नमस्कार मित्रों आपका PMO Yojana में स्वागत है‌ आज हम आपको इस आर्टिकल में EWS certificate क्या होता हैं व इसके लिए आवेदन कैसे करते हैं इसके बारे में बताने वाले हैं कई लोगो को इसके बारे में जानकारी नही हैं की ये क्या हैं व इसमे आवेदन कैसे करते हैं कई लोगो ने हमे इसके बारे मे कई सारे सवाल पूछे थे तो हम ये आर्टिकल इसीलिए लिख रहे हैं ताकि सभी लोगों को इसके बारे मे जानकारी प्राप्त हो सके.

EWS Certificate Download

हाल ही मे हमारे देश के प्रधानमंत्री ने सामान्य वर्ग के लोगों के लिए एक बहुत अच्छा कदम उठाया हैं सामान्य वर्ग के लिए लोग हमेशा ही आर्थिक तौर पर आरक्षण की मांग कर रहे थे जिसके कारण सरकार ने EWS certificate online योजना शुरु की हैं जिससे योग्य व्यक्तियों को आरक्षण देने की योजना बनायी गयी हैं इस योजना को केन्द्र सरकार द्वारा शुरु किया गया हैं व अब ST, SC व OBC वर्ग के साथ साथ सामान्य वर्ग के लोग भी आरक्षण का लाभ ले‌ सकते हैं जो सामान्य वर्ग के लोगो को इस योजना में 10 प्रतिशत का आरक्षण दिया जायेगा.

यह भी पढ़े – UP Shadi Anudan Yojana : उत्तरप्रदेश शादी अनुदान योजना क्या हैं

EWS Certificate क्या हैं

EWS  सर्टिफिकेट क्या होता है इसके बारे में जानने से पहले हम इसके पुरे नाम के बारे में जान लेते हैं 

EWS Full Form – Economically Weaker Sections.

होती हैं जिसको हिन्दी में इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन भी कहा जाता हैं सभी व्यक्तियों को इसके बारे मे जानकारी होनी बेहद आवश्यक हैं व आज आपको इसी के बारे मे जानकारी देने के लिए ये आर्टिकल लिखा जा रहा है। ये certificate आर्थिक रुप से कमजोर सामान्य वर्गों के लिए बनाया जाता है.

यह दिखने मे income certificate की तरह ही होता हैं इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा की गयी थी व पहले सिर्फ ST, TC & OBC को आरक्षण दिया जाने का प्रावधान था पर प्रधानमंत्री ने इस योजना के तहत आर्थिक कमजोर सामान्य वर्ग के लोगो  के लिए आरक्षित 10% कोटा निर्धारित किया है.

यह भी पढ़े – PM Modi Yojana : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जारी योजनाओं की सूची

EWS Certificate के लिए आवश्यक आय

इस certificate को बनाने के लिए परिवार की आय को भी निश्चित किया गया हैं जिसके तहत इस योजना का लाभ वो व्यक्ति ही ले सकते हैं जिनके परिवार की वार्षिक आय 8,00000 रुपये से कम हो व इसमे सभी परिवार के सदस्यों की आय जोडी जायेगी साथ मे आपकी आय कहा कहा से कितनी होती हैं वो भी इसमे जोडा जाता हैं जैसे – व्यापार, खेती, नौकरी, मकान या दुकान का किराया व अन्य आय के स्रोत आदि.

अगर आपके परिवार के सभी लोगो की आय मिलाकर वार्षिक 8,00000 से कम हैं तो आप ews के लिए योग्य माने जायेगे अब आप सोच रहे होगे की आखिर किन किन व्यक्तियों की आय इसमें जोडी जायेगी तो उसके बारे में भी हम आपको बता देते हैं.

  • खुद की आय
  • माता पिता की आय
  • पति & पत्नी की आय
  • अविवाहित भाई बहन की आय 
  • आपके बच्चों की आय जो अविवाहित हो

इन सब की आय मिलाकर वार्षिक 8,00000 से कम होनी चाहिए तभी आप इसमे आवेदन कर सकते हैं अगर आपकी आय इससे ज्यादा हैं तो आप ews के लिए आवेदन नही कर सकते.

यह भी पढ़े – प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना क्या हैं व इसमें आवेदन कैसे करे

EWS कौन व्यक्ति नही बना सकते

Ews बनाने के लिए कुछ योग्यता भी रखी गयी हैं व इसमे कुछ बाते ऐसी भी रखी गयी हैं जिसमे वे लोग इसके लिए आवेदन नही कर सकते जिनके बारे मे हम आपको बता रहे हैं.

  • वो नागरिक इसमे आवेदन नही कर सकते जिनकी जमीन 5 से ज्यादा हो
  • जिन नागरिको का मकान 1000 स्क्वायर फुट से ज्यादा मे बना हैं तो वो इसमे आवेदन नहीं कर सकते 

अगर आपकी जमीन 5 एकड से ज्यादा हैं या आपका मकान 1000 स्क्वायर फुट से ज्यदा में बना हैं तो आप  EWS के लिए आवेदन नही कर सकते.

यह भी पढ़े – SSPMIS : बिहार वृद्धजन पेंशन योजना की स्थिति कैसे देखें

EWS सर्टिफिकेट के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप EWS सर्टिफिकेट बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ दस्तावेज होने भी बेहद आवश्यक हैं अगर आपके पास निचे बताये गये दस्तावेज पुरे हैं तो आप EWS के लिए आवेदन कर सकते हैं.

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड ( BPL )
  • स्व घोषणा पत्र
  • बैक स्टेटमेंट

अगर आपके पास ये सभी document हैं तो आप ews के लिए आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़े – Parivarik Labh योजना क्या हैं और इसमें आवेदन कैसे करे।

EWS सर्टिफिकेट कैसे बनाये

अगर आप ews सर्टिफिकेट बनाना चाहते हैं तो आप इसको सिर्फ offline तरीके से ही बना सकते हैं इसको online बनाने की प्रक्रिया अभी तक शुरु नही हुई हैं इसलिए इसके लिए आप अपनी तहसील में – जिला मजिस्ट्रेट / अपर जिला मजिस्ट्रेट / कलेक्टर / अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर से / तहसीलदार से / उप-विभागीय अधिकारी आदि से ews सर्टिफिकेट बनवा सकते व आप जिस क्षेत्र में निवास करते हैं उस क्षेत्र के उप-विभागीय अधिकारी से भी आप ये सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं.

यह भी पढ़े – मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विधा योजना क्या हैं व इसमें आवेदन कैसे करे

EWS Certificate Download कैसे करे

अगर आप ews का सर्टिफिकेट download करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बतायी गयी link पर एक click में पूरा form फ्री में download कर सकते हैं.

यहाँ से आप‌ इसका form को download कर ले व बादमे आप उसकी print out निकाल ले ताकि आप उस form को भर कर submit कर सके.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें