नमस्कार मित्रो आज हम आपको ESIC Login Kaise Kare इसके बारे में बता रहे है आज कई लोग हर दिन ESIC पर लॉगिन करने के लिए प्रयत्न करते है पर लोगो को इसके बारे में पूरी जानकारी पता न होने के कारण वो इसमें लॉगिन नहीं कर पाते अगर आपको इसमें लॉगिन करना है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाली है.

ESIC Login kaise kare

ESIC में लॉगिन करना बेहद ही आसान होता है व इसके लिए आपको एक छोटी सी प्रोसेस को फॉलो करना होगा तभी आप इसमें लॉगिन कर पाएंगे व इसमें लॉगिन करने के लिए आपको इंटरनेट की आवश्यकता होती है व एक मोबाइल या कंप्यूटर की जरुरत होती है जिसमे आप लॉगिन करना चाहते है इसके बाद आप ESIC Login Kaise Kare इस प्रक्रिया को अपना सकते है.

ESIC Login Kaise Kare

जो लोग esic portal में लॉगिन करना चाहते है वो सभी इसकी अधिकारीक वेबसाइट के माध्यम से इसमें लॉगिन कर सकते है व इसकी आधिकारिक वेबसाइट के बारे में हम आपको बतायेगे जिससे की आपको इसमें लॉगिन करने में आसानी हो.

  • सबसे पहले आपको ESIC की आधिकारिक वेबसाइट esic.in पर जाना है.
  • अब आपके सामने इस वेबसाइट का होमपेज आ जायेगा.
  • अब आपको इसमें लॉगिन का एक विकल्प Employer Login दिखाई देगा उसके ऊपर आपको क्लिक करना है.
  • अब आपको इसमें यूजरनाम पासवर्ड और कैप्चा कोड डालने के लिए कहा जाएगा वो डाले.

अब आप इसमें लॉगिन हो जाते है व इसमें लॉगिन होने के लिए आपके पास इसका यूजरनाम और पासवर्ड होना जरुरी है तभी आप इसमें लॉगिन कर सकते है व इसकी सेवाओं का लाभ उठा सकते है.

ESIC लॉगिन करने के बाद क्या कर सकते है

जब आप ESIC में लॉगिन कर लेते है तो इसके बाद आपको कई तरह के अलग अलग विकल्प मिलते है जिससे की आप अपनी इच्छानुसार कार्य कर सकते है व इसमें लॉगिन होने के बाद आप इसमें नए एम्प्लॉय को भी add कर सकते है व अपने नाम, पिता के नाम, माता के नाम आदि में सुधार कर सकते है व पते में  बदलाव कर सकते है इसके साथ ही इसके द्वारा आप अपने मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते  है और नॉमिनी को जोड़ सकते है.

अगर किसी कंपनी या संस्था के पास 500 कर्मचारी है और वो कंपनी अपने सभी कर्मचारियों के नंबर esic portal में add करना चाहते है तो इसमें आपको upload bulk mobile number का भी विकल्प मिलेगा उससे आप बहुत सारे नंबर को एक साथ इसमें अपलोड कर सकते है.

Enroll Employee with previously allotted ESI Number

यह विकल्प उन लोगो के लिए होता है जो अपनी पुरानी या दूसरी कंपनी के ESIC नंबर को हाल की प्रेजेंट कंपनी  के साथ activate करना चाहते है तो ऐसे में आप इस विकल्प पर क्लिक करके नए कंपनी में दूसरी कंपनी के ESIC नंबर activate कर सकते है.

Register/ Enroll New Employee

यह विकल्प नए रजिस्ट्रेशन के लिए होता है अगर आप new ESIC card बनाना चाहते है या किसी कर्मचारी का रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो इसके लिए आप इस विकल्प पर क्लिक कर सकते है.

Update Particulars of Insured Person

यह किसी भी कर्मचारी की जानकारी को ESIC पर बदलने के लिए होता है व इसकी मदद से आप ESIC में परिवार के नाम, अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर, पता. नॉमिनी के नाम आदि को एडिट कर सकते है और बदल सकते है अगर आपको निम्न प्रकार का कोई परिवर्तन करना है तो आप इस विकल्प पर क्लिक कर सकते है.

Update Mobile Number of Insured Person

यह विकल्प किसी भी कर्मचारी के मोबाइल नंबर को ESIC पर अपडेट करने के लिए होता है अगर किसी कर्मचारी ने अपने मोबाइल नंबर बदल दिया है तो आप उसके पुराने नंबर को यहाँ पर नए नंबर के साथ बदल सकते है व मोबाइल नंबर बदलने के लिए आप इस विकल्प पर क्लिक कर सकते है.

Bulk Upload of Mobile Number

कई कंपनी आदि में बहुत से कर्मचारी होते है व ऐसे में अगर आप सभी कर्मचारियों के मोबाइल नंबर एक साथ अपडेट करना चाहते है तो इसके लिए आप इस विकल्प पर क्लिक कर सकते है इसमें आपको excel file में मोबाइल नंबर अपलोड करने का विकल्प मिलता है इसमें आप 500 कर्मचारियों के नंबर एक साथ अपलोड कर सकते है.

Bulk Upload of Account Number

यह विकल्प बहुत सारे कर्मचारियों के अकाउंट नंबर को एक साथ ESIC पर अपलोड करने के लिए होता है व इससे आपका काफी समय बच जाता है अगर आप बहुत से कर्मचारियों के अकाउंट नंबर एक साथ ESIC पर डालना  चाहते है तो ऐसे में आप इस विकल्प पर क्लिक कर सकते है.

e-Pehchan Card

ESIC कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आप इस विकल्प पर क्लिक कर सकते है इसमें आप अपने ESIC card को PDF File में डाउनलोड कर सकते है एवं अन्य किसी कर्मचारी का ESIC कार्ड डाउनलोड करना चाहते तो वो भी आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते है.

ESIC का लाभ किन कर्चारियों को मिलेगा

ESIC में सभी कर्मचारियों की वेतन सीमा पहले से तय की हुई है व 21000 रूपए की सैलेरी वाले कर्मचारी इस योजना के दायरे में आते है व शुरुआत में इसकी सीमा 15000 रूपए वेतन तक रखी गयी थी पर इसके बाद सन् 2016 में इसकी वेतन की सीमा को बढ़ाकर 21000 रूपए कर दिए गए थे.

ESIC के फायदे

esic payment से कई तरह के फायदे होते है इस योजना के तहत कर्मचारी के परिवार के लोगो को मेडिकल से जुडी सुविधाएं प्रदान की जाती है व किसी कर्मचारी या उसके परिवार की तबियत खराब होने पर मुफ्त इलाज की सुविधा भी प्रदान की जाती है व इस योजना में आने वाले कर्मचारियों का डिस्पेंसरी और अस्पताल में मुफ्त इलाज किया जाता है व अगर किसी भी व्यक्ति की बिमारी गंभीर हो तो उसे प्राइवेट अस्पताल में भर्ती करवाया जाता है व प्राइवेट अस्पताल का सारा खर्चा भी ESIC  के द्वारा वहन किया जाता है.

इसके साथ ही ESIC एक और  बहुत ही बड़ा लाभ देती है अगर कोई कर्मचारी बिमारी के चलते जॉब करने में असमर्थ है तो ऐसी स्थिति में ESIC उस कर्मचारी को उसके कुल वेतन का 70 फीसदी हिस्सा भुगतान करती है जिससे की कर्मचारी अपना घर आसानी से  चला सके व अगर कोई कर्मचारी विकलांग हो जाता है या शरीर का कोई हिस्सा जीवनभर के लिए डिसेबल हो जाता है तो उसे वेतन का 90 फीसदी वेतन इसके द्वारा प्रदान किया जाता है.

मृत्यु होने पर ESIC के लाभ

अगर किसी कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है तो ESIC द्वारा कर्मचारी के अंतिम संस्कार के लिए 15000 रूपए दिए जाते है व इसके बाद नॉमिनी को प्रतिमाह पेंशन दी जाती है जिससे की उसके परिवार के लोगो जीवन यापन करने में आसानी हो व उनका घर आसानी से चल सके.

ESIC में बीमित कर्मचारी की मृत्यु हो जाने पर उसके आश्रित को esic payment पेंशन देता है जो की जीवनभर के लिए दी जाती है व यह पेंशन 3 अलग अलग भागो में बाटी गयी है जैसे की पहला बीमित व्यक्ति की पत्नी को पेंशन दी जाती है व दूसरा बीमित व्यक्ति के बच्चो को पेंशन दी जाती है व तीसरा बीमित व्यक्ति के माता पिता को पेंशन दी जाती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने ESIC Login Kaise Kare इसके बारे में बताया है हमे उम्मीद है की आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल आदि पूछना चाहे तो हमे कमेंट के द्वारा बता सकते है.

पिछला लेखArchitecture Kaise Bane : आर्किटेक्ट कैसे बनते है पूरी जानकारी
अगला लेखएक दिन में करोड़पति कैसे बने बेहद ही आसान तरीके से
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें