नमस्कार मित्रो आज हम आपको Ethical Hacker Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है हाल में कई लोग अपने कैरियर को लेकर अलग अलग सपने देखते है वही कई लोग Ethical Hacker बनना चाहते है पर कई लोगो को इसके बारे में पता नहीं होता की वो किस तरह से एक एथिकल हेकर बन सकते है तो इसके बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है.

Ethical Hacker Kaise Bane

Ethical Hacker बनना कोई मुश्किल काम नहीं है अगर आपका लक्ष्य एथिकल हेकर बनने का है और आप अच्छी मेहनत करेगे तो आप बहुत ही जल्दी एक एथिकल हेकर के रूप में अपना कैरियर बना पायेगे व Ethical Hacker Kaise Bane और इसके लिए आपको क्या करना होता इससे जुडी पूरी जानकारी हम आपको बताने वाले है.

Ethical Hacker Kaise Bane

हेकर कैसे बनते है इसके बारे में जानने से पहले आपको यह पता होना जरुरी है की आखिर एथिकल हेकर होता क्या है तो तो इन्टरनेट या किसी नेटवर्क की कमजोरी को पता करना और उसकी मदद से किसी की डिवाइस आदि को पूरी तरह से कण्ट्रोल करना ही हेकर का काम होता है व ज्यादातर हेकर गलत काम के लिए इसका इस्तमाल करते है तो वही बहुत से लोग हेकिंग सिखने के बाद कंपनी और गवर्मेंट के डाटा को सिक्यूरिटी देने के लिए भी काम करते है आप हेकिंग सिखने के बाद किस तरह का काम करते है यह आपके ऊपर निर्भर करता है.

क्या Hacking एक अपराध है

अक्सर लोग इसके बारे में सोचते है की क्या हेकर बनना कोई अपराध है तो हम आपको बता दे की हेकर बनना कोई अपराध नहीं है पर आप हेकर बनकर क्या काम करते है उसपर निर्भर करता है की वो अपराध है या नहीं है जैसे की आप हेकर बनकर लोगो का डाटा चुराते है या किसी को नुकसान पहुचाते है तो यह अपराध होता है वही आप हेकिंग सिखने के बाद सिर्फ कंपनी को या किसी को सिक्यूरिटी देते है और लोगो के लिए सिक्यूरिटी सॉफ्टवेर बनाते है जिससे लोगो को फायदा हो तो ऐसे में वो अपराध नहीं होता.

Ethical Hacker कितने प्रकार की होती है

अक्सर लोग सोचते है की हेकिंग कितने प्रकार की होती है तो हम आपको बता दे की यह कई अलग अलग प्रकार की होती है जैसे की

  • Ethical Hacker
  • Black Hat Hacker
  • Grey Hat Hacker

Ethical Hacker होते है वह White Hat Hacker होते है जो की  एजेंसी या कंपनी आदि को सुरक्षा प्रदान करने के लिए काम करते है जैसे की कई बड़ी बड़ी कंपनी होती है जिनमे अक्सर डाटा हैक होने का खतरा रहता है उन कंपनी को एथिकल हैकर सिक्यूरिटी देते है और कंपनी के डाटा की सुरक्षा करते है जिसके बदले कंपनी उनको बहुत ही अच्छा सैलेरी पॅकेज देती है.

Ethical Hacker कैसे बनते है

आपको Ethical Hacker बनने के लिए कुछ प्रोसेस को पूरा करना होता है उस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद ही आप एक Ethical Hacker बन सकते है व इसके लिए आपको क्या क्या करना होगा और किस तरह से आप Ethical Hacker बन सकते है इसकी पूरी प्रोसेस हम आपको बता रहे है आपको उसे फॉलो करना होता है.

कंप्यूटर के बारे में जाने

आपको हैकर बनने के लिए सबसे पहले तो कंप्यूटर के बारे में अच्छा नोर्लेज होना जरुरी है अगर आपको कंप्यूटर के बारे में अच्छा नोर्लेज होगा तो ही आप एक हैकर बन सकते है साथ ही आपको कंप्यूटर से जुड़े क्षेत्र में रूचि होनी भी बहुत ही आवश्यक है अगर आपको कंप्यूटर के बारे में रूचि नहीं है तो आप इस काम को नही कर सकते इसलिए आपको सबसे पहले तो कंप्यूटर के बारे में अच्छा अनुभव होना चाहिए.

प्रोग्रामिंग लेंग्वेज सीखे

हाल में कंप्यूटर के सॉफ्टवेर और मोबाइल के एप्लीकेशन सभी प्रोग्रामिंग लेंवेज से ही बने होते है इसलिए आपको हैकर बनने के लिए कंप्यूटर लेंग्वेज को सीखना बहुत ही जरुरी है जब आप प्रोग्रामिंग लेंग्वेज सिख जाते है तो आप हैकिंग काफी हद तक सीख जाते है और नेटवर्क में क्या गलती है या क्या कमी है इसके बारे में आप पता कर पायेगे साथ ही प्रोग्रामिंग लेंग्वेज सिखने के बाद आप खुद के कंप्यूटर या सॉफ्टवेर भी बहुत ही आसानी से बना पायेगे इसलिए आपको प्रोग्रामिंग लेंग्वेज पर फोकस करना बहुत ही जरुरी है.

प्रोग्रामिंग लेंग्वेज कई तरह की होती है हम आपको प्रोग्रामिंग लेंवेज के बारे में बता रह है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए की यह कितने प्रकार की होती है.

  • C#
  • C++
  • C/CPP
  • Java
  • JavaScript
  • Objective – C
  • PHP
  • Python
  • Ruby
  • SQL
  • Swift

Operating System को जाने

हाल में कई तरह के अलग अलग Operating System इस्तमाल होते है जैसे की Windows और Kali Linux आदि तो आपको निम्न प्रकार के अलग अलग Operating System के बारे में पता होना भी जरुरी है क्युकी कई जगह पर आपको अलग अलग Operating System देखने को मिलते है व इसके कारण आपको अगर सभी ऑपरेटिंग सिस्टम की जानकारी होगी तो ही आप किसी भी तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर पायेगे इसलिए आप सभी तरह के Operating System को इस्तमाल करना जरुर सीखे यह आपके हैकर बनने में काफी मदद करता है.

नेटवर्किंग सीखे

आप जब तक नेटवर्किंग नही सीखते तब तक आप हैकर बन बन सकते है व इन्टरनेट से जुड़े सभी काम आप नेटवर्किंग सिखने के बाद ही कर सकते है इसलिए आपको नेटवर्किंग सीखनी बहुत ही जरुरी है जब कोई हैकर किसी के डाटा को हैक करता है तो वो नेटवर्किंग की मदद से ही डाटा को हैक कर सकता है ऐसे में आप नेटवर्किंग सिखने के बाद किसी भी डाटा को हैक करना सिख जाते है और बादमे आप इससे जुडी सुरक्षा भी प्रदान कर सकते है व नेटवर्किंग निम्न प्रकार की होती है.

  • आईपीवी 4 (ipv4)
  • आईपीवी 6 (ipv6)
  • टीसीपी / आईपी (TCP/IP)
  • टोपोलॉजी (Topology)
  • सबनेट (Subnet)
  • हब(Hub)

डाटाबेस को सीखे

अक्सर कोई भी वेबसाइट या सॉफ्टवेर है तो सभी अपने डाटा को स्टोर करने के लिए डेटाबेस का इस्तमाल करते है जो की एक तरह से उस वेबसाइट या सॉफ्टवेर की धड़कन होती है व सभी कंपनी के डाटा किसी न किसी डेटाबेस में स्टोर रहते है इसलिए आपको हैकर बनने के लिए डेटाबेस का अच्छा ज्ञान होना जरुरी है अगर डेटाबेस की जानकारी होगी तो ही आप किसी भी कंपनी के डाटा को सिक्यूरिटी दे सकते है और डेटाबेस में कोई कमी हो तो उसे ठीक कर सकते है ताकि डाटा को कोई नुकसान न पहुचे.

हैकर बनने के टिप्स

आपको हैकर बनना है तो इसके लिए आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना जरुरी है तभी आप एक हैकर बन सकते है व इसके लिए आपको क्या क्या करना होगा और आप किस प्रकार से एक हैकर बन सकते है इसके कुछ बेहतरीन तरीके बता रहे है जिसके बारे में आपको जानकारी होनी बहुत ही जरुरी है.

हमेशा कुछ नया सिखने की कोशिश करें

आपको हैकर बनने के लिए हमेशा कुछ न कुछ नया सिखने के लिए कोशिश करनी जरुरी है क्युकी आप जितना ज्यादा सिखने की कोशिश करेगे उतना ही जल्दी आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करेगे व यह क्षेत्र ऐसा है जहां पर सिखने के लिए बहुत कुछ है व इसमें आप जितना कुछ सिखने का प्रयत्न करगे उतना सीख पायेगे इसलिए आप हमेशा कुछ न कुछ नया सिखने और करने का प्रयत्न करते रहे.

कंप्यूटर में रूचि रखे

आपको हैकर बनने के लिए कंप्यूटर में रूचि होना बहुत ही जरुरी है क्युकी आपका सभी काम कंप्यूटर से ही जुड़ा होगा इसलिए आपको कंप्यूटर में रूचि होनी चाहिए व आपको कंप्यूटर में रूचि होगी तो ही आप हैकर बन सकते है और हैकर बनने की तयारी भी कर सकते है.

कभी हार न माने

आप हैकर बनना चाहते है तो आपको कभी भी हार नहीं माननी चहिये आपको इस क्षेत्र में कई तरह की परेशानी आ सकती है और कई तरह की कठिनाइयां भी आ सकती है पर आपको डटकर उन सबका सामना करना चाहिए व कभी भी इनसे डरना नहीं है ना ही किसी भी परिस्थिति में हार माननी है तभी आप एक हैकर बन सकते है और इस क्षेत्र में अपना बेहतरीन कैरियर बना सकते है.

इंग्लिश पर फोकस करे

आपको हैकर बनने के लिए इंग्लिश के बारे में अच्छा नोर्लेज होना जरुरी है क्युकी अधिकांश जगह पर आपको अंग्रेजी भाषा का उपयोग करने की जरुरत होती है जिसके कारण आपको हैकर बनने के लिए अंग्रेजी पढ़ना, लिखना और बोलना अच्छे से आना चाहिए तभी आप इससे जुड़े क्षेत्र में अपना कैरियर आसानी से बना सकते है और आप अपना हैकर बनने का सपना पूरा कर सकते है.

एथिकल हैकर का वेतन

अक्सर बहुत से लोग यह जानना चाहते है की आखिर वो एक एथिकल हैकर बनकर कितने पैसे कमा सकते है तो अगर आप किसी कंपनी के लिए काम करते है तो वहां पर आपको 25 हजार रूपए से लेकर 1 लाख 50 रूपए तक का वेतन दिया जा सकता है वही आप अगर कुछ के सॉफ्टवेर बनाते है या खुद की कंपनी चलाते है और किसी कंपनी को प्रोटेक्शन देते है तो ऐसे में आप लाखो रूपए तक कमा सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Ethical Hacker Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखIIT Full Form in Hindi : IIT क्या है और कैसे करें
अगला लेखजन्मदिन ( Happy Birthday ) की शुभकामनाएँ शायरी व quotes के साथ
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें