ESIC Login Kaise Kare? सबसे आसान तरीका

आज हम आपको ESIC Login Kaise Kare इसके बारे में बताने वाले है अक्सर कई लोगो के मन में ESIC को लेकर अलग अलग प्रकार के सवाल होते है की आखिर इसका अर्थ क्या होता है या इसके फायदे कौन कौनसे होते है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बेहद ही उपयोगी साबित हो सकती है इसमें हम आपको ESIC से जुडी बेहद ही खास जानकारी बताने वाले है।

ESIC Login Kaise Kare

ESIC Login Kaise Kare? ये सवाल कई लोगों के मन में होता है। ESIC यानी कर्मचारी राज्य बीमा निगम भारत सरकार का एक संगठन है जो कर्मचारियों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजनाएं प्रदान करता है। ESIC में पंजीकृत कर्मचारियों को कई तरह के लाभ मिलते हैं, जैसे कि चिकित्सा बीमा, दुर्घटना बीमा, मातृत्व लाभ, बेरोजगारी लाभ, और पेंशन।

ESIC Login Kaise Kare

ESIC में लॉगिन करने के लिए आपको ESIC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के बाद, आपको “Employer Login” लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, आपको अपने यूजरनाम और पासवर्ड को दर्ज करना होगा। यूजरनाम और पासवर्ड आपके ESIC रजिस्ट्रेशन के समय दिए गए होंगे।

अगर आपने अभी तक ESIC में रजिस्ट्रेशन नहीं किया है, तो आपको ESIC की वेबसाइट पर जाकर “Register New Employee” लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, आपको आवश्यक जानकारी भरकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

ESIC लॉग इन करने का तरीका

ESIC में लॉग इन करना काफी ज्यादा आसान है इसमें लॉग इन करने के लिए आपको कुछ आसान सी प्रोसेस को फॉलो करना होगा जो की निम्न प्रकार से है।

  1.  ESIC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. “Employer Login” लिंक पर क्लिक करें।
  3. अपने यूजरनाम और पासवर्ड को दर्ज करें।
  4.  “Login” बटन पर क्लिक करें।

ESIC में लॉगिन करने के बाद, आप निम्नलिखित कार्य कर सकते हैं:

  • अपने कर्मचारियों की जानकारी देखें और संशोधित करें।
  • ESIC भुगतान करें।
  • ESIC लाभों का दावा करें।

ESIC लॉगिन के लिए आवश्यक जानकारी

ESIC में लॉग इन करते वक्त आपको कुछ आवश्यक जानकारी दर्ज करने के लिए कहा जाता है इसके बाद ही आप इसमें लॉग इन कर सकते है इसके लिए आपको निम्न चीजो की जरुरत पडती है।

  • यूजरनाम
  • पासवर्ड

ESIC यूजरनाम और पासवर्ड कैसे प्राप्त करें

ESIC यूजरनाम और पासवर्ड आपके ESIC रजिस्ट्रेशन के समय दिए गए होंगे। अगर आपको अपने यूजरनाम और पासवर्ड की जानकारी नहीं है, तो आप ESIC की वेबसाइट पर जाकर “Forgot Username or Password” लिंक पर क्लिक करके अपना यूजरनाम और पासवर्ड रिकवर कर सकते हैं।

ESIC के लाभ

ESIC के तहत पंजीकृत कर्मचारियों और उनके परिवारों को कई प्रकार के अलग अलग लाभ प्रदान किये जाते है जिसके बारे में आपको पता होना आवश्यक है यह लाभ निम्न प्रकार से है:

  • चिकित्सा लाभ: ESIC पंजीकृत कर्मचारियों और उनके परिवारों को नि:शुल्क चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करता है। इसमें अस्पताल में भर्ती, दवाएं, और अन्य चिकित्सा सेवाएं शामिल हैं।
  • बेरोजगारी भत्ता: ESIC पंजीकृत कर्मचारी अगर बेरोजगार हो जाते हैं, तो उन्हें बेरोजगारी भत्ता प्रदान करता है। बेरोजगारी भत्ता का भुगतान कर्मचारी के वेतन के आधार पर किया जाता है।
  • विकलांगता पेंशन: ESIC पंजीकृत कर्मचारी अगर विकलांग हो जाते हैं, तो उन्हें विकलांगता पेंशन प्रदान करता है। विकलांगता पेंशन का भुगतान कर्मचारी के वेतन के आधार पर किया जाता है।
  • मृत्यु लाभ: ESIC पंजीकृत कर्मचारी की मृत्यु पर उसके परिवार को मृत्यु लाभ प्रदान करता है। मृत्यु लाभ का भुगतान कर्मचारी के वेतन के आधार पर किया जाता है।

इस तरह से ESIC में कर्मचरियों को कई तरह के लाभ प्रदान किये जाते है यह कर्मचारियों के साथ साथ उनके परिवार वालो के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है।

इस लेख में हमने आपको ESIC Login Kaise Kare इसके बारे में जानकारी प्रदान की है हमे उम्मीद है आपको यह जानकारी उपयोगी लगी होगी, अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछने के लिए आप हमे कमेंट कर सकते है।