नमस्कार मित्रो आज हम आपको Fashion Designer Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है आज के समय में हर व्यक्ति अपना बेहतरीन भविष्य बनाना चाहता है व इसके लिए लोग अपनी इच्छानुसार अलग अलग क्षेत्र चुनते है जिसमे वो अपना एक अच्छा भविष्य बना सके वही कई लोग फैशन डिज़ाइनर बनना चाहते है तो उनके लिए हमारा यह आर्टिकल बहुत उपयोगी होने वाला है.

Fashion Designer Kaise Bane

आपको फैशन डिज़ाइनर बनना है तो इसके लिए आपको कई बातो को ध्यान में रखना होगा जिसके बारे में हम आपको बताने वाले है व Fashion Designer Kaise Bane इस आर्टिकल को आप ध्यान से पूरा पढ़े ताकि आपको फैशन डिज़ाइनर बनने के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके और आप अपने फैशन डिज़ाइनर बनने के सपने को आसानी से पूरा कर सके.

Fashion Designer Kaise Bane

आज के समय में हर जगह फैशन डिज़ाइनर की बहुत ही ज्यादा डिमांड होती है जिससे यह पता चलता है की भविष्य में इनका भविष्य बेहद ही उज्जवल होने वाला है और हाल में बड़े बड़े सेलेब्रिटी, बिजनेसमैन, कम्पनिया और जाने माने लोग भी फैशन डिज़ाइनर रखते है और इस क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति अपनी योग्यतानुसार और अपने कार्य के अनुसार ही अपना भविष्य बना सकता है.

आज बहुत से कॉलेज और यूनिवर्सिटी है जो की फैशन डिज़ाइनर का कोर्स करवाते है व इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति जिसका सपना फैशन डिज़ाइनर बनने का है वो फैशन डिज़ाइनर बन सकता है पर इस कार्य की इतनी डिमांड के कारण इस कोर्स के कई फर्जी संसथान या कॉलेज भी चलाये जा रहे है इसलिए आप किसी भी कॉलेज में इस कोर्स के लिए आवेदन करते है तो उस कॉलेज के बारे में पूरी जानकारी जरूर प्राप्त कर ले.

Fashion Designer कोर्स कैसे करें

अगर आपको फैशन डिज़ाइनर बनना है तो पहले आपको इसका कोर्स करना होता है और इसके लिए आपको पहले आपको बाहरवीं अच्छे अंको के साथ उत्तीर्ण करनी होती है उसके बाद आप अपनी पसंद के कॉलेज में Fashion Designer के कोर्स के लिए आवेदन कर सकते है.

कई पॉपुलर कॉलेज इस कोर्स के लिए एंट्रेस एग्जाम भी करवाते है ऐसे में अगर आप उन कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते है तो आपको इसके एक्ट्रैस एग्जाम को उत्तीर्ण करना जरुरी है उसके बाद ही आपको इन कॉलेज में एडमिशन मिल सकता है अन्यथा आप बिना एंट्रेंस एग्जाम के एडमिशन देने वाले कॉलेज में आवेदन कर सकते है और वहां से इस कोर्स को कर सकते है.

Fashion Designer  के करियर के विकल्प

एक फैशन डिज़ाइनर के लिए कई तरह के बेहतरीन भविष्य के विकल्प होते है अगर आप चाहे तो किसी भी बड़ी कंपनी में कार्य कर सकते है कई कंपनी आदि में एक अच्छे फैशन डिज़ाइनर की जरुरत होती है व उनमे इस काम के लिए बहुत ही अच्छी सैलेरी भी दी जाती है जिसके कारण ज्यादातर लोग फैशन डिज़ाइनर बनने के बाद अक्सर इस  तरह से काम करते है.

अगर आपके पास skill है और आपको बिजनेस के बारे में अच्छी जानकारी है तो आपको फैशन डिज़ाइनर की  डिग्री मिलने के बाद आप खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते है और आप कंपनी या किसी सेलेब्रिटी आदि के लिए पैसे लेकर खुद की कपनी की तरफ से भी काम कर सकते है इसके 2 फायदे होंगे पहला तो आपकी अच्छी कमाई होगी और दूसरा फायदा यह होगा की आपकी कंपनी का नाम पॉपुलर होगा जिससे आपके कस्टमर जल्दी बढ़ेंगे.

Fashion Designer की सैलेरी

अगर आप फैशन डिज़ाइनर के पद पर किसी भी कंपनी में काम करते है तो वहां पर आपको कंपनी के विवेकानुसार अलग अगल तरह से सैलेरी दी जा सकती है व इस काम के लिए शुरुआत में  ज्यादातर कंपनी 15 हजार से 35 हजार तक सैलेरी देती है और इसके बाद आपके कार्य के आधार पर सैलेरी बढ़ती जाती है वही कई फैशन  डिज़ाइनर ऐसे भी है जो इस काम में लाखो करोडो रूपए कमाते है.

Fashion Designing  कोर्स की फीस

बहुत से लोगो को इस कोर्स की फीस के बारे में पता नहीं होता ऐसे में हम आपको इस कोर्स के लिए आपको कितनी फीस देनी होगी इसके बारे में बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

BSC Fashion Designing कोर्स

अगर आप इस कोर्स को करना चाहते है तो इसके लिए आपके बाहरवीं में 50% अंक होने चाहिए वही इस कोर्स की फीस भी काफी कम होती है इस कोर्स की फीस 15000 रूपए से 30000 रूपए तक प्रतिवर्ष तक होती है और यह कोर्स 3 वर्ष से 4 वर्ष तक का होता है.

Diploma in Fashion Designing

अगर आप फैशन डिज़ाइन में डिप्लोमा करना चाहते है तो इसके लिए आपको बाहरवीं 50% अंको के साथ उत्तीर्ण करनी होती है इसके बाद आप इस कोर्स के लिए एडमिशन ले सकते है व इस कोर्स की फीस 60000 रूपए से लेकर 80000 रूपए प्रतिवर्ष तक होती है  और यह कोर्स 3 वर्ष का होगा.

Bachelor of Fashion Communication

फैशन डिज़ाइनर बनने के लिए यह सबसे कम समय में पूरा होने वाला कोर्स है यह कोर्स आपका 6 माह से 1 वर्ष तक का होता है व इस कोर्स के लिए आपको बाहरवीं उत्तीर्ण करनी जरुरी है और इस कोर्स की फीस 15000 रूपए से लेकर 50000 रूपए तक होती है.

Bachelor of Fashion Design

इस कोर्स को करने के लिए आपके बाहरवीं में 50% अंक होने चाहिए व इस कोर्स के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम के बाद ही एडमिशन मिल सकता है व इस कोर्स की फीस 40000 हजार रूपए से लेकर 200000 रूपए प्रतिवर्ष तक हो सकती है और यह कोर्स एक वर्ष से लेकर 3 वर्ष तक का हो सकता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Fashion Designer Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे  द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखNiwas Praman Patra : निवास प्रमाण पत्र कैसे बनाते है
अगला लेखJio Phone Update कैसे करें व Jio Software Update कैसे करते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें