नमस्कार मित्रो आज हम आपको FB Account Delete Kaise Kare इसके बारे में बताने वाले है अगर आप अपने फेसबुक अकाउंट को डिलीट करना चाहते है तो बहुत ही आसानी से डिलीट कर सकते है इसके लिए आपको कुछ प्रोसेस को फॉलो करना होता है जिसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है.

FB Account Delete Kaise Kare

हाल में कई लोग फेसबुक का इस्तमाल करते है पर बहुत से लोग किसी न किसी कारण से अपना अकाउंट डिलीट करना चाहते है लेकिन उन्हें इसकी सही जानकारी न होने के कारण फेसबुक अकाउंट डिलीट करने में काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है अगर आप अपने फेसबुक अकाउंट को डिलीट करना चाहते है तो FB Account Delete Kaise Kare यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगी.

FB Account Delete Kaise Kare

आप अपने फेसबुक अकाउंट को दो प्रकार से डिलीट कर सकते है पहला तो परमानेंट डिलीट और दूसरा है डीएक्टिवेट तो हम आपको दोनों ही तरीको के बारे में डिटेल्स से बताने वाले है जिन्हें अपनाकर आप अपने अकाउंट को आसानी से डिलीट कर पायेगे सबसे पहले हम आपको परमानेंट फेसबुक अकाउंट को डिलीट करने की प्रोसेस बता रहे है जो निम्न प्रकार से है

सबसे पहले आपको इस बात का ध्यान रखना है की आप अपने फेसबुक अकाउंट को परमानेंट डिलीट करते है तो डिलीट करने के तुरंत बाद आपकी आईडी फेसबुक दिखनी बंद हो जाती है और 30 दिन बाद पूरी तरह से फेसबुक आपकी आईडी को हटा देता है बादमे आप लाख कोशिश के बावजूद भी अपने अकाउंट को रिकवर नहीं कर अगर आपको अपना अकाउंट डिलीट करना है तो आप यह तरीका अपनाये.

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र ओपन कर लेना है.
  • इसके बाद आपको Delete My Facebook Account के पेज पर विजिट करना है.
  • अब आपको लॉग इन page दिखाई देगा इसमें आप जिस अकाउंट को डिलीट करना चाहते है उसका यूजरनाम और पासवर्ड डालकर लॉग इन कर ले.
  • अब आपको Delete My Account का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

Facebook Account delete

जैसे ही आप अकाउंट डिलीट करने के विकल्प पर क्लिक करते  है तो अकाउंट डिलीट की रिक्वेस्ट फेसबुक पर सेंड हो जाती है व इसके 30 दिन बाद आपका वो अकाउंट फेसबुक से पूरी तरह से हटा दिया जायेगा बादमे उस अकाउंट को कोई भी व्यक्ति नहीं देख पायेगा न ही कोई उसे इस्तमाल कर पायेगा.

कई बार लोग गुस्से में अपने अकाउंट को डिलीट कर देते है और बादमे उसे वापिस रिकवर करना चाहते है तो अगर आप भी डिलीट किये हुए अकाउंट को रिकवर करना चाहते है तो 30 दिन के भीतर रिकवर कर सकते है इसके लिए आपको फेसबुक पर जाकर डिलीट अकाउंट का यूजरनाम और पासवर्ड डालकर लॉग इन करना है बादमे आपको डिलीट अकाउंट की प्रोसेस कैंसिल करने का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है उसके बाद आपका अकाउंट वापिस रिकवर हो जायेगा.

FB Account Deactivate Kaise Kare

फेसबुक आपको अकाउंट Deactivate करने का विकल्प देता है इसमें आपका अकाउंट डिलीट नही होता बल्कि आप अपने अकाउंट को Deactivate करते है तो वो फेसबुक से hide हो जाता है इसके बाद किसी भी व्यक्ति को आपका फेसबुक अकाउंट नही दिखाई देगा व जब भी आप अपने फेसबुक का यूजरनाम और पासवर्ड डालकर लॉग इन करेगे तो इसके बड़ा आपका अकाउंट वापिस रिकवर हो जायेगा और आप अपने अकाउंट का इस्तमाल कर पायेगे अगर आपको अपने फेसबुक अकाउंट को Deactivate करना है तो आप यह तरीका अपना सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में क्रोम ब्राउज़र ओपन कर लेना है.
  • इसके बाद आपको फेसबुक की वेबसाइट पर जाकर अपना यूजरनाम और पासवर्ड डालकर लॉग इन कर लेना है.
  • जैसे ही आप लॉग इन करेगे तो इसके बाद आपको सबसे निचे Setting & Privacy का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.

Facebook Account

  • जब आप Setting & Privacy पर क्लिक करेगे तो इसके बाद आपको General का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर लेना है.

Facebook Account General

  • जब आप जनरल पर क्लिक करेगे तो बादमे आपको Manage Account का एक विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

Facebook Manage Account

  • अब आपको Deactivate account का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

Facebook  Deactivate

अब आपका अकाउंट automatic log out हो जायेगा इसका मतलब है की आपका अकाउंट डीएक्टिवेट हो चूका है और कोई भी व्यक्ति आपका वो अकाउंट नही देख सकता.

अगर आपको अपना अकाउंट रिकवर करना है तो इसके लिए आपको फेसबुक पर जाना है इसमें अपने डीएक्टिवेट अकाउंट का यूजरनाम और पासवर्ड डालकर लॉग इन कर लेना है जैसे ही आप अपने डीएक्टिवेट अकाउंट को लॉग इन करेगे तो इसके बाद आपका वो अकाउंट वापिस activate हो जायेगा और आप उस अकाउंट का इस्तमाल कर पायेगे.

FB Account Deactivate और Delete मे अंतर

फेसबुक के अकाउंट को डिलीट करने और डीएक्टिवेट करने में काफी ज्यादा अंतर है व दोनों विकल्प का इस्तमाल लोग अपनी जरुरत के हिसाब से कर सकते है अगर आप भविष्य में वापिस अपने फेसबुक अकाउंट का इस्तमाल करना चाहते है तो आपको अपने अकाउंट को डीएक्टिवेट करना चाहिए.

फेसबुक अकाउंट डिलीट – अगर आप किसी कारणवश फेसबुक से हमेशा के लिए अपने अकाउंट को हटाना चाहते है तो आप यह विकल्प चुन सकते है आप जब फेसबुक अकाउंट को डिलीट करते है तो उसे रिकवर करने के लिए 30 दिन का समय दिया जाता है इन 30 दिनों में आप अपने अकाउंट को लॉग इन नहीं करते तो आपका अकाउंट फेसबुक से हमेशा के लिए हटा दिया जाता है बादमे आप कभी भी उस अकाउंट को लॉग इन नही कर पायेगे.

फेसबुक अकाउंट डीएक्टिवेट – इस विकल्प को वो लोग चुनते है जो कुछ समय के लिए अपने अकाउंट को बंद करना चाहते है अगर आप अपने अकाउंट को डीएक्टिवेट करते है तो कोई व्यक्ति आपकी आईडी नहीं देख पायेगा न ही आपको मैसेज या कमेंट आदि कर पायेगा पर जैसे ही आप अपने यूजरनाम और पासवर्ड को डालकर लॉग इन करेगे तो आपका अकाउंट वापिस activate हो हो जायेगा.

इससे आप समझ चुके होगे की आखिर इन दोनों में क्या अंतर है एवं अगर गलती से आप अपना अकाउंट डिलीट कर देते है तो आपके पास 30 दिन का समय होता है 30 दिन के भीतर आप अपने अकाउंट में लॉग इन करके अपने अकाउंट को वापिस रिकवर कर सकते है.

FB Account Deactivate करने के बाद पासवर्ड भूल गये

कई लोगो को इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है जिसमे वो अपने अकाउंट को बंद तो कर देते है पर लम्बे समय तक लॉग इन न करने के कारण अपने पासवर्ड भूल जाते है इस स्थिति में आपको फेसबुक पर अपने पासवर्ड रिसेट करने होते है इसके लिए आप यह तरीका अपना सकते है.

  • सबसे पहले आप अपने फोन में क्रोम ब्राउज़र ओपन कर ले.
  • अब आपको इसमें फेसबुक की वेबसाइट पर जाना है.
  • इसके बाद आपको लॉग इन पेज पर जाना है वहां आपको forget password का विकल्प मिलेगा उसपर क्लिक करें.
  • अब आपको अपने ईमेल या मोबाइल नंबर को इंटर करना है और सेंड OTP पर क्लिक करना है.
  • बादमे आपके ईमेल या फोन नबर पर एक OTP आएगा उसे आप यहाँ पर दर्ज कर ले.
  • इसके बाद नया पेज ओपन होगा उसमे आपको अपने नए पासवर्ड डालने है जो आप रखना चाहते है.
  • जब आप नए पासवर्ड डाल देते है तो इसके बाद आपको change password पर क्लिक कर देना है.

इस तरह से आपके फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड रिसेट हो जाता है व बादमे आप जब भी अपने अकाउंट को लॉग इन करना चाहे तब आप अपने यूजरनाम को डालकर पासवर्ड डाल ले इससे आपका अकाउंट लॉग इन हो जाता है और आप अपने अकाउंट को इस्तमाल करना शुरू कर सकते है.

 फेसबुक अकाउंट डिलीट करने के फायदे

फेसबुक अकाउंट को हर कोई व्यक्ति अलग अलग कारणों से डिलीट करता है अगर आप अपने फेसबुक अकाउंट को डिलीट करते है तो इसके कई सारे फायदे है जिसके बारे में हम आपको यहाँ पर बताने वाले है.

  • आप अपने अकाउंट को डिलीट कर देते है तो इसके बाद कोई भी व्यक्ति फेसबुक पर आपका अकाउंट सर्च करेगा तो उसे आपका अकाउंट दिखाई नही देगा.
  • अगर आप अपने अकाउंट को डिलीट कर देते है तो इसके बाद किसी भी व्यक्ति को आपकी आईडी के फोटो और प्रोफाइल फोटो नहीं दिखाई देगा.
  • आप अपने अकाउंट को डिलीट कर देते है तो इसके बाद दूसरा कोई व्यक्ति आपको मैसेज या कमेंट आदि नही कर पायेगा.
  • आप अपने अकाउंट को डिलीट करने के बाद 30 दिन के भीतर वापिस रिकवर भी कर सकते है.
  • फेसबुक अकाउंट को डिलीट करने के बाद आप उसी मोबाइल नंबर या ईमेल पर अपना नया फेसबुक अकाउंट बना सकते है.
  • आप फेसबुक अकाउंट को डिलीट करते हो तो इससे आपके द्वारा किये गये सभी कमेन्ट automatic डिलीट हो जाते है.
  • अकाउंट डिलीट करने के बाद आपके द्वारा किये गये कमेंट को कोई व्यक्ति पढ़ नहीं पायेगा.
  • आप अपने अकाउंट को डिलीट करते है तो उसके बाद कोई व्यक्ति आपको फ्रेंड रिक्वेस्ट नही भेज पायेगा.
  • आप बिना किसी चार्ज के अपने फेसबुक अकाउंट को आसानी से डिलीट कर सकते है.

इस तरह से फेसबुक को डिलीट करने से आपको किया तरह के अलग अलग फायदे होते है इसके अलावा ध्यान रखे की आप अपने अकाउंट को डिलीट करते है तो बादमे उसे 30 दिन तक ही रिकवर कर सकते है 30 दिन के बाद किसी भी तरह से आप अपने अकाउंट को ओपन नही कर पायेगे.

फेसबुक डिलीट करने के नुकसान

आप अपने फेसबुक अकाउंट को डिलीट करते है तो इससे आपको कुछ नुकसान भी देखने के लिए मिल सकते है जिसके बारे में आपको पता होना जरुरी है हम आपको कुछ नुकसान के बारे में बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

  • आप अकाउंट डिलीट करने के बाद अपने फ्रेंड को मैसेज नहीं भेज पायेगे.
  • अकाउंट डिलीट होने के बाद आप अपने फेसबुक फ्रेंड के फोटो विडियो आदि नही देख पायेगे.
  • आप अकाउंट डिलीट करेगे तो आपके सभी फ्रेंड भी आप खो देंगे.
  • आप अकाउंट डिलीट करने के बाद उस अकाउंट एक मैसेज नहीं देख सकते.
  • अकाउंट डिलीट होने के बाद आप कभी भी जरुरत पड़ने पर उसे ओपन नही कर सकते.
  • आपके अकाउंट में भी डाटा होगा वो अकाउंट के साथ डिलीट हो जायेगा.
  • आपकी फेसबुक आईडी में जो भी फोटो विडियो होगे वो सब डिलीट हो जायेगे.
  • आपके अकाउंट से की गयी पोस्ट, लाइक, कमेंट आदि को आप नहीं देख सकते.
  • आपके फेसबुक अकाउंट के page और ग्रुप भी आप उस अकाउंट से नहीं चला पायेगे.
  • आपके जितने follower होगे सब अकाउंट के साथ रिमूव हो जायेगे.

इस तरह से अकाउंट डिलीट करने पर आपको कई अलग अलग तरह की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है पर अगर आप अपने अकाउंट को डीएक्टिवेट करते है तो आप जब भी लॉग इन करेगे तो सारा का सारा डाटा आपको वापिस देखने के लिए मिल जाता है.

फेसबुक अकाउंट डिलीट कब करें

अगर आप फेसबुक का इस्तमाल नही करते या आप सुरक्षा की दृष्टी से फेसबुक अकाउंट को सही नहीं मानते और आपको लगता है की आप कभी भी अपने उस फेसबुक अकाउंट को इस्तमाल नहीं करेगे और भविष्य में किसी भी व्यक्ति को अपने उस फेसबुक अकाउंट के बारे में पता नही चलना चाहिए तो इस स्थिति में आप अपनें फेसबुक अकाउंट को डिलीट कर सकते है.

फेसबुक अकाउंट डीएक्टिवेट कब करें

इसमें आपका अकाउंट पूरी तरह से डिलीट नहीं होता अगर आप कुछ समय के लिए फेसबुक से ब्रेक लेना चाहते है और आप चाहते है की इस दौरान कोई भी आपके फेसबुक अकाउंट को न देखे या आपसे कोई भी फेसबुक पर संपर्क न करे जबकि आप भविष्य में वापिस उस अकाउंट को इस्तमाल करने की चाहत रखते है तो इस स्थिति में आप अपने अकाउंट को डीएक्टिवेट कर सकते हैं इसका फायदा यह होगा की जब भी आपको अपने अकाउंट में लॉग इन करना होगा तो आप आसानी से अपने अकाउंट में लॉग इन कर पायेगे और अपने अकाउंट का इस्तमाल कर पायेगे.

Facebook Helpline Center

अगर गलती से आपका अकाउंट डिलीट होता है और आप उसे रिकवर नहीं कर पा रहे या आपको अकाउंट डिलीट करने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो इस स्थिति में आप फेसबुक हेल्प सेंटर पर फेसबुक कस्टमर केयर अधिकारी से संपर्क कर सकते है और अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है.

कस्टमर केयर से बात करने के लिए आपको Facebook Helpline Center के पेज पर विजिट करना होता है वहां आपको कस्टमर केयर से बात करने के कई अलग अलग विकल्प मिल जाते है जिससे आप कस्टमर केयर से बात करके अपनी समस्या को हल कर सकते है.

Facebook Account Delete FAQ

फेसबुक अकाउंट डिलीट करने के बाद लॉग इन कैसे करें?

आप अपने अकाउंट को डिलीट करते है तो डिलीट करने के 30 दिन के भीतर ही फेसबुक लॉग इन में जाकर अपना यूजरनाम और पासवर्ड डालकर लॉग इन कर सकते है व 30 दिन के बाद आप लॉग इन करना चाहे तो आपका अकाउंट लॉग इन नही होगा क्युकी 30 दिन बाद अकाउंट पूरी तरह से डिलीट हो जायेगा.

डीएक्टिवेट अकाउंट को वापिस activate कैसे करें?

फेसबुक अकाउंट को डीएक्टिवेट करने के बाद वापिस activate करना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको फेसबुक लॉग इन में जाकर अपना यूजरनाम और पासवर्ड डालकर लॉग इन करना है इसके बाद आपका अकाउंट वापिस activate हो जायेगा और आप अपने अकाउंट का इस्तमाल कर पायेगे.

फेसबुक अकाउंट कितनी बार डीएक्टिवेट कर सकते है?

आप अपने फेसबुक अकाउंट को जितनी बार चाहे उतनी बार डीएक्टिवेट कर सकते है इसके लिए कोई सीमा निश्चित नही है आप जब कभी भी चाहे तब आप हमारी बतायी प्रोसेस से अपने फेसबुक अकाउंट को डीएक्टिवेट कर सकते है.

क्या हम फेसबुक डाटा का बैकअप ले सकते है?

जी हाँ आप चाहे तो अपने फेसबुक अकाउंट का बैकअप भी ले सकते है इसके लिए फेसबुक में जाकर आपको अपने अकाउंट को लॉग इन कर लेना है इसके बाद आपको setting में जाना है वहां आपको बैकअप लेने का विकल्प मिलेगा उसपर क्लिक करके आप अपने अकाउंट का बैकअप ले सकते है.

अकाउंट डिलीट करने के बाद कितने दिन में फेसबुक अकाउंट रिमूव होगा?

आप अपने अकाउंट को डिलीट करने की रिक्वेस्ट डालते है तो इसके बाद आपके अकाउंट को डिलीट होने में 30 दिन का समय लगता है इस दौरान आप अगर एक बार भी अपने फेसबुक अकाउंट में लॉग इन नहीं करते तो आपका अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट कर दिया जाता है.

फेसबुक अकाउंट डिलीट करने बाद कब तक अकाउंट रिकवर कर सकते है?

आप अपने फेसबुक को जब डिलीट करते है तो इसके बाद आपको अकाउंट रिकवर करने के लिए 30 दिन तक का समय दिया जाता है 30 दिन के अन्दर आप अपने अकाउंट में लॉग इन होते है तो आपके अकाउंट को डिलीट करने की प्रोसेस रद्द हो जाती है और आपका अकाउंट आपको वापिस मिल जाता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको FB Account Delete Kaise Kare इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारे बतायी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखUPSC Syllabus : UPSC Exam Pattern और Syllabus क्या है
अगला लेखEk Parivar Ek Naukri Yojana क्या हैं और इसमें Apply कैसे करें

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें