नमस्कार मित्रो आज हम आपको facebook के मालिक का नाम क्या है और Facebook किस देश की कंपनी है इसके बार में बताने वाले है आप सभी ने कई बार फेसबुक के बारे में देखा और सुना होगा व अगर आप  इंटरनेट का इस्तमाल करते है तो अपने फेसबुक का इस्तमाल भी जरुर किया होगा ऐसे में अक्सर हम लोगो के मन में फेसबुक से जुड़े कई सवाल आते है उन सभी के बारे में इस आर्टिकल में हम बताने वाले है.

facebook kis desh ki company hai

फेसबुक हम में विश्व की बड़ी कंपनियों में जानी जाती है व हम आपको इस कंपनी की कमाई कितनी है व यह किस तरीके से पैसे कमाते है और Facebook के मालिक का नाम और यह कंपनी कब और कहा पर शुरू की गयी थी इस तरह की जानकारी देंगे जिससे की आपको Facebook के बारे में काफी कुछ जानने को मिलेगा व इसके लिए आप हमारा यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Facebook के मालिक का नाम क्या है

फेसबुक की शुरआत 4 फरवरी 2004 में की गयी थी व इस कंपनी को Mark Zuckerberg के द्वारा स्थापित किया गया था और हाल में इस कंपनी के मालिक भी Mark Zuckerberg ही है व यह हाल में फेसबुक के चेयर पर्सन और सीओ के रूप में अपना कार्यभार संभाल रहे है.

अक्सर बहुत सी कंपनी में देखने को मिलता है की किसी भी कंपनी के SEO का कार्यभार अन्य व्यक्ति को सौपा जाता है  जबकि फेसबुक एक ऐसी कंपनी है जिसके CEO खुद इस कंपनी के मालिक है और फेसबुक को आज इस मुकाम तक पहुंचाने के लिए मार्क जुकबर्ग ने बेहद ही कठिन परिश्रम किया है जिसके कारण आज उनकी कंपनी को यह मुकाम हासिल हुआ है.

आपको यह जानकर हैरानी होगी की इंटरनेट की दुनिया में गूगल और यूट्यूब को छोड़कर फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी तीसरी वेबसाइट है और यह वेबसाइट हाल में एक कंपनी अथवा बिजनेस के तौर पर कार्य कर रही है व फेसबुक से होने वाली कमाई ने मार्क जुकबर्ग को दुनिया के सबसे आमिर व्यक्तियों की सूचि में शामिल कर दिया है व 2020 में जारी हुई सूचि में मार्क जुकबर्ग को दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में छठा स्थान प्राप्त हुआ है.

Facebook किस देश की कंपनी है

फेसबुक की स्थापना अमेरिका में की गयी थी व यह एक अमेरिकी कंपनी है व Mark Zuckerberg का जन्म 14 मई 1984 में अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में हुआ था व इनको बचपन से ही टेक्नोलॉजी में काफी रूचि थी जिसकी वजह से इन्होने विश्व की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी में से एक हावर्ड में अपनी पढ़ाई की थी व पढ़ाई के दौरान ही इन्ह्ने फेसबुक नाम की साइट बनाई थी व जब फेसबुक की शुरुआत की गयी थी उस वक्त यह एक अनोखी वेबसाइट थी जिसके कारण यह बहुत ही कम समय में बहुत ही पॉपुलर हो गयी थी.

Mark Zuckerberg ने अपने प्रतिद्वंद्वी whatsapp और instagram को भी बिलियन डॉलर की डील करके खरीद लिया है व हाल में इन कंपनी पर भी Mark Zuckerberg का ही मालिकाना हक़ है व इस कारण से फेसबुक हाल में सबसे अग्रणी सोशल मीडिया कंपनी मानी जाती है इस कंपनी की कुल कमाई में से एक तिहाई कंपनी केवल विज्ञापन से होती है व समय के साथ यह कंपनी अपने सेवाओं को भी अपग्रेड करती जा रही है जिसके कारण लोगो के मन में इसके प्रति लोकप्रियता बनी रहती है.

Facebook क्या है

फेसबुक एक सोशल मीडिया वेबसाइट है व इसके आज दुनियाभर में करोडो यूजर है इसमें आप अपना खुद का अकाउंट बना सकते है और दूसरे लोगो के साथ चैट कर सकते है और अपने नए नए दोस्त बना सकते है इसके साथ ही आप फेसबुक में page और ग्रुप आदि भी बना सकते है और फेसबुक पर कई अलग अलग तरीको से पैसे भी कमाए जा सकते है जिसके बारे में हमने आपको पिछले आर्टिकल में पूरी जानकारी दे रखी है.

हाल में यह कंपनी यूजर की जरुरत के हिसाब से लगातार अपडेट कर रही है और हाल में इसमें पहले की तुलना में कई बेहतरीन फीचर आपको देखने की मिल जाते है इसमें आप इंटरनेट से कालिंग, चैटिंग, बिजनेस प्रमोशन, ग्रुप बनाना, पेज बनाना, फोटो वीडियो शेयरिंग, वीडियो कॉल जैसी सेवाओं का लाभ ले सकते है व इसका इस्तामल करना निशुल्क है फेसबुक इस्तमाल करने के लिए आपको किसी भी तरह के पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं पड़ती.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Facebook के मालिक का नाम क्या है और फेसबुक किस देश की कंपनी है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखBenefits of Yoga : प्रतिदिन सुबह योग करने के फायदे
अगला लेखJio Phone में Screenshot कैसे लेते हैं बेहतरीन तरीके से
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें