते है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको फिल्म प्रोड्यूसर क्या होता है इसके बारे में बता देते है किसी भी फिल्म को बनाने का कार्य फिल्म के प्रोड्यूसर का होता है इस कारण से इन्हें फिल्म निर्माता के रूप में भी जाना जाता है एवं किसी भी फिल्म को बनाते वक्त कोई भी अहम् फैसले आदि भी इन्ही के द्वारा लिए जाते है.

कोई भी फिल्म किस तरह की बनानी है जैसे की धार्मिक, ड्रामा, कॉमेडी, एक्शन आदि केटेगरी का चुनाव इन्ही के द्वारा किया जाता है और यह जो फिल्म बनाते है उसमे कौन कौनसे कलाकार लेने है और किस कलाकार को कौनसा रोल देना है यह काम भी फिल्म के प्रोड्यूसर के द्वारा ही किया जाता है.

फिल्म प्रोड्यूसर के लिए योग्यता

फिल्म प्रोड्यूसर बनने के लिए आपको किसी भी विशेष योग्यता की जरुरत नही पडती एवं इसके लिए शैक्षिक योग्याता भी आवश्यक नही है पर अगर आप इसकी डिग्री या डिप्लोमा कर लेते है तो आपके लिये अधिक फायदेमंद साबित होगा व डिप्लोमा करने के बाद आप प्रोड्यूसर का काम बेहद ही अच्छे तरीके से कर पायेगे इसके साथ ही आपके पास निम्न योग्यता होगी तो अधिक बेहतर रहेगा.

  • आपका किसी भी मान्यताप्राप्त बोर्ड से बाहरवी उतीर्ण होना चाहिए.
  • आपके पास फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट से डिप्लोमा होना चाहिए.
  • अर्थात आप मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर सकते है.
  • आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी होनी चाहिए.
  • फंड और बजट अरेंज और मैनेज करना आना चाहिए.

आप निम्न तरह की योग्यता को पूरा कर लेते है तो इसके बाद आप एक बेहतर फिल्म प्रोड्यूसर के रूप में काम कर सकते है और इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते है.

फिल्म प्रोड्यूसर के लिए उम्र सीमा

फिल्म प्रोड्यूसर बनने के लिए किसी भी प्रकार की उम्र सीमा की जरुरत नही पड़ती आप किसी भी उम्र में फिल्म प्रोड्यूसर बन सकते है एवं आप जितनी उम्र तक चाहे इस क्षेत्र में काम कर सकते है इसमें उम्र सीमा इतनी मायने नहीं रखती.

फिल्म प्रोड्यूसर के कैरियर विकल्प

जब आप फिल्म प्रोड्यूसर बन जाते है तो इसके बाद आपके सामने बेहतरीन करियर के कई अलग अलग विकल्प होते है जिससे की आपको अच्छा रोजगार प्राप्त हो सके हम आपको कुछ पोपुपर और बेहतरीन कैटेगरी के बारे में बता रहे है जिसमे आप रोजगार प्राप्त कर सकते है.

  • मूवी एवं चैनल
  • इन्टरनेट मूवी
  • फिल्म प्रोडक्शन हाउस
  • टीवी सिरिअल
  • इलेक्ट्रॉनिक मीडिया आदि

फिल्म प्रोड्यूसर के कार्य

यह काम बहुत ही जिम्मेदारी वाला होता है इस कारण से इन्हें काफी सारे कार्य करने होते है हम आपको इनके कुछ मुख्य कार्य बता रहे है जो की निम्न प्रकार से हैं.

  • फिल्म के कलाकारों को साइनिंग अमाउंट देना.
  • सभी कलाकार और टेक्नीशियनों को अलग अलग चरणों में पैसे देना.
  • शूटिंग के लिए स्टूडियो बुक करना और रील खरीदना.
  • रील बनकर तैयार हो जाये तब डिस्ट्रीब्यूटर्स को इनवाइट करना.
  • मूवी के लिए आवश्यक चीजो का प्रबंध करना.
  • शूटिंग शुरू करवाना.
  • किसी डिस्ट्रीब्यूटर्स को फिल्म अच्छी लगे तो उसका सौदा करना.

इस तरह के कई अलग अलग तरह के काम इन्हें करने होते है व इनके सभी काम फिल्म से जुड़े होते है इसके साथ ही इन्हें फिल्म बनाते वक्त कानूनी नियमो आदि को भी ध्यान में रखना होता है ताकि फिल्म बनने के बाद किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े.

फिल्म प्रोड्यूसर बनने के लिए एजुकेशन

आप अगर पढ़ाई के द्वारा फिल्म प्रोड्यूसर बनना चाहते है तो यह तरीका भी बहुत ही आसान और बेहतरीन होता है इसके लिए आपको कुछ तरीका होता है जिसे अपनाना होता है उसके बाद आप आसानी से एक फिल्म प्रोड्यूसर बन सकते है और इस क्षेत्र में अपना बेहतरीन कैरियर बना सकते है इसके लिए आप निम्न तरीका अपनाए.

सबसे पहले प्रोडक्शन में बैचलर्स डिग्री ले

आपको फिल्म प्रोड्यूसर बनना है तो इसके लिए सबसे पहले आपको फिल्म स्कूल या यूनिवर्सिटी इसका कोर्स ज्वाइन करना होता है इसके कई अलग अलग तरह के कोर्स होते है जिसके बारे में हमने आपको ऊपर भी बताया है उसमे से आप किसी भी एक कोर्स का चुनाव कर सकते है और उस कोर्स में आपको बैचलर्स डिग्री प्राप्त कर लेनी है.

ध्यान रखे की आप कोई भी कोर्स लेते है तो इसके बाद आपको कॉलेज जाने की जरुरत नही है पर अगर आप कॉलेज जाते है तो आप इंडस्ट्री को बहुत ही अच्छे से समझ सकते है और आपको काम करने में किसी तरह की परेशानी भी उठानी नही पडती.

स्किल्स को बढाने के लिए मास्टर डिग्री करें

अगर आप अपनी स्किल्स को बेहतर करना चाहते है तो आप बैचलर डिग्री करने के बाद मास्टर डिग्री भी कर सकते है ज्यादातर लोग बैचलर डिग्री करने के बाद मास्टर डिग्री को करना पसंद करते है इससे आप अपनी स्किल्स को काफी ज्यादा इम्प्रोव कर सकते है एवं आपको काफी कुछ नया सिखने के लिए भी मिल जाता है जो बादमे आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

बिजनेस मैनेजमेंट क्लास ज्वाइन करें

जैसा की आप जानते होगे की फिल्म प्रोडूसर बनने के बाद आपको कंट्राक्ट खरीदने बेचने होते है साथ ही आपको फिल्म का बजट भी बनाना होता है ऐसे में आपको काफी सोच विचार कर पैसे खर्च करने होते है इसलिए आपको पहले बजट बनाना सीखना होता है इसके लिए आप चाहे तो किसी अच्छे बिजनेस मैनेजमेंट क्लासेज को ज्वाइन कर सकते है और अपने फाइनेंस को अच्छे से हैंडल करना सीख सकते है.

अगर आप किसी क्लास को ज्वाइन नहीं करना चाहते या ज्वाइन करने में असमर्थ है तो आपके पास दूसरा विकल्प होता है ऑनलाइन क्लास का इसमें आप ऑनलाइन क्लास ले सकते है और उसके आधार पर आप तयारी कर सकते है, हाल में YouTube पर भी आपको इससे सम्बंधित कई तरह के विडियो देखने के लिए मिल जायेगे आप चाहे तो इन्हें भी देख सकते है.

फिल्म प्रोड्यूसर बनने के लिए स्किल डेवेलोप करें

आपको फिल्म प्रोड्यूसर  बनने के लिए सबसे पहले तो अपनी स्किल्स को डेवेलोप करना होगा और इसमें भी आपको सबसे पहले तो सुनने की आदत डालनी होगी इसके साथ ही आपको क्रू मेंबर, एक्टर्स, स्टूडियो के लोगो आदि के साथ बात करनी होती है इसलिए आपको दुसरे के साथ खुलकर बात कैसे करते है यह सीखना बहुत ही जरुरी है.

शुरुआत में आपको दुसरे लोगो के साथ या उनके निर्देशानुसार काम करना होता है और जब आप काम सीख जाते है तो इसके बाद आपको कई लोगो के साथ खुलकर बाते करनी होती है और उन्हें अपनी बाते समझानी होती है इसलिए आप अपने बोलने और समझाने के तरीके को जितना हो सके उतना इम्प्रोव करने की कोशिश करें.

शिड्यूल बनाकर काम करना सीखे

आप कोई भी काम करते है तो अगर आप इसको शिड्यूल बनाकर उसके आधार पर काम करते है तो इससे आप कोई भी काम बहुत ही अच्छे तरीके से और एक सही समय में कर सकते है इस्लोये आपको हमेशा अपने कार्य का एक प्लान बनाकर रखना है और उसके आधार पर आपको दिन भर के कार्य निपटाने चाहिए इससे आप किसी भी कार्य में जल्दबाजी नहीं करेगे और कोई भी कार्य आपका अधुरा भी नही रहेगा.

एक मूवी के सीन के पीछे फिल्म प्रोड्यूसर  के कई तरह के अलग अलग रोल होते है व उन्हें शूटिंग के दौरान कई तरह के अलग अलग कार्य करने होते है एवं कलाकारों को काम करने के लिए उत्साहित भी करना होता है साथ ही आपको सभी लोगो को अलग अलग तरह का कार्य बांटना होता है इतने सारे कार्य एक साथ करना कोई आसान काम नही होता इसलिए आपको बेहतर ढंग से काम करने के लिए अपना एक शिड्यूल जरुर बना लेना चाहिए और उसके आधार पर ही काम करना चाहिए.

बेहतर तरीके से बात करना सीखे

आपको फिल्म प्रोड्यूसर बनने के लिए सही तरह से बातचीत करना सीखना बहुत ही जरुरी है जब तक आप सही तरह से बातचीत नही कर पायेगे तब तक आप एक फिल्म प्रोड्यूसर नही बन सकते क्युकी इसमें आपको कई तरह के अलग अलग लोगो से मिलना होता है और उन्हें काफी कुछ समझाना भी होता है साथ ही आपको हर दिन किसी न किसी तरह की मीटिंग में शामिल होना पड़ता है इस कारण से आपका बोलचाल का तरीका बेहतरीन होना चाहिए.

अगर आपकी बोलचाल अच्छी होगी तो आपको किसी के साथ डील करने में भी काफी ज्यादा आसानी होगी और आपकी ज्यादातर डील सफल ही होगी वही आपके बोलने का तरीका इतना अच्छा नही हुआ तो लाख कोशिश के बाद भी आप न तो कोई डील कर पायेगे न ही आप कभी फिल्म प्रोड्यूसर बन पायेगे.

बेहतरीन निर्णय लेना सीखे

आप जब फिल्म प्रोड्यूसर बन जाते है तो सबसे पहला काम होता है आपको सही और बेहतरीन निर्णय लेना क्युकी यहां आपको कदम कदम पर कोई न कोई निर्णय लेना पड़ता है ऐसे में अगर आप अपने इमोशन और अहम् को अपने काम के बिच में लायेगे तो आप कभी भी काम पर फोकस नही कर पायेगे इसलिए आपको अपने निर्णय लेने की क्षमता को बेहतरीन करना बहुत ही जरुरी है.

जब आप फिल्म प्रोड्यूसर बन जाते है तो इसके बाद अगर आप जोश में आकर या किसी के बहकावे में आकर कोई गलत निर्णय ले लेते है तो बादमे आपको इसके बहुत ही गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते है इसलिए आपको काफी सावधानी के साथ काम करना चाहिए.

हमेशा एक्टिव रहे

आपको फिल्म प्रोड्यूसर बनने के लिए अक्सर एक्टिव रहने की जरुरत है व आपके आसपास क्या हो रहा है और हाल में किस तरह की मूवी कब लांच होने वाली है इन सबके बारे में आपको पता होना चाहिए इसके साथ ही आप किसी भी मूवी को बार बार देखे और उसके बेहतरीन सीन और उसकी गलतियों को पहचानने की कोशिश करे इससे आपके अन्दर काफी ज्यादा इम्प्रोवमेंट आ सकता है और आप एक बेहतरीन मूवी बनाने योग्य व्यक्ति बन सकते है.

खुद की शॉर्ट फिल्म बनाये

आपको प्रोडक्शन के बारे में समझने के लिए खुद की शोर्ट फिल्म बनानी चाहिए इसमें लिखने, शूटिंग करने एवं फ़ाइनल प्रोजेक्ट के लिए शॉर्ट फिल्म एडिट करने के लिए आप अपने दोस्तों या अपनी इंडस्ट्री के लोगो की मदद ले सकते है जब यह मूवी बनकर तयार ही जाती है तो इसके बाद आप इसको सोशल मीडिया या ऑनलाइन अपलोड कर सकते है.

आप खुद की शॉर्ट फिल्म बनाते है तो इससे आपको काफी कुछ नया सिखने के लिए मिल जाता है और आपको शुरुआत से लेकर अंत तक पूरी प्रोसेस को समझने में मदद मिल सकती है साथ ही एक बात ध्यान रखे की आप किसी भी शॉर्ट मूवी में उतना ही पैसा खर्च करे जितनी जरुरत हो व फालतू में ज्यादा पैसे कभी भी खर्च ना करें.

फिल्म इंडस्ट्री वाले शहर में रहे

आप फिल्म प्रोडूसर बन जाते है तो इसके बाद आपको अपना अधिकांश समय फिल्म सेट पर बिताना होता है ताकि आप यह सुनिश्चित कर सके की आपका काम सही तरह से हो रहा है या नहीं हो रहा इसके साथ ही आप फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े शहर में रहना शुरू कर देते है तो आपको प्रतिदिन कई तरह के अपडेट और खबरे आदि भी सुनने को मिल जाती है जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है इसलिए जहां तक हो सके वहां तक आप फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े शहर में रहने का प्रयत्न करें.

लम्बे समय तक काम करने की आदत डाले

फिल्म प्रोडूसर बनने के बाद आपके ऊपर काम का प्रेशर भी काफी ज्यादा बढ़ जाता है और आप सेट पर पहुचने वाले सबसे पहले और सेट को छोड़ने वाले सबसे आखिरी व्यक्ति बन जाते है इसलिए आपको हर दिन कम से कम 12 घंटे तो काम करना ही पड़ता है ऐसे में अपने ज्यादा समय तक काम करने की आदत नही बनायी तो बादमे आपको कई तरह की परेशानी उठानी पड़ सकती है.

ऐसे में आपको ज्यादा से ज्यादा समय तक काम करने की आदत बना लेनी चाहिए इसके साथ ही आपको दिन रात एवं हर मौसम में काम करने की आदत बना लेनी चाहिए तभी आप सही तरह से अपना काम कर पायेगे और आपको एक बेहतरीन रिजल्ट प्राप्त हो पायेगा.

इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाए

आपको फिल्म इंडस्ट्री में काम करना है तो इसके लिए आपको खुद की पहचान बनानी बेहद ही जरुरी है क्युकी यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां आप बिना पहचान के कभी भी काम नहीं कर पायेगे इसके साथ ही आपको अपने क्रू मेंबर और अपने सुपरवाइजर आदि के साथ भी अपने अच्छे रिश्ते बनाने चाहिए एवं उनके साथ दोस्ताना बातचीत करनी चाहिए.

आप फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान जितनी ऊँची बनायेगे आपको उतनी ही ज्यादा तरक्की प्राप्त होगी और आप अपने जीवन में उतनी ही ज्यादा उंचाइयो को प्राप्त कर पायेगे इसलिए आपको यह बात ध्यान में रखनी चाहिए की आप इंडस्ट्री में जितनी हो सके उतनी पहचान बनाने का प्रयत्न करते रहे.

यह कुछ बेहतरीन तरीके है जिन्हें आप अपना सकते है आप इन तरीको को अपनाते है तो इसके बाद आप आसानी से एक फिल्म प्रोडूसर बन सकते है और आप इस काम को भी बेहतर तरीके से कर पायेगे इसके साथ ही अन्य कोई तरीका आप अपनाना चाहे तो उस तरीके को भी आप जरुर अपनाये क्युकी यही छोटी छोटी चीजे आपको एक बड़ी मंजिल तक पहुंचा सकती है.

फिल्म प्रोड्यूसर का वेतन

अधिकांश मामलो में फिल्म प्रोड्यूसर को कोई निश्चित वेतन नही दिया जाता क्युकी यह वह व्यक्ति होता है जो किसी भी फिल्म को बनाने के लिए फंड एकत्रित करना है इसके बाद सभी फिल्म के कलाकार और मजदूरों को उनकी फीस देता है बादमे फिल्म मार्किट में कितनी चलती है उससे जो कमाई होती है वो बची हुई कमाई फिल्म का प्रोडूसर लेता है जो की करोडो रूपए में होती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Film Producer Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बतायी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखVodafone Message Center Number क्या है पूरी जानकारी
अगला लेखTop Stories of Moral बेहतरीन मनोरंजन और सिखने वाली कहानिया

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें