नमस्कार मित्रो आज हम आपको Fake Call Ki Shikayat Kaha Kare इसके बारे में बताने वाले है अक्सर कई लोगो को इस प्रकार की समस्या होती है की बार बार उन्हें कोई कॉल करता है लेकिन लोगो को इसके बारे में पता नही चल पाता ही वो कॉल किसने किया है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बेहद ही उपयोगी साबित हो सकती है इसमें हम आपको फेक कॉल की शिकायत कैसे करते है इसके बारे में बताने वाले है.

Fake Call Ki Shikayat Kaha Kare

अगर आपको बार बार किसी के फेक कॉल आते है तो इसकी शिकायत करने के कई अलग अलग तरीके होते है जिन्हें अपनाकर आप बेहद ही आसानी से किसी भी फेक कॉल की शिकायत कर सकते है इसके लिए आपको सही तरीके को अपनाना बेहद ही आवश्यक है अगर आप फेक कॉल की ऑनलाइन या ऑफलाइन शिकायत दर्ज करना चाहते है तो ऐसे में आप Fake Call Ki Shikayat Kaha Kare यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी पता चल सके.

Fake Call Ki Shikayat Kaha Kare

आज का ज़माना तकनिकी का ज़माना है ऐसे में हर चीजे बेहद ही तेजी से बदलती जा रही है और हाल में हर व्यक्ति के पास आपको मोबाइल देखने के लिए मिल जायेगा क्युकी यह आज के समय में बेहद ही महत्वपूर्ण साधन बन चुका है एवं यह हमारे लिए कई तरह से बेहद ही उपयोगी सबित होता है अगर आपके पास मोबाइल है तो जाहिर से बात है की उसके ऊपर कई तरह के कॉल और मैसेज भी आते होगे.

इसी का फायदा उठाकर कई लोग फेक कॉल करके दुसरो को परेशान करने की कोशिश करते है और दुसरो को नुकसान पहुचाने का प्रयत्न करते है जो की एक बड़ा अपराध माना जाता है और आप चाहे तो फर्जी कॉल करने वाले के खिलाफ शिकायत भी दर्ज करवा सकते है ताकि दुबारा से वो व्यक्ति कभी भी आपको फेक कॉल करके परेशान न करें.

फर्जी कॉल क्या होता है

फर्जी कॉल की पहचान करना बेहद ही आसान है आपके मोबाइल पर कई तरह के कॉल आते होगे व अक्सर आपको अपनी पहचान वाले लोग कॉल करते होगे इसके साथ ही कई बार रोंग नंबर से भी आपको गलती से कॉल आ जाता है तो यह कॉल किसी भी प्रकार से फेक कॉल नहीं माना जाता क्युकी इसमें आपको किसी भी प्रकार का नुकसान पहुचाने का प्रयत्न नहीं किया जाता.

लेकिन कई बार अनजान लोग हमे कॉल करके अलग अलग स्कीम बताते है, नए नए ऑफर के बारे में बताते है, आकर्षक ऑफर देते है, पैसे की लालच देते है, लोटरी आदि की लालच देते है, OTP माँगते है या बैंक से जुडी जानकारी मांगते है तो इस प्रकार के कॉल फेक माने जाते है एवं इस प्रकार के कॉल करके अनजान व्यक्ति आपको नुकसान पहुचाने का प्रयत्न करता हैं इसलिए ऐसी कॉल करने वाले लोगो के खिलाफ आप अपनी शिकायत भी दर्ज करवा सकते है.

फर्जी कॉल किस प्रकार की होती है

अक्सर कई लोगो को इसके बारे में पता नही होता की फर्जी कॉल किस प्रकार की होती है तो ऐसे में हम आपको कुछ कॉल के बारे में बता रहे है जो की  फर्जी कॉल की केटेगरी में मानी जाती है अगर आपको कभी भी इस प्रकार की कॉल आती है तो वो एक फर्जी कॉल कहलायेगी एवं इस तरह की कॉल आने पर आपको सावधानी बरतने की जरुरत है.

  • अगर कोई भी व्यक्ति आपको कॉल करके बैंक से जुडी जानकारी मांगता है या किसी प्रकार का OTP आदि मांगता है तो यह कॉल फेक मानी जाती है क्युकी कभी भी बैंक का कोई भी अधिकारी आपसे इस प्रकार की जानकारी नहीं मांगता इसलिए आप चाहे तो इसकी शिकायत दर्ज करवा सकते है.
  • ध्यान रखे की किसी भी बैंक अधिकारी के द्वारा आपको कभी भी बैंक से जुडी जानकारी बदलने के लिए या अकाउंट बंद हो गया है तो उसे चालु करने के लिए नही कहा जाता अगर आपको कोई भी व्यक्ति कॉल करके इस प्रकार बात करता है तो इससे आप समझ सकते है की वो कॉल फेक है.
  • अगर आपको कोई भी व्यक्ति कॉल करके बिना  ब्याज के लोन देने की बात करता है या आपको कोई आकर्षक ऑफर देता है या बिना गारंटी के बड़ा लोन उपलब्ध करवाने के बारे में कहता है तो इस प्रकार की कॉल फेक होती है आप इसकी शिकायत दर्ज करवा सकते है.
  • अगर कोई अनजान व्यक्ति आपको कॉल करके लोटरी लगने की बात करता है या कोई बड़ी स्कीम देता है, सरकारी योजना का लाभ दिलाने की बात करता है, नौकरी दिलाने का झांसा देता है तो इस तरह की कॉल्स फेक होती है और यह कॉल आपको बड़ा नुकसान भी पहुंचा सकती है.
  • अगर कोई अनजान नंबर से आपका रिश्तेदार बनकर बात करता है और आपसे पैसो की मांग करता है तो इस तरह की कॉल फर्जी हो सकती है आपको इसकी पूरी छानबीन करने के बाद ही उस व्यक्ति की कॉल पर विश्वास करना चाहिए.
  • अगर कोई भी व्यक्ति कॉल करके आपको पुलिस अधिकारी बनकर या सरकारी अधिकारिक बनकर डराने की कोशिश कर रहा है या फालतू में परेशान कर रहा है एवं पैसो की मांग कर रहा है तो यह कॉल फर्जी हो सकती है.

इस प्रकार की कॉल फर्जी होती है अगर आपको इस तरह की कॉल आती हैं तो आपको सावधानी बरतनी चाहिए एवं आपको इसकी जल्द से जल्द शिकायत दर्ज करवानी चाहिए ताकि वो व्यक्ति आपको किसी भी प्रकार का नुकसान न पहुंचा सके.

क्या फर्जी कॉल करना कानूनी अपराध है

कई लोगो के मन में इस प्रकार का सवाल आ रहा होगा की आखिर फर्जी कॉल करना भारतीय दंड सहिंता के अंतर्गत आता है या नही तो ऐसे में हम आपको बता दे की यह एक कानूनी अपराध है अगर कोई भी व्यक्ति आपको फर्जी कॉल करके परेशान करता है तो आप उसके खिलाफ शिकयत दर्ज करवा सकते है इसके लिए भारतीय टेलीग्राफ एक्ट की धारा 25 सी के तहत फर्जी कॉल करने वाले को सजा देने का प्रावधान है एवं कोई भी व्यक्ति आपको फर्जी कॉल करता है तो उसे अधिकतम 3 वर्ष की कैद हो सकती है एवं साथ ही उस व्यक्ति से जुर्माना भी वसूला जा सकता है.

फर्जी कॉल की शिकायत कहा करें

फर्जी कॉल की शिकयत आप कई अलग अलग जगह पर कर सकते है एवं आप चाहे तो इसकी शिकायत ऑनलाइन या ऑफलाइन भी दर्ज करवा सकते है इसके लिए सरकार के द्वारा वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर, एप्लीकेशन आदि भी लांच किये गये है जहां पर आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है इसके लिए हम आपको कुछ बेहद ही ख़ास और आसान तरीको के बारे में बतायेगे जिससे की आप आसानी से अपनी शिकायत दर्ज करवा सके.

विदेशी फर्जी कॉल की शिकायत कैसे करें

अगर आपको विदेश से कोई व्यक्ति फर्जी कॉल करता है तो ऐसे में सबसे पहले आपको विदेशी नंबर की पहचान करनी होगी जैसे की भारत से कोई भी व्यक्ति आपको कॉल करता है तो आपको नंबर के आगे +91 लिखा हुआ मिलेगा जबकि आपको विदेश से कोई कॉल आता है तो उसमे +91 की जगह दूसरा नंबर देखने के लिए मिलेगा इससे आप पहचान सकते है की वो कॉल भारत से नही बल्कि किसी दुसरे देश से आई है एवं इस प्रकार की कॉल आने पर आपको उसकी तुरंत शिकायत करनी चाहिए.

कोई भी व्यक्ति आपको विदेश से कॉल करके परेशान करता है या आपकी नुकसान पहुँचाने का प्रयत्न करता है तो ऐसे में आप उसकी शिकायत भी दर्ज करवा सकते है इसके लिए सरकार के द्वारा टोल फ्री नंबर 1800110420 जारी किये गये है जिसपर कॉल करके आप विदेशी नंबर की शिकयत दर्ज करवा सकते है इस नंबर पर शिकायत करना बेहद ही आसान है इसके लिए आपको पहले इस नंबर पर कॉल करना होता है इसके बाद कस्टमर केयर अधिकारी आपसे बात करेगे उन्हें आप अपनी समस्या बताये और जिस नंबर से कॉल आ रहे है वो नंबर भी बताये इसके बाद वो आपकी शिकायत दर्ज कर लेते है

आप विदेशी कॉल की शिकायत करते है तो इसके बाद आपको एक मैसेज प्राप्त होगा उसमे आपको अपनी शिकायत का नंबर दिखाई देगा इस नंबर की मदद से आप कभी भी अपनी कंप्लेंट का स्टेटस चेक करना चाहे तो आसानी से चेक कर सकते है की आपकी शिकायत पर कार्यवाही हो रही है या नही हो रही है.

बैंक से जुडी धोखाधड़ी की शिकायत कैसे करें

अगर कभी भी आपको अपने बैंक से कॉल आता है या अन्य बैंक से कॉल आता है और वो आपसे बैंक अकाउंट से जुडी जानकारी मांगते है या OTP आदि माँगते है या इस प्रकार के कॉल से आपके साथ किसी प्रकार की धोखाधड़ी होती है तो आप इसकी ऑनलाइन शिकायत भी दर्ज करवा सकते है इसकी शिकायत दर्ज करना काफी ज्यादा आसान होता है एवं इस तरह की समस्या होने पर आपको रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया में अपनी शिकायत दर्ज करवानी होती है.

बैंक से जुडी धोखाधड़ी की शिकायत करने के लिए रिजर्व बैंक के द्वारा 8691960000 टोल फ्री नंबर जारी किया हुआ है आप इस नंबर पर कॉल करके बेहद ही आसानी से अपनी शिकयत दर्ज करवा सकते है इसके लिए आपको सबसे पहले टोल फ्री नंबर पर कॉल करना होता है इसके बाद कस्टमर केयर अधिकारी आपसे बात करेगे उन्हें आप अपनी समस्या बतायेगे इसके बाद वो आपसे कुछ जानकारी मांगेगे उन्हें आप वो जानकारी सही सही बता दे इसके बाद कस्टमर केयर अधिकारी आपकी शिकायत दर्ज कर लेते है.

अगर आप चाहे तो बैंक से जुडी धोखाधड़ी की शिकायत ऑनलाइन भी दर्ज करवा सकते है इसके लिए आपको RBI INDIA की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होता है इसके बाद आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर शिकायत दर्ज करने का विकल्प मिल जाता है उसके ऊपर क्लिक करके आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है.

ग्रह मंत्रालय में शिकायत दर्ज करवाए

कोई भी व्यक्ति फर्जी कॉल की शिकायत दर्ज करना चाहता है तो वो ग्रह मंत्रालय में कॉल करके भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है इसके लिए ग्रह मंत्रालय के द्वारा हेल्पलाइन नंबर 155260 या 112 जारी किये गये है आप इस नंबर पर कॉल करके किसी भी प्रकार की फर्जी कॉल की शिकायत दर्ज कर सकते है इसके लिए सबसे पहले आपको हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करना होता है इसके बाद कस्टमर केयर अधिकारी आपसे बात करेगे उन्हें आप अपनी समस्या बता दे.

इसके बाद कस्टमर केयर अधिकारी आपसे कुछ आवश्यक जानकारी मांगेगे आपको वो सभी जानकारी सही सही बता देनी है इसके बाद कस्टमर केयर अधिकारी के द्वारा आपकी शिकायत दर्ज कर ली जाती है और जल्दी ही आपकी समस्या का समाधान कर दिया जाता है.

साइबर पुलिस स्टेशन में जाकर शिकायत करें

अगर आप चाहे तो किसी भी फर्जी कॉल की शिकायत साइबर पुलिस स्टेशन में जाकर भी कर सकते है हाल में कई अलग अलग शहरों में साइबर पुलिस स्टेशन बनाए गये है जहां पर आप इस प्रकार की शिकायत दर्ज कर सकते है इसके लिए सबसे पहले आपको साइबर पुलिस स्टेशन जाना होता है इसके बाद आप लिखित में अपनी शिकायत साइबर पुलिस स्टेशन में जमा करवा सकते है.

जब आप अपनी शिकायत साइबर पुलिस स्टेशन में जमा करवाते है तो इसके बाद आपकी शिकायत पर कार्यवाही शुरू कर दी जाती है और जल्दी से जल्दी आपकी समस्या का समाधान निकालने का प्रयत्न किया जाता है फर्जी कॉल की शिकायत करने के लिए यह सबसे बेहतरीन और सबसे आसान तरीका होता है.

ऑनलाइन शिकायत दर्ज कैसे करें

आपको कोई भी फर्जी कॉल आती है तो आप उसकी ऑनलाइन शिकायत भी दर्ज करवा सकते है यह प्रोसेस काफी ज्यादा आसान होने के साथ साथ बेहद ही सुरक्षित होती है अगर आप ऑनलाइन शिकायत करना चाहते है तो साइबर सेल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज करवा सकते है एवं अगर आपको इसके बारे में जानकारी नही है की हम अपनी शिकायत कैसे दर्ज करवा सकते है तो इसके लिए आप हमारे बताये गये तरीके को फॉलो कर सकते है.

  • ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट cybercrime की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होता है.
  • अब आपके सामने इस वेबसाइट का होमपेज ओपन हो जायेगा इसमें आपको ऊपर नीले रंग की पट्टी में कई तरह के विकल्प दिखाई देगे उसमे से आपको “अन्य साइबर अपराध रिपोर्ट करें” के विकल्प पर क्लिक कर देना है.
  • अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा उसमे आपको कई तरह के विकल्प दिखाई देंगे उसमे से आपको “शिकायत दर्ज करें” के विकल्प पर क्लिक कर देना है
  • अब आपके सामने कुछ जानकारी दिखाई देगी आपको उसे पढ़ लेना है इसके बाद आपको एक बॉक्स दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करके “मुझे स्वीकार है” के विकल्प पर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको लॉग इन करने का विकल्प दिखाई देगा आपको उसमे स्टेट का चयन करना है और लॉग इन आईडी एवं मोबाइल नंबर डालना है इसके बाद आपको कैप्चा कोड सोल्व करके लॉग इन कर लेना है.
  • अगर आपकी पहले से आईडी बनी हुई नही है तो ऐसे में आप “Click here for new user” के विकल्प पर क्लिक करके अपनी नयी यूजर आईडी बना ले और इसमें लॉग इन कर ले.
  • इसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा उसमें आपको शिकायत से जुडी जानकारी डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आप मांगी गयी सभी जानकारी सही सही दर्ज कर ले.
  • अब आपको ईमेल एड्रेस, घर का पता, मोबाइल नंबर आदि निम्न प्रकार की जानकारी डालने के लिए कहा जायेगा उसमें आपको मांगी गयी सभी जानकारी सही सही दर्ज कर लेनी है.
  • इसके बाद आप शिकायत वाले पेज पर पहुँच जायेगे उसमे आपको केटेगरी और श्रेणी का चुनाव करने के लिए कहा जायेगा उसमें आपको अपनी शिकायत की केटेगरी सेलेक्ट कर लेनी है.
  • इसके बाद आपके सामने Sub category of complaint का विकल्प आएगा आपको इसमें अपनी शिकायत का टाइटल चुन लेना है इसके साथ ही आपको केटेगरी डालने का विकल्प मिलेगा आपको उसमे अपनी केटेगरी डाल देनी है.
  • अब आपसे कुछ जानकारी मांगी जायेगी जैसे की घटना कब घटित हुई थी एवं किस तारीख को घटित हुई थी और उस वक्त समय कितना हुआ था इस तरह की जानकरी अगर आपको पता है तो आप इसमें दर्ज कर ले.
  • अब आप किसके खिलाफ शिकायत कर रहे है उसकी जानकारी दर्ज करनी है जैसे की आप फर्जी कॉल की शिकायत कर रहे है तो आपको उसका नंबर एवं कॉल या मैसेज में हुई बात का ब्यौरा आदि डालना होता है.
  • अब आपसे शिकायत से जुडी कुछ जानकारी मांगी जाएगी उसमे आपको अपनी शिकायत से जुडी आवश्यक जानकारी दर्ज कर लेनी है.
  • अब आपको शिकायत का पूरा ब्योरा दिखाया जायेगा उसे आप अच्छे से देख ले और कही पर कोई गलती हुई है तो उसे आप एडिट करके इसमें सुधार सकते है.
  • अंत में आपको अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए सबमिट का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है इससे आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी.

इस प्रकार से आप बेहद ही आसानी से अपनी शिकायत ऑनलाइन भी दर्ज करवा सकते है जब आप इसमें शिकायत दर्ज करते है तो इसके बाद आपको एक शिकायत नंबर भी दिया जाता है जिसकी मदद से आप कभी भी अपनी शिकायत को ट्रैक करना चाहे तो ट्रैक भी कर सकते है की आपके द्वारा दर्ज  की गयी शिकायत की हाल में क्या स्थिति है एवं उसके ऊपर कार्यवाही की जा रही है या नहीं यह सभी जानकारी आपको स्टेटस चेक करने पर मिल जाती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Fake Call Ki Shikayat Kaha Kare इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई गयी जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें