नमस्कार मित्रो आज हम आपको Fauji Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है हर व्यक्ति देश की सेवा करना चाहता है इसके लिए हर किसी का सपना होता है की वो फौजी बने पर इसकी सही जानकारी न होने के कारण कई लोगो का फौजी बनने का सपना पूरा नहीं हो पाता अगर आपको फौजी बनना है और इससे जुडी पूरी जानकारी चाहिए तो आप हमारे आर्टिकल को ध्यान से पढ़े ताकि आपको पूरी जानकारी समझ में आ सके.

FAUJI Kaise Bane

अक्सर कई लोग फौजी बनने के बारे में पूछते रहते है क्युकी अधिकांश लोगो को Fauji Kaise Bane इसके बारे में पता नही होता ऐसे में आपको इसकी जानकारी प्राप्त करनी आवश्यक है अगर आपको फौजी बनने का तरीका पता होगा तो ही आप इस क्षेत्र में अपना बेहतरीन कैरियर बना सकते है हम आपको इस आर्टिकल के  माध्यम से फौजी बनने से जुडी सम्पूर्ण जानकारी बताने वले है.

Fauji Kaise Bane

फौजी की पोस्ट बहुत ही जिमीदारी वाली पोस्ट होती है क्युकी इनके कंधो पर देश की सुरक्षा की जिम्मेदारी होती है अगर हम अपने घर में चैन की नींद लेते है तो यह हमारे देश के जवानो की मेहनत और परिश्रम के कारण ही संभव है यह दिन रात हर मौसम में देश की सेवा के लिए तत्पर रहते है इस कारण से इसमें केवल योग्य व्यक्ति ही चयनित हो पाते है.

जब भी फौजी के लिए आवेदन निकाले जाते है तो लाखो लोग इसमें आवेदन करते है पर बहुत ही कम लोग अपने लक्ष्य तक पहुच पाते है एवं जिनका चयन नहीं होता वो काफी मायूस और उदास हो जाते है ऐसे में आपको कभी भी उदास नहीं होना चाहिए अगर कोई व्यक्ति रिजेक्ट होता है तो इसका कारण क्या है इसका पता लगाये और दुबारा आवेदन आये तो उसमे और अधिक बेहतर प्रदर्शन दिखाने की कोशिश करे तभी आपका फौजी बनने का सपना पूरा हो सकता है.

फौजी बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता

आपको फौजी बनने के लिए किसी भी मान्यताप्राप्त संस्था अथवा विधालय से 10वी एवं बाहरवी उतीर्ण होना अनिवार्य है इसके साथ ही आपको हिंदी भाषा का ज्ञान होना भी जरुरी है तभी आप फौजी के लिए आवेदन कर सकते है एवं अगर आपके पास एनसीसी का सर्टिफिकेट है तो आपको इस भर्ती में काफी फायदा हो सकता है.

फौजी बनने के लिए उम्र सीमा

फौजी बनने के लिए आवेदनकर्ता की उम्र न्यूनतम 17 ½ वर्ष एवं अधिकतम 21 वर्ष तक की रखी जाती है जो व्यक्ति निम्न उम्र सीमा के दायरे में आते है वो इसकी भर्ती में आवेदन कर सकते है व सभी पदों के लिए अलग अलग उम्र सीमा होती है हमने आपको जो उम्र सीमा बताई है वो जीडी पद के लिए है.

फौजी बनने के लिए शारीरिक योग्यता

अगर आप फौजी बनना चाहते है तो इसके लिए आपको इसकी शारीरिक योग्यता को पूरा करना जरुरी है जो व्यक्ति इसकी शारीरिक योग्यता को पूरा नहीं करते वो इसमें आवेदन नहीं कर सकते एवं इसके लिए निम्न तरह की योग्यता रखी गयी है.

  • आवेदनकर्ता की लम्बाई – 170 सेंटीमीटर होनी चाहिए
  • आवेदनकर्ता का वजन – 50 किलोग्राम होना चाहिए
  • आवेदनकर्ता की आँखे – 6/6 होनी चाहिए

आप इन सभी योग्यता को पूरा करते है तो इसके बाद आप फौजी के लिए आवेदन कर सकते है और अपने फौजी बनने के सपने को पूरा कर सकते है.

फौजी के लिए आवेदन

फौजी के लिए भारतीय सेना के द्वारा आवेदन पत्र निकाले जाते है आप इसमें ऑनलाइन आवेदन कर सकते है इसकी जानकारी के लिए आप इंडियन आर्मी की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते है व जब भी इसके आवेदन आते है तो आपको अपने आवश्यक दस्तावेज के साथ इसमें आवेदन करना है और इसमें मांगी गयी जानकारी भरनी होती है उसके बाद आपको अपने दस्तावेज फॉर्म के साथ संकलित करने होगे अंत में आपको फॉर्म भरने का जो शुल्क है वो देना होता है इस तरह से आप इसमें आवेदन कर सकते है.

फौजी की चयन प्रक्रिया

फौजी की चयन प्रक्रिया कई अलग अलग चरणों में रखी जाती है जो की निम्न प्रकार से होती है.

  • फिजिकल टेस्ट
  • लिखित परीक्षा
  • मेडिकल टेस्ट

इन तीन अलग अलग चरणों में एक फौजी का चयन किया जाता है आपको फौजी बनने के लिए सभी चरण में सफल होना अनिवार्य है.

फिजिकल टेस्ट

जब आप फौजी के लिए आवेदन करते है तो सबसे पहले आपको फिजिकल टेस्ट देना होता है इसमें आपको लम्बी कूद, ऊँची कूद, थ्रो, दौड़ आदि करवाई जाती है व सभी टेस्ट के लिए अलग अलग अंक निर्धारित किये होते है आप जिस टेस्ट में जितना अच्छा प्रदर्शन करेगे आपको उसमे उतने ही अच्छे अंक प्राप्त होगे एवं फौजी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 1.6 किलोमीटर की दौड़ 5 मिनिट 41 सेकेंड मे पूरी करनी होती है.

मेडिकल टेस्ट

जब आप फिजिकल टेस्ट में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है इसमें आपके स्वास्थ्य से जुडी जाँच की जाती है एवं इसमें आँख, कान, आवाज, ब्लड ग्रुप आदि को चेक किया जाता है एवं अगर किसी उम्मीदवार के शरीर पर किसी तरह का टैटू या फैक्चर आदि पाया जाता है तो उसे भारतीय सेना में भर्ती नहीं किया जाएगा.

लिखित परीक्षा

जब आप फिजिकल और मेडिकल टेस्ट में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको लिखित परीक्षा देनी होती है यह परीक्षा 100 अंको की होती है व इस परीक्षा के लिए आपको एक घंटे का समय दिया जाता है जिसमे आपको प्रश्न पत्र को हल करना होता है.

फौजी का वेतन कितना होता है

एक फौजी को उसकी रैंक के हिसाब से अलग अलग वेतन दिया जाता है एक जवान को शुरुआत में 5,200/- रुपये से लेकर 20,200/- रूपए तक का वेतन दिया जाता है व इसके साथ ही जवान को अन्य कई तरह की सुविधाए भी प्रदान की जाती है एवं समय के साथ इनका वेतन बढ़ता रहता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको FAUJI Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखBF Ko Birthday Wish Kaise Kare? सबसे बेहतरीन तरीके से
अगला लेखData Entry Operator Kaise Bane : डाटा ऑपरेटर कैसे बनते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें