नमस्कार मित्रो आज हम आपको Face Ko Gora Kaise Kare इसके बारे में बताने वाले है व गोरे व्यक्ति को हर कोई पसंद करने लगता है और उनके दोस्त आदि भी नए नए बनते रहते है ऐसे में आज के समय में कई लोगो का सपना होता है की वो गोरे बने व इसके लिए लोग कई तरह के अलग अलग तरीके अपनाते है पर हम आपको जो तरीके बताने वाले है वो सबसे बेहतरीन और असरदार तरीके है.

Face Ko Gora Kaise Kare

गोरा होना कोई मुश्किल काम नहीं है अगर आप सही तरीके के इस्तमाल करें तो इससे आप बहुत ही आसानी से कुदरती गोरापन ला सकते है व हम आपको Face Ko Gora Kaise Kare इससे जुडी जानकारी दे रहे है इससे आप अपने चेहरे को गोरा कर पाएंगे और चहरे पर कुदरती निखार ला सकते है इसकी जानकारी के लिए आप हमारा पुरा आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Face Ko Gora Kaise Kare

गोरा होने के लिए अगर आप किसी कॉस्मेटिक का इस्तमाल करते है तो यह आपके लिए बहुत ही नुकसानदायक हो सकता है क्युकी यह त्वचा को बहुत ही ज्यादा  नुकसान पहुंचाते है इसलिए आप अगर चेहरे को गोरा करना चाहते है तो इसके लिए आप आयुर्वेदिक या घरेलु नुस्खे अपनाये इससे आपको किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं होता और आपको बेहतरीन परिणाम भी मिल जाते है.

निम्बू से गोरा होना

चेहरे को गोरा करने के लिए निम्बू बहुत ही असरदार होता है यह आपके चेहरे में गहराइयों तक निखार लाता है जिससे की आपकी त्वचा साफ़ और सुन्दर दिखाई देती है व इसके लिए आपको निम्बू के रस को बेसन या खीरे के साथ मिलकर चेहरे पर लगाना है व कुछ दिन तक इसका इस्तमाल करने पर आपको इसका फायदा दिखने लग जाता है.

हल्दी से गोरा होना

हल्दी को त्वचा के लिए अमृत सामान माना गया है व इसके इस्तमाल से आप अपने चेहरे को बेदाग़ और सुन्दर बना सकते है इसके लिए आपको हल्दी को कच्चे दूध में मिलाकर पेस्ट बना लेना है व इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगाए और कुछ देर बाद चेहरे को धो ले कुछ दिन इस प्रक्रिया का इस्तमाल करने पर आपको फायदा दिखना शुरू हो जाता है.

चन्दन से गोरा होना

चन्दन के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे व  इसके कई तरह के फायदे होते है इसका इस्तमाल आप अपने चेहरे को बेदाग़ बनाने और चेहरे को गोरा करने के लिए भी कर सकते है इसके लिए आप चन्दन को घिसकर पेस्ट बना ले और इसके बाद आप यह पेस्ट चेहरे पर लगा ले कुछ दिन इसका इस्तमाल करने पर आपका चेहरा गोरा होने लगता है और चेहरे के दाग धब्बे आदि भी मिट जाते है.

बेसन से गोरा होना

बेसन के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे व बेसन आपको आसानी से कही भी मिल सकता है व इसके सही इस्तामल से आप अपने चेहरे को आसानी से गोरा कर सकते है इसके लिए आप बेसन को दूध या दही और थोड़ा सा हल्दी पावडर मिलकर पेस्ट बना ले व इस पेस्ट को चेहरे पर लगाए इसके कुछ समय के बाद आप चेहरे को धो ले इससे आपका चेहरा गोरा होता है.

आलू से गोरा होना

अगर आपको  गोरा होना है तो आप आलू का इस्तमाल भी कर सकते है यह आपके चेहरे का निखार बढ़ाता है व इसके लिए आप आलू के टुकड़े ले और उसकी चेहरे पर मालिश करे और 10 मिनिट तक आलू को चेहरे पर रगड़ने के बाद कुछ देर ऐसा ही रहने  दे उसके बाद चेहरे को धो ले ऐसा आपको प्रतिदिन करना होगा इससे आपका चेहरा गोरा होगा.

टमाटर से गोरा होना

गोरा होने के लिए टमाटर और निम्बू का एकसाथ इस्तमाल करना भी बहुत ही फायदेमंद होता है क्युकी इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो की चेहरे पर निखार लाता है व इसके लिए आप निम्बू के रस को टमाटर के रस में मिलकर उसका पेस्ट चेहरे पर लगाए व जब पेस्ट सुख जाए तो उसके बाद चेहरे को धो ले इसका कुछ दिन तक इस्तामल करने से आपका चेहरा गोरा और बेदाग़ हो जाता है.

भाप से गोरा होना

चेहरे को गोरा करने और चेहरे के कील मुहांसे हटाने के लिए भाप भी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होती है इसके लिए आपको कुछ देर  तक भाप लेनी है व बादमे आप चेहरे को तौलिये से साफ़ कर ले इस प्रक्रिया से आपका चेहरा गोरा होगा और चेहरे के कील मुहांसे और गन्दगी आदि भी मिट जाती है.

दूध से गोरा होना

गोरा होने के लिए दूध भी बहुत ही लाभदायक होता है व इसके लिए आप गाय का कच्चा दूध ले और उसे किसी फाहे से भिगोकर अपने चेहरे पर लगाए और कुछ देर हल्के हाथो से मालिश करें इससे आपको फायदा दिखना शुरू हो जाता है और आपका चेहरा गोरा होने लगता है.

तरबूज और खीरे से गोरा होना

गोरा होने के लिए आप  तरबूज और खीरे का इस्तमाल भी कर सकते है व यह बेहद ही कारगार साबित होता है इसके लिए आपको तरबूज और खीरे को सामान मात्रा में लेकर पेस्ट बना के और उसे आप चेहरे पर लगाए व कुछ देर ऐसा ही रहने दे बादमे आप चेहरे को साफ़ धो ले इसका इस्तमाल आप सप्ताह में 3 या चार बार करे इससे आपको बहुत ही अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Face Ko Gora Kaise Kare इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारी दी गयी जानकारी  उपयोगी लगी होगी अगर जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखDuniya Ka Sabse Bada Janwar एवं दुनिया का सबसे बडा जानवर कौनसा है
अगला लेखAP Transport Learner’s Licence (LLR) and Driving License (DL) Registration
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें