नमस्कार मित्रो आज हम आपको Face Par Glow Kaise Laye इसके बारे में बताने वाले है हाल में हर व्यक्ति का सपना होता है की वो खुबसूरत दिखे और उसका चहरा ग्लोविंग दिखाई दे पर कई लोगो को पता नही होता की वो अपने चहरे को ग्लोविंग कैसे कर सकते है तो इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है.

Face Par Glow Kaise Laye

हाल में कई अलग अलग तरीके है जिन्हें अपनाकर आप अपने चहरे को ग्लोविंग कर सकते है एवं इसके लिए आप आयुर्वेदिक और घरेलु तरीके भी अपना सकते है अगर आपको अपने चहरे पर ग्लोविंग चाहिए तो Face Par Glow Kaise Laye यह जानकारी आपके लिए बेहद ही उपयोगी होने वाली है आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े और हमारे बताये तरीके को फॉलो करें.

Contents show

Face Par Glow Kaise Laye

अक्सर हर व्यक्ति अपने चहरे को सुन्दर और ग्लोविंग बनाने के लिए अलग अलग तरीके अपनाता है एवं आप किसी भी तरीके को अपनाने से पहले उसके बारे में अच्छे से रिसर्च जरुर कर ले क्युकी कई बार केमिकल वाले प्रोडक्ट इस्तमाल करने से या किसी कोस्मटिक प्रोडक्ट का इस्तमाल करने से चहरे की त्वचा को काफी अधिक नुकसान हो सकता है जिससे चहरा काफी ख़राब भी हो सकता है.

सुबह उठकर पानी पिए

आप प्रतिदिन सुबह उठकर गुनगुना पानी पिने इससे आपको कई तरह के फायदे होते है व प्रतिदिन सुबह उठकर पानी पिने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते है जिससे आपकी त्वचा में निखार आने लगता है एवं आप चाहे तो पानी में निम्बू का रस और शहद मिलाकर भी सेवन कर सकते है इससे आपके चहरे का ग्लो बढ़ने लगेगा.

प्रतिदिन एक्सरसाइज करें

इस युग में एक्सरसाइज हर व्यक्ति के लिए काफी जरुरी हो गयी है क्युकी आज के समय में फ़ास्ट फ़ूड आदि के कारण लोगो के शरीर में फैट बहुत ही तेजी से बढ़ने लगता है जिससे वो मोटापे के शिकार हो जाते है इस स्थिति में आप एक्सरसाइज द्वारा अपने वजन को कंट्रोल में रख सकते है एवं एक्सरसाइज करने से आपके शरीर के टॉक्सिन बाहर निकल जाते है जिससे चहरे का निखार भी बढ़ने लगता है, एक्सरसाइज में आप वॉक करना, साइकिलिंग, रनिंग आदि भी कर सकते है.

रात में चेहरा धोकर सोये

आप रात को सोने से पहले अपने चहरे को अच्छे से जरुर धो ले क्युकी दिन भर चहरे पर धुल मिट्टी आदि जमा हो जाते है इसके साथ ही अगर आपने मेकअप किया हुआ हो तो रात के वक्त वह आपके चहरे को काफी नुकसान पंहुचा सकता है ऐसे में आपको रात में सोने से पहले अपने चहरे को अच्छे से धो लेना चाहिए इससे आपका चहरा ग्लो करने लगता है.

भरपूर नींद ले

अच्छी खूबसूरती के लिए भरपूर नींद लेना बहुत ही जरुरी होता है क्युकी जो लोग पर्याप्त नींद नही लेते उनके चहरे पर झुर्रिया पड़ने लग जाती है इसके साथ ही उन्हें डार्क सर्कल की समस्या होने लग जाती है जिससे चहरा काफी ख़राब दिखाई देता है ऐसे में आप पर्याप्त नींद लेंगे तो इस तरह की परेशानियों से बच सकते है और पर्याप्त नींद से आपके चहरे पर निखार आने लगेगा.

पर्याप्त पानी पिए

आपको अपने चहरे में निखार चाहिए तो इसके लिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए इससे शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते है जिससे त्वचा में निखार आने लगता है एवं आपको दिन में कम से कम 2 लीटर पानी तो जरुर पीना चाहिए इससे आपको काफी अच्छा परिणाम देखने को मिल सकता है.

प्रतिदिन मॉश्चराइज करें

रुखी और बेजान त्वचा से आपके चहरे की सुन्दरता काफी कम हो जाती है ऐसे में आपको रात को सोने से पहले अपने चहरे को अच्छे से मॉश्चराइज जरुर करना चाहिए इससे आपके चहरे को असली ग्लो मिल जाता है और आपका चहरा साफ़ और खिला खिला दिखाई देता है.

पोष्टिक आहार ले

आप किस प्रकार का आहार लेते है यह बहुत ही महत्वपूर्ण होता है क्युकी आपका आहार आपकी सेहत के साथ आपकी त्वचा पर भी बहुत ही अधिक प्रभाव दिखाता है अगर आप पोष्टिक आहार लेगे तो इससे आपकी सेहत अच्छी रहेगी और आपकी त्वचा को भी पर्याप्त पोषण मिलेगा जिससे आपके चहरे में ग्लोविंग आने लगेगी एवं आप हमेशा जवान और स्मार्ट दिखाई देंगे.

सनस्क्रीन लोशन लगाये

बहुत से लोग प्रतिदिन सनस्क्रीन लगाते है तो कई लोग सनस्क्रीन को इतना फायदेमंद नही मानते पर आपको चहरे की ग्लोविंग बढाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तमाल जरुर करना चाहिए इससे आपकी त्वचा सूर्य की हानिकारक किरणों से बची रहती है और सनस्क्रीन आपके चहरे की घुल मिट्टी से भी सुरक्षा करती है.

तनावमुक्त रखे

जो लोग तनाव में रहते है उनके चहरे पर समय से पहले बुढापा दिखना शुरू हो जाता है इसके साथ ही चहरे पर झुर्रिया पड़ने लग जाती है इससे बचने के लिए आपको तनावमुक्त रहना चाहिए अगर आप तनावमुक्त रहेगे तो इससे आपके चहरे का ग्लो तो बढेगा ही साथ में आपकी सेहत भी काफी अच्छी रहेगी.

फालतू साबुन का इस्तमाल न करें

मार्किट में आपको कई तरह के अलग अलग साबुन देखने को मिल जाते है जो की त्वचा के लिए काफी ख़राब भी होते है क्युकी उनमे कई अलग अलग प्रकार के केमिकल होते है जो आपके चहरे के ग्लो को नष्ट कर देते है ऐसे में जहां तक हो सके आपको अपने चहरे पर साबुन लगाने से बचना चाहिए एवं अगर आपको साबुन का इस्तमाल करना है तो किसी अच्छे साबुन का इस्तमाल करे जिससे आपकी त्वचा को नुकसान न पहुचे.

प्रतिदिन योगा करे

योग शरीर की सुन्दरता को बढाने के साथ साथ आपकी सेहत को अच्छी रखने में भी काफी मददगार होता है अगर आप प्रतिदिन योगा करते है तो इससे आपके चहरे पर प्राकृतिक निखार आता है एवं आपके चहरे पर काफी तेजी से ग्लोविंग बढ़ने लग जाती है इसके लिए आप प्रतिदिन सुबह सूर्यनमस्कार, कपालभाति, अनुलोम विलोम आदि योगाभ्यास कर सकते है.

गुनगुने पानी से चहरा धोये

आपको हमेशा गुनगुने पानी से ही अपने चहरे को धोना चाहिए क्युकी अगर आप गुनगुने पानी से अपने चहरे को धोते है तो इससे आपके चहरे की गन्दगी अच्छे से साफ़ हो जाती है जिसके कारण आपका चहरा साफ़ दिखाई देता है एवं आपके चहरे पर निखार आने लगता है.

प्रतिदिन मालिश करें

चहरे की ग्लोविंग के लिए ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होना बेहद ही जरुरी है अगर आपको अपने चहरे की अच्छी ग्लोविंग चाहिए तो इसके लिए आपको प्रतिदिन अपने चहरे पर मालिश करनी चाहिए इससे आपके चहरे पर ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से हो पायेगा एवं आपके चहरे की ग्लोविंग भी तेजी से बढ़ेगी.

कास्मेटिक प्रोडक्ट से बचे

हाल में लोग अपने चहरे पर निखार लाने के लिए और खुबसूरत दिखने के लिए कई तरह के कोस्मटिक प्रोडक्ट का इस्तमाल करते है जो की आपके लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकते है क्युकी इन प्रोडक्ट में कई तरह के केमिकल होते है जो आपकी त्वचा को काफी ज्यादा नुकसान पंहुचा सकते है व कोस्मटिक प्रोडक्ट का इस्तमाल करने से चहरे पर मुहांसे, दाग धब्बे, झुर्रिया, डार्क सर्कल, चहरे का कालापन आदि से जुडी समस्या होने लग जाती है.

प्रदुषण वाली जगह से दूर रहे

अक्सर ज्यादातर लोगो की त्वचा प्रदुषण के कारण खराब हो जाती है व इससे स्वास्थ्य पर भी काफी बुरा असर पड़ता है इसलिए आपको प्रदुषण वाली जगह से दुरी बनाकर रखनी चाहिए व अगर आप शहर में रहते है तो अधिकांश समय साफ़ और शुद्ध वातावरण में बिताने का प्रयत्न करें इससे आपको काफी अच्छे परिणाम देखने को मिलेगे.

चहरे की ग्लोविंग के लिए घरेलु तरीके

अगर आपको चहरे पर अच्छा ग्लो चाहिए तो आप कुछ ख़ास घरेलु तरीके भी अपना सकते है जिससे आपको कम समय में काफी अच्छे परिणाम देखने को मिल जायेगे हम आपको कुछ ख़ास और असरदार तरीके बता रहे है जिन्हें अपनाने से आपको काफी अच्छा रिजल्ट मिलेगा.

एलोवेरा का उपयोग करें

एलोवरा में कई तरह के गुण पाए जाते है एवं त्वचा के लिए इसके कई अलग अलग फायदे होते है एलोवेरा में एंटी एक्ने एवं एंटी-एजिंग के गुण पाए जाते है जो चहरे की झुर्रिया कम करते है एवं चहरे पर ग्लो के लिए आप एलोवेरा के जेल को चहरे पर लगा सकते है व आप चाहे तो रात को सोने से पहले एलोवेरा जेल की चहरे पर अच्छे से मालिश करके सोये इससे आपको काफी अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा.

ग्रीन टी का उपायोग करने

आप अपने चहरे पर निखार लाने के लिए ग्रीन टी का भी इस्तमाल कर सकते है ग्रीन टी आपके चहरे को हानिकारण सूर्य की किरणों से बचाती है एवं यह स्किन को कैंसर जैसी समस्या से भी बचाती है इसके लिए आपको आधे कप पानी में ग्रीन टी को उबाल लेना है इसके बाद आपको इसमें ब्राउन शुगर और मलाई  मिलाकर इससे चहरे पर अच्छे से मालिश करनी है.

नारियल तेल का उपयोग करें

नारियल तेल के कई अलग अलग तरह के फायदे होते है दक्षिण भारत के लोग नारियल तेल का बहुत ज्यादा इस्तमाल करते है यह आपकी त्वचा को नमी प्रदान करता है और त्वचा को ठंडा रखने में भी मदद करता है इसके अलावा अगर आप नारियत तेल का इस्तमाल करते है तो यह आपकी त्वचा को सूर्य की हानिकारण किरणों से भी बचाता है इस कारण आपके चहरे की ग्लोविंग धीरे धीरे बढ़ने लगती है.

प्रतिदिन नारियल पानी पिए

अक्सर प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को नारियल पानी पिने की अधिक सलाह दी जाती है पर कोई भी व्यक्ति सामान्य दिनों में नारियल पानी पि सकता है इससे आपके शरीर को कई अलग अलग प्रकार के फायदे होते है व आप प्रतिदिन नारियल पानी पीना शुरू कर देते है तो इससे कुछ ही दिनों में आपके चहरे और स्वास्थ्य पर अच्छा असर दिखना शुरू हो जाता है.

हल्दी का उपयोग करें

हल्दी का इस्तमाल कई तरह की आयुर्वेदिक क्रीम में भी किया जाता है क्युकी इसको स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद माना गया है अगर आप हल्दी के इस्तमाल से अपनी ग्लोविंग बढ़ाना चाहते है तो आपको हल्दी में बेसन और पानी मिलकर स्क्रब बना लेना है उसके बाद इसे अपने चहरे पर लगा ले व 15 मिनिट बाद जब यह सुख जाये तो इसे धीरे धीरे से अपने चहरे से हटा ले बादमे आप अच्छे से अपने चहरे को पानी से धो ले, कुछ दिन तक यह तरीका अपनाने से आपको फर्क दिखना शुरू हो जायेगा.

दूध का इस्तमाल करें

दूध कई गुणों से भरपूर होता है व आप इसका इस्तमाल अपने चहरे की ग्लोविंग को बढाने के लिए भी कर सकते है इसके लिए आपको कच्चा दूध लेना है उसमे आप बेसन और शहद मिलकर पेस्ट बना ले और इसे चहरे पर लगाए व 15 मिनिट बाद अपने चहरे को साफ़ पानी से धो ले इससे आपके चहरे पर तेजी से निखार आने लगेगा.

अगर आप चाहे तो दूध की मलाई को निकालकर उसे भी अपने चहरे पर लगा सकते है व कुछ देर बाद आप अपने चहरे को धो ले कुछ दिन तक इन तरीको को अपनाने से आपको इसके बेहतरीन परिणाम दिखने शुरू हो जाते है.

निम्बू का इस्तमाल करें

नीबू एक प्राकृतिक ब्लीच की तरह काम करता है इस कारण से इसका इस्तमाल कई तरह की फेस क्रीम बनाने में भी किया जाता है अगर आप अपने चहरे पर अच्छा निखार चाहते है तो आप निम्बू के रस को बेसन में मिलकर अपने चहरे पर लगा सकते है उसके कुछ समय बाद आप साफ़ पानी से अपने चहरे को धो ले इससे आपके चहरे का निखर बढ़ने लगेगा.

दही का उपयोग करें

दही में पाए जाने वाले तत्व त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माने गये है आप अपने चहरे को सुन्दर बनाने  के लिए एक चम्मच दही में आधा चम्मच बेसन मिलकर पेस्ट बना ले व इसके बाद आपको इसे अपने चहरे पर लगाकर 15 मिनिट के लिए छोड़ देना है उसके बाद आप अपने चहरे को अच्छे से धो ले इससे आपको काफी अच्छा रिजल्ट देखने को मिल जायेगा.

मुल्तानी मिट्टी लगाये

चहरे की सुन्दरता बढाने के लिए मुल्तानी मिट्टी भी बहुत ही उपयोगी मानी जाती है इसके लिए आपको मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलकर पेस्ट बना लेना है उसके बाद आप इसे अपने चहरे पर लगा ले व जब यह सुख जाये तो इसके बाद आप अपने चहरे को अच्छे से धो ले इससे आपके चहरे की सारी गन्दगी साफ हो जाती है और आपका चहरा ग्लो करने लगता है.

संतरे के छिलके का उपयोग

फेस की ग्लोविंग का राज संतरे के छिलको में छुपा होता है अगर आपको अपने चहरे पर अच्छी ग्लोविंग चाहिए तो आप संतरे के छिलके इस्तमाल कर सकते है इसके लिए आपको संतरे के छिलके पीसकर उसका पावडर बना लेना है उसके बाद आप इसमें पानी या गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना ले व इसे अपने चहरे पर लगाये कुछ देर बाद आप अपने चहरे को अच्छे से धो ले इससे आपका चहरा साफ़ होता है और फेस का ग्लो बढ़ने लगता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Face Par Glow Kaise Laye इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखPUBG Full Form in Hindi : PUBG क्या हैं और कैसे खेलते है
अगला लेखSIR Full Form in Hindi : Sir शब्द से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें