नमस्कार मित्रो आज हम आपको EWS Full Form In Hindi क्या होता है और EWS किसे कहते है इसके बारे में बताने वाले है अक्सर कई लोग इसके बारे में अलग अलग सवाल पूछते रहते है तो यह आर्टिकल इसीलिए लिखा गया है ताकि हम आपको EWS से जुडी पूरी जानकारी इस आर्टिकल के द्वारा आपको बता सके.

EWS Full Form In Hindi

हर व्यक्ति को EWS के बारे में पता होना बहुत ही जरुरी है अगर आपको इसके बारे में पता होगा तो यह आपके लिए कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है साथ ही आपको EWS Full Form In Hindi के बारे में भी पता होना जरुरी है इससे जुडी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

EWS Full Form in Hindi

EWS  क्या होता है और EWS किसे कहते है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता देते है जो की निम्न प्रकार से है.

EWS Full Form – Economic Weaker Section होता है

हिंदी में इसको आर्थिक कमजोर वर्ग भी कहा जाता ही पर अधिकांश जगह पर इस शब्द का इस्तमाल EWS के रूप में ही होता है.

EWS क्या है

सबसे पहले तो हम ये जान लेते हैं की आखिर EWS  होता क्या हैं और इसका अर्थ क्या होता हैं तो आपने देखा होगा की सामान्य वर्ग के जो लोग हैं (SC SC OBC ) को छोड़कर इन्हैं नौकरी मिलना काफी मुश्किल हो जाता हैं ये सब आरक्षण के कारण हुआ है.

इसलिए सरकार ने इस वर्ग की सहायता के लिए EWS की शुरुआत की हैं जिसके अंतर्गत सामान्य वर्ग के लोगो को पढ़ाई व सरकारी नौकरी में 10  प्रतिशत का आरक्षण दिया जाता है.

पर  अगर आपको इस सेवा का लाभ लेना हैं तो  इसके लिए आपको EWS सर्टिफिकेट बनाना बहुत जरुरी हैं आप EWS Certificate कैसे बना सकते हैं व इसके लिए क्या क्या योग्यता रही गयी हैं इसके बारे में हम आपको बता रहे है.

EWS Certificate क्या हैं

जैसे की हमने  आपको बताया की यह आरक्षण के लिए उपयोगी हैं अगर आप नौकरी या पढाई में आरक्षण पाना चाहते हैं तो आपके पास EWS Certificate होना अनिवार्य है.

अगर आपके पास EWS Certificate हैं तो ही आपको सरकारी नौकरी अदि में 10 प्रतिशत का आरक्षण मिलेगा क्युकी उस वक्त आपसे EWS Certificate माँगा जाएगा इसलिए आपके पास  यह उपलब्ध होगा तो ही आपको इसका लाभ मिलेगा.

इस certificate से यह  चलता हैं की आप Economic Weaker Section के अंतर्गत आते हैं व आपकी सालाना इनकम कितनी हैं व आप आरक्षण पाने के योग्य है.

EWS Certificate बनाने के लिए योग्यता

अगर आप EWS Certificate बनाना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार द्वारा कुछ योग्यता रखी गयी हैं आप उनको पूरा करते हैं तो ही आपका EWS Certificate बन सकता हैं इसके लिए निम्न योग्यता राखी गयी है.

  1. वह भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है
  2. ST SC OBC वर्ग के लोग इसका लाभ नहीं ले सकते
  3. आवेदनकर्ता के आस 5 एकड़ से ज्यादा जमींन नहीं होनी चाहिए
  4. आवेदनकर्ता जनरल वर्ग का होना अनिवार्य है
  5. आपका घर 1000 स्क्यूअर फुट से  ज्यादा बड़ा नहीं होना चाहिए

अगर आप इस प्रकार की योग्यता को पूरा करते हैं तो आपको इस सेवा का लाभ मिल सकता हैं व आप इसमें आवेदन कर सकते है.

EWS Certificate के लिए वार्षिक आय

अगर आप EWS Certificate बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके परिवार के सभी सदस्यों की आय मिलाकर 8 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए इसमें आपके परिवार के सभी सदस्यों की आय को मिलाया जाता है.

इसमें आपको आपके परिवार के सभी सदस्यों की आय के साथ आय के स्रोत की जानकारी भी देनी होती हैं की आपके परिवार के सदस्यों की आय किससे होती है.

EWS Certificate के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट

अगर आप EWS Certificate बना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास निचे बताये गए कुछ डॉक्यूमेंट होने बहुत जरुरी है.

  1. आधार कार्ड
  2. आय प्रमाण पत्र
  3. पैन कार्ड
  4. बैंक स्टेटमेंट
  5. बीपीएल राशन कार्ड
  6. स्व घोषणा पत्र

अगर आपके पास ये सभी डॉक्यूमेंट हैं तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते है व विस्तृत जानकारी के लिए आप नजदीकी सीएससी सेंटर से संपर्क कर सकते है.

EWS Form Download कैसे करे

EWS Form आपको कलेक्टर ऑफिस या किसी भी स्टेशनरी की दूकान पर मिल  जाता हैं जहा से आप इसको प्राप्त कर सकते हैं अगर आप इसको ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं तो हम आपको link दे रहे हैं वहा जाकर आप इसको डाउनलोड कर सकते है.

EWS Form Download Free

इस लिंक पर click करने पर आपको ये form दिखाई देगा आपको उसपर डाउनलोड का option मिलेगा आप उसपर click कर दे व बादमे इसकी print निकाल ले.

EWS Certificate कैसे बनाये

यह सेर्टिफिकेट आप सिर्फ ऑफलाइन  तरीके से ही बना सकते हैं इसके लिए कोई ऑनलाइन तरीका नहीं होता यह बनाने के लिए आपको EWS फॉर्म को डाउनलोड करना है व इसके बाद आप फॉर्म को भरकर तहसीलदार के पास जमा करवाना है इसके बाद कुछ दिन तक इसकी जाँच की जानती है और बादमे आपका EWS Certificate बना दिया जायेगा इसके बाद आपका EWS Certificate बनकर तैयार हो जाता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको EWS Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखबिना पढ़े टॉपर कैसे बने बेहद ही आसान तरीके से
अगला लेखDRDO Full Form In Hindi : DRDO क्या है एवं इनके कार्य क्या है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें