Eye Doctor Kaise Bane : आँखों का डॉक्टर कैसे बने पूरी जानकारी

0

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Eye Doctor Kaise Bane इसके बारे में बता रहे है हाल में कई लोगो का सपना होता है की वो एक डॉक्टर बने और इस क्षेत्र में अपना बेहतरीन कैरियर बनाये व इसके लिए लोग दिन रात  मेहनत भी करते है पर ज्यादातर लोगो को आँखों का डॉक्टर कैसे बनते है इसके बारे में जानकारी न होने के कारण वो इस क्षेत्र में अपना कैरियर नहीं बना पाते.

Eye Doctor Kaise Bane

हाल में हर जगह पर आखो के डॉक्टर की डिमांड बहुत ही तेजी से बढती जा रही है व हाल में टेक्नोलॉजी के जमाने में छोटे छोटे बच्चों की आँखे भी खराब होने लग जाती है जिसे ठीक करने के लिए एक आखो के डॉक्टर की जरुरत होती है व इसे में आप इस क्षेत्र में अपना एक बेहतरीन कैरियर बना सकते है व Eye Doctor Kaise Bane और इसके लिए क्या क्या करना होता है इन सब के बारे में जानने के लिए आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

Eye Doctor Kaise Bane

सबसे पहले तो हम आपको बता दे की आँखों के डॉक्टर को ophthalmologist (आफथैलमालजिसट) कहा जाता है व आँखों से जुडी किसी भी प्रकार की समस्या होने पर इनके द्वारा ही आँखों की जाँच और इलाज किया जाता है और हिंदी में इन्हें नेत्र विशेषज्ञ भी कहा जाता है एवं किसी भी व्यक्ति को आखो का इलाज या ऑपरेशन आदि करवाना हो तो वो आफथैलमालजिसट यानी की नेत्र विशेषज्ञ से ही संपर्क करता है क्युकी आँखों से जुडी समस्या को केवल इन्हों डॉक्टर के द्वारा ठीक किया जा सकता है.

आँखों का डॉक्टर बनने के लिए उम्र सीमा

अगर आपको आँखो का डॉक्टर बनना है तो इसके लिए आपको नीट की परीक्षा उतीर्ण करनी होती है व इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्र सीमा के बारे में जानकारी होनी जरुरी है व इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आपकी उम्र सीमा न्यूनतम 18 वर्ष से लेकर अधिकतम 25 वर्ष तक की होनी चाहिए व आरक्षित वर्ग को उम्र में 5 वर्ष की छुट देने का भी प्रावधान होता है.

बाहरवी उतीर्ण करें

आपको आँखों का डॉक्टर बनने के लिए दसवी से ही इसकी तैयारी शुरू कर देनी चहिये व बाहरवी में आपको फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी सब्जेक्ट लेने होगे व बाहरवी को आप कम से कम 60%अंको के साथ उतीर्ण कर ले इससे आपको आगे की पढाई के लिए अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेने में आसानी होगी.

ICET की परीक्षा उतीर्ण करें

जब आप बाहरवी उतीर्ण कर लेते है तो इसके बाद आपको आगे की पढाई के लिए किसी अच्छे इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेना होता है व इसके लिए आपको ICET की परीक्षा देनी होती है यह थोड़ी कठिन परीक्षा होती है जिसे ज्यादातर बच्चे उतीर्ण नहीं कर पाते इसलिए आपको अगर ICET की परीक्षा को उतीर्ण करना है तो आपको बहुत ही अच्छी मेहनत करनी होगी तभी आप इसकी परीक्षा को उतीर्ण कर पायेगे व इसके बाद आपको किसी अच्छी कॉलेज में एडमिशन मिल पायेगे.

ऑप्टोमेट्रिक इंस्टीटूशन्स में प्रवेश ले

जब आप ICET के टेस्ट को उतीर्ण कर लेते है तो इसके बाद आपको अच्छे इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेना होता है व इसके बाद ही आप आँखों का डॉक्टर बनने के लिए आगे की पढाई नहीं कर पायेगे व आपको इंस्टिट्यूट में एडमिशन मिलने के बाद आपको 4 वर्ष का कोर्स करना होता है जिसमे आपके 3 वर्ष की थ्योरी होती है और उसके बाद 1 वर्ष की इंटरशिप होती है.

अच्छे से अपनी पढाई पूरी कर्रें

आपको किसी भी इंस्टिट्यूट में एडमिशन मिलने के बाद आपको इसकी पढाई बहुत ही ध्यान से करनी होती है और बहुत ही अच्छे तरीके से आपको मेहनत करनी होगी क्युकी इसमें आपको कई तरह के टेस्ट और परीक्षा देने होते है जिन्हें उतीर्ण करना जरुरी है व जैसे जैसे आप इसके टेस्ट उतीर्ण करते रहेगे वैसे वैसे आपका नोर्लेज भी काफी अधिक बढ़ बढ़ने लग जाता है.

आप इसकी पढाई पूरी मेहनत और लगन से करेगे तो ही आप इस कोर्स में होने वाली परीक्षा को उतीर्ण कर पायेगे व इसके बाद ही आपको डिग्री प्राप्त होती है व सर्टिफिकेट प्राप्त होते है जिसके द्वारा आप भविष्य में एक अच्छे डॉक्टर के रूप में अपनी सेवाए दे सकते है.

Best Colleges For Optometry

अक्सर हर स्टूडेंट चाहता है की उसे किसी अच्छे कॉलेज में एडमिशन मिले क्युकी आपके कॉलेज ही आपको एक अच्छा और काबिल डॉक्टर बनाता है व आपको जितने बड़े कॉलेज में एडमिशन मिलेगा आपके उतने ही अच्छे डॉक्टर बनने के चांस बढ़ जायेगे ऐसे में हम आपको भारत के कुछ सबसे पोपुलर कॉलेज के बारे में आपको बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

👉 Government Medical College and Hospital Surat

👉 Government Medical College Nagpur

👉 Punjab Medical College Amritsar

👉 Medical College Patiala

👉 Birla Institute of Tech. Science Pilani

👉 All India Institute of Medical Sciences New Delhi

👉 Bharati Vidyapeeth University

👉 All India Management Association

आँखों के डॉक्टर के कार्य

लगभग हर व्यक्ति को आँखों के डॉक्टर के कार्य के बार में पता ही होता है पर कई लोगो को इनके कार्य के बारे में जानकारी नही होती की इनके कार्य क्या क्या होते है तो हम आपको इनके कार्य के बारे में बता रहे है.

👉 आँखों के डॉक्टर का मुख्य कार्य आँखों से जुडी बीमारियों का पता लगाकर उन्हें ठीक करना होता है

👉 किसी व्यक्ति को आँखों से जुडी किसी प्रकार की समस्या है तो यह उन्हें फेब्रिक या आँखों को ठीक करने की दवाईया और थरेपी आदि की सलाह दे सकते है

👉 किसी व्यक्ति को आँखों के चश्मे आये है तो उनकी जांच करना भी इनका मुख्य कार्य है

👉 किसी व्यक्ति को मोतियाबिंद की समस्या है तो यह डॉक्टर इन्हें दवाई या सर्जरी की सलाह देते है

👉 इन डॉक्टर को किसी भी मरीज की आँखों की सर्जरी करने का अधिकार नहीं होता पर यह मरीज को सर्जरी करवाने की सलाह दे सकते है और सर्जरी करते वक्त सर्जन अक सहयोग कर सकते है

आँखों के डॉक्टर का वेतन

सभी लोग यह जानने के इच्छुक रहते है की आखिर हर महीने आँखों के कितने पैसे कमाते होगे तो यह डॉक्टर के अनुभव पर निर्भर करता है की उन्हें कितना वेतन दिया जायेगा साथ ही डॉक्टर का वेतन इसपर भी निर्भर करता है की वू किस अस्पताल में कार्य कर रहे है एवं सामान्यत एक आँखों के डॉक्टर का वेतन 25 हजार रूपए से लेकर 4 लाख रूपए [प्रतिमाह तक भी हो सकता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Eye Doctor Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखCricketer Kaise Bane : क्रिकेटर बनने का सबसे आसान तरीका
अगला लेखमोबाइल का अविष्कार किसने किया था व कब किया था
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें