आज हम ETC Full Form  के बारे में जानने वाले हैं की ETC क्या होता हैं और शब्द का इस्तमाल कब और किसलिए किया जाता हैं इसके बारे में इस आर्टिकल में हम जानकारी बताने वाले हैं अगर आपको एटीसी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकता है
etc full form

अक्सर हम सभी लोग कई सारे ऐसे शब्दों का  इस्तमाल करते हैं जिसके बारे में हमें ज्यादा जानकारी नहीं होती एटीसी भी कुछ इसी प्रकार का शब्द होता हैं इस शब्द का इस्तमाल हम सब कई बार करते हैं पर ETC Full Form क्या होता हैं इसके बारे में बहुत से लोगो को पता नहीं होता इसके साथ ही आपका इस शब्द का इस्तमाल कब और किसलिए किया जाता हैं इसके बारे में पता होना भी बहुत जरुरी है 

कई बार अपने देखा होगा की विधालय आदि में भी कई बच्चो को ETC शब्द का इस्तमाल करने की सलाह दी जाती हैं और इस शब्द के इस्तमाल करने के तरीके बताये  जाते हैं इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं की यह  शब्द अपकें लिए कितना महत्वपूर्ण हो सकता है 

ये भी पढ़े – Computer Full Form क्या हैं व Computer क्या होता है?

ETC Full Form

ETC के बारे में अन्य जानकारी बताने से पहले हम आपको इसका पूरा नाम क्या  होता हैं इसके बारे में बता देते है 

ETC Ka Full Form – End of Thinking Capacity होता है.

आप जानते ही हैं की हर sort form के बहुत सारे अर्थ होते हैं ठीक उसी तरह इसका अर्थ ये एक ही नही होता इसके अन्य भी बहुत से अर्थ होते हैं जिसके बारे मे हम इसी आर्टिकल में बताने वाले हैं.

ये भी पढ़े – NCC Full Form in Hindi? NCC क्या होता हैं पूरी जानकारी

इस शब्द का हम कई बार इस्तेमाल करते हैं इस इस शब्द का इस्तेमाल तब सबसे अधिक होता हैं जब हम कोई जानकारी या किसी सवाल का उत्तर दे रहे हैं व उसका पूरा या सही जवाब हमे पता नही होता तो हम उसके लिए वाक्य के बाद ETC शब्द जोड देते हैं जिसका अर्थ होता हैं की आपको की आप या तो उसका सही उत्तर नही जानते या वाक्य ज्यादा लम्बा होने के कारण आप‌ उसे पूरा नही बता सकते या लिख सकते इसलिए Etc शब्द जोडकर उस वाक्य को पूरा किया जाता है.

जिस तरह से हिन्दी में आदि शब्द लिख के हम वाक्य को पूरा करते हैं उसी तरह से English में etc शब्द लगाकर किसी भी वाक्य को पूरा किया जाता हैं इसके साथ ही अन्य कई सारे शब्दों के लिए भी etc का इस्तेमाल किया जाता है.

ये भी पढ़े – CCC Full Form in Hindi? CCC क्या हैं पूरी जानकारी

ETC की अन्य Full Form

इस शब्द की End of Thinking Capacity को छोड़कर अन्य भी कई सारी फूल फॉर्म होती हैं जिसके  बारे में हम आपको बता रहे है 

  1. ETC – ET Cetera
  2. ETC – Evil Type Corrasion
  3. ETC – Electronic Toll Connection
  4. ETC – Earth Terrain Camera
  5. ETC – Experiment Test Cycle
  6. ETC – Estimate Time Of Compilation

मित्रों ये सभी ETC की अन्य अलग अलग Full Form होती हैं व ज्सके अलावा भी अन्य बहुत सी Full Form हैं जिसके बारे में हम आने वाले आर्टिकल में बतायेगे ये वो full form हैं जिनका आम भाषा मे‌ बहुत अधिक उपयोग होता है.

ये भी पढ़े – KYC Full Form in Hindi? KYC क्या हैं व कैसे बनाते है

ETC शब्द का इस्तमाल कब करे 

इसका इस्तमाल कई लोग अलग अलग कारणों से करते हैं पर अधिकांश बार इस शब्द का इस्तमाल हम सोचने की क्षमता ख़त्म हो जाने पर करते है.

उदाहरण के लिए आप मान सकते हैं की आप कोई भी जानकारी या अध्याय या किसी भी सवाल का जवाब लिख रहे हैं तो उसमे  आपने जितनी जानकारी भर  सकते थे उतनी जानकारी भर ली पर उसके बाद भी आपकी लगता हैं की आपकी बताई जानकारी पूरी नहीं हैं तो आप उसके अंत में etc शब्द का इस्तमाल करेंगे जिससे पढ़ने वाले को पता चल जायेगा की आपकी लिखी जानकारी के अलावा भी कुछ जानकारी हो सकती यही जिसके बारे में आप नहीं लिख पाए.

अक्सर सभी लोग अपने वाक्य या पैराग्राफ को पूरा करने के लिए ETC शब्द का ही इस्तमाल करते हैं इस एक शब्द के द्वारा आप किसी भी तरह के छोटे बड़े वाक्य को बहुत ही आसानी के साथ पूरा कर सकते है.

यह शब्द इस्तमाल करने से किसी भी वाक्य को लिखने  वाले और पढ़ने वाले दोनों व्यक्तियों को लिखने व समझने में बहुत  ही आसानी होती हैं जिसके कारण अधिकांश लोग इस शब्द का इस्तमाल करते है.

ये भी पढ़े – CRPF Full Form क्या हैं व CRPF Join कैसे करें

ETC का इस्तमाल क्यों जरुरी हैं

जैसे की हमने आपको पहले भी कई बार बताया हैं की इस शब्द का इस्तमाल किसी भी वाक्य को पूरा करने के लिए किया जाता हैं कोई भी व्यक्ति आपके वाक्य को पढता हैं और उसको आप वाक्य पूरा होने का कोई संकेत नहीं देते तो उसके मन में एक ही बात रहती हैं की अपने उसको पूरी जानकारी बतायी हैं भले ही अपने उसमे आधी जानकारी दी हो.

इसलिए इस शब्द का इस्तमाल कर के आप किसी भी वाक्य को पूरा कर सकते हैं और इससे पढ़ने वाले को भी यह संकेत मिल जाता हैं की वो जिस टॉपिक को पढ़ रहा हैं उसके बारे में अपने जो जानकारी दी हैं उसके अलावा भी कुछ जानकारी हैं जिसका उल्लेख आपने अपने वाक्य में नहीं किया है.

ये भी पढ़े – NCR Full Form और NCR क्या हैं व यह कैसे बनता है

अगर आपने अपने वाक्य में पूरी जानकारी सही सही व पूर्ण रूप से बतायी हैं तो आपको इस शंब्द का इस्तमाल करने की जरुरत नहीं हैं पर अपने कोई जानकारी miss कर दी हैं तो वहा आप ETC शब्द का इस्तमाल कर सकते है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें